Full Stack Developer क्या है और कैसे बने ?

Full Stack Developer क्या है और कैसे बने ?

Full Stack Developer क्या है और कैसे बने ?

अगर आप थोड़ा बोहतो बी web development में अपना रूचि रखते है या फिर आप कोई WordPress या फिर बकी CMS में blogger या फिर कोई website बनाते है या फिर आप कोई technical student जो collage के समय में पढाई किये है तो अपने कहीं ना कहीं full stack developer के बारेमें सुने होंगे तो आज हम उसी चीज के ऊपर बात करने वाले है की full stack developer meaning in Hindi

अगर थोड़ा बोहोत जानते है या website कैसे बनाया जाते है या फिर इसके बारेमें रूचि रखते है और इसको लेके आप अपना भबिस्य बनाना चाहते है तो ये पोस्ट खास आपके लिए है आज इसमें आपको जो सब जानकारी देंगे उसका इस्तमाल करके आप एक सफल website बनाने वाले बन सकते है और आगे चलके आप अच्छा खाशा नौकरी बी कर सकते है ।

जो लोग वेबसाइट बनाते है coding के जरिये उन लोगों को हम full stack developer कहते है जिसके बारेमें आगे चलके हम और details से बात करने वाले है । आगे बात करने से पहले थोड़ा सा और जानकारी आपको दे दे इसके बारेमें ताकि आपको इसको पढ़ने में और रूचि ए । आज के समय में सबसे ज्यादा demand में और सबसे अच्छा पैसा मिलने वाला नौकरी है full stack developer इसमें आप कोई government job से कही गुना अच्छा पैसा कमा सकते है । आगे जानते है इसके बारेमें

Full Stack Developer Meaning in Hindi

full stack developer meaning in hindi

जो लोग website बनाते है coding के जरिये और साथ ही साथ उन्हें website के frontend और backend और साथ ही साथ database अत हो उनको एक full stack developer कहते है । इसके अलावा बी frontend developer बाकि और कुछ चीजों के बी जानकारी रखता है जैसे की Version Control और OS की ज्ञान ।

यानि एक full stack developer meaning in Hindi में कहा जाये तो जो developer website बनता है और उनको निचे दिए गए चीजें अत हो जैसे की

  • Frontend
  • Backend
  • Database Management
  • Version Control
  • OS ( Operating System )
  • System Design

एक full stack developer को इन्ही साडी चीजें के बारेमें जानकारी होना बोहत जरुरी है इसके अलावा ये skill company से company के अंदर परिबर्तन बी हो सकता है और इसके अलावा बी उन्हें और बी कुछ आने चाहिए जैसे की cloud computing बगेरा ।

सबसे बड़ा सवाल अत है की एक full stack developer कैसे बने और इसको लेके बोहतो सरे log doubt में पड़ जाते है की इन्ही दोनों चीज fronted और backend को दोनों चीज को master कैसे करे, तो इसका उत्तर है की आपको दोनों चीज को सीखना है और जिसमे आपको अच्छा लगे उसी चीज में आप master कर सकते है और ऐसे करने से बी आप एक full stack developer कहा जाते हो ।

Full Stack Developer क्यों बने ?

आपके दिमाग में ऐसे बी सवाल ए होंगे अगर आप सोचते है की आप क्यों एक full stack developer बने तो ये जानकारी खास तौर पे आपके लिए है, चलिए जानते है full stack developer क्यों बने इन्ही 3 मुख्या कारन के बारेमें

1.अपने हिसाब से बना सकते है

सबसे पहले अत है की आप जैसे चाहे या फिर आप जहाँ काम करेंगे उसी company के हिसाब से जैसे चाहे वैसे आप website या फिर web app बना सकते है । आपको इसमें कोई limitations देखने केलिए नहीं मिलेगी । आपको पता होगा हर कंपनी एक दूसरे से अलग होता है जिसके वजह से हर compnay की अपनी demand होती है और वो अपने हिसाब से बनाते है ।

इसीलिए आज के समय हर कमपनी यही चाहता है की वो एक full stack developer को अपने company में नौर्की दे ।

2.Web Technology की सही ज्ञान होता है

दूसरे स्तान पे अत है की एक full stack developer को बोहतो अछि तरह से जानकारी होती है fronted और backend की और साथ ही साथ इन्ही दोनों में इस्तमाल होने वाले programming language के बारेमें बी अच्छी जानकारी होती है जैसे की HTML, CSS, JavaScript, Php, Python, Node JS, Ruby इत्यादि ।

जिसके कारन एक full stack developer बाकि third party software का ज्यादा इस्तमाल नहीं करते है जिसके वजह से उनका खर्चा कम होता है बाकि कोई बी specific programmer से । जैसे की आपको उदहारण देना चाहुगा अगर एक backend programmer को दिया जायेगा fronted बनाने की तो वो कहीं ना काईन designing केलिए वो graphic बगेरा को out source करेगा जिसके वजह से खर्चा बढ़ जायेगा ।

3.Full Stack Developer को Career Growth मिलता है

अगर company में कोई full stack developer है तो उसे बाकि fronted और backend developer से कही ज्यादा प्रध्याना मिलती है वजह यही है की उसे सरे काम एते यही जरुरत पड़ने पे सारा काम कर सख्त है और full stack developer सारा चीज की ज्ञान रखते है वजह से उनके काम में बोहतो फर्क देखने केलिए मिलते है बाकियों से ।

जिसके वजह से job करते हुए या फिर अपने programming career में ज्यादा फायदा मिलता है उन्हें । अगर आपको पता नहीं है तो बताना चाहुगा की जितने बी बड़ी बड़ी कंपनी आप जाते है जैसे की Facebook और google जैसे वो सब अपने company में full stack developer को ही नौकरी देते है ।

Full Stack Developer क्या करता है ?

अगर आपको पता नहीं है ज्यादा full stack developer क्या करता है तो आप नीचे पढ़ के अंदाज लगा सकते है की वो क्या काम करते है

Frontend Development

एक full stack developer का सबसे पहला काम होता है की उसे website की fronted वाली चीज को डेवलप करना होता है । fronted में इस्तमाल होने वाले language जैसे की HTML, CSS, JavaScript और bootstrap की इस्तमाल आनी चाइये और साथ साथ jQuery ,Angular, React JS अदि आना चाहिए जिसको इस्तमाल करके website की front वाले चीज जो हम देखते है यानि एक वेबसाइट की कलर से लेके effect और animation और graphic तक बनाना होता है ।

Backend Development

Backend development होता है एक web application ( website ) की दिमाग जो की सामने दिखने वाली website को control करता है कोनसे button को click करने से कोनसा link खोलेगा कहाँ पे क्या होगा इनसब चीजों को backend वाला चीज सम्भलता है ।

Backend development में एक full stack developer का काम होता ही की उसे web application के अंदर जान डालना जिसके लिए वो backend में इस्तमाल होने वाले तरह तरह के language का इस्तमाल कर सकताहै जैसे की python , php अदि ।

Database

एक full stack developer database के ऊपर बी काम करना होता है । एक web application में इस्तमाल होने वाले सरे डाटा को मैनेज करना होता है जिसके लिए उसे MySQL और mango DB जैसे चीजों को सीखना होता है ।

Database में full stack developer को सारा डाटा को store करना और जरुरत पड़ने में उसीसे डाटा लेके website पे दिखाना काम होता है ।

Full Stack Developer की जिम्मेदारी

निचे आप देख सकते है की एक full stack developer की जिम्मेदारी क्या क्या होते है

  • वेबसाइट की frontend को architecture बनाना
  • front page को ऐसे बनाना होता है की जिसे एक आम आदमी बी इस्तमाल कर सके
  • Backend में होने वाले programming करना यानि वेबसाइट की दिमाग को बनाना
  • Server को बनाना और उसे मैनेज करने के साथ साथ database की जानकारी रखना
  • जरुरत पड़ने पे API को इस्तमाल करना और जरुरत आने पे API को खुदसे बनाना बी होता है
  • Project के हिसाब से जरुरी programming language को select करना और सफल बनाना
  • Website को responsive बनाना
  • लोगों के जरुरत पूरा करने वाला web apps बनाना है जो की technical चीजों को देखते हुए
  • Website की security को बनाना ताकि कोई डाटा leak ना हो
  • सरे device के प्रति ( खास करके मोबाइल प्रति ) website को compatible बनाना है

Full Stack Developer कैसे बने ?

अगर आप चाहते है की एक सफल full stack developer बने काम समय में तो आपको एक प्लान बनके काम करना होगा । Full stack developer बनना उतना आसान नहीं होगा अगर आप technical background से सामान्य नहीं रखते है तो क्यों की इसमें आपको coding और programming करना होगा जिसमे आपको परिशानियाँ आ सकती है आपको समझने और coding करने में ।

मगर आपको थोड़ा बोहतो बी जानकारी है या फिर आपो technology में रूचि रखते है तो आप थोड़ा बोहतो म्हणत करके आप आसानी से full stack developer बन सकते है । चलिए जानते है full stack developer कैसे बनना है ?

Step1: Web Development Basics

सबसे पहले लोग दरसल ये गलतियां कर बैठते है सीखते समय की उन्हें web development के basic पता नहीं होता है और वो सीखना सुरु कर देते है । तो सबसे पहले आपको web development की basics को आपको सीखना होगा और जानना होगा की web development क्या है और कैसे काम करता है और किन किन चीजों के जरिये web development हो पता है ।

अगर आपको पता नहीं है तो में फिर से बताना चाहुगा की web development में सबसे पहले website की fronted वाला आपको सीखना होगा fronted यानि जिन चीजों को एक client यानि जो लोग आपके website को आएंगे वो अपने आँखों में देख सकते है जैसे की मेरी website की लोगो, बटन, footer menu और header मेनू और text और बाकि चीजें ।

और फिर आपको backend सीखें होगा जिसमे आपको backend वाले चीजों को सीखना होगा जिसमे आपको fronted में होने वाले एक एक चीजों पे जान डालना है यानि कोनसा चीज कैसे काम करना है उनसरे चीजों को programming करना है । फिर आखिर में आता है आपको database सीखना है जहँ आप website की चीजों को store करके रख सको और जरुरत के हिसाब से वहां से data को निकल के इस्तमाल कर सको और इसके अलावा आपको OS और cloud sever इनसब चीजों के बारेमें बी जानकारी रखना है ।

Step 2: HTML, CSS & JavaScript

सबसे पहले आपको fronted में सिखने केलिए आपको HTML सिकने होगा जिसमे की आप एक website के skeleton बना सको जिसमे आपकी website खड़ा हो सके फिर उसके बाद आपको CSS सीखना है जहाँ आपको color डालना है ताकि देखने में सुन्दर लगे ।

और आखिर में आपको JavaScript सीखना है ताकि जरुरत पड़ने में इसके जरिये HTML और CSS में behaviour को control कर सकते हो । अगर आप full stack developer बनने की तैयारी कर रहे है तो आप पहले HTML और CSS सीखिए और JavaScript को बाद में सिखने से बी चलेगा ।

Step 3: JavaScript Libraries

फिर अत है आपको JavaScript की libraries को सीखना है में ये नहीं कह रहा हु सरे चीजों को सिखने बस आपको किसीबी एक को सीखिए और बाकि के बारेमें बस आप थोड़ा सा जानकारी रखिये । आपको JavaScript के अंदर बोहतो सरे साडी libraries देखने केलिए मिलते है उनमे से आपको किसी एक के ऊपर काम करना है निचे देख सकते है JavaScript के libraries के बारेमें

  1. jQuery
  2. Underscore & Lodash
  3. D3.js
  4. React
  5. Glimmer.js

इसके अलावा बी JavaScript के बोहतो सरे framework एते यही जिनका इस्तमाल आप अपने website बनाने केलिए कर सकते है जिनके बारेमें बी आपको जानकारी रखना है उनसब के बारेमें आप निचे देख सकते है

  1. Bootstrap
  2. Angular & AngularJS
  3. Ember.js
  4. Aurelia
  5. Vie.js

Step 4: Fronted Development में माहिर बने

फिर आपको frontend development में आपको माहिर बनना है और bootstrap को सीखना है और HTML, CSS और JavaScript और bootstrap के इसमतल करते हुए आपको website बनाना है जिसमे सिर्फ इन्ही सरे चीजें ही इसमतल हो ।

आपको ये साडी चीजें में माहिर बनना है यानि अपनी पकड़ को मजबूत करना है ताकि आप किसीबी प्रकर की website को बना सकते है जैसे चाहे आप ।

Step 5: Learn Backend Programming

जैसे ही आप fronted को सिख जाते है और एक website को पूरा बना लेते है फिर आपको last में backend सीखना है ताकि आप सरे काम को automation में दाल सको जिसके जरिये website में जान ए । Backend programming में बोहतो सरे language इस्तमाल होते है पर ज्यादातर लोग php और python का इस्तमाल करते है ।

अगर आप अभी के समय में backend programming सिख रहे है तो आपको php ना सिख के आपको python को सीखना है क्यों की php outdated हो गया है ।

Step 6: Master in Backend Programming

फिर आपको backend programming में master बनना है ताकि आप पूरी साइट बना सको जिसको अगर आप live करते है तो वो चल पाए । जैसे ही आप fronted और backend को पूरा सिख जाते है तो आप full stack developer बनने के करीब हो गए है । आपको fronted और backend को master करने के बाद ही आपको आगे बढ़ना है ।

Step 7: Database, Server & API

आखिर में आपको database सीखना है ताकि आप अपने data को store कर सको और जरुरत पड़ने में उनसब को इस्तमाल कर सको जिसके लिए आप MySQL और mango DB का इसमतल कर सकते हो । और आखिर में आपको server की ज्ञान रखना है ताकि एक साइट को internet में किसी server में host कर सको और आपको API की जानकारी रखना है ताकि तरह तरह external चीजूं अपने साइट में दाल सको ।

Full Stack Developer बनने में कितना समय लगता है ?

इसकी अगर निर्धारित समय की बात करे कितना समय लगेगा किसीको full stack developer बनने की तो ये कोई बता नहीं सकता है ये निर्भर करेगा आपके ऊपर आप कितना समय लगते है सिखने में । जो technical background से समंध रखते है उन्हें थोड़ा कम समय लगेगा बाकियों के तुलना में ।

ये देखा गया है की अगर कोई बाँदा अपना पूरा समय देता है सिखने में रोज 5/6 घंटा तो वो 6 महीने के अंदर अंदर एक full stack developer बन सकता है । पर ये चीज सबके लिए applicable नहीं है कुछ लोगों को इससे बी ज्यादा समय लगता है ।

🔸  Data Science क्या है और कैसे Data Scientist बने ?

🔸 Python क्या है ? Python Developer कैसे बने ?

🔸  Web Browser क्या है ?

Full Stack Developer की Salary

अगर हम बात करे Full Stack Developer की Salary की तो कहीं ना कहीं बोहतो ही अच्छी खासी salary मिलती है इसके और ये चीज निर्भर करता है आपके skill और आप कोनसे कंपनी में काम कर रहे हो । हमारे देश में अगर full stack developer की सैलरी की बात करू तो आपको 5 लाख से लेके 10 लाख के अंदर में सैलरी मिलती है साल के दरबीयन पे और अगर आप एक बोहतो ही अच्छा experienced developer है तो आपको 20 लाख तक की हर महीने की सैलरी मिलती है ।

Conclusion

असा करते है आज हमने जो चीज आपको बताये है full stack developer meaning in Hindi आपको अच्छा लगा होगा । यहाँ हमने एक full stack developer के बारेमें पूरी जानकारी दी है आप कैसे बन सकते है बनने केलिए क्या क्या जरुरी है और किन किन step को आपको follow करना है अगर आपको एक full stack developer बनना है तो ।

अगर आपको हमारा ये सब की जानकारी अच्छा लगा है तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर share कीजिये जिनको बी लगता है आगे चलके एक full stack developer बनना है । अगर आपको इनसब में कुछ बी समस्या आ रही है समझने में तो आप हमें comment करके पूछ सकते है हम आपका उत्तर जरूर देंगे ।

Similar Posts

2 Comments

    1. धन्यबाद अच्छा लगा जानके आगे और कोसिस करेंगे आप लोगो के तौक और ऐसे जानकारी पहचाने की

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *