Mi Company कोनसे देश की है ?

Mi Company कोनसे देश की है ?

Mi Company कोनसे देश की है ?

आज के समय में सबसे ज्यादा इस्तमाल होने वाला मोबाइल में से Mi Company का मोबाइल आता है । ये मोबाइल की खास बात ये है की आपको काम कीमत में बोहत सारे feature देखने केलए मिलते है । चलिए आज जानते है इसी mi company kaha Ki hai यानि mi konse desh ka hai और इसके मालिक कौन है ।

जब नया नया मोबाइल की सुरुवात हुआ था तब मार्किट में ज्यादा कंपनी नहीं हुआ करते थे मोबाइल बनाने केलीये पर जबसे android आया है मार्किट में बोहोत सरे कंपनी आ गए है मोबाइल बनाने के क्षेत्र में ।

वैसे देखा जाये तो ऐसे 100 से बी ज्यादा कंपनी है मोबाइल और उसके part को बनाने वाले company पर हर company उतना प्रसिद्ध नहीं हो पता है और कुछ बोहतो ही ज्यादा famous होते है और देश भर में अपना mobile और उसके accessories बेचते है । उन्ही सारे कम्पनयों से एक है Mi जो की दुनिया भर में उसके काम कीमत में अच्छा quality के चीजों देने केलिए जाना जाता है ।

पुरे दुनिया में तो mi mobile के यूजर बोहत ही ज्यादा है और बात करे सिर्फ India की तो हमारे देश में 450 Million से बी ज्यादा लोग Mi मोबाइल का इस्तमाल करते है जिससे आप अंदाज लगा सकते है Mi company के चीजों को लोग कितना पसंद करते है ।

चलिए तो अब जानते है इसके बारेमें mi company kaha Ki hai है उसके मालिक कौन है और Mi मोबाइल कहाँ से सुरु हुआ था और कितने देशों में ये चल रहा है ऐसे तमाम जानकरी ।

MI Company Kaha ki hai?

mi company kaha ki hai

MI Company की सुरुवात Chin देश की है जो की 6 April 2010 को सुरु हुआ था और इसको सुरु किये थे Lei Jun के साथ और बाकि 6 लोग मिलके जिनका नाम है Lin Bin, Zhou Guangping, Lui De, Li Wanqiang, Huang Jiangji और Hong Freng

आज जो हम Mi मोबाइल इस्तमाल करते है इसका हकीकत में नाम है Xiaomi जिसको दर्शाने केलिए एक संकेत के आकर में Mi बोलै जाता है और लिखा जाता है । ऊपर में आप देख सकते है एक नारंगी रंग के अंदर MI लिखा हुआ होता है ये इसका logo है यानि trademark है जिसेक जरिये लोग इसे पहचानते है ।

MI / Xiaomi कंपनी का मालिक कौन है ?

Mi company का मालिक है Lei Jun जिन्होंने 2010 में इसी कंपनी को बनाये थे और 6 लोगों के साथ मिलके । और उन्ही लोगों के साथ मिलके company को आगे बढ़के ढेर सारे मोबाइल और उसके accessories बनाने लगे और धीरे धीरे अपने product range को बड़ा करने लगे और आज के समय में उनके पास tv से लेके laptop तक महजूद है ।

इसे पढ़िए ➤ Samsung किस देश की Company है ?

इसे पढ़िए ➤ Police Mobile कैसे track करती है ?

Mi Company की इतिहास

जबसे कंपनी की सुरुवात हुई ये कंपनी android के साथ काम करना सुरु कर दी थी और उसीके साथ मिलके अपना खुदका android-based firmware बनाया था 2010 में जिसका नाम दिया था MIUI फिर आगे चलके एक साल के बाद 2011 में पहली बार MI ने अपने खुदका मोबाइल lunch किया था जिसका नाम है Xiaomi Mi 1

आपको पता होगा android लगातार develop हो रहा है जिसके साथ mi ने बी अपने आप को develop किया और फिर 2012 में उसका दूसरा मोबाइल लंच किया जिसका नाम है Xiaomi Mi 2 जिसके अंदर firmware को develop किया गया और android version को develop किया गया ।

फिर आगे चलके 2013 में mi ने बोहोत बड़े बड़े कदम लिया और mi tv बनाने की सुरुवात की sony के मिलके और पहली कंपनी थी mi जो की google को अपने product बेच रही थी फिर बी वो china के अंदर ही वो अपना मोबाइल बेचा करता था । फिर 2014 में mi चीन बहार business करना सुरु किया और तमाम देस्खों में अपना मोबाइल बेचने केलिए सुरु किया ।

सुरुवात के दिनों से ही mi ने अपने product बेचने केलिए तेजी पकड़ ली थी और तमाम चीजों को मार्किट में लाना सुरु कर दिया था जिसके वजह से आज mi मोबाइल पुरे दुनिया भर में famous है इसके काम कीमत है अच्छी quality देने केलिए ।

जैसे की आपको पता है की mi company अपने सारे product को बोहोत ही काम कीमत में अपने customer को देता है और उसी कीमत में जो चीजें देता है product के अंदर उसमे कोई compromise नहीं करता है जिसके वजह से लोग ज्यादा ज्यादा पसंद करते है ।

Mi कंपनी कम कीमत में अपने सामान को बेच के बी मुनाफा कमा लेती है क्यों की वो अपने product के अंदर तमाम ads और अलग अलग चीजों को बेचती है । जैसे इसी मॉडेल से गेम चलते है ठीक वैसे ही mi कंपनी बी चलती है ।

इसे पढ़िए ➤ चोरी हुआ Mobile कैसे ढूंढे ?

इसे पढ़िए ➤ Mobile का अविष्कार किसने किया था ?

Mi Company के किनते प्रोडक्ट है ?

Mi कंपनी के बारेमें अगर आप रूचि रखते है आपको पता होगा इसके तमाम product के बरमें । अगर आप नहीं जानते है तो आप निचे देख सकते है mi के कितना product है आज के समय में जो की पुरे दुनिया में बेचा जा रहे है

  • Smartphones
  • MIUI Android-Based Firmware
  • Mi Pad Tablets
  • Mi Wifi
  • Mi TV
  • Mi Box
  • Xiaomi Cloud
  • Mi Talk
  • Laptops
  • Mechanical Watch
  • Smart Home Products
  • Mi Electric Scooter
  • Smartwatches & Smartband
  • Mi Drone
  • Mobile Accessories ( Earphone, Power Bank etc.)

Conclusion

आज हमने आपको ऊपर में बताये है की mi company kaha ki hai और mi कमपनी का मालिक कौन है और कब सुरु हुआ था जैसे जानकारी दी है । अगर आपको हमारा ये जानकारी अच्छा लगा है तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये और comment करके पूछ सकते है गर आपको ज्यादा कुछ जानना है तो ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *