Google मेरा नाम क्या है ? कैसे गूगल आपका नाम बताएगा ?

Google मेरा नाम क्या है ? कैसे गूगल आपका नाम बताएगा ?

Google मेरा नाम क्या है ? कैसे गूगल आपका नाम बताएगा ?

हेलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का हमारे और एक संदर ब्लॉग में आज हम बात करने वाले है google एक application यानि product के बारेमें जिसका नाम है google assistant है उसके ऊपर लोग तरह तरह का search करते है जैसे की गूगल मेरा नाम क्या है, गूगल मेरी गर्लफ्रेंड कब बनेगी, गूगल मेरा साडी कब होगा इत्यादि ।

आप सभी की पता है गूगल दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे ज्यादा इस्तमाल होने वाला search engine है यहाँ लोग तरह तरह सवाल पूछते है अपना उत्तर पाने केलिए उसी हिसाब से गूगल ने खुदको डेवलप करके बोहोत सारे नए नए product लाये है उनमे से एक का नाम है गूगल assistant जिसका काम है आपके द्वारा सर्च किया गया सवाल का उत्तर देना ।

Google assistant खास करके आपको आपके मोबाइल में देखने केलिए मिलता है और उसका इस्तमाल लोग करके तरह तरह का search करते है । चलिए तो आज जानते है लोगों के कुछ पूछे गए सवाल जैसे की गूगल मेरा नाम क्या है, गूगल मेरी साडी कब होगी, गूगल मेरी gf का नाम क्या है इत्यादि ।

Google Assistant क्या है ?

Google assistant एक प्रकार का voice based software या फिर आप इसे application कह सकते है यानि google assistant एक voice-controlled smart assistant है जिसको गूगल परिचालन करती है अपने यूजर यानि आप हम सबको अच्छी सर्विस देने केलिए ।

इसी application को लोग अपने personal चीजों में इस्तमाल करते है, इसको आपके मोबाइल या कोई दूसरे इलेक्ट्रॉनिक यन्त्र में डालके चला सकते है खास करके ये android में चलता है इसके जरिये आप अपना सारा जानकारी रख सकते है और आप सारे चीजों को अपने voice-search के जरिये ढूंढ बी सकते है ।

Google Assistant को इस्तमाल करने केलिए आपको सबसे पहले आपके मोबाइल में गूगल app में जाके इसे on करना होगा और फिर आप इसके अंदर आपका mail id डालके लॉगिन करना होगा जिसके जरिये आपका डाटा वह पे सेव हो सके । Google assistant खास करके आपके मोबाइल के अंदर रहने वाली चीजें जैसे की कैलेंडर, कैमरा, फोनबुक, और तरह तरह का एप्लीकेशन को चला सकता है और इसके अलावा ये गूगल के साथ जुड़ के आपको कोई बी सवाल का उत्तर ला सकता है आपके तक ।

अगर आपको पता है Alexa के बारेमें ( amazon search application ) तो कहीं ना कहीं google assistant बी उसी प्रकार का एक UI है जो की लोगों के द्वारा पूछे गए सवाल को समझ के काम करता है ।

चलिए तो जानते है अभी लोगों के द्वारा बोहोत ज्यादा बार पूछे गए सवालों के बारेमें जानते है

🔸  Digital Signature क्या है ?

गूगल मेरा नाम क्या है ?

google mera naam kya hai

इंटरनेट में और google assistant में बोहोत बार लोगों के द्वारा पूछा गया सवाल है की गूगल मेरा नाम है ? अपने बी कही बार सवाल search किया होगा सायद आपको इसका सही उत्तर आया है की नहीं बता सकता पर अगर जैसे ही आप इसे पूरा पढ़ेंगे कहीं ना आपको पता चल जायेगा कैसे करने से आपके मोबाइल में आपका नाम बोलने से बी आ जायेगा ।

गूगल मेरा नाम क्या है इसका उत्तर पाने केलिए आपको सबसे पहले आपके मोबाइल में google assistant application को खोल लेना है और आपके मोबाइल में ये एप्लीकेशन नहीं है तो आप google playstore पे जाके इसे डाउनलोड बी कर सकते है ।

डाउनलोड करने के बाद आपको उसमे अपना Gmail ID या फिर किसी दूसरे मेल id से लॉगिन करना होगा फिर आपका जानकारी देना होगा फिर आपको एप्लीकेशन को खोल लेना है और फिर आपको सर्च करना होगा मेरा नाम क्या है ?

फिर गूगल अपने उत्तर में दिखायेगा आपका नाम हमें पता नहीं है तो वह पे आपको आपका नाम देना है जिसको आगे चलके अगर आप search करते है तो गूगल आपको बताएगा । जैसे ही आप सारे जानकारी दे देते है आपको ok google कहके आपको google assistant को खोल लेना है और फिर voice search करना है गूगल मेरा नाम क्या है ?  तो आपको गूगल बता देगा की आपका नाम क्या है ।

आपको और आसानी से समझने केलिए आपको निचे हमने step बताये है जिनको आप follow कर सकते है

Step 1: सबसे पहले आपको Google Assistance को download करना है Google Playstore se ( अगर आपके पास नहीं है तो )

Step 2: फिर आपको अपना mail ID देके login करना है

Step 3: फिर आपको application को खोल के search करना है मेरा नाम क्या है ?

Step 4: फिर आपको दिखायेगा google के और से आपका नाम पता नहीं है कृपया आपका नाम बताये फिर वह अपना नाम देना है जो आगे चलके गूगल आपको बताएगा

इन्ही सारे स्टेप को आपने के आप अपने मोबाइल में गूगल असिस्टेंट के जरिये आप अपना नाम लगा सकते है जिसके जरिये अगर आगे चलके कभीभी आप गूगल में सर्च करते है गूगल मेरा नाम क्या है तो गूगल आपका नाम बता सकेगा ।

🔸 YouTube से Video Download कैसे करे ?

गूगल मेरी गर्लफ्रेंड का नाम क्या है ?

बोहोत सारे लोग होते है अपने मोबाइल मै google को खोल के सर्च करते है गूगल मेरी गर्लफ्रेंड का नाम क्या है ? ये बी और एक सवाल जो की बोहोत बार सर्च किया गया है गूगल पे । तो चलिए जानते है कैसे आप अपने मोबाइल में अपना girl freind का नाम सेट कर सकते है ताकि गूगल में सर्च करने से आपको बताये

अगर आपको अपना girl friend का नाम आपको बताये गूगल तो आपको सबसे पहले उन्ही साड़ी step जो हमने ऊपर बातये है उनसब को आपको सबसे पहले फॉलो करना होगा और अपने मोबाइल में google assistant को download करके mail id देके login कर लेना है ।

फिर आपको ok google कहके सर्च करना है मेरी girl friend का नाम क्या है ? यहाँ आपको ध्यान देना है की आपको हिंदी में सर्च करने से आपको यहाँ आपका उत्तर नहीं मिलेगा और आप अपना girlfriend का नाम को बता बी नहीं सकते है इसीलिए आपको इंग्लिश में सर्च करना होगा ।

निचे देख सकते है कैसे आप अपना girl friend का नाम बता सकते है google को

Step 1: सबसे पहले आपको playstore में जाके google assistance downlaod करना है अगर आपके पास नहीं है तो

Step 2: फिर आपको application को खोल के login करना है अपना mail ID देके

Step 3: फिर आपको application को खोल के voice search करके बोलना है ” Who is My Girl Friend ?”

Step 4: फिर गूगल आपको बताएगा में आपका girl friend का नाम नहीं जनता हु पर अगर आप बताते है तो में याद रख सकता हु वह आप अपना girl friend का नाम बोलना होगा ताकि आगे जब बी search करोगे गूगल आपको आपका girl friend का नाम बताये ।

ऊपर दिए गए तरीके को अपना के आप अपने मोबाइल में अपना girl friend का नाम दाल सकते हो और जैसे ही सर्च करोगे गूगल आपको आपका girl friend का नाम बताएगा ।

गूगल मेरी उम्र कितनी है ?

गूगल में और एक सवाल बोहोत ज्यादा बार सर्च किया गया है जो की है गूगल मेरी उम्र कितनी है ? अगर आप बी इसी प्रकर का सवाल का search करते है तो यहाँ हम बतायेगे कैसे आप अपने मोबाइल में अपना उम्र को सेट कर सकते है ताकि आप जैसे ही voice search करते है गूगल आपको आपका उम्र बटेगा ।

गूगल आपकी उम्र बताये इसके लिए आपको निचे दिए गए step को follow कीजिये

Step 1: सबसे पहले आपको playstore में जाके google assistance downlaod करना है अगर आपके पास नहीं है तो

Step 2: फिर आपको application को खोल के login करना है अपना mail ID देके

Step 3: गूगल असिस्टेंट में आपको सर्च करना है ” How Old Am I ? “

Step 4: अगर google के पास आपका उम्र यानि आपकी date of birth की जानकारी होगा तो वो देगा नहीं तो वो आपको मन कर देगा मुझे पता नहीं कहके और फिर आपको बोलेगा आपका date of birth दीजिये ताकि में याद कर सकू

Step 5: फिर आपको आपका DOB देना है ताकि google याद रखे और फिर आप जैस ही हिंदी में या फिर इंग्लिश में सर्च करेंगे गूगल मेरी कितनी उम्र है तो गूगल सही सही इसका उत्तर दे देगा ।

🔸 Computer पे typing कैसे सीखे ?

गूगल मेरी साडी कब होगी ?

और एक बोहोत ही मजेदार सवाल जो की लोगों के द्वारा ढूंढा जाता है गूगल पे वो है गूगल मेरी साडी कब होगी ? अगर आप इसी तरह का future से समन्धित सवाल पूछते है google assistant से तो गूगल आपको तरह तरह का मजेदार उत्तर देती है जैस की आपको उम्र नहीं हुआ है साडी केलिए, आपकी उम्र हो गयी है इसके लिए मेरे से पूछने से बेहतर होगा की आप जाके dating से ढूंढे मिल जाएगा ।

आज के समय में लोग बोहोत ही funny हो गए है और तरह तरह funny सवाल पूछते रहते है गूगल assistant को और गूगल assistant बी काम नहीं है वो बी बोहोत मजेदार तरीके से लोगों के सवाल के उत्तर देती है ।

Google Assistant के कुछ और इस्तमाल

गूगल असिस्टेंट के जाइये आप अपना मोबाइल को पूरा कण्ट्रोल कर सकते है और साथ ही साथ आप गूगल में लिख के सर्च करने के बदले आप वौइस् सर्च बी कर सकते है । जैस की हमने निचे बोहोत सवाल के उदहारण दिए है जिनका इस्तमाल कर सकते है कोई बी चीज को ढूंढ़ने में या फिर कोई बी application को चलने केलिए

  • Open Camera ( अपना मोबाइल कैमरा खोल सकते है )
  • Open WhatsApp ( अपना WhatsApp खोल सकते है )
  • Call Papa ( आप अपने फोनबुक से किसीको बी कॉल कर सकते है call के बाद उनका नाम लेके )
  • Today Weather ( आज का मौसम जानने केलिए इसको बोल सकते है )
  • Remind Me to Call Papa at 3pm today ( आप reminder सेट कर सकते है और गूगल आपको याद दिला देगा call करने केलिए )
  • Open PUBG ( आप बोलके कोई बी game खेल सकते है )
  • Real time spoken translate ( ऐसे बोलके आप translator खोल सकते है जिसके जरिये आप कोई बी भाषा को किसी दूसरे भाषा में translate कर सकते है )
  • Send message to Mom ( अपना मोबाइल के messaging app को खोल के मिसेज भेज सकते सीधे )
  • Take a Selfie ( आप सीधे selfie ले सकते है अपने मोबाइल में )

इसके अलावा बी आपको बोहोत सारे feature मिल जाते है google assistant पे बस आपको उनसब को इस्तमाल करना है ।

Conclusion

आज हमने आपको google assistant पे महजूद कुछ फीचर बताये है और साथ साथ ही बोहोत सारे पूछे गए सवाल के उतर को कैसे set करे ताकि जैस ही आप search करे आपको इसके उत्तर मिले जैसे की गूगल मेरा नाम क्या है और मेरी गर्लफ्रेंड का नाम क्या है इत्यादि ।

अगर आपको हमारा ये सब जानकारी अच्छा लगा है तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए और कुछ बी असुबिधा का सामना करते है तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *