LinkedIn in Hindi क्या है ? LinkedIn पे कैसे कनेक्शन बनाये ?

LinkedIn in Hindi क्या है ? LinkedIn पे कैसे कनेक्शन बनाये ?

LinkedIn in Hindi क्या है ? LinkedIn पे कैसे कनेक्शन बनाये ?

क्या आप बी मेरे जैसे ऑनलाइन के दुनिये में मेरे जैसे लोग को ढूंढ़ना चाहते है ? क्या आप आपके जैसे लोगों के साथ जुड़ना चाहते है और अपना ज्ञान को अपने फील्ड में बढ़ाना चाहते है या फिर क्या आप कोई नौकरी ढूंढ रहे है तो ये पोस्ट खास तौर पे आपके लिए है क्यों की आज हम उसी से समन्धित एक एक आप के बारेमें बात करने वाले है जिसका नाम है LinkedIn यानि हम आज बात करने वाले है LinkedIn in Hindi में ।

आपको पता होगा आज के समय में ऑनलाइन में हर वो चीज मिल रहे है जो हम पाना चाहते है आज के समय में हमें जॉब चाहिए जॉब मिल रहे है हमें खाना चाहिए खाना मिल रहा है हमें कपडा चाहिए कपडा मिल रहे है तो कहीं ना हमें अगर अपने क्षेत्र के माहिर लोगों से जुड़ना है तो वो बी कर सकते है इसी चीज को नजर में रखते हुए LinkedIn platform बनाया गया है जिसके बारेमें हम हिंदी में बिस्तर रूप से जानने वाले है ।

LinkedIn क्या है?

LinkedIn in Hindi

अगर आप हमारे इसी जानकारी को पढ़ रहे है तो कहीं ना कहीं आपको इसके बारेमें थोड़ा बोहोत पता होगा, अगर आप नहीं जानते है LinkedIn के बारेमें तो बी कोई बात नहीं हम इसी पोस्ट में आपको पूरी जानकारी देने वाले है । LinkedIn एक platform है बाकि social media platform की तरह जिसमे आप अपने field के professional यानि आपके field के माहिर लोगों के साथ connection ( संपर्क ) बना सकते है ।

यानि देखा जाये तो आज के समय ऐसा और कहिबी जगह नहीं है जहाँ आप अपने field के proffesional के साथ आप जुड़ सकते है और उनसे सिख सकते है और उनके साथ आप बात कर सकते है ।

ये एक तरह का social platform है जैसे Facebook, twitter और Instagram होते है । LinkedIn का इतना इस्तमाल होने का कारन है की इसमें आपको 50 लाख से ज्यादा लोग देखने केलिए मिलते है और इसमें 200 से बी ज्यादा देशों के लोग मिलते है और इसमें बोहोत सारे professional देखने केलिए मिलते है जो की बोहोत सारे बड़ी बड़ी company में काम करते है ।

अगर आप बी सोच रहे है कहीं job करने की तो आराम से आप LinkedIn के जरिये अच्छी और बड़ी कंपनी में आप job कर सकते है आप अपना resume को upload कर सकते है LinkedIn पे और जैसे ही किसीको recruitment की जरुरत होगी तो वो उसी resume देख के अगर उन्हें अच्छा लगा तो आपको नौकरी दे सकते है ।

Linkedin कब सुरु हुआ था ?

अगर बात करू LinkedIn की तो LinkedIn सुरु हुआ था 2002 को United States की California सेहर में और तबसे आज तक चले आ रहा है LinkedIn और आज के समय में एक बोहोत ही प्रसिद्धः social media platform है professional केलिए अपने जैसे लोगों के साथ connection बनाने केलिए ।

LinkedIn का मालिक कौन है ?

आपको हमने ऊपर में बता दिए है की LinkedIn कब सुरु हुआ था और कहा सुरु हुआ था । अभी जान लेते है आखिर LinkedIn का मालिक कौन है, अगर हम आज के समय में linkedin के मालिक कौन है इसके बारेमें जाने तो अजा के समय में LinkedIn के owner यानि मालिक के नाम से Microsoft को जाना जाता है ।

पर हकीकत में कुछ कुछ लोगों ने मिलके इसको बनाये थे बाद में इसे Microsoft ने खरीद लिया था

LinkedIn पर अकाउंट कैसे बनाये ?

अगर आप नए है और आप नए है और आपको पता नहीं है कैसे LinkedIn इस्तमाल करना है तो आप वो बी सिख सकते है और आसानी से आप linkedin को चला सकते है ।

सबसे पहले बात करते है की आप कैसे linkedin पे अपना account बना सकते है । ये बी एक तरह का social media platform की तरह होता है जिसके कारन आपको बाकि social media account जैसे बनाते है thik वैसे ही आपको linkedin पे आपको आपका account बनाना होगा ।

linkedin पे अपना account बनाने केलिए आप निचे वाले step को follow कीजिये

Step 1: सबसे पहले LinkedIn की website पे आपको जाना है ।

Step 2: फिर आपको sign up पे click करना है ।

Step 3: फिर आपको sign up फॉर्म भरना है अपना जरुरी जानकारी देके इसमें आपका नाम, आपका mail id और आपका password देना है ।

Step 4: फिर आपको code verify करना होगा उसे करने केलिए आप आप अपना country select करना है और अपना मोबाइल नंबर देना है और आपके मोबाइल में जो कोड आएगा उसे verify करना है ।

Step 5: फिर आप अपना professional details देना होगा आप करते क्या है और आपका qualification क्या है ये सब जानकारी आपको देना होगा ।

Step 6: फिर आपको आपका जानकारी देना होगा की आप job ढूंढ रहे है ये फिर आप recruitment कर रहे है अगर आप job दंड रहे है तो searching job पे जाना है ।

Step 7: अपने दिया हुआ mail id को verify करे ताकि आगे चलके आपको कुछ बी दिक्कत आता है LinkedIn पे तो आपको उसमे से मदद मिल सकता है । अगर आप कोई job apply कर रहे है तो आपको आपके mail के जरिये ही professional आपके साथ जुड़ेगा ।

जैसे बाकि सोशल मीडिया पे आपका प्रोफाइल की लिंक होती है ठीक उसी तरह आपके LinkedIn पे बी आपका profile की लिंक होती है जिसके जरिये आप अपने लिंक को दूसरे जगह पे शेयर कर सकते है और उसीके जरिये लोग आपके साथ जुड़ेंगे .

How to Make LinkedIn Profile in Hindi

आपको हमने ऊपर में जो सरे चीज बताये है उनसब को फॉलो करके आप पाना linkedin प्रोफाइल को बना सकते है यानि आप अपना account को बना सकते है । पर अगर आपको connection बनाना है तो आप sirf ये सब करके नहीं कर सकते है ।

अगर आपको connection बनाना है और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहचने केलिए आपको आपका profile को सही से भरना होगा जिसके कारन लोग आपके profile को पसंद तो करेंगे साथ ही साथ LinkedIn आपके profile की visibility को बढ़ाएगा ।

LinkedIn पे अपना profile को सही से बनाने केलिए आप अपने profile में जो जो चीज जरुरी है उनसब को भरना है जैसे की आप कहाँ तक पढाई किये है कोनसे सोल्लगे में पढाई किये है आपका work experience क्या है इत्यादि ।

अगर आपको कोई दिक्कत हो रहा है अपना LinkedIn account बनाने में तो आप ऊपर दिए गए step को follow कर सकते है ।

LinkedIn Job कैसे ढूंढे ?

आपको पता होगा job ढूंढ़ना आज के समय में कितना मुश्किल काम है और लोग को मिल बी नहीं रहा है जॉब आज के समय में । अगर किसीको मिलता है तो अपने काबिलियत के हिसाब से जॉब नहीं मिल पता है भले ही उनके पास कितना बी स्किल है ।

तो इन्ही चीज का हल निकल के लता है linkedin इसमें आप आपके हिसाब से जॉब ढूंढ सकते है और कंपनी के साथ सीधे जुड़ सकते है और job कर सकते है अगर आपके पास सही स्किल है तो ।

LinkedIn पे job ढूंढ़ने केलिए आप अपना profile को सही से बनाना होगा यहना आपका profile आपका resume की तरह काम आता है जो लोग बी job recruit करते है कहीं ना कहीं आपके CV तो देखेंगे साथ ही साथ आपके profile बी देखेंगे ।

अगर आप job ढूंढ रहे है तो आपको LinkedIn के Job के option में जाना है और आपके skill जो अपने दिया है उसी हिसाब से आप देख सकते है job और उनसब में आप apply बी कर सकते है । apply करने के बाद आपको interview केलिए बुला सकते है या फिर आपका online में interview हो सकता है अगर आप सेलेक्ट होते है तो आपको job मिल सकती है ।

 🔸 15+ तरीके Instagram के followers बढ़ने का ?

 🔸  Telegram App के बारेमें पूरी जानकारी लीजिये ?

 🔸  Facebook से पैसे कैसे कमाए ?

Conclusion

असा करता है आज हमने आज आपको जानकारी दे पाए और कुछ सीखा पाए linkedin के बारेमें अगर आपको हमारे ये जानकारी अच्छा लगा है तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये जिनको बी ये जानकारी सिखने की जरुरत है ।

और आखिर में ये बताना चाहुगा अगर आप बी कोई job या फिर अपना कोई business सुरु करना चाहते है तो आपको जरूर इसी platform का इस्तमाल करना है, ताकि आपके field के लोगों के साथ आप जुड़ सको और उनसे संपर्क करके आप अपना job पा सको और अपना business को बढ़ा सको ।

अगर आपको हमारे ये जानकारी अच्छा लगा है और LinkedIn से समन्धित अगर आपको कुछ बी जानकारी चाहिए तो आप हमें comment में पूछ सकते है हम अबस्य आपके सवालों के उत्तर देंगे, धन्यवाद पढ़ने केलिए ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *