Motorola किस देश की Company है ?

Motorola किस देश की Company है ?

Motorola किस देश की Company है ?

Motorola एक बोहोत ही पुराना कंपनी है जो की बोहोत सालों से दुनिया भर में चलती आ रही है और अपने इसके बारेमें सायद जानते बी होंगे । आज हम Motorola company के बारेमें थोड़ा गहराई जानने केलिए कोसिस करेंगे जैसे क Motorola kis desh Ki company hai और Motorola company का मालिक कौन है और ये कंपनी कब सुरु हुआ था और इसके इतिहास के बारेमें ।

बात करू Motorola के बारेमें तो ये एक बोहतो पुराण company है जो की android आने से पहले यानि touch screen फ़ोन आने से पहले ये company सुरु हो गया था और market में इसके mobile phone देखने केलये मिलते थे ।

दुनिया भर में जितने बी मोबाइल बनाने वाली कंपनी है और उनमे से पुराने कम्पनयों के बिच में Nokia और Samsung को छोड़ने के बाद तीसरे स्तान आता है Motorola साथ में इसको एक बोहोत ही भरोसेमंद कंपनी के नाम से बी जाना जाता है ।

Motorola kis desh Ki company hai

motorola kis desh ki company hai

Motorola Company की सुरुवात United States यानि America के Chicago ( शिकागो ) सेहर के Illinois नाम के एक सेहर में हुआ था September 25, 1928 को, जो की इलेक्ट्रॉनिक सेबा और मोबाइल फ़ोन और उसके accessories बनाने वाली कंपनी है । Motorola कंपनी को बोहोत बार ख़रीदा और बेचा गया और अभी ये Lenovo के पास है और उसी हिसाब से Motorola एक Chinese company है ।

सुरुवात के समय में ये सौंपने इन्ही साडी चीजों पे ज्यादा काम किया करता था पर आगे चलके 2011 में उसने Motorola mobility नाम से और के branch बने जो की सिर्फ मोबाइल फ़ोन और उसके जरुरी accessories के ऊपर काम करता है ।

Motorola Company का मालिक कौन है ?

Paul V और Joseph E नाम के दो भाई ने मिलके 1928 में के bankruft बटेरी बनाने वाली कंपनी को खरीद के Motorola कंपनी को बनाया था । पहले सुरुवात के समय में ये कंपनी कोई बी मोबाइल फ़ोन को नहीं बना रही थी वो पहले कार और बाकि के इलेक्ट्रॉनिक चीजें को बनाया करती थी ।

Motorola Company की इतिहास

Motorola kis desh Ki company hai इसके बारेमें तो अभी हमने जान लिया है अभी जानते है Motorola company की इतिहास के बारेमें । आपको हमने ऊपर बता दिए है है की अमेरिका के दो भाई ने मिल के 1928 में Motorola कंपनी का सुरुवात किया था के एक पुराण सौंपने क खरीद को । सुरुवात के समय में उन्होंने बैटरी बना रहे थे जो की घर में इलेक्ट्रिक दे सके और सुरुवात के समय में कंपनी में सिर्फ 5 ही लोग काम किया करते थे ।

तबके समय में रेडियो technology आ गया था और फिर उन्होंने इसका इस्तमाल करते हुए उन्होंने ने पहेली बार गाड़ियों के अंदर उनके battey के साथ radio technology का इस्तमाल करते हुए उन्होंने गाड़ी में बजने वाले रेडियो बनाये थे और दुनिया भर में बेचे थे ।

फिर उन्होंने ने company का नाम Motorola रखे जब ये car में लगने वाला radio बना था उन्होंने अपने ब्रांड नाम में “Motor” और “Ola” का इस्तामल किया था ।

1946 के बाद Motorola ने फिर आगे अपना बिज़नेस को बड़ा करते हुए उन्होंने Tv बनाने की सुरुवात की थी । फिर धीरे धीरे company ज्यादा ज्यादा चीजों को बनाने लगा और ऐसा बी हुआ है की Motorola ने radio device को NASA को बेचा है । इसके साथ साथ ये बोहोत सारे ऐसे चीजों को बना रहा था जो की देश की सर्कार इस्तमाल कर रहे थे ।

फिर आगे चलके 2011 में Motorola कंपनी दो हिस्सों में बाटा गया एक हुआ Motorola Solutions और दूसरा हुआ Motorola Mobility . इन्ही दोनों में से Motorola Solution खास तौर पे commercial चीजों को बनता है और radio के यन्त्र बनता है जो की आपको नीला रंग की logo के साथ इसी कंपनी को जाना जाता है ।

फिर आता है Motorola Mobility जो mobile पे ज्यादा ध्यान देता है और मोबाइल और mobile के accessories बनाने में काम करता है ज्यादातर अपने देखे होंगे की इसी कंपनी की logo की कलर red ( लाल ) होती है । फिर आगे चलके गूगल ने इसी Motorola mobility को खरीद लिया और फिर कुछ साल बाद उसे Lenovo कंपनी को बेच दिया ।

इसे पढ़िए ➤ Redmi कोनसे देश की Company है ?

इसे पढ़िए ➤ Samsung कोनसे देश की Company है ?

Google ने Motorola को खरीद लिया

ये बात अति है 2011 के जबसे Motorola दो हिस्सों में बता गया तब कुछ ही दिनों के बाद Google ने Motorola Mobility कंपनी को खरीद लिया करीबन 12.5 बिलियन डॉलर की कीमत में । फिर ये कंपनी google के नाम की हो गयी और आगे कुछ साल केलये google ने इसी कंपनी में काम किये ।

और इसके ठीक 3 साल बाद गूगल ने उसी Motorola Mobility को Lenovo कंपनी को बेच दिया 2014 में और तब से लेके के आज तक Motorola company को Lenovo चलते हुए आ रही है । इसी तरह Motorola Company को बोहोत बार ख़रीदा और बेचा गया जिसके वजह से ये तो सुरुवात अमेरिका से हुआ था पर आज के समय में इसे Lenovo company के अंदर जाती है, जिसके वजह से अभी के समय Motorola एक Chinese company है ।

Motorola के कितने Product है ?

अगर बात करे Motorola की तो एक बोहोत बड़ी कंपनी है और जबसे अलग हुआ है तबसे उसका एक हिस्सा मोबाइल बनाने वाली company जो की Motorola mobility के नाम से जाना जाता है और दुरसा Motorola solutions और इन्ही दोनों कंपनी जब एक साथ थे और अलग होने के बाद उनके अंदर क्या क्या product एते है वो सब आप निचे देख सकते है

  • Computer
  • Laptop
  • Home & Consumer Products
  • Semiconductors
  • Wireless & Communications
  • Smartwatches
  • Mobile Phones
  • Two Way Radios
  • Telemetry Radios
  • Wireless Communications

इसे पढ़िए ➤ Uttarakhand Board Result 2021

इसे पढ़िए ➤ Police Mobile कैसे Track करती है ?

Conclusion

आज हमने आपको Motorola kis desh Ki company hai इसके बारेमें बताया है और साथ ही साथ हमने इसके इतिहास के बारेमें बताया कैसे अमेरिका से सुरु हुआ था और आज के समय में कैसे Lenovo के पास ये कंपनी है और इसके साथ साथ इसके सरे products के बारेमें बी आपको बताया है ।

अगर आपको हमारा ये जानकारी अच्छा लगा है तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये और इसके बारेमें अगर आपको ज्यादा जानना है तो आप हमें comment करके पूछ सकते है हम आपका उत्तर देने की पूरी कोसिस करेंगे, धन्यबाद आप हमारे पोस्ट को पढ़ने केलिए ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *