Referral Code kya Hota hai और जानिए Referral Code का मतलब क्या होता है ?

Referral Code kya Hota hai और जानिए Referral Code का मतलब क्या होता है ?

Referral Code kya Hota hai और जानिए Referral Code का मतलब क्या होता है ?

Referral code Kya hota hai अगर आप नहीं जानते है तो आज की जानकारी खास तौर पे आपके लिये है आज हम इस पेज पे आपको referral code समन्धित साडी जानकारी देंगे जिसके बारेमें सायद ही आपको जानकारी होगी ।

कंपनी अपने ब्यापार को आगे लेने केलिए referral code का इस्तमाल करते है ताकि वो अपने customer की संख्या को बड़ा कर सके । Referral code के बारेमें आपको आज के समय में इस्तमाल आपको बोहतो सरे app और तमाम online की दुनिया में आपको देखने केलिए मिलता होगा ।

पर referral code का इस्तमाल बोहोत सालों से होते आ रहा है, online में इसका उपयोग तो हाली में ही हुआ है । चलिए जानते है हमारा मुख्या बिसय रेफरल कोड क्या है इसके बारेमें ।

Referral Code kya Hota hai

Referral Code kya Hota hai

Referral Code या referral link एक प्रकार का tracking code होता है जिसके जरिये पता लगाया जा सकते है उसी निर्धिस्ट referral code या link के जरिये कितने लोगों ने उसी product या service के साथ जुड़े है । Product और service के अंदर app से लेके website और तरह तरह के business बी समाइल होते है जो की referral का इस्तमाल करते है ।

Referral code या link का इस्तमाल खास तौर पे online और offline में चलने वाले product और service को promote करने केलिए किया जाता है ताकि लोगों तक आसानी से पहचा जा सके और ज्यादा लोगों (Customer) को अपने साथ शामिल कर सके ।

अगर आपको इसके उदाहरण दू तो जब पहली बार Paytm आयी थी मार्केट में उन्होंने अपना product को promote करने केलिय इसी तरीका को अपनाया था । वो लोगों को पैसा दे रहे थे अपना app को दूसरे लोगों को refer करने केलिए और जैस ही कोई app install करता था refer करने वालों को पैसा मिल जाता था ।

Paytm इसमें referral code और link दोनों का इस्तमाल करता था, अगर referral कोड का उदाहरण दू तो वो कुछ number और character का मिश्रण होता है जैसे की BXY22, MMO94, 8sDft90 इत्यादि । Referral कोड में capital और small letter बी इस्तेमाल किया जाता है ताकि code को सुरक्षित रखा जा सके ।

अगर referral link की बात करू तो वो एक प्रकार का website link होती है जो की unique होती है हर किसके लिए । जैसे referral code काम करता है ठीक वैसे ही referral link बी काम करता है ।

इसे पढ़िए ➤ 20+ पैसे कमाने वाला Application

Referral Code और Referral link के उपयोग

आपको हमने जो बी बताये है उसे आप अंदाज लगा सकते है कहाँ कहाँ इसके इस्तमाल होने वाला है, फिर आपको हम बताने वाले है referral code और referral link के उपयोग के बारेमें

  • सबसे पहले इसको बड़े बड़े कमपनी अपना कोई बी products और service को प्रमोट करने केलिए करते है । जैसे की कोई कंपनी उनको कोई नया product lunch होता है तो वो इसी के जरिये promote करते है इसके लिए उन्हें ज्यादा पैसा इन्वेस्ट नहीं करना होता है आपने Ads पे और वो पैसा लोगों को दे देते है और इसके जरिये कहीं ना कहीं वो बोहोत पैसा बी कमा लेते है ।
  • दूसरा आता है affiliate marketing , इसके बारेमें तो आपने जरूर सुना होगा कहीं ना कहीं, हर एफिलिएट मार्केटिंग में इसका इस्तमाल होता है, इसके बिना आप कोई बी एफिलिएट मार्केटिंग नहीं हो सकता है । जब बी कोई product को प्रमोट किया जाता है वो सब कहीं ना कहीं एक referral link और referral code के जाइये ही होता है ।

Referral Code क्यों इस्तमाल किया जाता है ?

कोई बी कंपनी अपना product और service को ज्यादा लोगों तक पहचाने केलिए cashback और discount जैसे marketing तकनीक को अपनाते है पर इसी काम को manually करना और एक एक को reward और cashback देना और पता करना कौन किसके जरिये से उनके product के साथ जुड़ा है एक बोहोत बड़ी समयसा है ।

जिसके लिए कम्पन्यां referral code और link को tracking code के हिसाब से इस्तमाल करते है ताकि समय बच सके और काम automate हो सके यानि ये सारा काम cashback देना और discount देना अपने आप हो सके ।

इसी प्रकार की तकनीक से company अपना पैसा marketing और बिज्ञापन में ज्यादा खर्चा ना करके अपने ग्राहक को देती है ताकि लोग उनके साथ ज्यादा से ज्यादा जुड़ सके ।

इसे पढ़िए ➤ Samsung Company किस देश की है ?

Referral Code कैसे काम करता है ?

Referral Code Kya hota hai आपको पता चल गया है और इसका क्यों इस्तमाल किया जाता है ये बी आपको पता चल गया है अभी जानते है referral code काम कैसे करता है और अगर आपको खुदका कोई referral code बनके काम करना है तो कैसे कर सकते है

Step 1: Create A Referral Program

सबसे पहले आपको एक referral program बनाना होगा जैसे की आप अपने कोई product को जिसका कीमत है 200 रुपया उसे कोई referral code से आके खरीदता है तो उसे आप 50 रुपया का cashback दे रहे है या फिर कोई gift card या फिर अपने हिसाब से point या कोई business plan बना सकते है ।

Step 2: Customer केलिय Refer Code बनाये

फिर अत है आपको हर customer केलिए referral code बनाना होगा ताकि जैसे ही कोई आके आपके product को promote करे तो तुरंत code बन जाना चाहिए । इसी काम को करने केलिए बोहोत सारे referral program एते है जिनके साथ आप जुड़के ये काम को आसानी से कर सकते है ।

Step 2: Customer को प्रेरित करे Promote करने केलिए

फिर आप सारा काम करने के बाद आपको customer को प्रेरित करना होगा की आपके product को promote करे जिसके लिए आप चाहे तो ads चला सकते है social media पर लोगों को अपने product के प्रति जागृत कर सकते हो । ये काम को आप जितना बेहतर तरीके से कर सकते है उतना ही आप आसानी से आप अपना product या फिर service को बेच सकते है ।

Step 4: Track Referral Code

फिर आता है आखिर में आपको track करना है अपने referral code को ताकि आपको पता चले कितने लोगों ने ख़रीदा है आपके product को या फिर कितने लोगों ने आपके app और website के साथ जुड़े है । ये एक बोहोत ही हैं तरीका है जिसके जरिये आप अपने data को लेके business को आगे ले सकते है ।

Referral Code के उदहारण ?

जैसे की हमने ऊपर में बताये है referral code कोई link या फिर कोई code हो सकता है चलिए तो जानते है इसके बारेमें और गहराई से इसके उदारहण के साथ ।

Example of Referral Code

जैसे की हमने ऊपर में बताये हुए है referral code में कुछ numbers और अक्षर (letter) होते है जिनमे capital letter और small letter होते है और उन्ही सारे चीजों के combination से referral code बनता है । हमने एक app के referral code निचे दिए हुए है अगर आप अपने मोबाइल के अंदर कोई app को install करके चलते है है तो बोहोत बार आपको referral code देना होता है, खाश करके जिस app से पैसा कमाए जाता है उनसब में ऐसे होते है ।

example of referral code

यहाँ देख सकते है आप एक code दिया गया है जहाँ लिखा गया हिअ referral code यहाँ सिर्फ कुछ numbers है पर बोहतो सरे app में आपको नंबर के साथ letter देखने केलिए मिलते है । अगर आपको आगे से कोई app से या फिर कही जगह पे जरुरत पड़े referral code तो आसानी से समझ जाना की ऐसे ही कुछ कोड होगा ।

Example of referral Link

Referral मूल तौर पे लिंक होता है जैसे https://exmaple.com/mycode/543 करके, जैसे आम लिंक होते है ठीक वैसे ही referral link होते है आप लिंक को देख के कहिबार कह सकते हिअ कोनसे चीज की ये referral link है जैसे की amazon जो की अपने product को sale करने केलिए affiliate link देता है जो की एक तरह का referral link है ।

Amazon के अगर कोई बी product को आप promote करते है तो उनके लिंक कुछ इस प्रकार के होते है https://amzn.to/2eD57Z9 जिसमे amazon का website नाम होता है amazon.to फिर उसके बाद जो बी है वो एक code की तरह काम करता है । मेने निचे एक अमेज़न affiliate link का चाबी दिया हुआ है जिसे देख के अंदाज लगा सकते हो किस प्रकार से referral link होता है ।

example of referral link

Referral Code और Referral link के फायदे

इसके इस्तमाल खास तौर पे बड़े बड़े कंपनी और बिज़नेस अपनाते है अपना बिज़नेस में कोई product और service को प्रमोट करने केलिए । तो कहीं ना कहीं इसके सबसे ज्यादा फायदा कंपनी को ही होता है ।

इसमें कंपनी को ज्यादा पैसा लगाना नहीं होता है अपने मार्केटिंग और ads पे क्यों की ये refer and earn ऐसा तरीके है जिसमे लोग अपने आप ही उनके products और service को बढ़ावा देते है क्यों की उन्हें इसमें पैसा मिलता है .

Conclusion

आज हमने आपको बताया यही की Referral Code kya Hota hai और इसके इस्तमाल लोग कहाँ करते है और इसके फायदे इनसब के बारेमें, असा करते है हमने आपको कुछ जानकारी दे पाए । अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगा है तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये, धन्यबाद । 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *