3 तरीके- Resume Kaise Banaye (Mobile, Computer & Internet के इस्तमाल से )

Resume Kaise banaye अगर आप जानना चाहते है तो आज हम आपको इसके बारेमें पूरी जानकारी देने वाले है आप पूरा पोस्ट को पढियेगा अच्छे से ताकि आपको सही से इसके बारेमें जानकरी मिले और आसानी से आप बना पाए । हमने यहाँ आपको 3 तरीके बताये है जिसे आप बना सकते है अपना resume जैसे की mobile, computer और internet

आपको पता होगा आज के समय में हर चीज online हो गयी है और अजा के समय में अगर आपको कही नौकरी करना है तो आज कल कोई उनके office जेक form नहीं भरते है आज कल सारा काम online हो रहा है internet का इस्तमाल करते हुए । सारा काम online हो रहा है तो इसमें सबसे ज्यादा इस्तमाल होता है resume का जिसे bio data बी कहते है जिसमे आपकी सारि जानकारी होती है ।

जैसे ही आप कही नौकरी केलिए जाते है वहां पे आपको सबसे पहले आपका resume मांगा जाता है और जहाँ पे वो अपने resume देख के ही पता कर लेते है आपके काबिलियत के बारेमें क्यों की उसमे आपकी सारि जानकारी होती है । कहिबार ऐसा बी होता है की लोग अपने नौकरी खो देते है क्यों की उनके पास सही से बनाया हुआ resume नहीं होता है जो की आपके प्रभाब को काम कर देता है ।

चलिए बिना कोई समय की देरी करते हुए जानते है resume kaise banaye ताकि आपके resume देखते है जो लोग नियुक्ति दे रहे होंगे वो आपसे प्रभाबित हो पाए ।

रिज्यूमे क्या है ?

Resume एक प्रकार का digital या फिर physical format होता है जहाँ पे आपके बारेमें साडी जानकारी होते है जैसे की आपके नाम से लेके आपके पढाई की जानकारी आपके स्तानीय पता और आपके अंदर की खूबी के बारेमें । अख्सर resume का इस्तमाल जो लोग नौकरी में नियुक्ति करते है वो लोग छात्रों के बारेमें जानने केलिए करते है, जिसके वजह से हर छात्र के पास रिज्यूमे होना चाहिए ।

हमेशा से resume का इस्तमाल नौकरी पाने केलिए नहीं होता था पहले के जवाने में लोग अपना सारा certificate को लेके जाते थे जिसमे खतरा रहता था की कही खो जाने का और उसमे किसी प्रकार की क्ष्यति होने की जिसके वजह से कुछ सालों से resume का इस्तमाल किया जा रहा है जिसमे आपके सारि जानकारी जैसे की आपका नाम से लेके जन्म तिथि अदि रहता है जिसे नियुक्ति करने वाले देख के समझ जाते है आपके बारेमें और पके certificate देखने की कोई जरुरत नहीं होती है ।

रिज्यूमे कैसे बनाये इसके बारेमें जानने से पहले आपको जानना बोहोत जरुरी है की resume एक अंदर आपको क्या क्या रखना है, अगर आप सही से जानकारी नहीं भरेंगे तो आपका प्रभाब कम हो सकता है नियुक्ति के समय में, निचे आप देख सकते है एक अच्छा रिज्यूमे के अंदर क्या क्या होना चाहिए

1) Contact Information

सबसे पहले resume की सुरुवात में ही आपके contact information यानि आपके निजी जानकारी सब होना चाहिए ताकि जैसे की नियुक्तिकर्ता आपके रिज्यूमे हाथ में लेने से ही आपके बारेमें पता चले आप कौन है, आपका नाम क्या है और आप कहा से है और आपके पिता का नाम है । हमने निचे list दिए है जो की आपके रिज्यूमे में होना चाहिए आपके contact information के अंदर

  • आपका नाम
  • आपके पिताजी/माताजी का नाम
  • आपका मोबाइल नंबर
  • आपका email id
  • आपका website या blog का URL ( अगर है तो )
  • अगर आप चाहे तो social media profile बी सकते है

2) Work Experience

फिर आपको दूसरे स्तान पे आपका काम के बारेमें लिखना है पहले अगर आप कही पे काम किया है तो उसके बरमें । बोहो सरे लोग है जो की एक से अधिक जगह पे काम किये होंगे तो वो जहाँ पे काम किया थे उसी company का नाम और किनते साल काम किये थे उसके बारेमें लिखना है ।

जब बी आप word experience के बारेमें लिखेंगे तो आपको bullet list में लिखना है और वहां पे छोटे और सरल बकया में लिखना है ताकि रिज्यूमे देखने में सुन्दर लगे नीचे हमने इसके image दिए हुए आप देख सकते है ।

work experience format in resume

3) Education Section

फिर आपको तीसरे स्तान पे आपको आपके education के बारेमें लिखना है आप क्या पढाई किये हो और कोनसे अनुष्ठान से पढाई पूरी किये हो और आपके पढाई में किनता mark रखे हो उसको आप percentage में करके लिखना है । यहाँ पे आप मूल तौर पे आपके 10th से लेके अभी तक जो पढाई किये हो वो सब लिखना है । ध्यान रहे है की 10th से नीचे के बारेमें आपको लिखना नहीं है ।

4) Skills

फिर आपको नीचे में आपके skill के बारेमें लिखना है जो की आपके पढाई के अलावा आपके पास क्या है वो दर्शायेगा । एक resume अंदर skill एक बोहोत ही हैं हिस्सा होता है जो की नियुक्तिकर्ता को आपके और आकर्षित करता है । जैसे ऊपर में अपने bullet list में अपने work experience को लिखा है ठीक वैसे ही आप अपने skill को नीचे नीचे करके लिखना है ।

हमने नीचे कुछ उदाहरण दिए है जिसे आप देख सकते है

  • Communication ( Written & Verbal)
  • Leadership
  • Planning & Strategic thinking
  • Situation handling
  • Teamwork

5) Hobbies

आपको आखिर में आपके hobbies के बारेमें बी आपको लिखना होगा जिसके जरिये नियुक्तिकर्ता आपके बारेमें और अच्छे तरीके से जान सकता है । नियुक्तिकर्ता जितना अच्छे तरीके से आपको जान पायेगा पको उतना ही ज्यादा मौका रहेगा आपको चुनने केलिए । Hobbies में आपको क्या पसंद है जो आपको रोज करना पसंद है वो सब आप लिख सकते है चाहे वो घूमना हो या किताब पढ़ना हो या game खेलना जो बी हो ।

हमेशा ध्यान रखे की Hobbies में ऐसे चीज लिखे जो आप करते है या फिर जिसके बारेमें आपको जानकारी अच्छे से है कहिबार Interview में उसके बारेमें पूछ लेते है और अगर आप बता नहीं पाओगे तो आपका प्रभाब कम हो सकता है

आपको पता चल गया होगा की एक कैसे आप रिज्यूमे बनाया जाता है अभी जानते है कैसे बना सकते है इसको यानि reusme kaise banaye इसके बारेमें ।

Resume Kaise Banaye

resume Kaise Banaye
you will get info about resume kaise banaye in hindi

अगर आप resume kaise banaye इसके बारेमें जानना चाहते है तो सबसे पहले आपको जान लेना चाहिए की resume के अंदर क्या क्या होता है ताकि आपको आसानी होगी बनाने में अगर आपको नहीं पता है तो ऊपर में हमने आपको इसके बारेमें बताये है आप कृपया पढ़ लीजिये ।

अगर आप resume बनाना चाहते है तो आपके पास बोहोत सरे तरीके है जिनके जरिये आप उसने से अपना resume को बना सकते है भले ही आप पहले कभी रिज्यूमे बनाये हो या नहीं । मूल तौर पे resume बनाने केलिए computer या फिर mobile का इस्तमाल किया जाता है जिसमे आप आसानी से बना सकते है । चलिए जानते है computer और mobile me resume kaise banaye इसके बारेमें

Mobile में resume कैसे बनाये

अगर आप मोबाइल में रिज्यूमे बनाना चाहते है तो आप निचे दिया गए तैरके को अपनाये जिसके जरिये आप 5 मिनट के अंदर आप खुदका resume बना सकते है

Step 1: सबसे पहले आपको आपके mobile phone में Play Store को खोल लीजिये और उसमे search कीजिये resume maker

Step 2: फिर आपके सामने पहले ही आएगा resume builder 2021 उसको आपको install कर लेना है

resume maker on playstore

Step 3: Install करने के बस उसे खोल लेना है और खोलते ही आपके screen में कुछ ऐसे दिखाई देगा और फिर आपको निचे दिखाई देगा create पे आपको click करना है

app interface

Step 4: फिर आपको कुछ नीचे दिए गए तरह का screen दिखेंगे जहाँ पे आप अपने सारि जानकारी को भरना है जैसे की personal details में आपको आपके खुदकी जानकारी देना है जैसे की आपका नाम पता बगेरा और फिर education में आपके पढाई के बारेमें और experience में आपको जो पिछले काम का experience है वो लिखना है फिर आपके skill के बारेमें यानि जो आपके अंदर skill है वो सब को लिखना है, फिर objective अगर देना चाहते है तो दे सकते है और कोई reference है तो उसे बी दे सकते है ।

fill the resume form

Step 5: सारा चीज को भरने के बाद आपको सबसे नीचे view CV पे आपको click करना है और आपका CV का preview देखना है और किस तरीके से आप अपने CV को सजाना चाहते है वो बी option मिल जाता है आपको अपने हिसाब से जो सही लगे उसे select करना है ।

Step 6: फिर आखिर में आपको select करने के बाद आपको color select करने का option आएगा जहाँ पे आप अपना color देने के बाद अपने cv download कर सकते है जो की PDF format में होगा जिसे आप सीधे आप mail के जरिये आप company को भेज सकते है ।

download your cv

आप ऊपर में दी गयी सरे तरीके को अपना के आप आसानी से अपने mobile में ही कुछ ही minute में अपना खुदका CV को बना सकते है । अगर आपको इसके अंदर बी कोई समस्या ए तो आप हमें comment में पूछ सकते है हम आपका उत्तर जरूर देंगे ।

Computer में Resume कैसे बनाये ?

बोहोत सारे लोग ये बी जानना चाहते है की computer के अंदर resume kaise banaye तो उनको बी हम बताने जा रहे है वो कैसे आसानी से अपने कंप्यूटर में रिज्यूमे बना सकते है । सबसे पहले तो आपको बताना चाहुगा की computer में अगर खुदसे बनाने जोगे तो थोड़ा सा समय लगता है क्यों की इसमें आपको सरे काम खुदे करना होता है जैसे की font की size से लेके layout बगेरा आपको देना होता है ।

अगर फिर बी आप चाहते है की अपने और से खुदसे अपना खुदका resume बनाये तो आप resume बनाने केलिए आप अपने कंप्यूटर के अंदर Microsoft word का इस्तमाल करके आप आसानी से बना सकते है । हम कोसिस कर रहे है की आपको आसान तैरके बताये जिसके जरिये आप कम समय में एक बेहतर resume बना सकते है ।

निचे दिए गए step को आप follow कीजिये जिसके जरिये आप आसानी से बना सकते है अपने computer के अंदर resume कुछ ही minute में

Step 1: सबसे पहले आपको एक Microsoft word का एक फाइल बना लेना है

Step 2: फिर उसे खोल लेना है

Step 3: खोलने के बाद आपको file पे click करना है

Microsoft word open file

Step 4: उसके बाद आपको more template पे आपको click करना है

Microsoft word more template

Step 5: फिर search bar में resume लिख के search करना है और आपके सामने बोहोत सरे resume की template आ जायेगा

Microsoft word search resume

Step 6: फिर आपको जो सही लगे उसके click करके create पे click करना है और आपके सामने resume आ जायेगा

Step 7: फिर आप उसमे अपने हिसाब से जरुरी जानकारी दे सकते है और खुदका resume बना सकते है

Step 8: आखिर मै सारा चीज हो जाने के बाद आप उसे save कर सकते है और आपका resume बनके तैयार हो जायेगा ।

हमेशा ध्यान रखिये की अपने जो बी resume बनाये होंगे computer में वो word format में होता है उसे आपको PDF में convert करना है ताकि पढ़ने वालों को आसान होगा पढ़ने में ।

ऊपर में दिया गए तरीके को अपना के आप computer resume को आसानी से बना सकते है और आप इसे job केलिए कोई बी company को भेज सकते है । अगर आपको pdf कैसे बनाते है पता नहीं तो आप इसको हमारे ब्लॉग में देख सकते है ।

इसे पढ़िए ➤ MS Excel क्या है ?

Online Resume कैसे बनाये ?

कुछ सैलून पहले लोगों के पास internet सही से नहीं होता था और लोगन के पास कोई अच्छी मोबाइल फ़ोन बी नहीं होता था जिसके वजह से वो छह कर बी अपने और से बना नहीं सकते थे resume जिसके लिए उन्हें किसी ढोकों में जेक पैसा देके resume बनाना पड़ता था । पर आज के समय में ऐसा नहीं है अगर आपके पास internet है तो आप आसानी से resume बना सकते है और उसे इसमतल बी कर सकते है ।

चलिए जानते है online resume kaise banaye इसके बारेमें ताकि आप आसानी से internet का इस्तमाल करके resume को बना सके

Step 1: आप अपने mobile/computer के अंदर कोई बी browser को खोल लीजिये

Step 2: फिर आपको search करना है Novo Resume

Step 3: फिर आपके सामने सबसे पहले ही इसकी वेबसाइट आ जायेगा novoresume.com

Step 4: फिर आपको इसी website को खोल लेना है

Step 5: खोलने के बाद आपको ऊपर में दिखाई देगा Resume Template उसपे आपको click करना है

click on the resume templates

Step 6: फिर आपके सामने बोहोत सरे template आ जायेगा जो आपको पसंद लगे उसको पको click करना है

Step 7: फिर आपको login करने केलिए कहा जायेगा आपको login कर लेना है आपके gmail के जरिये ताकि आपको आसानी हो download करने में ।

Step 8: जैसे ही आप templates के ऊपर click करेंगे आपके सामने resume आ जायेगा जिसमे आप अपने सारा जानकारी को दे सकते है और सारा चीज देने के बाद आपको ऊपर में download का option मिलेगा जहाँ पे आप आसानी से download बी कर सकते है ।

रिज्यूमे क्या है ?

Resume एक पारकर का लिखित डाटा होता है जिसमे आपकी साडी जानकारी होती है आपके नाम और पता से लेके आपके पढाई तक और उसमे आपके skill और hobbies बी होते है, इसका इस्तमाल मूल तौर पे नौकरी ढूंढ़ते वक्त किया जता है जिसके जरिये नियुक्तकरता आसानी से इसी resume को पढ़ के वो आपके बारेमें पता कर सकता है

क्या हम रिज्यूमे मोबाइल पे बना सकते है ?

अगर आप चाहते है मोबाइल में बनाना तो बोहोत आसान से बना सकते है इसके लिए बस आपको एक app download (resume maker) करना है playstore से फिर उसमे आप कुछ ही मिनट के अंदर rusume बना सकते है

Resume बनाने केलिए कितना समय लगता है ?

अगर आप computer में खुदके बनायेगे तो आपको थोड़ी से समय लग सकता है पर अगर आप अपने मोबाइल या कही ऑनलाइन में बनाते है कोई template को इस्तमाल करके तो आपका रिज्यूमे 5 मिनट के अंदर बन जायेगा ।

क्या रिज्यूमे को अच्छा बनाना जरुरी है ?

आपके resume अच्छा बनाना जिसमे की उसमे लिखावट सही होगा चाहिए और वो देखने कलिये अच्छी लगना चाहीये ताकि नियुक्तकरता अगर आपके resume को देख के खुस होता है कुछ मात्रा में आपका नौकरी मिलने का मौका बढ़ जाता है

कंप्यूटर में कहा से resume बनाये ?

Computer में resume बनाने केलये आपको Microsoft Word का इस्तमाल करना होगा उसमे बोहोत सरे template मिलते है जिसके जरिये आप कुछ ही minute में बना सकते है अपना रिज्यूमे

Conclusion

हमने आज आपको resume kaise banaye इसके बारेमें बताया है साथ में resume क्या होता है इसके बारेमें । आपको ऊपर में हमने जो बताया resume को मोबाइल, कंप्यूटर और ऑनलाइन में बनाने के जो सरे तरकीब बताये है असा करते है उनसरे चीजों को आप सही से समझे होंगे ।

अगर किसीको कोई बी प्रकर की समस्या अति है समझने में तो आप हमें निचे comment box में पूछ सकते है हम आपका उत्तर जरूर देंगे और आखिर में हमारा ये जानकारी कैसे लगा आपको जरूर बताये और अच्छा लगा है तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर share कीजिये ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *