हर दिन कुछ नया सीखिए

Percentage kaise nikale और ITI के Percentage कैसे निकले सीखिए हिंदी में 

क्या आप math में दुर्बल है ? क्या आपको percentage kaise nikale इसमें परिशानी हो रही है ?

आगा आप इनसब दिक्कत का सामना कर रहे है तो आज हम हमारे इसी पोस्ट में इन्ही सारे चीजों के ऊपर बात करने वाले है की कैसे आप आसानी से percentage निकल सकते है कुछ मिनट में ।

अगर हम बात करे percentage की तो तो ये एक तरीका है कोई बी गणित को अनुपात में ब्याख्या करने की । percentage का hindi meaning है प्रतिसत । यानि 100 में से कितना हिंसा है इसको ही प्रतिसत कहते है ।

प्रतिसत को और सरल शब्दों में अगर आपको समझाऊ तो ये एक तरीका है जिसके जरिये हम सतकड़ा निकलते है । सतकड़ा यानि 100 होता है ।

मान लीजिये अपने 50 mark की परीक्ष्य में 48 मार्क रखे है तो अगर हम इसको percentage में निकले आप कितना percentage mark रखे हो तो कहीं ना कहीं हमें सबसे पहले हमारे फुल मार्क को 100 में तक्दील करना होगा तब जाके हम इसके percentage निकाल सकते है ।

48/50 = 96/100= 96 %

इसे आपको पता चल गया होगा की percentage क्या होता है कैसे निकल सकते है । यहाँ हमें हमारे mark को 100 में परिणत किये फिर जाके हमारा percentage निकल पाए ।

यानि percentage का मतलब होता है 100 से कितना भाग है इसी के हिसाब से सारे परसेंटेज निकला जाता है । percentage kaise nikale

Percentage क्या है ?

Percentage एक तरह का ratio यानि अनुपात होता है जो की 0 से लेके 100 के बिच में होता है । Percentage को हिंदी में प्रतिसत कहते है । इसको दर्शाने केलिए “%” चिन्ह का इस्तमाल किया जाता है ।

Example of Percentage in Hindi

1. साधारण भिन्न या कोई दसमीक भिन्न को प्रतिसत भिन्न में करने केलिए आपको 100 गुणा पड़ेगा

4/5 को अगर आपको प्रतिसत निकलना है तो 100 गुनिये

4/5 = (4/5*100)% = 80%

2. प्रतिसत भिन्न को अगर आप कोई दसमीक भिन्न या कोई साधारण भिन्न में तक्दील करना चाहते है तो उसमे आपको 100 भाग करना होगा

40% को अगर आपको साधारण भिन्न में करना है तो आप 100 भाग कीजिये

40% = 40/100 = 2/5

Percentage kaise Nikale प्रतिसत कैसे निकाले

अगर आप पढाई करते है या कोई कही बैंक में नौकरी करते है तो आपको percentage निकलना जरूर आना चाहिए क्यों की percentage का इस्तमाल इनसब क्षेत्र में सबसे ज्यादा इस्तमाल होता है ।आज हम खास करके student जो पढाई करते है उनको कही बार अपने mark की percentage निकलने की जरुरत होती है उसी के ऊपर बतायेगे ।

percentage निकलने केलिए आपको आपकी full mark और आप कितना mark रखे पुरे mark से ये जानकारी आपके होना चाहिए इसके बिना आप percentage नहीं निकल सकते हो ।

इसके लिए आपको एक formula देना चाहुगा जिसके जरिये आप आराम से अपना रखे गए मार्क की percentage nikal सकते हो

percentage formula in hindi

यहाँ जैसे बताया गया है आप अपना मार्क को लिखना है सबसे पहले आपको अपने जितना मार्क रखना है परिक्षया में वो मार्क लिखन है और फिर आपको जितना मार्क का अपने परिसख्या दिया है टोटल मार्क आपको लिखना है और उसमे 100 गुना करना है, फिर आपका percentage निकल जायेगा ।

आपको एक उदहारण के जरिये समझाना चाहुगा

अपने परिक्षया में रखा है = 458 मार्क

आपके total Mark है = 600

यहाँ आपको आपका percentage निकलने केलिए आपको ऊपर के फार्मूला को अपनाना होगा

(458/600) *100= 76.34 %

इसी फार्मूला की मदद से आप अपना दी गयी परिक्षया की रिजल्ट को आप percentage में निकल सकते है । इसके अलावा इसे और बी बोहोत सारे जगह पे इस्तमाल किया जाता है खास करके बैंक में और कही सारे इंडस्ट्री में percentage का इस्तमाल किया जाता है इसी फार्मूला को percentage निकलने केलिए ।

Percentage से अपना नंबर कैसे पता करे

बोहोत बार ऐसे बी हालात होते है तब हमारे पास कितना मार्क रखा है या कितना पॉइंट या बी बोहोत कुछ होते है जब हमें हमारे नंबर नहीं पता होता हैं पर हमें वहां पे हमारे percentage पता होता है तब कहीं ना कहीं हमें जरुरत होती है हमारे number पता करने की ।

तो अगर आप ऐसे हालत कभी ए तो डरने की कोई बात नहीं आप निचे दिए formula के मुताबिक आप अपना number पता कर सकते है बसर्ते आपको फुल मार्क पता होना चाहिए

percentage nikalne ke tarike

यहाँ आपको अगर आपका कितना मार्क रखे है अपने अपने परिक्षया में आपको पता नहीं है तो आप इन्ही फार्मूला को अपना सकते है सबसे पहले आपको राखी हुई percentage में अपने total कितना मार्क का परिक्षया दिया था उसे गुना करके आपको 100 भाग करना है और जैसे ही आप ये करते है अपने कितने मार्क रखे है आपको मिल जायेगा ।

एक उदहारण के जरिये आपको समझाना चाहुगा

आपकी percentage = 70%

आपको total Mark = 600

तो हमें अभी कितना मार्क रखे है ये निकलना है इसके लिए ऊपर दिए गए फार्मूला के मुताबिक जाना है

70*600/100= 420

यहाँ अपने 600 मार्क परिक्षया देके अपने 420 मार्क रखे है ।

मोबाइल Calculator से percentage कैसे निकले

अगर आपको ये सब फार्मूला अच्छे से याद रह गया है तो आप कहीं बी निकल सकते हैं अपना percentage इसके लिए इसी formula के हिसाब से आपको आपका mark देना है और इसके लिए आप अपने mobile में calculator का इस्तमाल कर सकते है ।

इसी फार्मूला की मदद से कोई बी exam की percentage निकल सकते है चाहे आप ITI की हो या कोई 10th exam की या फिर 12th exam की ।

🔸 FM WhtasApp Download कैसे करे ?

🔸 English सिखने का आसान तरीका (100% Work)

🔸 WhatsApp hack कैसे करे ?

आज अपने क्या सीखा

आज हमने आपको percentage kaise nikale इसके बारेमें आपको बताया है और आपको हमने फार्मूला बी बताये है जिसके जरिये आप आसानी से कोई बी परिक्षया के आप percentage निकाल सकते है ।

अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगा है तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये और अगर कुछ बी समझने में दिक्कत है तो आप हमें comment करके पूछ सकते है और ऐसे है जानकारी केलिए आप हमारे साथ जुड़ सकते है Telegram Channel पे ।

Share on:

I am a Professional Copywriter and a Student in Computer Science. Now I am a full-time author at Gethindi.net.

Leave a Comment