Python क्या है ? और Python को कैसे सिख सकते है ?

Python क्या है ? और Python को कैसे सिख सकते है ?

Python क्या है ? और Python को कैसे सिख सकते है ?

अगर आप किसी computer science के छात्र है या फिर आप किसी programming language के बारेमें जानकारी रखते है तो आपको पता होगा या फिर सुने होंगे python के बारेमें । अगर आप नए नए इसी सब्द के बारेमें सुन रहे है तो ये पोस्ट खास तौर पे आपके लिए है आज हम बात करने जा रहे है python क्या है ? और python को कैसे सिख सकते है और python को सिखने के फायदे और कैसे आप इसके जरिये आसानी से कहीं नौकरी पा सकते है ।

आगे बात करने से पहले थोड़ा सा python के बारेमें आपको जानकारी देना चाहुगा । Python एक programming language है जिसका इस्तमाल आप कही तरीके से कर सकते है जिनके बारेमें आगे बात करेंगे । आज के समय में सबसे पसंदीदा और प्रसिद्धः programming language है पाइथन

आज के समय में सबसे बड़े और प्रसिद्धः website और application जैसे की Netflix, Instagram, Pinterest, Spotify अदि ये सब python से बने हुए है । इसे अंदाज लगा सकते है कितना प्रसिधा है आज के समय में और ये बाकि जितने बी प्रसिद्धः programming language है उनसब से ये सबसे ऊपर आता है ।

चलिए जानते है python क्या है ? और python के करने का फायदा इनसब के बारेमें गहराई से

Python क्या है ? What is Python In Hindi

python Kya hai

Python के object oriented, free open source, interpreted और highlevel की programming language है जिसका इस्तमाल web और application development में किया जता है इसके साथ साथ इसको सीखना और इस्तमाल करना आसान है ।

अगर आप programming language के बारेमें जानकारी रखते है तो आपको पता होगा php और javascript जैसे language के बारेमें उनसब से python कही गुना अच्छा और आसानी सिखने वाला programming language है ।

चलिए जानते है हमने जो सब सब्द इस्तमाल किये है उनसब के बारेमें

  • Object Oriented: Python एक OOB यानि Object Oriented Programming Language है जहाँ object, class और inheritance जैसे चीजों का इस्तमाल करके code को बोहोत secure ( सुरक्षित ) और powerful ( सक्तिसाली ) किया जाता है ।
  • Free and Open Source: Python के free Programming language जिसे हर कोई इस्तमाल कर सकता है अपने computer और mac में और इस्तमाल कर सकता है । जैसे बाकि बोहतो सरे programming language एते है । Free है जिसके कारन python को आप अपने computer में डालके आसानी से कही से बी सिख सकते है और अपने project पर काम कर सकते है ।
  • Interpreted Language: Python अपने code को complier ना करके interpreted language का जरिया अपनाता है code को execute करने केलिए जिसके कारन जब बी आप code को लिखते हिअ ये code के line के हिसाब से execute करता है ।
  • High Level Programming Language: आप अगर technical background से है तो आपको पता होगा पहले के ज़माने में जो सरे कोड लिखा जाता है वो सब binary form (0,1) में होते थे जिसको लिखना और समझना बोहतो मुश्किल हुआ करता था क्यों की उसमे सिर्फ 0 और 1 का इस्तमाल होता था । फिर कुछ high level programming language ए जिसके वजह से coding आसान हो गया है और python एक high level programming language है ।

Python क्यों सीखना चाहिए ?

आपको हमने पहले ही बता दिया था की python एक बोहत ही प्रसिद्धः और आसानी से सीखे जाने वाले programming language है जिसका इसमतल आप बोहोत से जगह में कर सकते है ।

आज के समय में एक survey से पता चला है की दुनिया में जितने में programming language है उनसब में से सबसे ज्यादा प्रसिद्धः है python और इसको developer लोग बोहोत ही ज्यादा पसंद कर रहे है । आप निचे देख सकते है आज के समय में जितने programming language है उनसब में python सबसे ऊपर में आता है

top 10 programming language

आप देख सकते है ऊपर जिनते बी programming language है उनसब में python सबसे पहले स्तन पे अत है और लोग इसे पसंद कर रहे है जिसके वजह ये बाकि programming language के सबसे बड़ा compititor बांके खड़ा हो गया है ।

आज के समय हर नयी और industry और business धीरे धीरे करके python को अपना रहे है और इसके demand market में बोहतो ज्यादा हो गया है । अगर आप पहले से कोई बी programming language को सीखे नहीं है तो आप इसे सुरु कर सकते है क्यों की इसको सीखना बोहोत ही आसान है और कम समय में आप इसको सिख सकते है ।

अगर आप python सीखना सुरु करते है आज से ही तो आपको बोहोत सारे नौकरी मिलने के मौका मिल सकता है python के जरिये आप बोहतो सारे काम कर सकते है जिसे की आप निचे देख सकते है

  • Python Developer: साबसे पहले तो अगर आप python सीखते हो तो आप एक python code के developer के रूप से आपको कहीं बोहोत अच्छी नौकरी मिल सकती है ।
  • Web Developer: अगर आप चाहे तो python सिख के web development सिख सकते है जिसके जरिये आप html और CSS का इस्तमाल करके तरह तरह का website बना सकते है और आप कोई job बी कर सकते है एक python web developer के रूप से ।
  • Software Developer: अगर आप चाहे तो python का इस्तमाल आप software development में बी इस्तमाल कर सकते है और नए नए software बना सकते है और develop कर सकते है ।
  • Data Scientist: अगर आपको थोड़ा बोहतो जानकरी है mathematics में और statistics में तो आप python को सिख के एक बोहोत अच्छा data scientist बन सकते है जिसका demand अभी के समय में बोहतो ही ज्यादा है ।
  • Data Analyst: जैसे Data Science होता है ठीक वैसे ही data analyst बी होता है जिसका काम होता है data को सही से analyses करना python के मदद से और आप चाहे तो वो बी कर सकते है ।
  • Machine Learning Engineer: Python को सिख के आप machine learning का काम कर सकते है इसके जरिये आप तरह तरह के machine के programming कर सकते है जिसके जरिये वो कैसे काम करेंगे ये सब को आप programming कर सकते है ।
  • Artificial Intelligence: अगर आप python सीखते है तो आप AI ( Artificial Intelligence) में काम कर सकते है जहाँ तरह तरह के device या फिर AI के साथ करके उनको programming करना होता है जैसे की Alexa काम करता है हमारे voice से वैसे ही आपको python के जरिये इंसान के भाषा को समझने वाली चीजें जिसके AI कहते है उसके साथ आप काम कर सकते है ।

Python Language का इस्तमाल कहाँ होता है ?

Python के बारेमें हमने ऊपर में थोड़ा सा बात किया है की जहाँ हमने बताये है की python क्या क्या कर सकता है और कितना powerful programming language है तो । Python एक open source free language जिसका इस्तमाल coding हर क्षेत्र में इस्तमाल किया जा सकता है तो अभी जानते है आखिर python को किन किन क्षेत्र में इस्तमाल कर सकते है

🔸  E Learning क्या है ?

🔸 Web Browser क्या है ?

🔸  Podcast क्या है और कैसे इससे पैसे कमाए ?

1.Web Development

सबसे पहला इस्तमाल है web development में हम पाइथन का इस्तमाल कर सकते है । बोहतो सरे लोग पहले backend में programming करने केलिए php का इस्तमाल कर रहे थे जो एक बोहतो ही अच्छी programming language है पर वो थोड़ा सा complex है जिसके वजह से लोग आज के समय में python इस्तमाल करना पसंद कर रहे है ।

Python में आपको सारा काम coding से करने की कोई जरुरत नहीं होती है इसमें आपको बोहतो सारे बने बनाये हुए कोड मिल जायेगे जिसका इस्तमाल आप अपने coding में करके web development कर सकते है यानि python के बोहोत सारे pre-build libraries और framework एते है जिसका इस्तमाल कर सकते है आप अपने web development में ।

निचे आप देख सकते है बोहतो सारे प्रसिद्धः website जो सब python के इस्तमाल से बने है

  • Instagram
  • Netflix
  • Spotify
  • YouTube

2.Computer Software

आज कल python का इस्तमाल computer में चलने वाले software और game बनाने में इस्तमाल किया जा रहा है । Python के अंदर बोहतो सरे pre-built module एते है जिनका इस्तमाल करके तरह तरह का computer application बना जा सकता है फिर उसे computer के format (.exe) में convert किया जाता है । Python के जरिये computer application के UI और backend Programming बी किया जाता है ।

3.Mobile App Development

Python को आप बोहतो सरे क्षेत्र में इसमतल कर सकते है python के जरिये आप चाहे तो Windows के software बनाने के अलावा बी आप चाहे तो इसके जरिये आप mobile के apps development कर सकते है चाहे आप कोई कोई बी operating system की बात करे जैसे की Android हो या फ्री iOS हो ।

4.Artificial Intelligence

आज के समय में सबसे ज्यादा डिमांड में रहने वाला चीज है artificial intelligence और machine learning में python का इस्तमाल बोहतो ही ज्यादा हो रही यही और इसके demand बी बोहोत ज्यादा है । Python के जरिये आप programming के जरिये machine और AI को निर्देश दिया जा सकता है और कब क्या निर्णय लिया जाये ये decision ले सकता है, जिसके वजह से python का demand बोहतो ज्यादा हो है ।

5.Data Science

अगर आपको ज्यादा पता नहीं है तो आप Data Science पे जेक इसके बारेमें और जानकारी ले सकते है । आज के समाय में data science में R programming language के साथ साथ python का इस्तमाल जरुरी जैसे हो गया है । जिसके जरिये आप data को पढ़ के उसके हिसाब से आपको सही निरनय लेना होता है python के मदद से और इसके लिए थोड़ा बोहतो आपको statistics की बी जरुरत होती है ।

Feature Of Python in Hindi

Python एक free और open source होने के साथ साथ इसमें आपको बोहतो सरे powerful features देखने केलिए मिलते है जिसके वजह से आज सरे programming language से पहले स्तान पे है, चलिए जानते है python के कुछ बिसेसताये के बारेमें

  • Easy to Coding: Python एक बोहोत ही आसानी programming language जिसको लिखना बोहत ही आसान है बाकि programming Language से क्यों की इसके syntax बगेरा बोहोत ही आसान होते है ।
  • Free & Open Source: पाइथन एक मुफ्त और open source है यानि इसे फ्री में कोई बी download करके अपने computer में चला सकता है इसके लिए आपको किसीको कोई पैसा देना नहीं होगा जिसके वजह से इसको लोग ज्यादा से ज्यादा इस्तमाल बी कर रह है ।
  • High-Level Language: ये के बोहोत ही high level programming language है इसमें आपको syntax , variables , बूलिओन जैसे चीजों का इस्तमाल करके coding करना होता है पर पुराने coding प्रक्रिया में सिर्फ 0 और 1 का इस्तमाल होता था जिनको लिखना अरु समझना बोहत ही मुश्किल हुआ करता था ।
  • Object-Oriented Language: ये नए तकनीक पे बना है जिसके वजह से ये object oriented है इसको इस्तमाल करते वक्त object के हिसाब से coding करना होता है जैस की इसमें बोहत सरे concept एते है class और inheritance जैसे, और इनको python support करता है ।
  • GUI Programming को support करता है: Web development में fronted केलिए HTML , CSS और JavaScript का इस्तमाल करते है ठीक वैसे है python में बी आपको कुछ ऐसे है feature मिलते है जैसे की PyQt5, PyQt4 और wxPython जैसे कही अरे module एते यही जिनका इस्तमाल कर सकते है । यानि Python को आप GUI बनाने केलिए बी इस्तमाल कर सकते है ।
  • Interpreted Language: Python में जो code आप लिखते हो वो सब लाइन के हिसाब से execute होता है और जिसके वजह से programmer को आसानी होती है अगर कही वो गलती कर देते है coding को ।
  • Portable Language: Python एक portable language है । बोहतो सरे programming language है जो की portable नहीं होता है यानि अगर आप Windows में program लिखते हो और आगे चलके उसे आप Mac में इस्तमाल करने जाते हो तो वो नहीं चल पता है पर python एक portable language है जिसके कारन इसे कोई बी OS में इस्तमाल कर सकते हो ।
  • Integrated Language: Python एक integrated language जिसका इस्तमाल आप बाकि programming Language के साथ कर सकते हो जैसे की C , C++, Java इत्यादि के साथ ।

Python कैसे सीखे ?

अगर आप python सीखना चाहते है तो सबसे पहले अगर आपके पास पैसा है तो आप आराम से कहीं पास के institute Mein जेक आप कोर्स karke सिख सकते है python को और आप अगर online सीखना चाहे तो सिख सकते है आप udemi या फिर coursesa में जेक course को खरीद के सिख सकते है ।

Python को स्खना उतना मुश्किल नहीं होता है बाकि programming language जिसके वजह अगर आप सही से दिन का 3/4 घंटा बी अगर देते है तो आप आराम से 1 महीने के अंदर ही आप पाइथन को सिख जायेगे ।\

अगर आपके पास बिलकुल पैसा नहीं है या फिर आप फ्री में सीखना चाहते है तो आप YouTube और w3school पे जेक सिख सकते है । आगा आप Youtube से सीखना चाहते है तो हमने निचे Python की playlist डाली हुई है जहाँ से आप आसानी से सिख सकते है python को ।

Conclusion

असा करते है आज हमने आपको python क्या है से समन्धित साडी जानकारी आपको अच्छे तरीके से दे पाए है, और साथ ही साथ हमने आपको बताये है की python को इस्तमाल में लेके आप क्या क्या कर सकते है और अगर आपको सीखना है python को तो आप ऊपर में दिए गए link पे जाके free में youtube से आप सिख सकते है ।

असा करते है आज हमने आपको कुछ नयी जानकारी दे पाए है, अगर आपको हमारा ये जानकारी अच्छा लगा है तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर कीजिये और python से समन्धित आपको कुछ समस्या अति है या फिर आप कुछ और ज्यादा जानना चाहते है तो आप हमें कँनेट करके पूछ सकते है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *