Online Paisa Kaise Kmaye ? Internet से पैसा कमाने के आसान तरीके

आजकल हर कोई ऑनलाइन पैसा कमाने के रास्ते खोज रहा है कि ऑनलाइन पैसा कैसे कमाया जाए, चाहे वह छात्र हो, गृहिणी हो या कोई व्यक्ति जो नौकरी करना चाहता है, तो इंटरनेट के माध्यम से पैसे कैसे कमाए। आज हम आपके लिए लाए हैं ऐसे तरीके जो आपको ऑनलाइन पैसे कमाने में मदद करेंगे।

ब्लॉग्गिंग करके ऑनलाइन पैसे कमाएं

आज अगर हम ऑनलाइन पैसा कमाने या इंटरनेट से पैसे कमाने की बात करें तो ब्लॉगिंग एक अच्छा प्लेटफॉर्म है, जिसके जरिए हम अच्छी या बड़ी रकम कमा सकते हैं। आजकल बहुत से लोग Blogging करते हैं जिसे हम Full Time या Part Time भी कर सकते हैं।

ब्लॉग्गिंग कर लोग घर बैठे लाखों रुपये महीना कमा रहे हैं। Blogging का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसे आप घर बैठे भी कर सकते हैं। इसमें किसी भारी निवेश की आवश्यकता नहीं है, आप किसी के बारे में जानकारी देकर ब्लॉग्गिंग कर सकते हैं।

ब्लॉग्गिंग एक बहुत ही आसान तरीका है। अगर हम किसी कंपनी या किसी जगह पर काम करते हैं तो हमें वहां के नियमों का पालन करना होता है। लेकिन Blogging में हम अपने हिसाब से काम कर सकते हैं. हम अपने खुद के मालिक हैं और ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए हमें किसी भी निवेश की आवश्यकता नहीं है। इसे हम फ्री में भी शुरू कर सकते हैं।

फ्रीलांसिंग

हम फ्रीलांसिंग से पैसे कमा सकते हैं, लेकिन इसमें हमारे पास कुछ प्रतिभा होनी चाहिए जो दूसरों के लिए इस्तेमाल या उपयोगी हो सके। फ्रीलांसिंग को हम एक तरह की सेवा भी कह सकते हैं जैसे कि हम मान लें कि हम ग्राफिक डिजाइनिंग बहुत अच्छी तरह से जानते हैं, तो हमें इंटरनेट पर किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढना होगा जो ग्राफिक डिजाइनिंग करवाना चाहता हो, इसे खोजने के लिए कई प्लेटफॉर्म हों। एक बार जब हम उसे ढूंढ लेंगे या हम उसे ढूंढ लेंगे तो वह हमें अपने प्रोजेक्ट के बारे में बताएगा।

जिसे हमें उसके द्वारा दिए गए समय में पूरा करके उसे देना होता है और यह पूरी प्रक्रिया फ्रीलांसिंग कहलाती है. फ्रीलांसिंग करने के कई तरीके हैं जैसे कंटेंट राइटिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, वीडियो एडिटिंग, फोटो एडिटिंग, कोडिंग आदि। यदि आप इसके अलावा भी अन्य इनकम कामना कहते हो तो share market में अपने पैसे इन्वेस्ट कर सकते है इस से भी लाफ़ी अच्छी इनकम की जा सकती है

Affiliate Marketing

आजकल मार्केटिंग (ऑनलाइन पैसा कमाना) भी पैसे कमाने की सूची में शामिल है क्योंकि यह पैसा कमाने का एक ऐसा तरीका है जिसमें इन्फ्लुएंसर या ब्लॉगर अपने लेख में किसी उत्पाद का लिंक देता है जब कोई व्यक्ति ब्लॉक पढ़ता है और उत्पाद खरीदता है उस पर संलग्न लिंक से। तो ब्लॉगर या इन्फ्लुएंसर को उसका कमीशन दिया जाता है।

उदाहरण के तौर पर अगर किसी ब्लॉगर ने Amazon Affiliate से किसी प्रोडक्ट का लिंक लिया है, तो उस प्रोडक्ट के लिंक को अपने ब्लॉग या विज्ञापन के जरिए मार्केटिंग करता है, अगर कोई ब्लॉक में आता है या उसका विज्ञापन देखता है, तो उसके दिए गए लिंक से प्रोडक्ट खरीदता है। तो उसे Amazon Affiliate से Commission मिलता है जिसे हम Affiliate Marketing कहते हैं।

अगर आसान भाषा में समझा जाए तो वह यह है कि अगर कोई कंपनी अपने उत्पादों को ऑनलाइन किसी से खरीदती है, तो आपको उसके बदले में एक कमीशन मिलता है। कुछ ऐसे प्लेटफॉर्म हैं जहां से आप Affiliate Marketing करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं, इन सब पर अकाउंट बनाने का तरीका बहुत ही आसान है। इसमें आपको किसी तरह का निवेश करने की जरूरत नहीं है।

यूट्यूब

यह एक वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है जिस पर दुनिया का कोई भी व्यक्ति अपने कॉन्टैक्ट्स के वीडियो अपलोड कर सकता है। इस प्लेटफॉर्म पर वीडियो अपलोड करने के लिए कोई पैसा नहीं देना है।

अगर हम दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन की बात करें तो इसमें YouTube दूसरे नंबर पर आता है और ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं है जिसने YouTube का इस्तेमाल नहीं किया हो, हमें YouTube पर सभी तरह के वीडियो देखने को मिल जाएंगे|

अगर हम कोई वीडियो देखते हैं, तो वीडियो शुरू करने से पहले या वीडियो के बीच में हमें एक विज्ञापन दिखाई देता है। जब हम उस विज्ञापन को देखते हैं, तो उसके द्वारा अपलोड किए गए वीडियो को YouTube से पैसे मिलते हैं।

अगर आप YouTube पर अपना कंटेंट बनाकर और वीडियो डालकर अच्छी इनकम कर सकते हैं। यह आपके लिए पैसे कमाने का एक अच्छा प्लेटफॉर्म साबित हो सकता है।

Social media

आप अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए सोशल नेटवर्क का भी उपयोग कर सकते हैं। अगर आपके बहुत अच्छे फॉलोअर्स हैं तो आपको अपने बिजनेस को अपने सोशल नेटवर्क पर दिखाना चाहिए। ताकि आपका सोशल नेटवर्क उस बिजनेस की सर्विस ले सके या खरीद सके

अगर आपका सामान बेचने वाला कोई बिजनेस है तो आप अपने सामान की अच्छी फोटो खींचकर अपने सोशल नेटवर्क को दिखा सकते हैं ताकि वे उस उत्पाद को खरीद सकें और आपको इसका फायदा मिल सके।

Content Writing

content writing एक महान कला है। अपने विचारों को शब्दों के रूप में लिखना और दूसरों को समझाना हर किसी की कला नहीं होती। अब आप सोच रहे होंगे कि क्या सच में ऐसा होता है कि कॉन्टैक्ट राइटिंग से पैसे कमाते हैं

अगर हम कर सकते हैं तो आपको बता दें कि हां, कॉन्टैक्ट राइटिंग करके भी हम हजारों लाख रुपये कमा सकते हैं, यह काम हम बहुत आसानी से कर सकते हैं,

लेकिन जिन लोगों के पास लिखने की कला नहीं है, वे उनसे पैसा नहीं कमा सकते हैं, इसके पीछे का कारण यह होता है कि लोग सही जगह पर नहीं पहुंच पाते हैं जहां आप कला दिखाकर अपना पैसा कमा सकते हैं और

अगर आप गेस्ट पोस्टिंग और दूसरों को ब्लॉक करके कंटेंट लिखते हैं, तो नेशनल स्टॉक यूपी न्यूज फाइबर हमें लेंस करके और कंटेंट लिखकर इन चीजों के जरिए आता है।

कॉन्टैक्ट राइटिंग करके आप पैसे कमा सकते हैं। लिखना पैसा कमाने का एक बहुत ही आसान और अच्छा तरीका है। हम दूसरों को अद्वितीय शब्दों में संपर्क बेच सकते हैं या अद्वितीय संपर्क करके, हम अपनी वेबसाइट को सार्वजनिक कर सकते हैं, जिससे हमें यातायात मिलेगा और हमारे पास आय के बहुत सारे स्रोत हो सकते हैं।

ईबुक बेचें

आप ईबुक बेचकर भी कमा सकते हैं और यह तरीका उन लोगों के लिए भी बहुत आसान है जिन्हें ईबुक लिखने का बहुत शौक है आप किसी भी चीज पर लिख सकते हैं।

अगर आपको किसी चीज का अच्छा ज्ञान है तो आप उस पर कोर्स बनाकर अपनी ईबुक निकाल सकते हैं, और अगर आप ईबुक के जरिए ज्यादा से ज्यादा जानकारी दे सकते हैं तो ईबुक के कई अलग-अलग कोर्स के पार्ट निकाल सकते हैं। आप भी अपने ऑनलाइन पैसा कमाने की यात्रा को यह से शुरुआत कर सकते है|

वैसे मान लीजिए आप ब्लॉग बनाकर SEO करने के बारे में पूरी जानकारी दे सकते हैं तो उसका कोर्स बनाकर और Motivational Story और Funny Story की Ebook बनाकर भी बेच सकते हैं।

लेकिन ईबुक बनाने से पहले आपको ऐसी कैटेगरी चुननी होगी जिसमें लोगों की सबसे ज्यादा दिलचस्पी हो, तभी आपकी बिक्री काफी बढ़ सकती है और ये कुछ ऐसी साइट हैं जिनके जरिए आप ईबुक इंस्टामोजो और अमेजन किंडल बेच सकते हैं

वैसे ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आप ईबुक की बिक्री बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया पर प्रमोशन कर सकते हैं और अपना खुद का ब्लॉग बनाकर उस पर ईबुक सेल के विज्ञापन भी डाल सकते हैं, साथ ही अगर आपके पास एक Youtube चैनल है, तो आप इस पर अपनी ईबुक का प्रचार भी कर सकते हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *