भारत में कितने बंदरगाह है ?

कोई बी देश की अर्थनीति और ब्यापार का सबसे ज्यादा निर्भर करता है उसी देश की बंदरगाह पर यानि port पर । एक देश के अंदर जितना ज्यादा बंदरगाह होगा उसी देश में उतना ही ब्यापार होगा और देश की अर्थनीति आगे जाएगी । तो आज जानते है हमारे देश भारत में कितने बंदरगाह है और कोनसे कोनसे राज्य में इसके बारेमें ।

आपको पता होगा बोहतो सैलून पहले समुद्री ब्यापार सुरु हुआ था जिसमे एक देश से दूसरे देश में ब्यापार करने केलिए जहाज और समुद्र का इस्तमाल किया जा रहा है । धीरे धीरे समय के हिसाब से हर देश में जगह जगह बंदरगाह बनायीं गयी ताकि ब्यापार को और ज्यादा बढ़ा सके । जैसे भारत एक बोहत बड़ा देश है जिसके अंदर आपको 13 बड़े और प्रमुख बंदरगाह देखने केलिए मिलते है और इसके अलावा 200 और छोटे छोटे बंदरगाह देखने केलिए मिलते है ।

हमारे देश में सबसे ज्यादा बंदरगाह महाराष्ट्र और तमिलनाडु में देखने केलिए मिलते है । तमिलनाडु में देश की प्रमुख बंदरगाह से 3 महजूद है और महाराष्ट्र में 53 बंगरगाह महजूद है पुरे देश की छोटे छोटे 200 बंदरगाह से ।

हमारे देश में जो 13 प्रमुख बंदरगाह है उनमे से 6 देश की पूरब के और 6 देश की पश्चिम की और एक अंडमान और निकोबार में है । चलिए जानते है इंडिया में कितने बंदरगाह है इसके बारेमें ।

भारत में कितने बंदरगाह है ?

india me kitne bandargah hai

भारत में 13 प्रमुख बंदरगाह है और 200 छोटे बंगरगाह है जो की समुंदर की किनारे वाले राज्य में महजूद है और एक प्रमुख बंदरगाह अंडमान और निकोबार में देखने केलिए मिलते है ।

आप निचे देख सकते है हमारे देश में जिनते बी प्रमुख बंदरगाह है उनकी लिस्ट इनमे से 12 बंदरगाह को सर्कार चलती है और एक बंदरगाह private है जो किसी कंपनी के द्वारा परिचालना की जाती है

क्रमांकबंदरगाह का नामराज्य का नाम
1दीनदयाल पोर्ट ट्रस्टगुजरात
2पारादीप पोर्ट ट्रस्टओडिशा
3जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्टमहाराष्ट्र
4विशाखापट्नम पोर्ट ट्रस्टआंध्र प्रदेश
5मुंबई पोर्ट ट्रस्टमहाराष्ट्र
6स्याम प्रसाद मुकर्जी पोर्ट ट्रस्टवेस्ट बंगाल
7चेन्नई पोर्ट ट्रस्टतमिलनाडु
8नई मंगलुरु पोर्ट ट्रस्टकर्नाटका
9V. O. चिदाम्बरन पोर्ट ट्रस्टतमिल नाडु
10कोचीन पोर्ट ट्रस्टकेरला
11कामराजार पोर्ट लिमिटेडतमिल नाडु
12मोरमुगाओ पोर्ट ट्रस्टगोआ
13पोर्ट ब्लेयरअंडमान निकोबर

प्रमुख बंदरगाह भारत की मैप के साथ

आप निचे देख सकते है हमने India मैप में सारी प्रमुख बंदरगाह की स्थान दर्शाया हुआ है जिसके जरिये आपको आसानी होगी जानने में कोनसा port कोनसे जगह पे है

भारत का सबसे गहरा बंदरगाह कोनसा है ?

भारत का सबसे गहरा बंदरगाह है Krishnapatnam Port है जो की आंध्र प्रदेश राज्य के Nellore District में महजूद है जो की 75 मिलियन टन की मॉल को सम्बल सकता है । इसी बंदरगाह करीबन 18.5 मीटर के मसौदे के साथ भारत का सबसे गहरा बंदरगाह है। बर्तमान के समय में इसी बंदरगाह का मालिक और चलने वाला है Krishnapatnam Port Company Limited (KPCL) था पर 2020 में इसी port की 75% state को खरीदके Adani Group अभी इसे परिचालन कर रही है ।

भारत का सबसे बड़ा बंदरगाह कोनसा है ?

भारत का सबसे बड़ा बंदरगाह है Mumbai Port जो की आकर में बाकि सारे port से बड़ा है साथ में इसी पोर्ट में सबसे ज्यादा shipping होता है । ये port मुंबई सेहर के पश्चिमी और हमारे देश की पश्चिमी में महजूद है ।

भारत की जिनते बी shipping होती है उनका 20 प्रतिसत मुंबई बंदरगाह पर होती है, इसमें खाने की प्रदार्थ से लेके tobaco , कपडा, leather से लेके बोहोत सारे चीजों का शिपिंग किया जाता है ।

कोनसे राज्य में सबसे ज्यादा बंदरगाह है ?

भारत के अंदर महाराष्ट्र राज्य के अंदर सबसे ज्यादा बंदरगाह महजूद है करीबन 53 बंदरगाह है और उसके बाद गुजरात में आते है 40 बंदरगाह और फिर अंदर प्रदेश में 12 आते है जिसके वजह से महाराष्ट्र हमारे देश का सबसे आमिर राज्य में आता है ।

इसके अलावा बोहोत सारे ऐसे छोटे छोटे बंदरगाह देश भर में महजूद है और Visakhapatnam को हमारा देश का port city कहा जाता है ।

भारत का सबसे busy बंदरगाह ?

हमारे देश में तो बोहोत सारे प्रमुख बंदरगाह है पर उनमे से Jawaharlal Nehru Port Trust जो की JNPT के नाम से जाना जाता है वो हमारे देश का सबसे busy बंदरगाह है । JNPT एक ही हमारे देश की बंदरगाह है जो पुरे दुनिया में टॉप 30 बंदरगाह में शामिल हुआ है ।

इसे पढ़िए ➤ India का सबसे आमिर राज्य कोनसा है ?

इसे पढ़िए ➤ एशिया महादेश का सबसे लम्बा नदी ?

इसे पढ़िए ➤ एशिया महादीप में कितने देश है ?

Conclusion

आज हमने आपको बताया है की इंडिया में कितने बंदरगाह इसके बारेमें और उनके बारेमें जानकरी दी है जैसे की कोनसे राज्य में कितने है और हमारे इंडिया मैप के जरिये बी आपको जानकरी दी है अगर आपको हमारा ये जानकारी अच्छा लगा है तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये और कमेंट करकेक अपना राय दीजिये ताकि हम हमारे जानकरी को और ज्यादा बेहतर बना सके ।

Main
Main
I am a professional Blogger and a Digital Marketer since a month ago, I believe in first Learning then remove "L" from Learning. That's all about me.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles