IIT क्या है ?

आज हम आपको IIT Kya Hai के ऊपर आपको जनकारी देने वाले है, यानि हम आपको IIT की पूरी जानकारी देने वाले है यानि आप IIT ki full form से लेके हम आपको iit की स्तापना कब हुई थी, iit केलिए योग्यता ( iti केलिए qualification ), iit में admission कैसे ले, IIT की तैयारी कैसे करे, iit की fees कितनी होती है और iit की परीक्ष्या कब होती है ।

यानि कम मिलकर देखा जाये तो आज हम आपको इसी पोस्ट एक article के अंदर आपको iit के बारेमें सम्पूर्ण जानकारी मिलने वाला है, अगर आप आगे चलके iit की तैयारी करना चाहते है या फिर आप iit के बारेमें कोई बी जानकरी पाना चाहते है तो आपको इसी पोस्ट के अंदर इसके बारेमें पूरी जानकारी मिल जायेगा ।

आगे इसके बारेमें बात करने से पहले आपको थोड़ा सा बताना चाहुगा की IIT हमारी देश की सबसे अच्छी अनुष्ठान है जिसमे लाखों बचे हर साल पढाई करते है और अपना भबिस्य को बनाते है । चलिए बिना कोई समय की देरी करते हुए जानते हिअ iit Kya hai इसके बारेमें और इसके समन्धित तमाम जरुरी जानकरी के बारेमें ।

अगर आप Bank Clerk कैसे बने और District Magistrate कैसे बने जैसे तमा छीजने के बारेमें जानना चाहते है तो आप हमारे ब्लॉग पे जाके उनसरे चीजों को पढ़ सकते है

आप सिखने वाले है hide

IIT Kya Hai ? What is IIT in Hindi

T Kya Hai ? What is IIT in Hindi

IIT एक भारतीय इंजीनियरिंग अनुष्ठान है जो की हमारे देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग अनुष्ठान है । हमारे देश में IIT के बोहोत सारे सखा है जिसमे हर साल हाजाओं के तादात में बच्चे यहाँ पढ़ने आते है हर साल हजारों की तादात में बच्चे यहाँ पढाई पूरी करके iitian बांके निकलते है ।

IIT जिसे Indian Institute of Technology के नाम से जाना जाता है जो की एक इंजीनियरिंग ऑटोनॉमस अनुष्ठान है यानि एक एजुकेशनल अनुष्ठान जो की भारत के बोहोत सारे जगह पे है । IIT की परिचालन हमारे देश की सरकार करती है और act 1961 के तहत इसे सरकार तो परिचालन करती है साथ में ये कुछ बोर्ड मेंबर बनाके इसे बेहतर तरीके से परिचालन करती है ।

IIT ki puri jankari

IIT जो की हमारे देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी की अनुष्ठान है उसकी स्तापना 1951 में Jahawarlal Nehru ने किया था देश की बिकाश केलिए । हकीकत में IIT स्तापना एक साल पहले 1951 में बी बन गया था पर इसकी प्रतिष्ठा 1951 में हुई और हमारे देश की पहली IIT अनुष्ठान Kharagpur में बानी गयी थी ।

आज के समाये में यानि 2020 के report के मुताबिक IIT में बर्तमान के समय में सिर्फ B.tech में 11,289 सीट है यानि हर साला जितने बी छात्रों JEE advanced की परीक्ष्या देते है उमसे से 1% छात्र ही इसमें भर्ती हो पाते है । आज के समय में हमारे देश में समुदाय 23 IIT की अनुष्ठान है और इसमें 16 अनुष्ठान ऐसे है जो की 2004 के बाद ही बने थे ।

IIT Kharagpur

IIT Full Form In Hindi

IIT का full form है Indian Institute of Technology अगर इसको हम हिंदी में कहे तो भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान है । IIT के के पूरा नाम यानि फुल फॉर्म में ही ये किस प्रकर की संथा है कोई बी पता कर सकता है । IIT में मूल तुअर पे जो बी पद्य जाता है या जो बी शिक्षा दी जाती है वो सब technology और engineering के ऊपर ही होती है ।

IIT केलिए योग्यता / IIT केलिए Qualification

कहा जाता है दुनिया का सबसे कठिन परीक्ष्या के अंदर IIT की परीक्ष्या अति है, बोहोत सरे छात्र का कहना है की IIT केलिए जितना संघर्ष करना होता है उसमे से बिदेश में बड़े बड़े बिस्वबिद्यालय के परीक्ष्या पास कर सकते है । जो बी हो IIT अगर आपको करना है तो सबसे पहले आपको IIT की परीक्ष्या आपको पास करना होगा जिसका नाम है JEE Main , अगर आप इसे देने की योग्यता रखते है तो आप IIT केलए Qualified है ।

JEE main अगर आप पास कर लेते है तो फिर आपको JEE advnaced देना होता है और दोनों के परीक्षा पास करने के बाद ही आप JEE में भर्ती हो सकते है और आपका एडमिशन हो सकता है । JEE Main जो की मुख्य है इसको पास करने के बाद ही आप आगे की परीक्षा दे सकते है, तो जानते है JEE Main केलिए आपका योग्यता यानि IIT केलिए योग्यता क्या है

  • छात्र को JEE Main की परीक्षा देने केलिए उनको 12th की परीक्ष्य में कम से कम 75% की mark रखना होगा और अगर कोई छात्र SC/ST/PwD से समंध रखते है तो उनको 65% रखना जरुरी है
  • उम्मीदवारों को योग्यता परीक्षा के शीर्ष 20 श्रेणी पर्सेंटाइल के भीतर होना चाहिए।
  • छात्रों की aggregate mark को हिसाब करते वक्त उनके सारे subject जैसे की physics, chemestry, mathematics, lagnuage और बाकि subuject को बी देखा जाता है
  • IIT केलए उन्हें JEE Main के परीक्षा में छात्रों को सरे बच्चों के बिच में से 2.5 लाख के बिच में अपना rank लाना होगा तभी जेक वो आगे JEE Advanced की परीक्षा दे सकते है

IIT के लिए 12 वीं में न्यूनतम प्रतिशत

अगर आप IIT करना चाहते है तो आपको आपके 12 वी में काम से काम आपको 75% की मार्क रखना है ताकि आपको jee main की परीक्षा दे सके और अगर आप SC/ST या PwD से है तो आपको आपके 12 वी में काम से काम 65% की मार्क रखने से आप jee main की परीक्षा दे सकते है ।

हेमशा कोसिस करे की इसे और अच्छा मार्क रखने की ताकि आपको आसानी होगी Jee main में qualify होने केलिए और इसे आपका ज्ञान बी बढ़ेगा और आसानी होगी आपको आगे की exam जो की jee advanced है उसे देने में ।

IIT के लिए 10 वीं में न्यूनतम प्रतिशत

अगर आप आगे चलके IIT करना चाहते है तो आपको आपके बचपन से ही इसके लिए तैयारी करना होगा ताकि आगे चलके आपको आसानी होगी चीजों को समझने में और IIT के entrances में पास होने केलये । अगर आप अभी 10 वी में है या उसे निचे है और आपको आगे चलके IIT जाना है तो आपको आपके 10 वी में first divison लेना होगा यानि काम से काम आपको 60 % मार्क लाना होगा और ये सबके लिए है चाहे आप general हो या SC/ST/PwB हो ।

IIT में Admission कैसे ले ?

IIT में admission लेने केलिए दो परिखा में आपको पास करना होगा जैसे की JEE Main और JEE Advanced , इन्ही दोनों परीक्षा आपको एक साथ देना नहीं होता है आपको पहले Jee main देना होता है और उसे पास करने के बाद आपको Jee adnvanced देना होता है । अगर आप IIT करने की सोच रहे है तो आपको इन्ही परीक्षा के बारेमें आपको जानकरी लेनी बोहोत जरुरी है ताकि आपको आसानी होगी अभी से तैयारी करने में

JEE main क्या है ?

IIT में भर्ती होने केलिय सबसे पहला कदम है JEE main परीक्षा जो की आपको पास करना बेहद जरुरी है । JEE जिसका full form है Joint Entrance Exam है ये एक साधारण परीक्षा है जो की भारत के कुछ बड़े बड़े education संथा जैसे की IIT और NIT अपने छात्रों को चुनने केलिए करते है ।

JEE main की परीक्षा खाश करके हमारे देश में NTA यानि National Testing Agency के द्वारा किया किया जाता है और हमारे देश में हर साल 4 बार इसकी Jee main की परीक्षा होती है । ये जो परीक्षा होती है वो online में computer के जरिये होती है । Jee main को पुरे देश भर से छात्र इसको दे सकते है ।

Jee main की परीक्षा मूल तौर पे 13 भाषाओँ में होती है जैसे की English, Hindi, Assamease, Bengali, Odia, Gujurati, Karnada, Telugu, Marathi, Malayalam, Tamil, Punjabi और Urdu . इनसब के अलावा Jee main की परीक्षा इतना प्रसिद्धः है की बोहोत सरे राज्य में कोई बी btech collage में admission केलिए आपको इसे पास करना होता है ।

IIT केलिए Jee main परीक्षा देने के बाद आपको सिर्फ पास करना नहीं होता है आपको रैंक बी लाना होता है इसमें, आपको jee main के अंदर जिनते बी छात्र परीक्षा दिए होंगे उनसब से आपको 2.5 लाख की rank के अंदर आपको आना होता है तभी जाके आप आगे की Jee advanced दे सकते है ।

अगर आप Jee main में पास करलिए और अपने उतना रैंक नहीं रखा 2.5 लाख के अंदर तो आप आगे की परीक्षा नहीं दे सकते है ।

Jee main की officail website है jeeadv.nta.nic.in जहाँ पे आप ज्यादा जानकारी ले सकते है

JEE Main Examnination Patern in Hindi

अगर आप IIT की तैयारी कर रहे है तो आपको सबसे पहल Jee Main की परीक्षा को पास करना होगा जिसके लिए आपको IIT की exam patern जानना होगा जो की Jee Main की pattern उसे सबसे पहले आपको पास करना होगा, हमने निचे jee main की exam pattern दिए है जिसे आप देख सकते है , आप IIT में क्या branch लेना चाहते है उसीके हिसाब से आपका Jee main में परीक्षा होती है

JEE Main Exam PatternB.Tech/B.EB.ArchB.Planning
SubjectsPhysics , Chemestry and MathMath, Aptitude Test and Drawing TestMath, Aptitude Test and Planning
No. Of Questions7577100
Time3 Hour 3 Hour 3 Hour
Highest Mark300400400
Exam MethodComputerComputer & Pen PaperComputer

IIT के बारेमें ज्यादा जानकरी केलिए आप resource पे जेक shiksha.com पे इसके बारेमें और जानकारी ले सकते है

JEE Advanced क्या है ?

JEE main के बाद होने वाला परीक्षा है Jee advanced जिसमे Jee main में पास किये गए छात्र ही इसी परीक्षा दे सकते है । ये परीक्षा को देश में महजूद सभी IIT अनुष्ठान में से कोई एक हर साल आयोजित करते है और इसी परीक्षा JAB यानि Joint Admission Board के निगरानी में होती है ।

जैसे ही कोई छात्र jee advanced को पास कर लेता है फिर उनमे से जिनते सीट होंगे सारे IIT institute में उसी हिसाब से ऊपर के बचो को लिया जाता है जितना सीट होता है और बाकि के छात्रों का admission नहीं हो पाता है । इन्ही दो परिक्षे से बच्चो का admission होता है iit के अंदर ।

Jee Advance की officail website है jeeadv.nta.nic.in जहाँ पे आप ज्यादा जानकारी ले सकते है

IIT की तैयारी कैसे करे ?

IIT की तैयार करने केलये आपको सबसे पहले इसमें कैसे select होते है छात्र आपको जानना होगा ताकि आप बी उन्ही सरे तरीकों को अपना सकते है । अगर आप नहीं जानते है क्या क्या चीजें है जो की आपको जानना जरुरी है IIT में जाने केलिए तो हमने ऊपर में उन्ही सरे चीजों के बारेमें बतादिये है ।

अगर आप आगे चलके IIT में admission करना चाहते है तो आपको अभी से उसकेलिये तैयारी करना चाहिए सबसे पहले तो आपको Jee Main केलिय आपको पढाई करनी है । जो बी चीजें ऊपर में बताये हुए है उन्ही सरे चीजों को अपनाना है jee main की तैयारी करते वक्त ।

जैसे ही आप jee main की तैयारी आप पूरा कर लेते है फिर आपको Jee advanced केलिया आपको तैयारी करना है, सबसे मुश्किल होता है jee main क्यों की इसमें देश भर की छात्रों होते है पर advanced में थोड़ा सा compititon कम हो जाता है क्यों की जो बच्चे jee main में पास हुए होंगे वही बच्चे jee advanced को देते है ।

अगर आप आगे चलके IIT को जाना चाहते है तो आपको आपके 10 वी या फिर 12 वी से ही इसके ऊपर पढाई करना सुरु कर देना है । अक्षर देखा गया है की जो बच्चे IIT केलिए तैयारी करते है वो अपने 12 वी पढाई के साथ IIT की बी तैयारी करते है । IIT तैयारी करने केलिए वो कोई institute बगेरा को join कर लेते है ।

IIT के fees कितनी होती है ?

अगर आप IIT करने की सोच रहे है तो आपको ये बी जानना बोहोत जरुरी है की IIT केलिए fee कितनी होती है क्यों की ये जाने बिना आप तैयारी करोगे तो आपको आगे चलके परिशानी का सामना करना पद सकता है । IIT में आपको पढाई करने केलिए आपको हर साल 2 लाख से लेके 2.5 लाख तक खर्चा करना पद सकता है यानि 4 साल में आपको करीबन 8 से लेके 10 लाख तक खर्चा आ सकता है ।

अगर आप ST/SC/PwD से समंध रखते है तो आपको IIT में थोड़ी से कम खर्चा करना पद सकता है, फिर बी आपको IIT में पूरी पढाई में 4 साल के अंदर 3 से लेके 4 लाख तक खर्चा हो जायेगा ।

भारत में किनते IIT collage है ?

हमारे देश में समुदाय 23 IIT collage है जो की देश के अलग अलग जगह पे महजूद है, हमने उन्ही सारे IIT अनुष्ठान के नाम नीचे दिए हुए है आप देख सकते है

अनुक्रमIIT अनुष्ठान की नामस्तापना बर्ष
1IIT kharagpur 1951
2IIT Bombay1958
3IIT Madras1959
4IIT Kanpur1959
5IIT Delhi 1963
6IIT Roorkee2001
7IIT Guwahati1994
8IIT Hyderabad2008
9IIT Indore2009
10IIT Varanasi2008
11IIT Dhanbad1926
12IIT Bhubaneswar2008
13IIT Gandhinagar2008
14IIT Ropar2008
15IIT Patna2008
16IIT Mandi2009
17IIT Jodhpur2008
18IIT Tirupati2015
19IIT Bhilai2016
20IIT Goa2016
21IIT Jammu2016
22IIT Dharwad2016
23IIT Palakkad2015

IIT करने के फायदे ?

वैसे तो IIT करने का फायदा आप सभी को पता है क्यों की हमारे देश का सबसे बड़ा इंजीनियरिंग अनुष्ठान में ये आता है, फिर बी निचे हमने कुछ point बताये हुए है जिन्हे देख के और अच्छे जानकारी ले सकते है iit करने का फायदे क्या क्या है

  • सबसे पहला की आप अगर आप IIT करते है कोई बी institute से तो आपको एक respect मिलता है अपने अस पास के लोगों से
  • IIT में दुनिया की सबसे अच्छे और बेहतरीन लोगों से सिखने का मौका मिलता है जहाँ से आप बोहोत कुछ सिख सकते है
  • IIT में सिर्फ पढाई ही नहीं बल्कि बाकि बोहोत सरे चीजें है जैसे की extra caricular activity पे बी ज्यादा ध्यान दिया जाता है जो की आपको बोहोत आगे ले सकता है
  • अगर आप reserch करना चाहते है अपने में कोई चीज के ऊपर में तो IIT में आपको सारि सुबिधाये मिलते है जिसके जरिये आप आसानी से कुछ बी नयी चीज की बी खोज कर सकते है
  • IIT के छात्रों को IIT से बहार बी बोहोत सरे चीजों में उन्हें facility मिलती है जैसे की food से लेके doctor तक उनको 10-15% की रहत मिलती है
  • IIT में आप जो चाहे वो बन सकते है इसमें पढाई के अलावा dance से लेके technology और robotics जैसी चीजें बी सिखाई जाती आप जो चाहे वो सिख सकते है
  • इनसब के अलावा IIT में जिनते बी छात्र होंगे वो सबके साथ आप रहते है तो आपको एक बोहोत ही ज्ञानी और आगे बढ़ने वाला महल मिलता है और यही माहौल बोहोत कुछ बदल देता है
  • आपके पढाई से लेके आपके कोई बी research हो या फिर कोई अलग काम में आपके साथ वहा पे बोहोत सारे guide करने वाले mentor मिल जाते है
  • IIT में आपको scholarship बी मिलती है अगर आप अच्छा प्रदर्शन करते है अपने पढाई में यानि आपको बोहोत तरीके से financial help बी करता है

IIT के बाद JOB/ Salary

अगर कोई बी IIT करता है और पढाई पूरी करता है तो उसका ख़तम होते ही वो कोई बी अच्छे से company या फिर कोई अनुष्ठान पे job कर सकता है और वो IIT पूरी किया है जिसके वजह से उसे आसानी से job या वो बी चाहता है मिल जाता है । बोहोत सारे IIT छात्रों को पढाई पूरी करते है उनको दुनिया की बड़ी बड़ी company के और से offer आता है उनके job कलिये ।

जिनते बी popular IIT institute है उनमसे से अगर कोई बी pass होता है तो उनके salary बोहोत ज्यादा होता है जितना अपने सोचा नहीं होगा, जैसे की कोई बी IIT institue से निकले हुए छात्र की साल भर की salary 50 लाख से लेके 1 करोड़ तक पहच जाता है । ये निर्भर करता है आपके कोनसी branch में पढाई किये हो और क्या आपके पास ज्ञान है ।

IIT क्या है ?

IIT India का सबसे बड़ा इंजीनियरिंग अनुष्ठान है जहाँ पे हजारों तादात के छात्र को अच्छी सुबिद्दा और अच्छी तैरके से पढ़ाया जाता है और उनको तरह तरह चीजें के ऊपर research करने में मदद बी किया जाता है

IIT का full form क्या है ?

IIT का full form है Indian Institue of Technology यानि हिंदी में उसे हम भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कहते है

हमारे देश में IIT के किनते collage है ?

हमारे देश भर में समुदाय 23 IIT अनुष्ठान है

भारत के पहला IIT Institute कहा पे बना था ?

हमारे देश का पहला IIT Institute जो की Kharagpur में है जो की 1951 में सुरु हुआ था

IIT किसने स्तापना की थी ?

IIT के स्तापना Jawaharlal Nehru जी ने किये थे 1951 में Kharagpur में

IIT केलिए सर्बानीमन क्या पढाई पूरी करना चाहिए ?

IIT केलिए आपको सर्बानीमन 12 वी तक पढाई करना जरुरी है

IIT केलिए 12 वी कक्षा में कितनी मार्क रखना जरुरी है ?

IIT केलिए आपको आपकी 12 वी में काम से काम 75% रखना जरुरी है अगर आप SC/ST/PwD से समंध रखते है तो आप 65% मार्क रखने से बी हो सकता है

IIT की फी कितनी होती है ?

IIT केलिए आपको हर साल 2 लाख से लेके 2.5 लाख तक खर्चा करना पड़ सकता है अगर आप SC/ST/PwD से समंध रखते है तो आपको 4 साल में 3/4 लाख में हो जायेगा

IIT किनते साल की होती है ?

IIT की पढाई कम से कम 4 साल की होती है

IIT के नौकरी करने पे कितना पैसा कमा सकते है ?

IIT पूरी करने के बाद आप अपने पढाई जिस हिसाब से किये थे उसी हिसाब से पैसा कमाएंगे कुछ रिपोर्ट के मुताबिक iitian ज्यादातर साल को 30 लाख से ऊपर कमाते है

Conclusion

आज हमने आपको IIT Kya hai और कैसे आप किन किन चीजों को ध्यान रख के IIT में आप पढाई कर सकते हो और साथ में आपको हमने बताये है की कैसे आपको admission मिलेगा और iit के किनते institue है पुरे भारत में ये बी जानकारी दी है और आखिर में हमने आपको ये बी बताया है की IIT करने का फायदा क्या है और IIT करने के बाद आप कितना पैसा कमा सकते है और JOB कैसे मिलता है आपको ।

अगर पको हमारा ये जानकारी अच्छा लगा है तो आप अपने दोस्तों को को जरूर भेजे और कोई बी और जानकरी चाहिए तो आप हमें commnet में बोल सकते है हम अप्पके उत्तर जरूर देंगे ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *