Referral Code kya Hota hai और जानिए Referral Code का मतलब क्या होता है ?

स्वागत आप सभी को हमारे और एक संदर ब्लॉग पोस्ट में आज हम बात करने वाले है Referral Code kya Hota hai इसके इस्तमाल यानि इसके use और इसके फायदे के बारेमें ।

क्या आप जानते है आज के समय में हम digital platforms में बोहोत से जगह हम इसका इस्तमाल करते है ?

अपने बोहोत सारे एप्लीकेशन में देखा होगा की बोहोत से एप्लीकेशन आपको एक सुबिधा देती है जहाँ पे लिखा होता है referrer and earn . या फिर अगर आप सोशल मीडिया इस्तमाल करते है तो वहां बी आपको बोहोत से जगह में आपको देखने केलिए मिलता है refer and earn का ।

यानि जो बी पूरा चीज होता है refer and earn का वहां पे कहीं ना कहीं जो मुख्या रूप से काम करता है वो है referral code .

चलिए तो इसके बारेमें डिटेल्स में जानते है referral code क्या होता है और referral code का मतलब क्या होता है ?

Referral Code kya Hota hai

referral code का मतलब क्या होता है

Referral Code kya Hota hai

आपको कहिबार देखने केलिए मिलता है की बोहोत से application आपको पैसा देती है उनके apps को install कर

ने केलिए । जैसे एक समय में Paytm दे रहा था ऐसा फीचर । अभीके समय में आपको बोहोत सारे application में ये feature देखने केलिए मिल जाते है ।

इनसब काम को यानि refer करके किसीको join करने केलिए उनको 2 रास्ता अपनाना होता है एक हुआ referral link और referral code के जरिये ।

कही बार आपको कोई बी app को refer करने केलिए आपको वहां पे एक option मिल जाता है आप सीधे एक link भेज सकते है और उसी link से जो इस्तमाल करेगा आपकी apps को, आपको जो पैसा मिलना होता है वो मिल जायेगा ।

पर कहिबार आपको ऐसे बी देखने केलिए मिलेगा की बोहोत से application आपको referral link के बजाये आपको एक code देते है और आपको एप्लीकेशन को download करके सीधे वही code देने से आपको पैसा मिल जायेगा ।

यानि की अगर देखा जाये तो referral code एक tracking code की तरह काम करता है, जिसे की वो उसी कोड के जरिये track करता है की अपने इस्तमाल किये है की नहीं है ।

Referral Code और Referral link के उपयोग

आपको हमने जो बी बताये है उसे आप अंदाज लगा सकते है कहाँ कहाँ इसके इस्तमाल होने वाला है, फिर आपको हम बताने वाले है referral code और referral link के उपयोग के बारेमें

  • सबसे पहले इसको बड़े बड़े कमपनी अपना कोई बी products और service को प्रमोट करने केलिए करते है । जैसे की कोई कंपनी उनको कोई नया product lunch होता है तो वो इसी के जरिये promote करते है इसके लिए उन्हें ज्यादा पैसा इन्वेस्ट नहीं करना होता है आपने Ads पे और वो पैसा लोगों को दे देते है और इसके जरिये कहीं ना कहीं वो बोहोत पैसा बी कमा लेते है ।
  • दूसरा आता है affiliate marketing , इसके बारेमें तो आपने जरूर सुना होगा कहीं ना कहीं, हर एफिलिएट मार्केटिंग में इसका इस्तमाल होता है, इसके बिना आप कोई बी एफिलिएट मार्केटिंग नहीं हो सकता है । जब बी कोई product को प्रमोट किया जाता है वो सब कहीं ना कहीं एक referral link और referral code के जाइये ही होता है ।

Referral Code और Referral link के फायदे

इसके इस्तमाल खास तौर पे बड़े बड़े कंपनी और बिज़नेस अपनाते है अपना बिज़नेस में कोई product और service को प्रमोट करने केलिए । तो कहीं ना कहीं इसके सबसे ज्यादा फायदा कंपनी को ही होता है ।

इसमें कंपनी को ज्यादा पैसा लगाना नहीं होता है अपने मार्केटिंग और ads पे क्यों की ये refer and earn ऐसा तरीके है जिसमे लोग अपने आप ही उनके products और service को बढ़ावा देते है क्यों की उन्हें इसमें पैसा मिलता है ।

🔶 RIP का मतलब क्या है ?

🔶 UPI PIN क्या होता है ?

🔶 FM WhatsApp Download कैसे करे ?

आज अपने क्या सीखा

आज हमने आपको बताया यही की Referral Code kya Hota hai और इसके इस्तमाल लोग कहाँ करते है और इसके फायदे इनसब के बारेमें, असा करते है हमने आपको कुछ जानकारी दे पाए । अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगा है तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये, धन्यबाद । 

Share on:
by Subrat Kumar
I am a professional Blogger and a Digital Marketer since a month ago, I believe in first Learning then remove "L" from Learning. That's all about me.

Leave a Comment