Halloween क्या है? हेलोवीन का मतलब क्या है?

Halloween एक पबित्र त्यौहार होता है ईसाईयों का और इसी त्यौहार को हर साल अक्टूबर के आखरी रबिबार को मानते है । जैसे हर धर्म के अंदर बोहोत सारे त्यौहार होते है ठीक वैसे ही ईसाईयों इस त्यौहार को बड़े ही धूम धाम से मानते है ।

जैसे हिंदी बोहोत सारे त्यौहार जैसे की दुसहेरा, दिवाली, होली, राखी अदि मानते है ठीक वैसे ही इसे बी मनाया जाता है ईसाईयों लोगों के द्वारा । ये एक वेस्टर्न देश की बोहोत बड़ी त्यौहार है, और इसे खाश तुअर पे अमेरिका, इंग्लैंड, और बाकि एउरोपियन देशों में बड़े ही धूम धाम से मनाया जाता है ।

हलाकि भारत में धीरे धीरे बहार देस्खों की संस्कृति ज्यादा आ रहे है, जिसके वजह से आजकल भारत में बी इसको मनाया जाता है कुछ जगह पर ।

Halloween kya hai

हेलोवीन दिबस की कुछ जानकरी

हेलोवीन दिबस को लोग बोहतो सारे तरीके से बी पुकारते है जैसे की हालोस इवनिंग, आलहेलोवीन और आल हेलो इब । जैसे हमारे देश में बोहोत सारे सारे कैलेंडर होते है अपने भाषा और राज्य के अनुसार ठीक वैसे सेल्टिक logon के कैलेंडर उसी दिन ख़तम होता है फिर और एक नया साल सुरु होता है । जिसके वजह से वो उनके नए साल को खुसी से मानते है हेलोवीन को मानते हुए ।

हेलोवीन दिबस कब आता है ?

हर साल अक्टूबर के महीने के आखरी रबिबार को हेलोवीन आता है । होल्लोवीन केल्ट्स लोगों के हिसाब से एक नया साल को ख़ुशी से मानाने वाला एक त्यौहार है । केल्ट्स लोगों के कैलेंडर एक मुताबिक उनके साल उसी अक्टूबर के आखरी रबिबार को ख़तम होता है ।

हेलोवीन दिबस का इतिहास ? (Halloween History in Hindi)

हेलोवीन की सुरुवात प्राचीन केल्टिक त्यौहार साम्हिन से सुरु हुआ है । केल्ट्स jo 2000 सालों पहले रहते थे और ऊ मानते थे आज वो सब आयरलैंड, यूनाइटेड किंगडम, और फ्रांस जैसे सेहर में वो लोग रहते है और इसे मानते है । और उनके हिसाब से November 1 तारीख को एक नया साल सुरु होता है उनके निजी कैलेंडर के हिसाब से और वो इसे नए साल के रूप से बड़े धूम धाम से मानते है ।

वो इसी दिन को गर्मी की अंत और खेती की अंत के रूप से मानते है और ठंडी की सुरुवात के रूप के बी मानते है । इतिहास में एक बार उसी ठंडी की सुरुवात में बोहोत लोग मरे थे जिसको यद् में इसके इसे मनाया जाता है ख़ुशी से ताकि वो आगे से इसका धन रख सके ।

उनका ये बी मन्ना था की बोहोत सारे लोग सैलून पहले मर गए थे जिसके वजह से उसी दिन को हमारे जीबन और मौत के बिछे में एक दरवाजा खुल जाता है, और मरे हुए लोग वापस उसी दिन आ सकते है जिसके वजह से लोग इसे मानाने केलीये बोहोत सारे डरावनी कपडे पेहेन के इसे मानते है अपने ये सब टीवी पर बी देखे होंगे ।

वो हेलोवीन को मानते वक्त वो अपने घर के बहार लकड़ी से आग लगते है और जइब जंतु को वह मार्के कहते है ताकि उनको उसकी बलि चढ़ सके । और ये मानते वक्त तरह तरह कपडे पेहेनते है, पशु पक्षी के ड्रेस से लेके तरह तरह के अजीबो गरीब ड्रेस ।

हेलोवीन को कैसे मानते है ? | How to Celebrate Halloween in Hindi

हेलोवीन एक बोहोत ही पबित्र त्यौहार होता है वेस्टर्न देशों में और इसे बड़े ही धूम धाम से बनाया जाता है । पर बाकि देस्खों में इसे ज्यादा मनाया नहीं जाता है, हलाकि कुछ सैलून में ये बोहोत प्रसिद्धः हुआ है और बोहतो सारे देशों में इसे मनाया जा रहा है । चलिए जानते है अगर आप इसे मानना चाहते है तो किस तरीके से मना सकते है

ट्रिक और ट्रेटिंग

ये सबसे साधारण तरीका है हेलोवीन मानाने का । लोग इसमें एक दूसरे को प्यार जताने केलिए कैंडी बाटते है और दुसरो को ख़ुशी करने केलिए वो बोहोत सारे मजेदार तरीके से लोगों को डरते बी है । अक्षर लोग कद्दू को एक काटके दरवानी सकल देके उसको अपने घर में या घर के बहार रखते है ।

बच्चे घर घर जेक उनके दरवाजे पर उनको बुलाके उनको पूछते है ट्रिक या ट्रीट यानि वो उनके साथ कोई ट्रिक दिखाना चाहते है या फिर उनको कोई ट्रीट यानि कुछ खाने केलिए चाहहिये ।

बिबिध भैसबुषा

सबसे पहले हेलोवीन को मानाने केलए आपको बिबिध भेष भूषा पहनना होगा । लोग अक्शर दवनी वाली कपडे पेहेनना पसंद करते है, क्यों की उनका मन्ना है की उसी दिन मरे हुए लोग वापस आ सकते है हमारे दुनिया को । ज्यादातर आप बहुत, पिसाच, जानवर, मॉन्स्टर, कंकाल, वैम्पायर अदि डरावनी कपडे पेहेन के इसे मानते है ।

आग जलाकर

ये त्यौहार ठंडी के सुरुवात के होती है जिसके वजह से लोग आग जलाकर और इसी हेलोवीन को मानते है । कुछ दोस्त या अपने परिबार के सदस्य एक साथ रात को बेथ के आग जलाकर आपस में बात करते है और इसी त्यौहार की आनद लेते है ।

खेल और दूसरी गतिबिधियाँ

इस दिन लोग हेलोवीन मानते वक्त बोहतो सारे खेल खेलते है ताकि वो उसी रात को पूरी तरीके से मजा ले सके । हेलोवीन लोग बोहोत सारे खेल जैसे की सेव् को पानी डालना और उसको निकलन वाली कहे बी खेला जाता है । और इसके अलावा और बी मजेदार काम करते है जैसे की, अपने दोस्तों को भबिस्य बताना, दोस्तों की सदियोँ के बारेमें बात करना ।

इनसारे खेल के अलावा बाकि बोहोत सारे खेल खेला जाता है, लोग अपने हिसाब से बोहोत सारे खेल बनाते है और एक दूसरे से खेल के हेलोवीन की मजा लेते है ।

खाना

हेलोवीन पे अलग अलग जगह के हिसाब से खाना बनाया जाता है और हेलोवीन को माने जाता है जैसे की आप निचे देख सकते है

खानाजगह
बर्मब्रैकआयरलैंड
बॉनफायर टॉफीग्रेट ब्रिटेन
कैंडी एप्पल / टॉफ़ी एप्पलग्रेट ब्रिटेन और आयरलैंड
कैंडी एप्पल, कैंडी कॉर्न और कैंडी कद्दूउत्तरीय अमेरिका
मंकी नट्सस्कॉटलैंड और आयरलैंड
कैरामेल एपल्स, कैरामेल कॉर्न, कोलकैनन(colcannon)आयरलैंड

Conclusion

असा करते है की आपको हमने Halloween से समन्धित साडी जानकारी दे दी है । अगर आपको हमारा ये जानकारी अच्छा लगा है तो आप अपने डॉयन के साथ जरूर शेयर कीजिये और अगर इसके समन्धित और कोई जानकरी चाइये तो आप हमें कमेंट कर सकते है हम आपका उत्तर जरूर देंगे ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *