15+ तरीके Instagram followers kaise badhaye 2021 के नए तरीके 

हेलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का हमारे और एक शानदार ब्लॉग में आज हम बात करने वाले है Instagram followers kaise badhaye इसके बारेमें ।

क्या आप जानते है आज के समय में आधे से बी अधिक लोग अपन समय सोशल मीडिया पे बिताते है और लोगों को ये करना बोहोत अच्छा बी लग रहा है । आज कल आपको बोहोत सारे सॉइल मीडिया प्लेटफार्म देखने केलिए मिलते है पर आज कल सबसे ज्यादा चर्चा में रहने वाला सोशल मीडिया प्लेटफार्म है Instagram

आज के समय में पुरे दुनिया में रोज 500+ million से बी ज्यादा इसके डेली active user है तो आप इसे अंदाज लगा सकते है की कितना popular है Instagram

अगर इतना लोग Instagram का इस्तमाल करते है तो कहीं ना कहीं इसमें से लोग पैसा बी कमा रहे होंगे और इसमें बूट कुछ काम बी होता है साधारण तरीके से दोस्तों के साथ बात करने के बाद ।

जी बिकुल होता है लोग Instagram से पैसे बी कमा रहे है और बड़े बड़े business और company अपना marketing बी कर रहे है ।

अभी बात आता है कोई बी मार्केटिंग करने केलिए या अपना बिज़नेस हो या अपना personal profile में followers बढ़ने केलए आपको कहीं ना कहीं Instagram को समझना होगा यानि Instagram को algorithm को समझना होगा ।

अगर कोई Instagram पे आज के समय में अपना followers बढ़ाना चाहता है तो उसे कहीं ना खाएं Instagram को algorithm को बिना जाने कभीभी नई कर सकता है क्यों की आज के समय में competition बहोत ज्यादा है और आज कल आपको कोई बी platform में आपको organic result नहीं मिल रहा है ।

चलिए तो आज हम जानते है 2021 में अगर कोई चाहे तो वो कैसे अपना Instagram followers kaise badhaye सकता है ।

Instagram followers कैसे बढ़ाये

instagram followers kaise badhaye

आज हम आपको 15 ऐसे तरीके बतायेगे जिनको अपना के आप 2021 में आप Instagram के followers को बढ़ा सकते है । इन सारे तरीकों हमने बोहोत से जगह से लिए है जो की अपना Instagram में लाखों में followers रखे है । उनका कहना है की अगर आप इनसब तरीके को अपनाते है तो आपका बी followers बढ़ सकता है ।

1. Instagram Profile को Optimize करे

सबसे पहले आपको जो काम करना है वो है आपका Instagram profile को optimize करना यानि ऐसे look देना ताकि अगर आपके profile में कोई ए तो सही से चीजें जैसे की आपकी photos से लेके आप क्या करते है उसी profile से साफ़ नजर आना चाहिए ।

जैसे की अगर आपका personal profile है तो उसमे आपको आपका नाम सही से देना है आप क्या करते है देना है यानि आपका profession देना है आपके hobby और आप किन चीजों में well experienced है वो सब देना है ।

आपका अगर कोई website है तो उसे mention करना है और अगर आप कोई personal branding कर रहे है तो आपको उसमे अपना hashtag को इस्तमाल करना है अपने profile में ।subrat kumar instagram

अगर आप अपना कोई Instagram page चलते है तो आपको उसमे आपका page का एक professional logo देना है और आपका पेज किस बारेमें है उसे सही से लिखना है और अपना website को mention करना है ।

अगर आपका कोई बी website नहीं है या कोई affiliate marketing करते है तो उसका link जरूर दीजिये ।

gethindi.net instagram

2. Calendar बनके काम कीजिये

आज के समय में जो नए होते है खास करके वो ऐसे करते है और ये सबसे बुरी चीज है की जब मन करता है post करते है अपने photos , Story और अपने पोस्ट को । अगर आप बी ऐसे करते है तो आप कभीभी ज्यादा followers नहीं बना सकते है ।

हाँ बोहोत बारे गलती से लोगों के पास followers आ जाते है पर बार बार नहीं आएगा । इसको लिए आपको एक समय निर्धारित करके ही काम करना होगा तब जाके आपको इसका result मिलेगा । ये तरीके को बड़े बड़े brand अपनाते है वो दिन में एक ही पोस्ट करते है पर एक ही समय में post करते है ।

अगर आपको अपने followers बढ़ने है तो आपके एक समय में ही आपके सारे पोस्ट को publish करना है । अगर आप दिन का बोहोत सारे post करते है और आपका कोई समय निर्धारित नहीं है तो Instagram उसे spam समजह लेता है जिसके वजह से आपको सही से reach नहीं देता है ।

अगर आप एक निर्धारित समय में daily post करते है तो Instagram आपको एक सही नजरिए से देखता है और आपके followers को बी पता रहता है कब पोस्ट आएगा इसमें आपकी engagement बढ़ती है और Instagram औपके post को push करता है ज्यादा लोगों तक ।

3. Instagram Post के schedule बनाये

सिर्फ Instagram ही नहीं बल्कि बाकि सोशल मीडिया platform बी अपने user को उसी तरह की content दिखाना पसनद करते है जो वो like करते है comment करते है यानि जो वो देखना पसंद करते है । इसे आप Instagram एक एक algorithm बी कह सकते हो ।

आपको ऊपर बताये है की आपकी पोस्ट अगर सही समय में होगी तो कहीं ना कहीं आपको आपकी reach बोहोत ज्यादा मिलेगी और इसी तकनीक जिनते बी बड़े बड़े company है और brand है वो बी अपनाते है ।

इसके लिए आपको आपके post को पहले से है schedule बनके रखना है कोनसा post कोनसे दिन करना है और आपको पहले से ही आपका post को ready करके रखना है इसमें आपकी समय का सही इस्तमाल कर सकते हो और सही समय में आप अपना post डाल सकते हो ।

इसके लिए आपको बोहोत सारे schedule app मिल जाते है जिसको इस्तमाल कर सकते हो अपना Instagram post को schedule करने केलए ।

4. अपने जैसे दूसरे लोगों के साथ collaboration कीजिये

ये तकनीक बोहोत असरदार होता है अपने isntagram followers को बढ़ने केलिए और इसे सारे बड़े या छोटे business अपनाते है अपना organic growth बढ़ने केलए । इसमें वो एक dusre की profile को promote करते है ।

यानि आपका content आपके profile में देखा जाता है उसे कही गुना ज्यादा फायदा मिलता है अगर आपका content दूसरे के profile में अगर देखा जाता है तो । आपको इसके लिए आपके जैसे followers के page और profile को ढूंढ़ना है और उनके साथ collaboration करके एक दूसरे का Instagram profile को promote करना है ।इसमें आप एक दूसरे की मदद बी करोगे और अपना followers बी बढ़ा सकते हो ।

आज के समय में अपने कही ना कहीं Instagram influencer का नाम जरूर सुने होंगे कहीं ना कहीं ये लोग बी यही काम करते है अपने profile से promote करते है business को और brands को ।

5. Fake Followers से बचे

अगर आप internet में search करेंगे तो आपको लाखों ऐसे तरीके मिल जायेगे तो की दवा करते है आपके followers बढ़ने केलिए कुछ सही तरीके होते है और कुछ बोहोत गलत तरीके होता है, उनमे से एक है followers खरीदना ।

हाँ अपने बी YouTube पे बी बोहोत से video में लोगों का कहना सुने होंगे Instagram के followers खरीद सकते हो पर अगर आप खरीदते हो तो कहीं ना कहीं आप Instagram के policy को नुकसान पहचाहते हो अगर आपका कुछ followers बढ़ाबी लेते है इनसब तकनीक से तो आपको आगे चलके दिक्कत बी आ सकता है ।

हमेसा आपको fake followers से बचना है, ये आपके profile को नुकसान पहचाता है हो सके तो Instagram आपकी profile को बंद बी कर सकता है ।

6. IGTV video बनाये

धीरे धीरे सारे हर चीज बदल रहा है Internet की दुनिया में आज के समय में लोग पढ़ने से ज्यादा देखने पसंद कर रहे है अगर आप अपना Brand बनाना छह रहे है तो आपको कहीं ना कहीं आज के समय में Video बनाना सिख लेना है । अभी तो सुरुवात हुआ है आगे चलके इसका demand और बढ़ने वाला है ।

Video एक ऐसा जरिया जिसके जरिये आप लोगों के साथ बोहोत अच्छे तरीके से communicate कर सकते है और आपका engagement बी बढ़ेगा । अपने देखे होंगे memes page बोहोत तेजी से grow कर रहे है कहीं ना कहीं वो videos बनाते है जिसके जरिये उनको बोहोत अच्छा result मिलता है post लिखने के मुकाबले से ।

7. Instagram पे Reels बनाये

आपको पता होगा कुछ महीने पहले Instagram पर एक नया feature आया हुआ है जिसका नाम है Instagram Reels इसके जरिये लोग short video बनके upload कर रहे है । अभी के समय में ये एक बोहोत ज्यादा असरदार तकनीक है जिसके जरिये आप अपना followers बढ़ा सकते है ।

इसके लिए आपको रोज एक reels डालना पड़ेगा और जिसमे आपको 30 सेकंड के अंदर आपको लोगों को कुछ value देना होगा अगर आप ऐसे करते है आपके niche के हिसाब के लोग आपको follow करेंगे और आपके साथ जुड़ेंगे ।

8. लोगों के पसंद के हिसाब से post कीजिये

आपको अपने post में analytics में जाके आपको देखने केलिओए मिल जायेगा post के like से लेके कितने लोगों तक reach हुआ है उसे इस्तमाल करते है जो post को लोग ज्यादा पसनद कर रहे है उसी हिसाब से आपको post बनाना है और post को publish करना है ।

अगर लोगों को आपके post पसंद नहीं कर रहे है और आप उन्हें पोस्ट करते ही जा रहे है तो बोहोत chance रहता है आपके followers आपको unfollow करने का ।

9. Hashtag का इस्तमाल कीजिये

जब बी आप आप कोई photo upload करते है आपके निचे बोहोत सारे option देखने केलए मिलते है उनमे से एक लिखने का option मिलता है वहां आपको Hashtag (#) का इस्तमाल करना है अपने niche के हिसाब से । hashtag एक जरिया है जिसके द्वारा आप अपने targeted लोगों तक अपना post को पहचा सकते है ।

क्यों की लोग बोहोत सारे hashtag को follow करते है । आपको हर post में post के समन्धित काम से काम 10 hashtag का इस्तमाल करना है, ज्यादा करने से Instagram spam समझ लेता है ।

आप Hashtag ढूंढ़ने केलिए बोहोत सारे website आते है उनको इस्तमाल कर सकते हो आप या फिर अपने और से Instagram पे trending hashtag ढुंडके डाल सकते हो ।

10. Local Location डालिये

अपने हर पोस्ट में अपने देखे होंगे की location का feature मिलता है इसमें आपको आपके local के location को डालना है । इसमें आपको post उसी location में रहने वाले लोगों को दिखायेगा । बोहोत सारे लोग पोस्ट डालते है पर अपना location नहीं देते है ।

अगर आपका कोई local business है और उसे आप promote करना चाहते है तो आपको कहीं ना कहीं अपना local locations डालना बोहोत जरुरी है ।

11. लोगों को tag करे

और एक शानदार तरीके है लोगों को tag करना बोहोत सारे लोग सब सही करते है पर वो tag का इस्तमाल नहीं करते है । tag इस्तमाल करने से आपका post उनके profile में दिखाई देता है जिसके जरिये उनके followers बी उनके profile में देख के आपके तक पहच सकते है ।

अगर आप नए है तो आप अगर कोई बड़े page profile को टैग करते हो तो उनके profile में tag section में आपका पोस्ट रहता है जैसे ही उनके profile में कोई जाता है वहां से आपका पोस्ट को देखता है और उसे अगर आपका पोस्ट अच्छा लगता है तो वो आपके साथ जुड़ जाता है ।

12. दूसरे Social Media का इस्तमाल कीजिये

हैं जी अपने सही पढ़ा दूसरे social media का इस्तमाल कीजिये, अगर आप Facebook , twitter और LinkedIn इस्तमाल करते है तो वहां अपने profile को promote करे या फिर अपना profile Instagram के नाम से जरूर बनाये ।इसके जरिये वहां से आप अपना followers को बढ़ा सकते है ।

अगर आप ऐसा करते है लोगों को कहीं ना कहीं trust बढ़ेगा अगर वो देखेंगे की आपके page का सारे जगह में active होक काम कर रहा है तो ।

13. Messaging Platform का इस्तमाल कीजिये

अगर आप WhatsApp और Telegram का इस्तमाल करते है तो अपने वहां देखे होंगे बोहोत सारे group बने हुए होते है और वहां आपको ढेर सारे लोग होते है । खास करके telegram पे लाखों में members होता है एक एक group में ।

आप वहां पे अपना Instagram Profile को प्रमोट कर सकते है और यकीं मानिये ये बोहोत असरदार तरीके से काम करता है आपके Instagram followers kaise badhaye अगर आप सोच रहे है तो ।

14. Consistency बरकरार रखे

Consistency का Hindi meaning है लगातार यानि कोई बी काम को रोज करना । अगर आप Instagram हो या और कहीं जगह आपको अपना जगह बनाने केलिए आपको consistency बनाना पड़ेगा ।

इसके लिए आपको रोज पोस्ट करना होगा भले ही दिन में एक करो पर आपको ये काम रोज कारण है । आज के समय में hardwork जितना result नहीं देता है consistency उसे कही गुना ज्यादा result देता है ।

🔸 Instagram से पैसे कैसे कमाए ?

🔸 Instagram पे Blue Tick कैसे मिलता है ?

🔸 FM WhatsApp Download कैसे करे ?

15. Quality Post डाले

आखिर में आता है quality पोस्ट, जब बी पोस्ट करने जा रहे है हमेसा से आपको quality पोस्ट डाले । यहाँन quality पोस्ट का मतलब होता है की आपको post में सबसे पहले सही और valuable जानकारी हो जो की लोगों के जीबन में कुछ value देती है और उसका design यानि की पोस्ट की looks attractive हो ।

long term में अगर आप followers बनके उन्हें अपने साथ जुड़े रखना चाहते है तो आपको कहीं ना कहीं quality पोस्ट बनाना सीखना है ।

आज अपने क्या सीखा

आज हमने आपको 15 बेहतरीन तरीके बताये है जिसको अपना के आप अपना Instagram followers बढ़ा सकते है, इनसब तरीके को अगर आप पढ़ के रुक जायेगे तो ये सब काम नहीं करेंगे ये सब को आपको कहीं ना कहीं आपको लघु करना होगा तब जाके ये सब आपको result देंगे ।

असा करते है आज हमने आपको कुछ नयी जानकारी दे पाए है और अगर आपको हमारा ये पोस्ट अच्छा लगा है तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये और ऐसे ही नए नए बेहतरीन technology के ज्ञान हिंदी में जाने केलए आप हमें telegram पे बी जुड़ सकते है ।

Share on:
by Subrat Kumar
I am a professional Blogger and a Digital Marketer since a month ago, I believe in first Learning then remove "L" from Learning. That's all about me.

Leave a Comment