इंटरनेट की खोज किसने की और कब ?

इंटरनेट की खोज किसने की और कब ?

इंटरनेट की खोज किसने की और कब ?

Internet ki khoj kisne ki thi एक बोहोत ही बड़ा हैं प्रश्ना है आज के समय में क्यों की आज के समय में हर कोई internet का इस्तमाल तो करते है पर इसके बारेमें सबके पास जानकारी नहीं है ।

आज के समय में internet के हमारे जिंदगी का एक हिस्सा है आज के समय हर वो चीज करने केलिए इंटरनेट का इस्तमाल किया जाता है चाहे आप कहीं नौकरी करे या फिर आप कोई बिज़नेस करे या फिर और कोई काम करे ।

आज के समय में पुरे दुनिया में करीबन 60% लोग इंटरनेट का इस्तमाल करते है यानि पुरे दुनिया के करीबन 4.66 Billion लोग इंटरनेट का इस्तमाल करते है अपने रोज मारगी जिंदगी में और उन्ही 60% यानि 4.66 बिलियन लोगन से 95% लोग अपने मोबाइल के जरिये इंटरनेट का इस्तमाल करते है ।

Internet के वजह से आज के समय में हम बोहोत सरे चीज जो सब असम्भब लोग रही थी वो सब हो पा रही है जैसे की आज के समय में खाना हमारे घर तक पहचता है और internet के जरिये हम जो चीज जिंदगी में कभी देख नहीं सकते है उनसब चीजों को अनुभब बी कर सकते है ।

कहलिये जानते है internet ki khoj kisne ki और कैसे आज internet इतना बड़ा हो गया है और करीबन लोग भाग सरे लोग इसका इस्तमाल करते है

इंटरनेट क्या है ?

Internet एक तरह का संजोग जाल है जो की बोहोत सरे computer को एक दूसरे के साथ जोड़ता है जिसके जरिये data और information को एक जगह से दूसरे जगह को लिया जाता है और ये सब server और router के द्वारा manage किया जाता है । आसान शब्दों में अगर इसको कहा जाये तो सूचना का आदान प्रदान करने कलिये TCP/IP Protocol माध्यम से एक से अधिक कंप्यूटर के बिच में समंद रखता है उसे internet कहते है ।

Internet को लेके बोहोत सरे लोगों के अंदर अबधारणा रहता है की की इंटरनेट यानि www या फिर web है लेकिन हकीकत में ऐसा नहीं है internet एक माध्यम है जो की एक computer से दूसरे कंप्यूटर के साथ जुड़ा हुआ है जो की TCP/IP Protocol के जरिये है यानि तार के जरिये जगह कंप्यूटर को दूसरे के साथ संजोग किया जाता है ।

आप देखे होंगे आप जिस बी यन्त्र में बी internet का इस्तमाल करते है वो सरे यन्त्र आपस में तार के जरिये जुड़े हुए होते है जैसे की अगर आप मोबाइल में इस्तमाल करते है तो आपके मोबाइल में जहाँ से network आता है वो तर के जरिये ही एक दूसरे से संजोग हुए होंगे ।

इंटरनेट की खोज किसने की ?

Internet ki khoj kisne ki

कंप्यूटर बैज्ञानिक Vinton Cerf और Bob Kahn जिन्होंने मिलके इंटेरेंट की communication protocol बनाया था जिसे हु आज के समय में इस्तमाल करते है और उसे हम internet के नाम से जानते है और इन्ही दोनों ने मिलके इंटरनेट की खोज की थी

उन्होंने मिलके internet की framework यानि साँच को बनाया था फिर आगे चलके बोहोत सरे बैज्ञानिक मिलके उसपे काम करके उसे और बेहतर किया और www और url जैसे चीजों को बनाया है ।

जिसे की आपको बताया उसी हिसाब से 1989 में बैज्ञानिक Berners Lee ने World Wide Web बनाया था जिसके बाद से आज तक इसका इस्तमाल हम internet को इस्तमाल करने केलिए करते है ।

इंटरनेट का अविष्कार किसने किया ?

Internet ka avishkar kisne kiya अगर आप जानना चाहते है तो सबसे पहले इसका उत्तर में दो बैज्ञानिक के नाम एते है Vinton Cerf और Bob Kahn जिन्होंने पहेली बात मिलके एक protocol बनाया था जिसके जरिये internet आज बी चलता है । पर इन्ही दोनों को ही पूरा श्रेय देना सही नहीं होगा क्यों की इनके अलावा बी बोहोत डरे बयनिक है जिनके बिना internet हम इस्तामल नहीं कर सकते है ।

Cerf और Bob ने बस इंटरनेट का concept यानि एक framework बनाया था फिर बाकि बैज्ञानिक ने मिलके उसी idea पे काम किये और उनके बनाये गए protocol पे काम कर उसपे www और server और URL जैसे तमा चीजों को ऐड करके उन्होंने के पूरा internet बनाये है जिसे हम आज इस्तमाल कर रह है ।

Internet की खोज कब हुई थी ?

हम जो इंटरनेट इस्तमाल करते है इसके ऊपर बोहतो पहले से काम करना सुरु कर दिए थे बैज्ञानिकों ने पर January 1, 1983 को internet का birthday माना जाता है तबके समय में बोहोत सरे computer में एक दूसरे में communicate करने का कोई सुबिधा नहीं था जिसके वजह से फिर transfer control protocol यानि internetwork protocol बनाया गया ।

हकीकत में इंटरनेट को खोज हुई थी 1978 को और इंटरनेट को पहली बार खोज किये थे Vinton Cerf अउ Bob Kahn नमक दो कंप्यूटर बैज्ञानिक ने मिलके ।

जबसे internet आया है तबसे उसके ऊपर लगातार काम किया जा रहा है जिसके कारन से इसके स्पीड आज के समय में बोहोत ज्यादा देखने केलिए मिलती है और आगे चलके ये बी उम्मीद है की इसकी स्पीड और बी बोहोत ज्यादा होने वाली है ।

इंटरनेट क्या है ?

इंटरनेट एक संजोग करने वाला जाल है जो की बोहोत सरे कंप्यूटर को एक साथ में जुड़ता है TCP/IP Protocol के जरिये जिसको server और router मैनेज करते है ।

इंटरनेट की खोज किसने की ?

कंप्यूटर बैज्ञानिक Vinton Cerf और Bob Kahn जिन्होंने मिलके इंटेरेंट की communication protocol बनाया था जिसे हु आज के समय में इस्तमाल करते है और उसे हम internet के नाम से जानते है ।

इंटरनेट का अविष्कार किसने किया ?

दो बैज्ञानिक के नाम एते है Vinton Cerf और Bob Kahn जिन्होंने पहेली बात मिलके एक protocol बनाया था जिसके जरिये internet आज बी चलता है ।

इंटरनेट की खोज कब हुई थी ?

इंटरनेट को खोज हुई थी 1978 को और इंटरनेट को पहली बार खोज किये थे Vinton Cerf अउ Bob Kahn नमक दो कंप्यूटर बैज्ञानिक ने मिलके ।

Conclusion

आज हमने आपको internet ki khoj Kisne ki thhi इसके बारेमें आपको बताया है और साथ ही साथ हमने आपको आज जानकारी दी है की internet क्या है और कितने लोग आज internet का इस्तमाल करते है । ऊपर में हमने जो जानकारी दी है उसे आपको पता चल गया होगा की internet के बारेमें ।

अगर आपको हमारा ये जानकारी अच्छा लगा है तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये और अगर कुछ बी इसके बारेमें ज्यादा जानकारी चाइये तो आप हमें comment करके पूछ सकते है हम आपका उत्तर जरूर देंगे ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *