Polytechnic क्या है ?  इसी Course को करने का फायदा ?

Polytechnic क्या है ? इसी Course को करने का फायदा ?

Polytechnic क्या है ?  इसी Course को करने का फायदा ?

स्वागत है आप सभी का हमारे और एक संदर ब्लॉग में आज हम आपको polytechnic क्या है ? यानि polytechnic कोर्स क्या है इसके बारेमें बतायेगे और आपको पूरी जानकरी देंगे कैसे आप इसे कर सकते है और नौर्की पा सकते है साथ में आपको जानकरी मिलेगा किस जरिये से आपको करना है ताकि आसानी से आप अच्छा नौकरी पा सकते है ।

आपको पता होगा हमारे देश में कुछ सालों से नौर्की की बोहतो कमी देखने केलिए मिली है और छात्रों की संख्या होहोत ज्यादा है जिसके हिसाब से बच्चे अक्सर परेशानी में पद जाते है की कोनसी चीज की पढाई करे ताकि एक अच्छा नौकरी मिल सके जल्दी और अच्छा पैसा बी कमा सके ।

कहिबार बोहतो सारे छात्रों को पता नहीं होता है की वो क्या चीज की पढाई करे ताकि उनको आगे चलके उनको जो नौकरी चाहिए वो मिल सके, जैसे की आपको बताना चाहुगा मुझे इच्छा थी की railway में नौकरी करने में पर पता नहीं था क्या चीज की पढाई करने से मुझे मिलेगा जिसके वजह से मेने गलत पढाई कर दी जिसके वजह से मुझे आगे मिल नहीं सका ।

चलिए बिना कोई समय की देरी करते हुए जानते है polytechnic कोर्स के बारेमें आप निचे देख सकते है हम इसके समन्धित बोहतो सारे बिसय के बारेमें बताये हुए है

Polytechnic क्या है ?

polytechnic kya hai

Polytechnic मूल तौर पे दो शब्दों के मिलान से बना हुआ है Poly और technic जिसका मतलब है की बोहतो सारे कलाओं का संस्तान, आसान शब्दों में बोहतो एक ऐसा संस्तान जहाँ पे अलग अलग कलाओं के बारेमें पढ़ाये जाते है । Polytechnic एक ऐसा संस्तान है जहाँ बच्चे engineer बनने केलए आते है और बनने की पहली सीधी है polytechnic कहलाती है ।

अगर आप polytechnic सब्द को पहली बार सुन रहे है या फिर आप आगे चलके इसको करने का सोचे है तो आप इसी पोस्ट को पूरा पढ़िए ताकि आपको पूरी जानकारी मिल सके और आगे चलके आपको कोई चीज की परेशानी न हो ।

Polytechnic कैसे करे ?

अगर आप polytechnic करना चाहते है तो आपको एक उसके process को अपनाना होगा तभी जाके आप इसे कर सकते है, polytechnic को आप अपने 10th की पढाई और 12th पढाई पूरी करने के बाद बी कर सकते है । मूल तौर पे आपको 4 स्टेप को आपको पूरा करना होगा तब जाके आप polytechnic को कर सकते है, निचे देख सकते है इसके बारेमें

Step 1: सबसे पहले आपको 10th पास करना होगा, अगर आप 10th पास नहीं करेंगे तो आप polytechnic नहीं कर सकते है । 10th पास करने के बाद आपको DET (Diploma Entrance Test) देना होगा अगर आप इसे पास करेंगे तो आपको गवर्नमेंट की सोल्लगे में एडमिशन मिलेगा । अगर आप DET की परीक्षा में फ़ैल होते है तो आप कोई बी private collage में कर सकते है इसे इसमें आपको कोई परेशानी नहीं आने वाली है ।

Step 2: जैसे ही आप DET को पास करते है तो आपको एक गोवेर्मेंट सोल्लगे में admission मिल जायेगा, फिर आपको अपने interest के हिसाब से आपको अपना branch को चुनना है यानि आपको जिस चीज में पढाई और नौकरी करना उसी branch को चुनना है ।

Step 3: स्कूल के तरह आपको polytechnic में बी परीक्षा देना होगा और अगर आप कोई बी बिसय में फ़ैल हो जाते है तो आपको दुबारा से उसी बिसय की परीक्षा देना का मौका मिलेगा । आपको 3 साल में करीबन 6 परीक्षा देना होगा और आपको सबमे पास करना होगा फिर जाके आप polytechnic की पढाई पूरी कर पाओगे ।

Step 4: आप जैसे ही आप पढाई पूरी करेंगे तो आप अपने हिसाब से कोई बी सरकारी या फिर आप प्राइवेट नौकरी कर सकते है ।

10th के बाद polytechnic कैसे करे ?

1oth के बाद आपको polytechnic करने केलिए आपको 10th पास करना होगा अछिः नंबर से और आपको फिर DET यानि diploma entrance test देना होगा तब जाके आप कोई polytechnic collage में admission ले सकते है ।

12th के बाद polytechnic कैसे करे ?

अगर आप 12th के बाद polytechnic करना चाहते है तो आप आसानी से कर सकते है CET ( Common Entrance Test) की परीक्षा देके अगर आप कोई सरकारी collage में admission करना चाहते है तो और अगर आप CET pass नहीं कर पाते है तो आप कोई private collage में बी कर सकते है।

अगर आप 12th के बाद करते है तो आपको 3 साल की जगह आपको 2 साल की पढाई करनी होती है polytechnic की इसके साथ साथ आपको ये जानना बी जरुरी है की हर छात्र 12th के बाद polytechnic नहीं कर सकते है, जिस बच्चे की 12th में PCM होगी वही कर सकता है PCM यानि Physics, Chemistry और Mathematics

इसे पढ़िए ➤ Bollywood Actor कैसे बने ?

भारत के कुछ प्रसिद्ध पॉलिटेक्निक कोर्स (India Most Popular Polytechnic Course)

हमने निचे बोहतो सारे polytechnic के कोर्स बताये हुए है जो की हमारे देश में बोहतो पॉपुलर है और बोहतो मात्रा से छात्रें कर बी रहे है आप उनके बारेमें निचे देख सकते है

  • Diploma in Computer Science and Engineering
  • Diploma in Civil Engineering
  • Diploma in Ethical Engineering
  • Diploma in Mining
  • Diploma in Electronics and Communication Engineering
  • Diploma in Mechanical (Automobile) Engineering
  • Diploma in Mechanical (Production) Engineering

Polytechnic में कितने ब्रांच होते है ?

जैसे की हमने ऊपर में बताये हुआ है की polytechnic एक ऐसा कोर्स है जिसमे engineering के साथ साथ बाकि बोहोत सारे चीजें बी सिखाया जाता है जिसके वजह से इसके अंदर आपको बोहोत सारे branch देकने केलिए मिलते है, पर हर collage में सारे branch महजूद नहीं होते है ये collage के हिसाब से होता है, चलिए जानते है उन्ही सारे ब्रांच के बारेमें

अपना ब्रांच चुनने से पहले आपको ध्यान देना है की आपको उसी ब्रांच में interest हो वरना आप छह कर बी उसमे आप अच्छे प्रदर्शन नहीं कर सकते है

  1. Architectural Assistantship
  2. Automobile Engineering
  3. Chemical Engineering
  4. Civil Engineering
  5. Computer Engineering
  6. Computer Science and Engineering
  7. Electrical Engineering
  8. Electronics and Communication Engineering
  9. Electronics and Communication Engineering – Industry Integrated
  10. Electrical and Electronic Engineering
  11. Electronics ( Microprocessor)
  12. Electronics and Telecommunications
  13. Engineering
  14. Fashion Design
  15. Food Technology
  16. Garment Technology
  17. Information Technology
  18. Instrumentation Technology
  19. Interior Design and Decoration
  20. Leather Technology
  21. Leather Technology (Footwear)
  22. Library and Information Sciences
  23. Mechanical Engineering
  24. Mechanical Engineering (Refrigeration and Air Conditioning)
  25. Mechanical Engineering (Tool and Die)
  26. Marine Engineering
  27. Medical Laboratory Technology
  28. Plastic Technology
  29. Production and Industrial Engineering
  30. Textile Design
  31. Textile Processing
  32. Textile Technology

Polytechnic करने के फायदा (Benefit of Polytechnic)

अगर कोई स्टूडेंट polytechnic करता है तो उसको क्या क्या फायदा मिलेगा उसके बारेमें हमने निचे बताये हुए आप देख सकते है

  • सबसे पहले तो इसको करने केलिए कोई higher education की जरुरत नहीं है बस आप अपना 10th या फिर 12th को पूरा करने के बाद ही कर सकते है
  • दुनिया की बाकि कोई बी शिक्षा के मुताबिक polytechnic में आपको साडी चीज practical ही सिखाया जाता है जिसके जरिये आप जो बी ब्रांच लिए होंगे उसमे आप महारत हासिल कर सकते है
  • बाकि खेत्र की तरह आप पॉलिटेक्निक को पुराण करने के बाद कोई बी सरकारी या फिर प्राइवेट नौकरी को आसानी से कर सकते है
  • अगर आप आगे चलके इंजीनियरिंग करना चाहते है तो आप इसी कोर्स करने के बाद आप सीधा 2nd ईयर में एडमिशन लोगे जिसमे आपका एक साल इंजीनियरिंग के बचेंगे ।

इसे पढ़िए ➤ District Magistrate कैसे बने ?

Polytechnic करने के बाद क्या करे ?

बोहोत सारे लोग ये जानना चाहते है की polytechnic ख़तम करने के बाद क्या करे तो उनको ये जानकारी देना चौगा की आप अपना पढाई खतम करने के बाद आसानी से कोई जगह पे जैसे सरकारी या फिर कोई private क्षेत्र में नौकरी कर सकते है और अगर आप चाहे तो आप job करते हुए अपना पढाई को बी कर सकते है ।

Polytechnic JOB Type

Polyethnic एक बोहतो ही बोहतो ही बड़ा क्षेत्र है जिसमे आप बोहतो तरीके से नौकरी कर सकते है जैसे की कुछ नाकरियाँ निचे बताये हुए है जिनको आप कर सकते है

  • जूनियर इंजीनियर
  • IT Assistant
  • PSU JOBS
  • Clerk
  • Technician
  • BSNL
  • BHEL
  • GAIL
  • Railways
  • ONGC
  • DRDO
  • IPCL
  • PSU

इसे पढ़िए ➤ Bank Clerk कैसे बने ?

Polytechnic JOB Salary

अगर आप सिर्फ polytechnic करके कहिपे नौकरी करते है तो आपको उतना अच्छा सैलरी नहीं मिलेगा जैसे की 12 से लेके 18 या 20 हजार ताकि ही मिलेंगे पर अगर आप polytechnic के बाद 3 साल B.tech बगेरा कुछ करते है तो आपको उसमे बोहोत अच्छी salary की job मिल जाएगी जिसमे आपको 20000 से ज्यादा की सैलरी मिलेगी ।

तो इसी प्रकर से आप खुद निर्णय ले सकते है आपको polytechnic के बाद क्या करना है आप चाहे तो नौर्की कर सकते है या फिर आप आगे पढाई कर सकते है ।

Polytechnic के बाद B.Tech कैसे करे ?

polytechnic बाद बी आसानी से आप B.tech कर सकते है जिसमे आपको 2 exam के जरिये आपको admission मिल जायेगा । एक exam है lateral entry exam है और जो की state level का exam है जिसमे अपने state के rank के हिसाब से आपका selection होता है और आपको नौकरी मिलता है । ज्यादातर collage में lateral के जरिये ही b.tech छात्रों को लिया जाता है ।

दूसरा है engineering entrance exam जिसके जरिये बी आप b.tech में admission ले सकते है इसमें पुरे देश के बच्चे entrance दते है और उसमे से selection होक b.tech में admission होता है । अगर आप lateral entry exam के जरिये admission लेते है तो आपको engineering के सीधे 2nd year में admission मिलता है ।

अगर आप आगे चलके और अच्छा नौकरी पाना चाहते है तो आप B.tech के बाद आप M.tech कर सकते है और इसे करने के आपको और अच्छी नौकरी मिल जाएगी जिसमे आप बोहतो अच्छा पैसा कमा सकते है ।

अगर आप जल्दी नौकरी पाना चाहते है तो आप Polytechnic को ना करके ITI करे जसिमे आपको जल्दी नौकरी मिल जाएगी

Polytechnic के बाद IIT कैसे करे ?

IIT में कोई बी lateral entry exam नहीं है IIT के खुदके के कुछ entrance होते है जिसको आपको देना होता है और उनको पास करना होता है जिसे की JEE main और JEE advanced आपको इन्ही दोनों को pass करना होता है । अगर आप ज्यादा जानकरी चाहते है IIT कैसे करे तो आप link पे जाके पढ़ सकते है ।

Conclusion

आज हमने आपको बातये है की polytechnic kya hai और कैसे कर सकते है और अगर आप इसको करते है आपको क्या फायदा मिलेगा और आगे चलके आप अपना भबिस्य किस प्रकार से बना सकते है इसके बारेमें बी बताया है, अगर आपको हमारा ये जानकारी अच्छा लगा है तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये और इसके समन्धित कोई बी जानकरी चाइये तो आप हमें comment कर सकते है हम आपका उत्तर जरूर देंगे ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *