Paytm किस देश की कंपनी है ?

हेलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का हमारे और एक शानदार ब्लॉग में आज हम बात करने वाले है Paytm के बारेमें Paytm कैसे बना और Paytm किस देश की कंपनी है और Paytm का मालिक कौन है ऐसे तमाम जानकारी ।

आज के समय में लोग भाग बोहोत सारे लोग जो इंटरनेट का इस्तमाल करते है उन्हें कहीं ना कहीं पता है Paytm के बरमें, अगर आपको पता नहीं है Paytm क्या है तो में आपको बतादूँ की Paytm एक payment application है जिसके जरिये आप online में पैसे transfer कर सकते है ।

यानि पहले के कुछ साल पीछे अगर कोई किसीको पैसा भेजने की अगर सोचता है तो उसे कहीं ना कहीं बैंक जाके उनके अकाउंट नंबर पैसा भेजता था पर आज के समय में ऐसा नहीं है अगर आपको किसीको पैसा भेजना है तो आप अपने मोबाइल फ़ोन के जरिये Paytm एप्लीकेशन के जिरए किसके बी बैंक कहते में पैसा भेज सकते है ।

तो यहाँ आप क्या सोच रहे है इतना बढ़िया application कहा बना होगा ?? चलिए जानते है इसके बारेमें आखिर Paytm किस देश की कंपनी है

Paytm किस देश की कंपनी है ?

Paytm एक mobile application है जिसका इस्तमाल लोग पैसा ट्रांसफर करने केलिए और online shopping करने केलिए इस्तमाल करते है । अगर हम बात करे paytm एक भारतीय कंपनी है


ये कंपनी बोहोत पहले से बानी हुई थी और बोहोत लोग इसका इस्तमाल बी करते आ रहे थे हाली में भारत सर्कार ने जैसे ही बोहोत सारे चीनी अप्पिकेशन को बंद किये paytm app उसके बाद से बोहोत चर्चा में आयी और लोग इसके बरमें जानना चाहे और इस्तमाल करना सुरु किये ।

Paytm का मालिक कौन है ?

paytm kis desh ki company hai

यहाँ आपको तो पता चल गया होगा की paytm कोनसे देश की कंपनी है । ये एक भारतीय सौंपने है इसका मतलब ये है की इसको बनाने वाले बी कहीं ना कहीं भारतीय होंगे । इसी Paytm को बनाये थे VIjay Sekhar Sharma ने और आज के समय में यही paytm के CEO है और साथ साथ मालिक बी है ।

उन्होंने 2010 में Paytm की सुरुवात की थी और उसी समय में paytm को एक मोबाइल रिचार्ज एप्लीकेशन के तहत दुनिया में लाया गया था और धीरे धीरे ये लोगों को पसनद आने लगा और फिर उसे और बिस्तर किया गया और आज के समय में बोहोत सारे क्षेत्र में paytm काम कर रहा है ।

और फिर कुछ सालों बाद 2016 में आपको याद होगा हमारे देश में नोटेबंदी हो गयी थी तब कहीं cash नहीं चल रहा था तब कहीं ना कहीं paytm application को लोगों ने सही से जाना और तबसे लेके आजतक इसका इस्तमाल बोहोत ज्यादा हो रहा है ।

और फिर धीरे धीरे Vijay जी paytm पे काम करते गए और एक सफल बिज़नेस म्यान बन गए है और 2017 में वो हमारे देश की यंगेस्ट बिल्लीवारे बन गए थे । अगर हम बात करे Paytm meaning in Hindi की तो इसका मतलब है Pay Through Mobile है ।

यानि आप आप सारा काम मोबाइल के जरिये इसका मतलब है की आप paytm के जरिये mobile recharge से लेके लेके आप tv रिचार्ज, पैसा ट्रांसफर और ऑनलाइन शॉपिंग जैसे तरह तरह का काम कर सकते हो ।

आप ज्यादा जानने केलिए निचे वीडियो देख के आप जानकारी पा सकते है

 

ये बी पढ़िए :

🔸 India के सबसे आमिर स्टेट कोनसा है ?

🔸 List of Prime Minister Of India हिंदी में जानिए

🔸 Mobile का अविष्कार किसने किया था ?

 

Share on:
by Subrat Kumar
I am a professional Blogger and a Digital Marketer since a month ago, I believe in first Learning then remove "L" from Learning. That's all about me.

1 thought on “Paytm किस देश की कंपनी है ?”

Leave a Comment