Mobile से YouTube Video कैसे बनाये ?

Mobile से YouTube Video कैसे बनाये ?

Mobile से YouTube Video कैसे बनाये ?

आज कल के समय में दुनिया बदल रही है और लोगों को आज के समय में technology में ज्यादा मन लगा रहे है जिसके वजह से आज कल लोग चाहते है की इसके जरिये काम करके पैसा कामना । Technology में तो ऐसे बोहतो सारे चीजें एते है जो की एक आदमी बी कर सकता है पर उनमे से कुछ अलग है YouTube और आपको इसके बारेमें पता होगा । बोहतो सारे लोग चाहते है की Youtuber बनना और YouTube से पैसे कामना पर इसके लिए कहीं ना कहीं उन्हें video बनाना होगा । जिनके पास computer है और अच्छा खाशा कैमरा है वो तो आसानी से कर सकते है । पर आज हम बात करने वाले है जिनके पास कोई कंप्यूटर या फिर कैमरा नहीं है वो मोबाइल से YouTube video कैसे बनाये इसके बारेमें ।

अगर आप हमारे इसी पोस्ट को पढ़ रहे है तो कहीं ना कहीं आपको जरूर इच्छा होगी की आप के Youtuber बने । आपको पता होगा की एक youtuber हर महीने कितना अच्छा खाशा पैसा कमाता है इसके जरिये । पर बोहोत सारे लोगों के पास सही चीजें महजूद नहीं होती है videos बनाने केलिए ।

अगर आपके पास बी कोई कमी है जैसे की कोई computer नहीं है या फिर आपके पास कोई अच्छा कैमरा नहीं है तो डरने की कोई बात नहीं है आप फिर बी एक youtuber बन सकते है । आज हम इसी पोस्ट में डिटेल्स से बात करने वाले है कैसे एक आम आदमी मोबाइल से YouTube video बना सकता है वो बी एक professional की तरह ।

Mobile से Video क्यों banana चाहिए ?

आगे हम मोबाइल से youtube video बनाने के ऊपर बात करने से पहले ये जान lena चाहिए की आखिर क्यों हम मोबाइल से vidoes बनाये । सबसे pehle to ek chij है jinke पास agar computer या फिर कोई अच्छा camera नहीं है वो मोबाइल से वीडियोस बनाने की सोचते है जो की गलत नहीं है आज के समय में ।

अगर आपके पास इन्ही साडी चीजों की कमी है तो आप निचे वाले चीजों को पढ़ सकते है जहाँ बातये है हमने की मोबाइल से video क्यों बनाने चाहिए ताकि आपको video बनाने में motivation सी मिले और आपको काम करने में अच्छा लगे

Camera Quality

सबसे पहले अत है मोबाइल में मिलने वाले camera की quality जो की आज के समय में बोहतो ही अच्छी है और आज के समय की mobile camera DSLR की बराबर है । आज के समय में मोबाइल में 10MP (Mega Pixel) से लेके 40MP / 50MP तक आ रहे है जो की बोहोत है एक high-quality video बनाने केलिए ।

इसके अलावा सबसे आसान सी बात ये है की आप क्यों अपना पैसा invest करे अंसारी चीजें में जिनकी जरुरत नहीं है जैस की computer और high-quality camera में जबकि आपके पास उन्ही साडी काम करने वाली मोबाइल आपके हाटों में है ।

बोहतो सारे लोग अभी ये बी सोचते होंगे की camera खरीद लेने से video की quality बोहतो ही बेहतर और अच्छी आएगी तो बतादूँ की ये बात पुराणी हो गयी है आज के समय में मोबाइल में ऐसे feature आ गए है की आप मोबाइल में 4K Video बना सकते है ।

आज के समय में की मोबाइल की camera quality इतना अच्छा हो गया है की अगर आप उसके जैसे कैमरा खरीदने जायेगे तो आपको 50,000 से काम में ऐसे अच्छी camera नहीं मिलेगी जोकि आपको 20/25,000 की कैमरा में आ रही है ।

Complete Production

Mobile phone में एक computer और एक camera का काम एक साथ कर सकते है आप जिसके जरिये आप एक video बनाने की पूरी प्रक्रिया को अपने मोबाइल में ही कर सकते है आप । इसमें आप camera के जरिये आप video recording कर सकते है और साथ ही साथ आp इसके जरिये video को editing कर सकते है ।

यानि एक YouTube video बनाने केलिए जो जो चीज की जरुरत होती है उनको आप अपने mobile में ही कर सकते है । पहले के जवने में मोबाइल फ़ोन उतना अच्छे quality के नहीं होते थे जिसके वजह से मोबाइल में video editing किया नहीं जा सकता था पर आज के समय में मोबाइल में सारा काम हो पा रहा है ।

Mobile से YouTube Video कैसे बनाये ?

mobile se youtube video kaise banaye

अभी जानते है मोबाइल से यूट्यूब वीडियो कैसे बनाये इसके बारेमें । अगर आप चाहते है की मोबाइल में ही YouTube video को recording करके बनाए तो इसमें हमने इसके बारेमें पूरी जानकारी दी हुई है जिनके बारेमें आप निचे देख सकते है । एक video बनाने से पहले सरे जरुरी चीजों के बारेमें हमने निचे बताये हुए है

  1. Video Shoot
  2. Video Editing

Mobile में Video Shoot कैसे करे ?

सबसे पहले अत है एक YouTube video बनने केलिए video shoot करना यानि video बनाना । एक मोबाइल फ़ोन में किस तरीके से video को बनाने से वो video एक एक professional की तरह लगेगा जिसके वजह से ज्यादा से ज्यादा लोग उसको देखने पसंद करेंगे .

आपके video एक अच्छा quality का बने इसके लिए आपको आपके मोबाइल फ़ोन में 3 चीज के ऊपर ज्यादा ध्यान देना होगा camera और microphone और आखिर में अत है editing application

Camera

सबसे पहले अगर आपका मोबाइल में कोई अच्छी quality को camera होना चाहिए जिनके जरिये आप अच्छी video बना सकते है । काम से काम आपका camera में कम से कम 12MP से ज्यादा होना चाहिए । कही बार ऐसे होता है मोबाइल में की आपके focus और camera के अंदर आपका light automatic काम और ज्यादा होता हुआ देखने केलिए मिल सकता है ।

ये ऍम सी बात है क्यों की एक मोबाइल के अंदर तरह तरह के sensor लगे होते है जिसके कारन camera में हमेशा ऐसे दिक्कत एते रहते है और आपको इनसब से बचने केलिए आप कोई अच्छा third-party कैमरा application को अपने मोबाइल में इस्तमाल करना है ।

उन्ही third-party application के जरिये आप अपना light से focus और बाकि तमा चीजें को जो की कीमती DSLR camera में मिलता है उनसब को आप आसानी से control कर सकते है ।

अगर आपको इसी तरह के DSLR की जैसे video recording करना है तो आप google में जेक Google Camera को download कर सकते है जिसके आप high HD और 4k तक की recording कर सकते है । अगर आपके मोबाइल केलिए playstore support नहीं कर रहा है तो आप बाकि third-party website से download कर सकते है ।

Digital Zoom

सरे मोबाइल फ़ोन में zoom करने की एक limit होती है जिसके वजह से ज्यादा zoom करने से आपके video की quality घट जाती है । इसके अलावा mobile फ़ोन में एक limit होता है zoom करने की जिसके जरिये आपको video बनाते हुए दिक्कत आ सकती है ।

इसके लिए आप दूसरा third-party lens खरीद सकते है जिसका इस्तमाल करके आप ज़ूम कर सकते है और इसमें आपका video की quality बी काम नहीं होगी और आप एक बोहत ही professional video बना सकते है ।

Microphones

जबसे मोबाइल फ़ोन बना हुआ है तबसे मोबाइल के अंदर आपको Microphones देखने केलिए मिलते है पर इसके कुछ limit होते है । आज के समय में बोहतो ही अच्छी quality के Microphones देखने केलिए मिलते है मोबाइल में पर इसमें आप सीधे तरीके से video recording नहीं कर सकते है अगर आप करते है तो आपको बोहतो noise सुनने केलिए मिल सकता है ।

जिसके लिए आपको अलग से Microphones फ़ोन को खरीद के आपके मोबाइल में लगाना होगा जिसके जरिये आप दूर में रह कर बी आप अपना अच्छी quality के audio को record कर सकते हो ।

Application

आखिर में अत है video editing जिसके लिए लोग सोचते है की हम सिर्फ computer में ही कर सकते है पर आज के समय में ऐसा बिलकुल नहीं है आप आपने मोबाइल फ़ोन में ही बोहतो अच्छी तरह से video editing कर सकते हो ।

इसके लिए आपको जरुरत होगी कुछ powerful application जो की आपको असनी से मिल जाएगी playstore पे जिसके जरिये आप video को काट सकते है लगा सकते है और बोहतो सरे effect और audio को लगा सकते है और तमाम चीजें जो आप computer में कर सकते है सारा काम आप मोबाइल फ़ोन में कर सकते है ।

अगर हम बात करे मोबाइल में video editing application की सबसे अच्छा और मेरा personal favorite है KineMaster जिसे आप playstore पे download कर सकते है और अगर आपको नहीं मिलता है तो आप इसके google में search करके download कर सकते है ।

Light

सारे मोबाइल फ़ोन light को पसंद करते है यानि जहाँ पे अच्छी लाइट होती है वहां मोबाइल फ़ोन की camera बोहोत ही अच्छी quality के फोटो लेती है । अगर आप youtube video बना रहे है तो आपको light के ऊपर ध्यान देना होगा ताकि आपकी video बोहतो ही अच्छी ए ।

इसके लये आपको जड़ा पैसा खर्चा करना नहीं है जैसे बाकि video export लोग करते है इसके लिए आप घर में इस्तमाल होने वाले light को इस्तमाल कर सकते है जुगाड़ लगाके और बेहतरीन video बना सकते है ।

Focus

फिर अत है video बनाते समय आपको Focus के ऊपर ध्यान देना है । Focus ही एक ऐसा चीज है जो की आपके video को बेहतरीन बनता है अगर आपके focus में कोई बी गलती हो जाती है तो आपका video बिलकुल बी अच्छा नहीं आएगा ।

जो लोग professional होते है वो लोग कहीं ना कहीं सबसे ज्यादा ध्यान focus में दते है ताकि video अच्छी बन पाए और mobile फ़ोन में ज्यादातर focus में दिक्कत आता रहता है हमेसा नए video shoot करते वक्त आप अपने focus के ऊपर ध्यान देना है जैसे की video अच्छी बन पाए ।

Stabilization

फिर अत है stabilization यानि video चलते वक्त हिले ना । आपको पता है जो video हालति रहती है उसे देखना अच्छा नहीं लगता है और उसमे हमें चीड़ बी अति है । इसीलिए आपको stabilization के ऊपर ध्यान देना है ।

आज कल के मोबाइल फ़ोन में stabilization बोहतो ही अच्छा बन गया है जिसके जरिये आप अपने हाथ में मोबाइल पकड़ में की video को stabilize कर सकते है । पर आपको video बनाते समय आपको कभीभी हाथ में लेके video बनाना नहीं है हमेशा कोशिश कीजिये की मोबाइल में एक जगह में रख के करे जिसके लिए stabilizer केलिय बोहतो सारे tool बी आपको मिल जाते है amazon से जिनको आप खरीद सकते है ।

Record Audio Separately

जब बी आप video बनाते है तो आप हमेशा कोसिस कीजिये की जो video की साउंड होती है उसे आप अलग से recording करे ताकि आपकी आपकी ऑडियो सही से आये । बाद में आप editing application के जाइये उन video के सह audio के match करके लगा लेना है जो की सारे professional लोगों का काम होता है ।

 🔸 GenYoutube क्या है ?

 🔸 Full Stack Developer कैसे बने ?

 🔸 YouTube से Video Download कैसे करे ?

 🔸 WhatsApp Hack कैसे करे ?

Mobile में YouTube Video कैसे बनाये

यहाँ आपको हम बताने वाले है की कैसे एक YouTube video को सही से बना सकते है ऊपर दिए गए तरीके को अपना के ।

Script

सबसे पहले आपको जिन topic पे अपना video बनाना है उसी topic के बरमें अपना script को बनाये आप ताकि video में कोई गलती ना हो और आपका समय बचे । आप video में किन किन बातों के ऊपर बात करने वाले है उन सरे चीजों के ऊपर आपको पूरा script लिखना है ।

script में आपको ध्यान देना है की आपका intros और outros को ताकि आपकी video professional लगे । और बिच में आपको क्या कहना है और कोनसे topic के बाद आपको क्या कहना है उनसब के बारेमें आपको लिख लेना है ।

Shot Video

कोसिस कीजिये की आप सीधा पूरा वीडियो को ना बनके छोटे छोटे हिस्सों में video को बनाये ताकि आपके video के अंदर ज्यादा गलती ना रहे और आपकी वीडियो अच्छी बने । अगर आप नए है तो आपको इसमें थोड़ा सा दिक्कत आ सकती है पर धीरे धीरे आप इसमें माहिर बन जाओगे ।

बाद में आप उन्ही साडी shot video को एक साथ में जोड़ के अपना लम्बा video बना सकते है जो की मिलके आपका YouTube video बन जायेगा ।

Intro & Outros

फिर आपको आपके YouTube Video केलए intros और outros बनाना है । जिनको अगर आप चाहो तो सरे video में बी इस्तमाल कर सकते है । Intro बनाने केलिए आपको उन्ही सारे video editing app से बना सकते है या फिर आप बाकि website में जेक बी आप अपना intro और outro को बना सकते हो ।

Conclusion

हमने जो बी चीजें ऊपर बताये हुए है उन्ही सरे चीज को आप लागु करके आप आसानी से मोबाइल फ़ोन में YouTube video को बना सकते है । असा करता है आज हमने आपको कुछ सीखा पाया हमारा जो topic था Mobile से YouTube video कैसे बनाये उसके बारेमें ।

अगर आपको हमारा ये जानकारी अच्छा लगा है तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर share कीजिये और अगर इसमें आपको कुछ बी और जानकारी चाहिए आप हमें comment करके पूछ सकते है हम आपका उत्तर जरूर देंगे ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *