Meme क्या है ? Meme कैसे बनाये ?

Meme क्या है ? Meme कैसे बनाये ?

Meme क्या है ? Meme कैसे बनाये ?

Meme इसके बारेमें अपने बोहतो बार सुना होगा और देखा बी होगा । आज के समय में सबसे ज्यादा लोगों के द्वारा पसंद किये जाने वाला चीज है सोशल मीडिया पे जिसको हर कोई पसंद करता है मेमे देखना और पढ़ना बोहतो पसंद करते है । तो आज हम उसी चीज के ऊपर बात करेंगे की meme कैसे बनाये से लेकर हम meme बनाने के फायदे और इसके जरिये क्या क्या आप कर सकते है ।

आज के समय में हर कोई तो काम से काम एक से दो घंटा अपना समय मोबाइल फ़ोन में सोशल मीडिया के जरिये meme को देखने और पढ़ने में समय देते है । बोहोत सरे लोग ऐसे बी होते है जो लोग creative होते है जिनको meme पढ़ना और देखने से ज्यादा उन्हें बनाने में अच्छा लगता है और वो चाहते की मेमे बनाना ।

पर हर किसीको technology में ज्यादा ज्ञान नहीं होता है जिसके पास होते है वो इनसब काम को बड़े ही आसानी से कर लेते है । चलिए आज जानते है उसी meme के बारेमें

Meme क्या है ? What is Meme in Hindi

Meme एक प्रकार का जरिया है जिसके जरिये लोग बिचारो और सांस्कृतिक घटनाओं के प्रसार को समझने केलिए जो बिकासबाड़ी सिधान्तो को सामने रखते है चित्र के आकर से उसे हम meme कहते है । Meme आज के बनाये हुए चीज नहीं है इसको बोहोत साले पहले करीबन 1976 में Richard Dawkins नाम के एक इंसान ने इसका अविष्कार किया था ।

पर आज के समय जो memes आप देखते है अपने मोबाइल फ़ोन में ये सब कहीं ना कहीं आपको उसी पुराने वाले meme से प्रेरित होक बनाये गए है और पहले के समय में किताबों में इसका इस्तमाल होता था पर आज के समय में इसका इस्तमाल technology के सहारे होता है ।

जिसके वजह से अभी के समय meme में आपको तरह तरह के text, image, video ,gif अदि का इस्तमाल होता है और अभी के समय में meme के जरिये लोगों को मनोरंजन किया जाता है साथ ही साथ इसके जरिये लोगों को educate बी किया जा रहा है ।

Meme के प्रकार ?

Meme तो बोहतो पहले ही बना था जिसके बारेमें हमने ऊपर में आपको इसकी जानकारी दी हुई हर पर आज के समय में meme जैसे इस्तमाल हो रहा है तो इसके बोहोत सरे प्रकार बी बन गए है । इसको अलग अलग लोग अपने हिसाब से meme बनाते है । चलिए जानते है उन्ही सरे memes के प्रकार के बारेमें

  1. Classic Meme: इसी प्रकार के meme बोहोत ही साधारण होते है जहाँ images का इस्तमाल किया जाता है और text का इस्तमाल करके लोगों तक समाज और दुनिया की जानकारी के साथ साथ लोगों को motivate किया जाता है ।
  2. Dank Meme: Dank meme पूरी तौर पे entertainment के ऊपर सामान्य रखता है, इसमें आपको नयी गाने , movie , web series और game के बारेमें बताया जाता है । आज कल के समय में सबसे ज्यादा dank meme को देखना पसंद करते है जिसके वजह से viral होते है ।
  3. Trending Meme: कुछ लोग बोहोत ही प्रतिवशाली होते है जो की ऐसे meme बनाते है जो लोगों को बोहोत पसंद अति है और वो सब viral होते है यानि हर किसीको ये सरे meme देखने केलिए मिलते है । ये वो meme होते है जो trending में चलते है पर कुछ समय बाद ये सरे meme कहीं हो जाते है ।
  4. Education Meme: फिर आखिर में अत है education meme जिसके नाम से ही आपको पता चल रहा होगा ये किस प्रकार का मेमे है । इसी प्रकार के meme के जरिये लोगों को educate किया जाता है अलग अलग education industry के अंदर । अभी के समय में सबसे ज्यादा चलने वा meme और हमेशा चलने वाला meme है educational meme

Meme कैसे बनाये ?

meme kaise banaye

जब हम बात करते है meme बनाने की तो आपको एक चीज की ध्यान देना है की लोगों तक कुछ जानकारी पहचाना होता है वो बी मजेदार तरीके से ताकि लोगों को पढ़ने और देखने में मजा अये । आज के समय में meme कोई किताब या फिर कहीं दिवार पे नहीं बनाये जाते है, आज के समय में digital platform पे चलते है तो आपको बनाना बी आना चाइये ।

चलिए जानते है meme कैसे बनाये और मेमे बनाते वक्त किन साडी चीजों का ध्यान देना है उनसब के बारेमिन आप निचे देख सकते है

  • मेमे बनाते वक्त हमेशा कोसिस कीजिये की कुहक जानकारी लोगों तक पहचाहने की
  • मेमे में हमेशा कोई फोटो या फिर वीडियो को डाले जिसमे टेक्स्ट होना चाइये
  • मेमे को रंगीन बनाइये ताकि लोगों को देखने में सुन्दर लगे
  • अलग अलग प्लेटफार्म केलिए अलग अलग साइज के मेमे बनाये
  • मेमे की क्वालिटी हमेशा अच्छी रखे ताकि लोगों को देखने में सही लगे
  • मेमे में कोई अनौतिक चीजें के बरमें बात ना करे वर्ण आपको जेल बी हो सकता है

Mobile Phone में Meme कैसे बनाये ?

बोहोत सारे लोग होते है जो की मेमे को बनाना चाहते है अपने मोबाइल फ़ोन में और उनको दिक्कत अति है meme को बनाने में क्यों की उन्हें इसके बारेमें सही से जानकारी नहीं होता है । चलिए जानते है अगर आपके पास कोई मोबाइल फ़ोन है तो उसमे आप कैसे meme बना सकते है

आगे बात करने से पहले आपको बतादूँ की मेमे के photo या फिर video बी हो सकता है जिसके हम कुछ text बी लिख सकते है । तो अगर हमें अपने मोबाइल में memes बनाने है तो हमारे पास ऐसे कुछ tools यानि apps की जरुरत होगी जिसमे हम photo और video को editing कर सकते है । चलिए जानते है मोबाइल में मेमे कैसे बनाये

Step 1: सबसे पहले आपको Playstore पे जेक photo editing app और video editng app डाउनलोड करना है ।

Step 2: फिर आपको अगर फोटो meme बनाने है तो आपको जिस बी मेमे बनाने है उसके समन्धित जानकारी आपको इक्कठा करना है

Step 3: फिर आपको अपने हिसाब से editing करना है photo को और text को लिखना है ।

Step 4: फिर आप उन्ही meme को social media पे share कर सकते है

Meme बनाने की कोई ऐसी नियम नहीं है की आप ऐसे ही बनाओगे बल्के आप जैसे चाहो अपने हिसाब से बना सकते हो । उदहारण केलिए हमने क्कुह meme आपके साथ शेयर किये है जिनको आप नीचे देख सकते है

Website से Meme कैसे बनाये ?

बोहोत सारे लोग चाहते है अपने मोबाइल में memes न बनके online में website में जेक बनाना । तो अगर वो चाहे तो website के जरिये बी meme बना सकते है । क्यों की आज के समय में बोहतो सरे ऐसे website एते है जहाँ आप आसानी से photo editing कर सकते है ।

उन्ही सरे website में जेक आप अपना खुदका meme को बड़े ही आसानी से बना सकते है । जिन website पे जेक आप अपना meme बना सकते है उन्ही सरे website के नाम आप निचे देख सकते है

यहाँ हमने जिन 3 साइट के बारेमें बात की है वहां आप बड़े ही आसानी से अपना meme बना सकते है साथ ही साथ आप जैसे चाहे वैसे आप अपना photo editing बी कर सकते है । बोहोत से website एते है जो की आपको photo editing की सुबिधा देते है पर इन 3 साइट उनसब से बेस्ट है ।

Meme क्यों बनाये ?

बात अभी अत है आखिर आज के समय में हमें meme क्यों बनाना है ? अगर आप individual है और आप बस अपने सौक केलिए बनाते है तो अलग बात है पर meme का इस्तमाल आजकल हर कोई करता है छोटे से लेके बड़े business तक ।

Meme के जरिये company अपने customer के साथ संपर्क करते है और अपने company के offer से लेके नयी जानकारी को मजेदार तौर तरीके से लोगों तक पहचाते है । इसके अलावा meme का सबसे ज्यादा इस्तमाल marketing में बी किया जा रहा है अपने product और service लोगों तक पहचाने केलिय ।

अगर आपको बोहोत अच्छी तरह से meme बनाना अत है तो आप अगर चाहे तो आप किसी company के साथ जुड़के उनके लिए आप काम कर सकते है इसके अलावा आप individual अपने घर बैठे social media पे मार्केटिंग कर सकते है meme के जरिये और ढेर सारा पैसा कमा सकते है ।

Meme से पैसे कैसे कमाए ?

जब बी बात अति है कुछ चीज बनाने की तो वहां आखिर में अत है की कैसे पैसे कमाया जा सकता है उसी चीज से । तो जानते है meme के जरिये कैसे आप पैसा कमा सकते है ।

meme एक बोहोत ही interactive और eye catching चीज है internet के अंदर जैसे कोई बी देखने के बाद लोग रुक जाते है और अच्छे से उसपे गौर करके देखते है । जिसके जरिये बोहोत engagement बढ़ता है । जिसका फायदा आप उठा सकते हो पैसा कमाने में ।

सबसे पहले तो बात अगर meme से पैसे कमाने की तो meme एक ऐसा चीज है जिसे आप सिर्फ देख सकते हो physically महसूस नहीं कर सकते है यानि ये चीज आपको सिर्फ internet और मोबाइल कंप्यूटर जैसे चीजों में ही देखने केलिए मिलते है ।

चलिए जानते है meme से पैसे कैसे कमाए इसके बारेमें

  • सबसे पहले आप मेमे बना सकते है कोई बड़ी कंपनी केलिए या फिर आप freelancing कर सकते है और किसीके केलिए meme बनके उनसे पैसा ले सकते है
  • आप meme अपने social media में share करके अपना member यानि follower बढ़के कोई कंपनी के product और service को promote करके पैसा कमा सकते है

मूल तौर पे meme से आप सीधे पैसे कमा नहीं सकते है meme एक जरिये है पैसा कमाने का ।

🔸  Instagram से पैसे कैसे कमाए ?

🔸  Instagram Followers कैसे बढ़ाये ?

🔸  Police Mobile कैसे Track करती है ?

Conclusion

Meme कैसे बनाये से लेके हमने आज आपको meme से कैसे पैसे कमाए इसके बारेमें आपको जानकारी दी है । अगर आपको हमारा ये जानकारी अच्छा लगा है तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर share कीजिये और आपको अगर इसमें कुछ बी समस्या अत है समझने में तो आप हमें comment करके पूछ सकते है हम उत्तर जरूर देंगे ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *