Pinterest kya hai ? Pinterest से पैसे कैसे कमाए हिंदी में जानिए 

अगर आपको पता नहीं है pinterest के बारेमें तो आपको बतादू की पिनटेरेस्ट एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जैसे facebook , twitter और instagram है । इनसब के बाद   agla नंबर अत यही pinterest का । अगर आपको पता नहीं था तो आज हम बात करेंगे pinterest kya hai और इसे कैसे पैसे कमा सकते है इसके बारेमें ।

Pinterest की सबसे ख़ासीवाली चीज है की अगर आप कोई ब्लॉगर हो या आपका बिज़नेस ऑनलाइन में चल रहा है तो आपको पिनटेरेस्ट मदद करेगी आपके ब्लॉग और आपकी बिज़नेस को traffic लेन में, जिमसे आप lead generate कर सकते हो । Pinterest क्या है ?Pinterest kya hai 

Pinterest kya hai  – What is Pinterest in Hindi

Pinterest एक social media platform है facebook और twitter की तरह । Pinterest एक web और mobile application कंपनी है जो की पुरे बिस्वा में Image , Video और GIF पर लोगों को जानकारी देने केलिए बनाया गया है  

2010 में Ben Silbermann , Paul Sciarra और Evan Sharp ने मिलके pinterest की सुरुवात की थी । जब नया नया सुरुवात हुआ था तब यूजर बोहोत काम थे पर आज के समय में 250 मिलियन से बी ज्यादा active यूजर है ।

और समय के हिसाब से इसकी चाहिदा बढ़ने लगी है और लोगों ये पसंद बी आ रहे है । इसमें ब्यक्तिगत और ब्यापार को बढ़ने केलिए बी इस्तमाल किया जा रहा है । इसको ऐसे बनाया गया है की आप इसमें अपना जानकारी photo , GIF और videos के जरिये देते है और लोग आपके दिए गए link जरिये आपके तक पहचते है ।

इसके अलावा आपको जिस चीज में इच्छा है आपके जैसे लोगों के साथ यहाँ सामान्य बढ़ने केलिए ये एक बोहोत ही अच्छा सोशल मीडिया प्लात्फ्रोम है । यहाँ आप एक दूसरे के साथ बार्तालाप कर सकते है personal message करके और अपना circle बना सकते है ।

यहाँ आपको जिनका pin अच्छा लागत है आप उनको फॉलो कर सकते है जैस twitter और instagram पे लोगों को फॉलो किया जाता है ठीक वैसे जिसके वजह से उनके सारे उपदटेस आप पा सकते है ।

अगर आप इच्छुक है आगे चलके pinterest इस्तमाल करने का तो हम यहाँ pinterest काम कैसे करता है वो बी बताने वाले है

Pinterest कैसे काम करता है

अपने अपने स्कूल में देखा होगा जब बी आपके स्कूल में कुछ बी जानकारी चाहिए होता है आप कहीं ना कहीं जाके नोटिस बोर्ड देखते है और वहां pin किया गया कागज में साड़ी जानकारी होती है ।

ठीक उसी तरह पिनटेरेस्ट एक बोहोत बड़ा board है जहाँ हर तरह का information को पिन करके रखा जाता है ।आपको जो जानकारी चाहिए आप वहां से जाके उस पिन को देख सकते है और इनफार्मेशन प्राप्त कर सकते है ।

वहां अगर आपको सुझाव देना होता है किसीबी पिन के बारेमें तो आप वहां अपना comment दे सकते है । अगर आपको किसी pin आपको अच्छी लगता है तो आप उसे save बी कर सकते है और शेयर कर सकते है ।

यहाँ pin यानि की जो बी लोग इनफार्मेशन शेयर करते है वो एक एक pin है । यहाँ आपको सारी जानकारी image की फॉर्म में मिलता है जहाँ अपनी webpage या जो जरुरी चीज होती है उसकी लिंक embed होती है । आप उनके pin यानि image पे क्लिक करके आप उनके webpage तक पहच सकते हो ।

यहाँ अगर आपको कोई अच्छी लगती है तो आप उसी pin को अपने profile में save कर सकते ही repin करके इसके द्वारा आप जब चाहे आप फिरसे उसी pin को देख सकते हो ।

Pinterest सबसे अच्छी बात है की यहाँ साडी जानकारी image की फॉर्म में होती है जो आपको आसान बनती है पढ़ने में और user experience अच्छी देती है ।

Pinterest क्यों इस्तमाल करे

Pinterest एक हमारा स्कूल नोटिस बोर्ड की तरह है पर यहाँ Pinterest बोर्ड में आप जिस बी चीज को ढूंढ़ना चाहे वो आप आराम से पा सकते है क्यूंकि यहाँ सारा चीज अच्छे तरीके से organized होक रहता है ।

अगर आपको food के बारेमें पसंद है तो वहां आपको food पिन पे जाने से food संबधित जानकारी मिल जाएगी पुरे आसानी से आपको ज्यादा दिक्कत नहीं आएगी कोई बी चीज को खोजने में ।

मान लीजिये आपको कोई food recipe ढूंढ़ना है तो सिंपल आप वहां पे food reciepe सर्च करने से आपके सामने जो लोग बी उसके संबधित pin किये होंगे वो सब आ जायेगे ।

अगर आपको उसी reciepe के बारेमें और जाना है तो वहां image पे आपको link embed होती मिलेगी जैसे ही आप उसपे click करते है आप एक webpage हो या कोई pdf या कोई video तक पहच जायेगे जहाँ आप अपना जानकारी बड़ी आसानी से पा सकते है ।

Pinterest board क्या है  ?

सबसे पहले आपको pinterest board क्या हैं आपको जानना होगा ? आपको पता होगा एक इंसान को बोहोत सारे चीजों पे intrest होता है जैसे मुझे blogging और SEO पसंद है । ठीक उसी तरह एक एक intrest को आप board जैसे है ।

अगर आपको mobile phone के ऊपर कुछ शेयर करना है तो आप एक board बना सकते है mobile जिसको आप एक category बी कह सकते है । फिर अगर आपको food में इंट्रेस्ट है तो आप food के नाम से board बना सकते है और वहां आप board के अंदर pin किया जाता है जो जिस केटेगरी के हिसाब से है ।

जैसे की आपको सरल भासा में बताऊ तो आप Best smartphone below 20k ऐसे करके एक pin आप mobile board में बना सकते है ताकि आपके followers को समझने में आसानी हो कोनसा पिन कहाँ मिलेगा ।

Pinterest se paise kaise kamaye ?

आपको हमने ऊपर बताये है एक ये एक शानदार सोसाइल मीडिया प्लेटफार्म है जो की समय हिसाब से इसको ज्यादा से ज्यादा लोग पसंद कर रहे है । इसमें आपको अलग social मीडिया जैसी सरे feature मिल जाते है जिसके वजह से आप यहाँ बाकि platofrom के जैसे पैसे कमा सकते है

तो चलिए जानते है पिनटेरेस्ट से पैसे कैसे कमाए उसके तरीके के बारेमें

1.Affiliate Marketing के मदद से

जी हाना यहाँ आप बोहोत अच्छा खासा पैसा कमा सकते है affiliate marketing करके क्यूंकि इसमें आपको image दिखाना होता है जिसमे आप अपना affiliate link बड़ी आसानी से embed कर सकते है ।

आज के समय में बाकि social platform organic reach काम देती है उनसब में आप ज्यादा लिंक दाल बी नहीं सकते है पर pinterest में आप जितना चाहो उतना लिंक आप दाल सकते हो इमेज में, जो की pinterest को अलग करता है उनसब से ।
> Affliliate Marketing क्या है ?

2.खुदकी product बेच के

अगर आपके पास अपना कोई प्रोडक्ट है या अपना service है उसे आप बड़ी आसानी से pinterest के जरिये sale कर सकते है । इसमें आपको thhoda बोहोत समय देके pinterest के algotythm को समझना है फिर आप catchy image और localize टाइटल को इस्तमाल करते हुए आप ढेर सारा सेल कर सकते हो ।

3.Sponsership

जी हाँ अपने सही सुना है जैसे बाकि सोशल मीडिया पे infulence लोग करते है आप वैसे बी यहाँ से कमा सकते है, इसके लिए आपको यहाँ ज्यादा से ज्यादा followers को बढ़ाना है । आप जिस niche पे काम कर रहे है आपको उस्मि लगातार काम करते रहना है जिसके वजह से आपके followers बढ़ेंगे और आप उसके मदद से sponsership करके ढेर सारा पैसा कमा सकते हो ।

4.Running Ads

आपको पता होगा facebook और instagram जैसे सारे सोसाइल मीडिया प्लेटफार्म पे आजकल paid ads चलती है, तो कहीं ना कहीं ये feature आपको pinterest पे भी देखने मिल जायेगा ।

अगर अपने सही से सिख लिया है paid ads चलना कहीं ना कहीं आप इसी काम को एक freelancer जैसे काम करके दूसरे के ads run करके लाखों में पैसा कमा सकते है । मगर आपको बतादूँ की आज के समय में India में paid ads चलना feature आया नहीं है ।

आज अपने क्या सीखा

हमने आज आपको Pinterest kya hai इसके बारेमें आपको बताया है और साथ ही साथ आप pinterest से पैसे कैसे कमाए इसके बारेमें आपको बताया है, अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगा है तो अपने दोस्तों के बिच में share जरूर कीजिये गा , धन्यबाद ।

Share on:
by Subrat Kumar
I am a professional Blogger and a Digital Marketer since a month ago, I believe in first Learning then remove "L" from Learning. That's all about me.

1 thought on “Pinterest kya hai ? Pinterest से पैसे कैसे कमाए हिंदी में जानिए ”

Leave a Comment