हर दिन कुछ नया सीखिए

Free Blog kaise banaye जानिए हिंदी में 10 मिनट के अंदर 

आप में ऐसे मेरे दोस्त है जिनको ब्लॉग्गिंग में इच्छा है और करना चाहते है पर उनके पैसा नहीं है या उनके पास पैसा है पर वो पहले काम को सीखना चाहते है और बाद में पैसा लगाना चाहते है ये उनके लिए है Free Blog kaise banaye 

अगर अपने अभीतक हमारा blogging क्या है पोस्ट नहीं पढ़ा है जरूर जेक पढ़िए जो की आपको ब्लॉग्गिंग के बारेमें बेसिक्स क्लियर कर देगा ।

बोहोत सारे ऐसे मरे भाई है जिन्होंने हाली में ही ब्लॉग्गिंग के बारेमें सुने है और उनको ब्लॉग्गिंग करने का मन बना लिए है उनको कहीं ना कहीं एक बोहोत बड़ा दिक्कत अति है की ब्लॉग्गिंग करने केलिए फ्री या कोई पैसा देके hosting खरीद के ब्लॉग्गिंग करे ।

ज्यादातर नए और जो लोग पार्ट टाइम में ब्लॉग्गिंग सुरु करना चाहते है कहीं ना कहीं वो लोग फ्री ब्लॉग्गिंग से सुरु करना चाहते है ।

देखिये उन लोगों केलिए एक चीज कहना चाहुगा की अगर आप नए हो तो हमेसा से फ्री में सुरु कीजिये अगर आपके पास पैसा की कमी है तो । अगर आपके पास पैसा है तो आप hosting खरीदके सुरु कर सकते है । हमेदा Paid blogging सही रहता है । पर अगर आपके पास पैसे की कमी है तो फ्री में बी बोहोत कुछ कर सकते है ।

चलिए जानते है फ्री में किन तरीकों से आप अपना ब्लॉग बना सकते है, अगर आपको फ्री में ब्लॉग्गिंग करना है तो आपको में दो ऐसे रस्ते बताना चाहुगा जो की बोहोत popular है फ्री में ।

  1. Blogger
  2. WordPress

Blogger.com और WordPress.com दोनों ऐसी प्लेटफार्म है जो आपको फ्री में ब्लॉग्गिंग करने का मुका देती है बिना कोई पैसा चार्ज किये बिना ।

चलिए समय की बचत करते हुए जल्दी से जानते है फ्री में ब्लॉग्गिंग कैसे कर सकते हैfree blog kaise banaye

Free Blog kaise banaye

आपको हमने ऊपर बता दिए है की फ्री में ब्लॉग्गिंग करने केलिए जो सबसे प्रसिद्धः प्लॅटफॉम है वो दोनों है blogger और wordpress .

इसमें आप आराम से 10 मिनट के अंदर अपना ब्लॉग को सेटअप करके अपना ब्लॉग्गिंग सुरु कर सकते है । अगर आपको पता नहीं है की website kaise banaye तो आप डरने की कोई बात नहीं ये दोनों प्लेटफार्म एक तरह का फ्रेमवर्क की तरह है यहाँ आपको बिना कोई टेक्निकल ज्ञान के बी अपना blog/website बना सकते है ।

यहाँ हम पुरे step के हिसाब से बतायेगे कैसे आप आप 10 मिनट में अपना ब्लॉग बना सकते है

Blogger par free blog kaise banaye

सबसे पहले हम बात करेंगे कैसे आप blogger par free blog kaise banaye . आपके जानकारी केलिए आपको बतादूँ की blogger एक google का product/platform है जहाँ कोई बी अपना blog बना सकता है । जो की बोहोत प्रसिद्धः है फ्री में ब्लॉग बनाने केलिए ।

आज के समय में आप जितने बी नाम जानते है वो कहीं ना कहीं सुरुवात ब्लॉगर पे ही किये थे फिर आगे चलके वो अपना प्लेटफार्म परिबर्तन करके paid hosting खरीदके आगे बढे है

चलिए जानते है ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग बनाने का स्टेप्स

  • Step 1 : सबसे पहले आपको blogger.com को अपने ब्राउज़र में खोल लेना है
  • Step 2 : फिर आपको वहां पे Create Your Blog पे क्लिक करना है
  • Step 3 : फिर आपको आपके Gmail से login कर लेना है
  • Step 4 : फिर आपको आपके Blog का title देना है,
    apna blog ka naam dijiye
    apna blog ka naam dijiye

    यहाँ आपको आपके Blog जिस नाम पे दिखाई देगा वही देना है इसे आप बाद में बी परिबर्तन कर सकते है ।

  • Step 5 : फिर आपको आपके blog का URL देना है जिसमे की कोई एके आपके ब्लॉग तक पहचे ।
    blogger pe url dijiye
    blogger pe url dijiye

    यहाँ आपको आपका URL सही से देना होता है एक बार देने के बाद आपको दुबारा मौका नहीं मिलेगा उसे परिबर्तन करने का इसीलिए ध्यान पुर्बक देना है आपको ।

  • Step 6 : फिर आपको Display Name देना है जहाँ आप अपना नाम बी दे सकते हो ।
    blogger dashborad
    blogger dashborad

    यहाँ आपको चाहे तो अपना नाम दे सकते हो ये author box बी कह सकते है यहाँ आप जो देंगे आपके हर पोस्ट के निचे वही दिखाई देगा ।

  • Step 7 : फिर आपका ब्लॉग तैयार हो जाता है वहां आप अपना blog लिख सकते है । आपको कुछ इस तरीका का दिखाई देगा blogger dashborad

फिर आप यहाँ आपने हिसाब से कोई बी theme template डालके अपने हिसाब से सजा सकते है अपना ब्लॉग में । एक चीज यहाँ आपको ध्यान देना है की आपको यहाँ अपने हिसाब सारा चीज को customize करने का मौका नहीं मिलता है ।

यहां आप post पे क्लिक करके new post करके आप अपना ब्लॉग लिखना सुरु कर सकते है । Stats पे आपकी blog की insight देख सकते है । वहां जितने सारे चीजें है आप हर किसीको इस्तमाल करके आप अपना ब्लॉग को और बेहतर कर सकते है ।

यहाँ आपको और एक दिक्कत है की ब्लॉगर अपना subdomain आपको देता है जिसके वजह से आपके ब्लॉग URL में आखिर में .blogspot.com दे देता है जो की आप चेंज नहीं कर सकते है । उसके चेंज करने केलिए आपको थोड़ा पैसा खर्च करके आपको एक domain खरीदना होगा फिर उसे इसके साथ connect करना होगा ।

> Amazon पे Affiliate Account कैसे बनाये ?

> Adsense Approval trick हिंदी में 

WordPress Blog Kaise banaye free mein

आज के समय में जो सबसे प्रसिद्धः प्लेटफार्म है वो है WordPress जहाँ आपको दो तरीके से blog/website बनाने का मौका मिलत है एक फ्री और दूसरे में आप paid यानि आपको एक domain और hosting की जरुरत होगी ।

यहाँ हम फ्री की बात कर रहे है इसीलिए चलिए जानते है फ्री वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बनाये फ्री में 

  • Step 1 : आपको सबसे पहले wordpress.com में जाना होगा और sign up कर लेना है अपना Gmail account से ।
  • Step 2 : फिर आपको अपना blog का url देना है जिस नाम से लोग आपके ब्लॉग तक पहचेगे ।free wordpress site kaise banaye
  • Step 3 : फिर आपको निचे जाना है आपको आपके हिसाब से जो सही लगे उसे select करलेना है जैसे मेने किया है निचे आप image देख सकते है, यहाँ आपको पेड लेने केलिए बी option मिलता है पर आपको उनसब में जाना नहीं है ।apna domain select kare
  • Step 4 : फिर आपको ऊपर ही दिखाई देगा वहां से आपको फ्री पे जाना है ।free plan pe jayiye
  • Step 5 : फिर आपका ब्लॉग बांके तैयार हो जाता है । आपको यहाँ बी blogger की तरह कुछ सुबिधायें मिलते है ।

यहाँ बी आपको WordPress की और से उनके subdomain मिलता  है youblog.wordpress.com ऐसे करके ।agar आप चाहे तो इसे बी आप कोई डोमेन खरीदके उसके साथ जोड़ सकते हो ।

🔸 Blogger mein custum domain add kaise kare ?

Free Blog को प्रोफ़ेशनल ब्लॉग कैसे बनाये

अगर आपके द्वारा बनाये गए फ्री ब्लॉग को अगर आप एक बेहतरीन प्रोफेशनल ब्लॉग की जैसे दिखाना चाहते है कहीं ना कहीं आपको थोड़ा बोहोत अपने और से customization करना पड़ेगा । आपको निचे बताये है की आप किस तरीके से आप अपना फ्री ब्लॉग को प्रोफेशनल ब्लॉग बना सकते है

    1. अपने फ्री ब्लॉग में lite theme डेल जो देखने में आकर्षित हो ।
    2. अपना theme का कलर को simple और attractive रखे
    3. Navigation menu बनाये
    4. जरुरी पेजेज बनाये जैसे की About us , Contact us , etc.
    5. अपना ब्लॉग का Favcon रखे ।
    6. social media sharing का option डाले
    7. अपना post categories बनाये



आज अपने क्या सीखा

असा करते है हमारा जो बिसय था free blog kaise banaye उसके ऊपर हमने सही से जानकारी दे दी है अगर आपको कुछ बी डाउट है तो आप हमें कमेंट पे पूछ सकते है । आप फ्री ब्लॉग में बी अच्छे से काम करके एक नौकरी से बी ज्यादा पैसा कमा सकते है adsense के जरिये ।

इसके आवला और तो बोहोत सारे तरीके है जिसके जरिये आप बोहोत पैसा कमा सकते है ।अगर आपको ऐसे blogging और technology से संबधित जानकारी केलिए आप हमें telegram पे बी फॉलो कर सकते है ।

Share on:

I am a professional Blogger and a Digital Marketer since a month ago, I believe in first Learning then remove "L" from Learning. That's all about me.

Leave a Comment