2021 – Pradhan Matrni Awas yojona me apna naam kasie dekhe

आप सभी को पता है हमारा देश भारत एक बिकाशसील देश है , पूरी बिकसित देश नहीं बना है अभी तक क्यों की बोहोत सारे कमियां है हमारे देश में जिसको हमें सुधर की जरुरत है, उसमे से एक है रहने लायक घर सबके पास नहीं है

हमारे देश को एक बिकसित देश बनाने केलिए हमारे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी ने कुछ साल पहले प्रधान मंत्री आवास योजना लागु किया है । इसके तहत जिन लोगों के रहने लायक घर नहीं है उनको घर देने केलिए कोसिस किया जा रहा है और घर बनाने केलिए आर्थिक सहायता किया जा रहा है ।

हमारे देश में बोहोत सारे लोग है जिनको ये सुभिधाये मिल चुकी है और अगर बी मिलने वाला है । ये जो जानकारी होता है किन किन लोगों की प्रधान मंत्री आवाज योजना के मुताबिक उनको घर मिलने वाला है उसके बारेमें जानकारी पचायत स्टार में काम करने वाले लोग देते है जब प्रधान मंत्री योजना की लिस्ट निकलता है ।

तो कुछ क्षेत्र में लोगों को जरुरत होती है अपने और से जानने की तो वो बिना कोई पंचायत से किसी कर्मचारी के साथ बात करके बी वो पता लगा सकते है की उनका नाम आया है की नहीं लिस्ट में, वो बी ऑनलइन में अपने मोबाइल फ़ोन के जरिये अगर आपके पास कोई स्मार्टफोन है तो ।

क्यों की पंचयत को लिस्ट भेजने के साथ साथ ऑनलाइन वेबस्टीट में बी इन्ही सारे लिस्ट की जानकारी दिया जाता है । आज हम बात करेंगे Pradhan Matrni Awas yojona me apna naam kasie dekhe वो बी ऑनलाइन में ।

Pradhan Matrni Awas yojona me apna naam kasie dekhe

🔸  Pradhan Mantri Fasal BimaYojana के बारेमें जानिए पूरी जानकारी

प्रधान मंत्री आवास योजना में अपना नाम कैसे देखे ऑनलाइन में

आपको तो हमने ऊपर बता दी है की अगर आपको प्रधान मंत्री योजना में अपना नाम कैसे देखे तो आपके पास दो रस्ते है एक है की आपको आपके पंचायत अधिकारी के और से आपको पता चल जायेगा और एक रास्ता है की आप ऑनलाइन में वेबसाइट में जाके देख सकते हो ।

आज हम यहाँ जानेगे कैसे आप ऑनलाइन में देख सकते हो लिस्ट को , इसके लिए आपको जरुरत होगी बस एक स्मार्टफोन और उसमे इंटरनेट की सुबिधा । कैसे आप देख सकते हो प्रधान मंत्री आवास योजना में अपना नाम उसके बारेमें निचे बताया गया है आप देख सकते हो

    1. आपको आपके मोबाइल फ़ोन में Google Chrome खोल लेना है और इंटरनेट को चालू कर लेना है ।
    2. आपको PMAY लिख के सर्च करना है गूगल में और आपके सामने पहले में ही दिखती देगा Pradhan Mantri Awas Yojona उसके आपको click करना है
    3. आप वहां पे जाके अपना डिटेल्स भर के आप आराम से अपना पंचायत का लिस्ट देख सकते हो जिनको बी प्रधान मंत्री आवास योजना में नाम है ।



ग्रामीण प्रधान मंत्री आवास योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखे उसकी स्टेप्स

आपको निचे हमने स्टेप्स बताये है जिनके जरिया आप आराम से अपना नाम देख सकते हो प्रधान मंत्री योजना में अपने मोबाइल फ़ोन के जरियेpradhan mantri gramya yojona list cheack

  • आपको दिए गए लिंक पे क्लिक करके जाना है वेबसाइट पे सबसे पहले
  • वहां जाने के बाद आपको वहां पहले आपका राज्य को सेलेक्ट कर लेना है
  • फिर आपको आपके जिल्ला का चुनाव करना है
  • फिर आपके block का चुनाव करना है
  • इसके बाद आपको आपके साल का चुनाव करना आप जिस साल की आपको जानकारी चाहिए अगर आपको 2021 की देखन है तो आप 2020-2021 का चुनाव करना है ।
  • आखिर में आपको एके पंचायत को चुनाव करना है
  • और आपके पास एक ऑप्शन आएगा को आपके आपके योजना को चुनाव करने का वहां आपको Pradhan Mantri yojona Gramin का चुनाव करना है ।
  • आखिर में आपको एक सवाल आएंगे captcha का उसे देने के बाद submit पे click करना है ।

इन्ही सारी तरीके को आप अपना के अपना पंचायत में देख सकते हो प्रधान मंत्री योजना लिस्ट में किसीके नाम ए है की नहीं ।pradhan mantri gramya yojona list

यहाँ आप ऊपर में देख सकते की इसी तरह की लिस्ट आएगी वहां आप अपना नाम देख सकते है । अगर आपका नाम वहां पे है तो आपको आगे चलके सर्कार की और से आपको प्रधान मंत्री योजना के तहत आपको घर बनाने केलिए सुदिधा मिल सकती है ।

> Voter List में अपना नाम जांच करे ?

> Voter List में अपना नाम कैसे जोड़े ?

> List of Prime Minister of India हिंदी में 

आखरी सब्द

यहाँ अगर आपको इन्ही सारे जानकारी की अगर कॉपी निकालनी है तो आपको वहां पे मौका मिलता है की आप उसे PDF में बी डाउनलोड कर सकते है । अगर आपको इनसब में कुछ बी गलत लगता है तो आप आपके पचायत कर्मचारी के साथ जाके बात कर सकते है और आपको वहां टोल फ्री नंबर बी मिल जाता है वहां पे आप संपर्क कर के अपन अभिजोग दे सकते है ।

असा करते है हमने आपको कुछ जानकारी दे पाए की प्रधान मंत्री योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखना है, अगर आपको हमारा ये पोस्ट अच्छा लगा और आपको लगा की कुछ जरुरी जानकारी आपको मिला है तो आप इसे अपने दोस्तों में शेयर कीजिये ताकि उनको बी थोड़ा मदद मिल पाए ।कमेंट में अपना राय जरूर दीजिये, धन्यबाद ।

Share on:
by Subrat Kumar
I am a professional Blogger and a Digital Marketer since a month ago, I believe in first Learning then remove "L" from Learning. That's all about me.

Leave a Comment