MPIN kya hai और mpin meaning in hindi जानिए पूरी जानकारी mpin ke बारेमें 

MPIN kya hai और mpin meaning in hindi जानिए पूरी जानकारी mpin ke बारेमें 

MPIN kya hai और mpin meaning in hindi जानिए पूरी जानकारी mpin ke बारेमें 

MPIN kya hai ?आज कल बोहोत सारे लोग ऑनलाइन में transaction करते है अपने मोबाइल फ़ोन से हो या अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में । जो लोग बी इसी तरह की online पैसा का लें दें करते है वो कहीं ना कहीं MPIN का इस्तमाल करते है । क्या आपको पता है MPIN क्या है और इसके फायदे और नुक्सान ?

अगर आप MPIN का इस्तमाल करते है तो आपको कहीं ना कहीं इसके बारेमें जान लेना चाहिए । स्वागत करना हु आपको हमारे और एक शानदार ब्लॉग पोस्ट में आज हम बात करने वाले है MPIN के बारेमें ।

MPIN क्या है ?

mpin kya hai

MPIN का full form होता है ” Mobile Banking Personal Identification Number ” . ये एक तरह का पासवर्ड की तरह होता है, जैसे आपके ATM में होता है PIN कोड ठीक ऐसे है । ATM में खास करके आपको 4 digit कोड होता है ।

पर आपको MPIN में आपको 4 digit कोड और कही सारे बैंक अपने गाहक को 6 digit कोड बी देती है । आपको हमेसा आपको MPIN को सुरक्षित रखना होता है जैसे आप अपने ATM के pin कोड को रखते हो ।

आपको कभी बी अपना MPIN कभीभी कही लिख के रखना नहीं है इसमें आपका MPIN चोरी होने का दर रहता है । अगर हो सके तो आप अपना कोड को याद रखने की कोसिस कीजिये ।

MPIN को खास करके आपको पैसा के लेनदेन करते वक्त आपको देना होता है, देने के बाद ही आपकी transition पूरी होती है, बिना MPIN का कभी बी आप किसीको पैसा नहीं भेज सकते हो आप ।

MPIN की अबस्यकता

हमारे देश की सर्कार यानि RBI ने हमारे देश की हर ऑनलाइन transaction में two-way verification सिस्टम को लागु किया है । यानि आप ऑनलाइन में पैसा कुछ बी करते है तो आपको कहीं ना कहीं 2 तरीके से आपकी परिचय देना होगा तब जाके आप transaction कर सकते है ।

इसको समझने केलिए आपको कुछ जीता जगता कुछ उदाहरण देना चाहुगा जैसे की अगर आप ATM में पैसा उठाने केलिए जाते है तो आपको वहां 2 चीज की वेरिफिकेशन देना पड़ता है एक हुआ आपको ATM कार्ड और दूसरा हुआ आपका ATM पिन फिर जाके आप पैसा उठा सकते है ।

और एक उदहारण देना चाहुगा, जब बी आप अपने मोबाइल में किसीको बी UPI के जरिये अगर आप किसीको पैसा भेजने केलिए कोसिस करते है तो आपको वहां बी कहीं ना कहीं 2 स्टेप पूरा करना होता है जैसे की एक हुआ आपको आपका mobile number जो आपके bank के साथ resister है उसको verify करना होता है और आपको आपका UPI pin देना होता है तब जाके आपका transaction पूरा होता है ।

उसी तरह आपको ऑनलाइन मोबाइल बैंकिंग करने केलिए आपको 2 step verification करना होता है जैसे की पहले आपको बैंक के साथ रेसिस्टर मोबाइल नंबर देना होता है और फिर आपके transaction को पूरा करने केलिए आपको MPIN देना होता है ।

MPIN का उपयोग

आपको तो हमने बता दिया है की कैसे MPIN का हम इस्तमाल करते है और इसके अलावा बी हम कही और जगह पे बी MPIN का इस्तमाल करते है आप निचे देख सकते है MPIN के और सब उपयोग

सबसे पहले आता है  mobile Banking App में जैसे की Yono SBI , Axis Bank banking और बाकि बैंकों की मोबाइल बैंकिंग सिस्टम ये MPIN का इस्तमाल किया जाता है ।

जैसे मोबाइल बैंकिंग काम करता है ठीक उसी तरह SMS banking बी किया जाता है और इसको पूरा करने केलिए आपको कहीं ना कहीं MPIN देना जरुरी हो होता है ।

कुछ क्षेत्र में, जैसे की NEFT , IMPS , RTGS इन्ही सारी तरीको पूरा करने केलिए आपको कहीं ना कहीं MPIN देना होता है ।

और एक चीज में MPIN का जरुरत होता है वो है IVR यानि Interactive Voice Response यानी आप अपने voice के मदद से आप अपने बैंक के balance और mini statement देख सकते है । पर इनसब को ज्यादा इस्तमाल नहीं किया जाता है और खास करके इसका इस्तमाल मोबाइल बैंकिंग में किया जा रहा है ।

MPIN कैसे प्राप्त करे

MPIN का खास करके इस्तमाल ऑनलाइन के जरिये पैसा ट्रांसफर करने केलिए किया जाता है और बोहोत लोगों को पता होगा सब लोग ऑनलाइन में पैसा नहीं भेजते है जिसके कारन  सभी को ये सुबिधा नहीं दिया जाता है जब आप account बनाते है, उनको अपने और से ये तरीका को सेलेक्ट करना होता है ।

यानि की अगर आप अभी के समय में जायेगे अपना बैंक में account बनाने केलिए तो आपको वहां आपको एक जगह में tick देने का ऑप्शन दिया जायेगा अगर आप वहां टिक चिन्ह देता है तो आपको MPIN बनाने का फॉर्म मिलता है जिसे भर के आप अपना MPIN पा सकते है ।

अगर जिनके पास पहले से बैंक में अकाउंट है और आप अभी कहते है अपना MPIN बनाने केलिय तो आपको कहीं ना कहीं बैंक में जाके MPIN केलिए आपको एक फॉर्म बैंक से लेके उसे भर के आप पा सकते है अपना MPIN , तो चलिए तो जानते है MPIN बनाने के तरीके

> Online PAN Card कैसे apply करे ?

> Online Adhar Card कैसे बनाये ?

> Credit Card के फायदे और नुक्सान जानिए 

At your Bank Branch

आपको तो हमने बता दिया है की आप अपने बैंक में जाके वहां से आप MPIN केलिए फॉर्म लेके उसे भर के देने के बाद आपको आपका MPIN मिल जायेगा 24 से 48 घंटे के अंदर ।

ATM

अगर आपके पास MPIN नहीं है तो कोई बड़ी बात नही है आप अपने बैंक के कोई बी ATM में जाके आप अपना MPIN बना सकते है कुछ ही मिनट में ।

इसके लिए आपको आपके ATM में अक Debit Card डालना होगा फिर आप वहां Mobile Banking का चुनाव करना है, फिर वहां आपको option या other services में जाने के बाद आपको mobile banking रेजिस्टशन का option मिलेगा आप वहां आपने जानकारी देके आप पाना MPIN प्राप्त कर सकते है ।

Online

हाँ अपने सही पढ़ा है आप अपना MPIN घर से ना निकल के बी आप बना सकते है इसके लिए आपको आपकी bank की ब्राँच या आपको ATM तक बी जाना नहीं पड़ेगा । इसके लिए आप अपने घर में बेथ के आप ऑनलाइन के जरिये आप अपना MPIN बना सकते है ।

पर आपको बतादूँ की कुछ bank ऐसे सुबिधा नहीं देते है खास कर के SBI खास करके , अगर आपका कोई Private बैंक है तो आप वहां आराम से उनके ऑफिसियल वेबसाइट पे जाके बना सकते है अपना MPIN

MPIN भूल जाये तो क्या करे

अगर आप अपना MPIN भूल गए है तो आपको परेशां होने की कोई बात नहीं है आप जब चाहे इसको परिबर्तन कर सकते है बस आपको ऊपर दी गयी तरीके को आप अपना भुला हुआ MPIN के बदले नया MPIN बनाने केलिए इस्तमाल कर सकते है ।

एक चीज आपको साथ रखना है जब बी आप अपना MPIN को परिबर्तन करने जा रहे है वो है आपका Debit Card अगर वो नहीं होगा तो आप नहीं कर सकते है फिर आपको bank को जाना होगा और वहां बी आपकी पूरी verification की जाएगी फिर जाके आपको नया Mpin मिलेगा ।

Tips for Secure Mobile Banking

अगर MPIN की बात हो रही है तो आपको कहीं ना कहीं कुछ tips बतादूँ की जो की आपको मदद करेगी आपको mobile banking को सुरक्षित कर सकते है

1. अपना MPIN कोड को गुप्त रखे :

हमेसा कोसिस कीजिये की अपना बैंक का किसीबी जानकारी चाहे हो ATM pin हो या MPIN हो किसीके साथ शेयर मत कीजिये, ताकि आपके कभी बी खतरा ना हो आपके पैसे चोरी होने का ।

2. Register Mobile Number किसीको ना दे

बोहोत सारे लोग अपने नंबर पे बैंक का अकॉउंट चलते है पर वो कही बार अपना रिस्तेदार को अपना sim card देते है अगर आप ऐसा करते है तो इसे आपको बंद करना है वर्ण आप दिक्कत में आ सकते हो

3. Fake Messages और call से दूर रहिये

आज कल हर किसीके पास रोज कही सारे spam messages और calls आ रहे है । वहां बोहोत सारे ऑफर देते है और आपको लुभाने की कोसिस करते है । आपको इनसब में बिलकुल जाना नहीं है और कोई बी जानकारी उनके साथ शेयर करना नहीं है जैसे की आपका OPT या आपका Bank account नंबर वर्ण आपको दिक्कत का सामना करना पद सकता है ।

4. phone खो जाने पे क्या करे

अगर आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक के साथ जुड़ा हुआ है और आपके नंबर सारा चीज का मेस्सगेस आ रहे है तो आपको mobile number पे और आपका मोबाइल खो जाता है तो आपको तुरंत पुलिस स्टेशन में जाके आपका खोये हुए मोबाइल के बारेमें आपको complain करना चाहिए और आपके सिम provider के साथ बात करके आप अपना sim को बंद करना है ताकि आपकी कोई बी डाटा किसीको ना मिले

5. अपनी bank balance याद रखने की कोसिस कीजिये

ये एक साधारण सी चीज है और बोहोत काम देती है इसमें आपको बस आपको कोसिस करना है की आपके बैंक में जो बी current पैसा है हमेसा उसे याद रखिये ताकि अगर आपका पैसा आपके बिना अनुमति के withdraw करता है तो आपको पता चले ।

6. Mini Statement चेक करे

अगर आपको समय मिले तो आप अपना बैंक का का mini statement निकल दीजिये ताकि आपको पता चले की आपका कब कितना पैसा अपने उठाया है और अपने कितना पैसा जमा किये है इसे आपको पता चलेगा की जो बी transaction हुआ है वो आपके द्वारा ही हुआ है या और किसके साथ हुआ ।

आज अपने क्या सीखा

हमने आज आपको mpin kya hai इसके ऊपर से लेके हमने आज mpin कैसे बनाये और कैसे सुरखित रखे इसके ऊपर हमने बात किये है । ऐसा करते है हमने आज आपको कुछ जानकारी दे पाए है अगर आपको हमारा ये पोस्ट अच्छा लगा है तो आप इसी पोस्ट को अपने दोस्तों के बिच में शेयर जरूर कीजिये, धन्यबाद ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *