Home Tech Fiber Optic Vs Twisted Pair Vs Coaxial Cable In Hindi

Fiber Optic Vs Twisted Pair Vs Coaxial Cable In Hindi

404
Fiber Optic Vs Twisted Pair Vs Coaxial Cable In Hindi
Fiber Optic Vs Twisted Pair Vs Coaxial Cable In Hindi

डाटा ट्रांसफर करने के लिए कई तरह के तारो का प्रयोग किया जाता है। जैसे की फाइबर ऑप्टिक, ट्विस्टेड पेयर केबल, coaxial cable आदि। इन सभी का अपना अपना खासियत और गुण होता है। इन वायर्स के बारे में बहुत कम लोगो को पता होता है। आज के इस आर्टिकल में हम इन्ही के बारे में जानने जा रहे है। हम एक एक करके इन सभी के बारे में जानेंगे। इसके बाद हम इनके बीच के अंतर को भी देखेंगे। तो आईए सबसे पहले एक एक करके इनके बारे में जानते है।

Also Read: Unblock Yourself on WhatsApp using WP unblocked pro app

फाइबर ऑप्टिक (Fiber optic)

फाइबर ऑप्टिक एक सिलिका या प्लास्टिक की बनी पतली और लचीली तार होती है। इसके अंदर आपको कई छोटे और पतले तारों के समूह देखने को मिलेगा जिसके मदद से हम डाटा ट्रांसफर करते हैं।

फाइबर ऑप्टिक में कई सारे परत होती है और सब के अंदर डाटा का प्रवाह होता है। सबसे अंदर वाले भाग को core कहा जाता है। सबसे ऊपर वाले भाग को Outer Jacket कहा जाता है। इन दोनों के बीच में दो और लेयर होती है, जिससे हम cladding और kevlar कहते है।

ऑप्टिकल फाइबर में डाटा ट्रांसफर लाइट पल्स के रूप में होता है, यानी डाटा ट्रांसफर लाइट के रूप में होता है। इसकी बाहरी परत लाइट को रिफ्लेक्ट कर देती है, जिससे लाइट बाहर नहीं जा पाती और डाटा का संचार अच्छे से होता है।

फाइबर ऑप्टिक (Fibre optic) के प्रकार

मुख्य रूप से fiber-optic के दो प्रकार होते हैं :

  • सिंगल मोड फाइबर: सिंगल मोड फाइबर का कोर का डायमीटर काफी कम होता है जिससे लाइट का एक Single ray के द्वारा ट्रांसफर होता हैं। इसमें काम रिफ्लेक्शन होने के कारण डाटा लंबे दूर तक ट्रैवल कर पाती है और डाटा लॉस भी काफी कम होता है।
  • मल्टी मोड फाइबर: मल्टी मोड फाइबर में कोर का डायमीटर काफी ज्यादा होता है, जिससे कई सारी डाटा लाइट्स साथ में ट्रैवल कर पाती है। इसमें ज्यादा रिफ्लेक्शन होने के कारण डाटा लॉस भी काफी ज्यादा होने की संभावना रहती है। इसीलिए इसको कम दूरी तक डाटा ट्रांसफर के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

ट्विस्टेड पेयर (twisted pair)

Twisted pair cable नाम से ही अपने बारे में बताता है। यह एक ऐसी केवल होती है जिसमें दो या इससे अधिक तार आपस में एक दूसरे से लिपटे हुए होते हैं। बहुत सारे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण में twisted pair cable का इस्तेमाल किया जाता है। इस तरह के केवल मैं कॉपर वायर का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि यह विद्युत का बहुत अच्छा  संचालक है।

Also Read: What Is Affiliate Marketing, How To Earn Money From It In Hindi

Twisted pair cable के प्रकार

आइए हम जानते हैं ट्विस्टेड पैर केबल के प्रकार :

  • Unshield Twisted Pair: इस केवल का उपयोग टेलिफोन वायर और बहुत सारे इथरनेट नेटवर्क में किया जाता है। Unshielded twsited pair में दो अलग अलग रंग के वायर होते है।
  • Shielded Twisted Cable: इस केबल में दो कॉपर वायर का आपस में ट्विस्ट करके उसके ऊपर मेटल की कोटिंग किया जाता है। इस केबल का प्रयोग सबसे ज्यादा कंप्यूटर नेटवर्क के लिए शील्ड ट्विस्टेड केबल बनाने में किया जाता है।
  • Coaxial cable : Coaxial cable चार परतों वाली तार होती है जिसका अधिकतम इस्तेमाल टीवी और सेटअप बॉक्स में होता है। इसके बाद का इस्तेमाल सिग्नल की हाई फ्रीक्वेंसी ट्रांसफर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसका सबसे आंतरिक भाग कॉपर से बना होता है। सबसे बाहर प्लास्टिक का कवर होता है जो पूरे तार को सुरक्षा देती है।

Coaxial cable के प्रकार

कोएक्सियल केबल के दो प्रकार है ;

  • ThikNet Core Coaxial Cable

इस प्रकार की केबल का आंतरिक भाग यानी कि कोर काफी मोटा होता है। यह 500 मीटर तक डाटा को ट्रांसफर कर सकता है। इसका मुख्य इस्तेमाल दो या दो से अधिक LAN को कनेक्ट करके बड़ा नेटवर्क बनाने का है।

  • ThinNet Core Coaxial Cable: इस प्रकार के कोएक्सियल टेबल का इस्तेमाल छोटे LAN नेटवर्क बनाने में किया जाता है। इसके इनर वायर का कोर थोड़ी पतली होती है। यह डाटा को लगभग 200 मीटर तक  ट्रांसफर कर सकता है।
  • फाइबर ऑप्टिक, ट्विस्टेड पेयर और कोएशियल केबल में अंतर : आइए अब हम जानते है, fiber optic, twisted pair और Coaxial cable में अंतर :
विशेषता

 

फाइबर ऑप्टिक ट्विस्टेड पेयर कोएक्शियल केबल
ट्रांसमिशन लाइट सिग्नल इलेक्ट्रिकल सिग्नल इलेक्ट्रिकल सिग्नल
बैंडविथ हाई बैंडविथ माध्यम बैंडविथ माध्यम बैंडविथ
स्पीड बहुत तेज डाटा ट्रांसफर माध्यम डाटा ट्रांसफर स्पीड औसत डाटा ट्रांसफर स्पीड
डिस्टेंस लंबी दूरी छोटे से लेकर मध्यम छोटे से लेकर माध्यम
साइज पतला मोटा मोटा
Cost हाई कॉस्ट लो कॉस्ट औसत कॉस्ट

 

FAQ
  1. सबसे तेज डाटा ट्रांसफर किस तरह के वायर या केबल से होता है?

सबसे तेज डाटा ट्रांसफर फाइबर ऑप्टिक हो गया है।

  1. Tv singnal के लिए किस वायर का यूज किया जाता है?

इसके लिए coaxial wire का यूज करना चाहिए।

  1. Twisted pair का मुख्य यूज क्या है?

इसका मुख्य यूज टेलीफोन और इंटरनेट आदि में किया जाता है।

  1. कोएक्सिकल केबल का मुख्य यूज क्या है?

इसका यूज हाई फ्रीक्वेंसी सिग्नल को ट्रांसमिट  करने के लिए किया जाता है।

Also Read: How To Earn Money From Car in Hindi

Conclusion

आज का यह आर्टिकल अब समाप्ति की ओर है। आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको अलग अलग तरह के केबल के बारे में बताया। हमने इस लेख में आपको Fiber optic, twisted pair और coaxial cable के बारे में डिटेल्स में बताया है। हमने Fiber optic vs twisted pair vs coaxial cable in Hindi जाना। यह आर्टिकल आपको कैसा लगा, क्या यह आर्टिकल आपको उपयोगी लगा, हमे कॉमेंट में जरूर बताएं। मिलते है फिर एक नए और बेहतरीन आर्टिकल के साथ तब तक के लिए