13 Ways-English Sikhne ka Aasan Tarika और English सिखने के सही तरीका 

13 Ways-English Sikhne ka Aasan Tarika और English सिखने के सही तरीका 

13 Ways-English Sikhne ka Aasan Tarika और English सिखने के सही तरीका 

English Sikhne ka Aasan Tarika और English सिखने के सही तरीका जानने का 13 Ways में आप सभी का में स्वागत करता हु ।

😏 क्या आपको बी english बोलने में और लोगों के साथ बात करने में दिक्कत होती है ❓

😏 क्या आपको english लिखना आता है और पर इंग्लिश बोल नहीं पा रहे है सही से ❓

😏 क्या आपको english बोलते वक्त low confidence का सामना करना पड़ रहा है ❓

आज के समय में हमने इन्ही कुछ common प्रॉब्लम को निकाला है जो की हर हर किसीको इंग्लिश बोलना सुरुवात में देखने केलिए मिलता है ।

तो कहीं ना कहीं हम आज हमारे इसी पोस्ट में आपके इन्ही सारे दिक्कत को समाधान करने वाले है, आज जिस चीज के ऊपर हम बात करने वाले है आप देख सकते हो यानि आपको इसी पोस्ट से क्या सिखने केलिए मिलेगा आप देख सकते हो

🤩 आपको english बोलना आ जायेगा कुछ ही हफ्ते में

🤩 यहाँ हम 13तरीके बतायेगे जो की आपको मदद करेगी english बोलने में

🤩 कुछ कारन बतायेगे जोकि हमें english बोलने नहीं देता है

🤩 यहाँ हम Live Practice करने केलिए कुछ apps बतायेगे

चलिए बिना कोई समय गाबए आगे बढ़ते है और जानते है हमारा जो मुख्य बिसय है 13 Ways- English Sikhne ka Aasan Tarika और English सिखने के सही तरीका 

आप सिखने वाले है hide

English भासा क्या है?

एक इंसान दूसरे इंसान के साथ संपर्क बनाने केलिए कहीं ना कहीं संकेत का इस्तमाल करता है और भाषाओं का इस्तमाल करता है । आपको दुनिया भर में बोहोत सारे भाषाओं को देख सकते है । उसमे से एक बोहोत लोकप्रिय भासा है english भासा ।

पुरे दुनिया में करीबन 1.2 बिलियन लोग इंग्लिश बसा का इस्तमाल करते है ।

हमारे देश भारत एक भिभिर्नाता भरा हुआ देश है और आज आपको हमारे देश में हर जगह के हिसाब से खाने से लेके भाषाओं में फरक देखने केलिए मिलता है ।

हमारे देश का राष्ट्रीय भासा है हिंदी ये आप सभी को पता होगा । क्या आपको पता है हमारे देश में कितने लोग हिंदी भासा का इस्तमाल करते है ???

हमारे देश भारत में आज के समय में करीबन 43.63 % लोग हिंदी भासा का इस्तमाल करते है और बाकी लोग को हिंदी भासा  का इस्तमाल ना करके दूसरे लोकल भासा का इस्तमाल करते है ।

और ये जो बाकि के आधे से बी अधिक लोगों को हमारा देश की राष्ट्रीय भासा हिंदी है उसको बी सही से बोल नहीं पाते है, इसमें उनकी कोई कमी नहीं है, ये हमारे कल्चर के वजह से है ।

अभी बात आता है हमारा जो मुख्या बिसय है English भासा का, क्या आपको पता है हमरे देश में कितने लोग english जानते है और english भासा से बात करते है ?????

हमारे देश की करीबन 10-12% लोग english भासा का इस्तमाल करते है बात करने में । और हमारा देश पुरे दुनिये में अमेरिका के बाद दूसरे स्तन पे आता है english भासा बोलने में, जो की बोहोत बड़ी बात है ।

हमारे देश में बोहोत लोग है जिनको english की अच्छी खासी knowledge है और वो बोहोत अच्छी तरह से लिख सकते है पर उनको बोलने में दिक्कत होती है ।

English भासा की लिपि क्या है ?

बोहोत सारे भाषाओं का एक एक लिपि होता है उसी तरह english भासा की बी एक लिपि है । इंग्लिश भासा को रोमन लिपि में लिखी जाती है । ये एक पश्चिम जर्मनिक भासा है जिसकी उत्पति एंग्लो-सेक्सन इंग्लैंड में हुआ था ।

क्यों हम English बोल नहीं पाते है ?

सबसे पहले आपको इंग्लिश बोलना सीखना है तो आपको जानना होगा की आप और में क्यों इंग्लिश बोल नहीं पाते है, अगर आप ये जान जाओगे तो कहीं ना कहीं आपको बोहोत आसान हो जायेगा इंग्लिश बोलने में चलिए तो जानते यही क्यों हम इंग्लिश बोल नहीं पाते है

Grammar Rules

सबसे पहला गलती जो होता है वो आप बी करते हो और में बी करता था और वो है english की grammar rules को मन्ना । हम जैसे लिखते है हमारे कहते में वैसे ही अगर आप बोलने की कोसिस करोगे तो कभी बी आप सही से बोल नहीं पाओगे ।

देखिये ये एक आम सी बात होती है जो लोग पहली बार प्रयास कर रहे होते है इंग्लिश बोलने की तो उनको पता नहीं होता है और वो कोसिस करते है जैसे वो अपने स्कूल में लिखते थे वैसे बोलने की ।

बोलते वक्त grammar rules में आपको ज्यादा ध्यान देना नहीं देना है पर आपको थोड़ा बोहोत tense का ध्यान देना है ताकि आपकी बातें past , present और future सही से क्लियर पता चले ।

Lack of Vocabulary

ये और एक साधारण problem देखने केलिए मिलता है लोगों को english के जाड़े सब्द पता नहीं होते है जिसके वजह से डरते है और confidence काम हो जाता है english बोलते वक्त ।

कहिबाट तो ऐसे बी होता है उनको बोहोत सारे शब्दों के बारेमें पता नहीं होता है जिसके वजह से वो बोल नहीं पाते है । अगर आप इंग्लिश बोलने की कोसिस कर रहे है तो आपको जितना हो सके आपको नए नए शब्दों को सिख लेना चाहिए ।

हमारा महल

और बोहोत ही मत्वपूर्ण चीज है जिसके वजह से हम सही से इंग्लिश बोल नहीं पाते है और बोलने की कोसिस करते है तो shy सा फील करते है वो है हमारा अस पास का महल ।

अगर आप कहीं गाओं के रहने वाले है ( में बी गाओं का हु ) तो आपको ये दिक्कत का सामना आप करते होंगे की आपके आस पास में कोई इंग्लिश में बात नहीं कर रहा होता है । जो की सबसे बड़ी कारन है हम इंग्लिश नहीं बोल पाने का ।

अगर आप देखे तो आज कल सेहर में रहने वाले बच्चे बी बोहोत अच्छा खासा इंग्लिश बोल देते है क्यों की उनको एक अच्छा सा महल बनता है इंग्लिश का, उनके घर परिबार से लेके उनके दोस्त और स्कूल में बी इंग्लिश में बात करने वाले लोग मिलते है ।

जिसके वजह से वो बड़ी आसानी से इंग्लिश बोल पाते है । अगर आपको बी इंग्लिश सीखना है अपने गाओं में हो या जहा बी रह रहे है आपको आपका एक एंगलसिंह बोलने वाला महल बनाना है । इसके बारेमें हम आगे बात करेंगे आपको कहाँ महल मिलेगा ।

Confidence की कमी?

हमारे अंदर और एक चीज कमी देखने केलिए मिलता है वो यही confidence की कमी जब हम नए नए इंग्लिश बोलने की कोसिस करते है तो ।

हमें कही अगर low confidence फील होता है तो आपको एक चीज जान लेना है की हमें सही से जानकारी नहीं है अगर होता तो हम कभीभी ऐसे फील नहीं होगी ।

हम कहिबार सामने वाला क्या सोचेगा ये सोच के हम घबरा जाते है, तो आपको इंग्लिश बोलना है तो सामने वाला क्या सोचेगा ये आपके दिमाग से निकल लेना है ।

English की अभ्यास नहीं है

आपको पता है हमारे देश में आपको बोहोत सारे लोग देखने केलिए मिलेंगे जो आपको 2 या 3 भासा जानते है । ऐसा क्यों होता है ??

अगर देखा जाये तो कहीं ना कहीं वो लोग उन्ही भाषाओं का इस्तमाल करते है यानि उनको उन्ही सब भाषाओं का अभ्यास है जिसके वजह से वो एक से अधिक भासा बोल सकते है ।

ठीक उसी तरह इंग्लिश एक भासा ही है जिसे की आपको अभ्यास करना होगा, अगर आप करते है तो आप बोहोत काम समय के अंदर में ही आप सिख जाओगे ।

English सिखने का आसान तरीका

english sikhne ka aasan tarika

अगर आप इंग्लिश सीखना चाहते है आपको  कुछ बोहोत ही आसान अभ्यास करना होगा और ये सब वकेहि बोहोत असरदार होती है, आपको भले ही इसके फायदे एक दो दिन में पता ना चले पर आपको कुछ दिनों में इसके असर नजर आ जायेगा

Step 1: हर दिन इंग्लिश की किताब पढ़िए

Step 2: नए शब्दों को लिखिए और उसके हिंदी ( local भासा में ) मतलब लिखिए

Step 3: इंग्लिश की मूवी देखिये / Youtube का इस्तमाल कीजिये

Step 4: इंग्लिश में सोचना सुरु कीजिये

Step 5: एकेले में अभ्यास कीजिये बोलने की

Step 6: लोगों के साथ बात करना सुरु कीजिये इंग्लिश में

Step 7: इसी ऊपर 6 चीज को रोज अभ्यास कीजिये

हमने आपको इन्ही जो 6 तरीके के बारेमें बताया है आप उनको लागु कर सकते है english को सिखने केलिए, इसमें आपको कुछ हफ्ते के अंदर आपको इसका result मिलना सुरु हो जायेगा ।

13 तरीके English बोलना सीखे का

हमें पता है बोहोत लोग इसी 13 तरीके को जानने केलिए बोहोत इच्छुक होंगे । यहाँ में आपको बतादूँ की मेने बी इन्ही साड़ी तरीकों को अपना के इंग्लिश बोलना सीखा है ।

यकीं मानिये अगर आप इन्ही 13 तरीके को अपनाता है तो आप कहीं ना कहीं बोहोत ही काम समय के अंदर इंग्लिश बोलना सिख जाओगे ।

आगे बढ़ने से में आपको बाटाडू की english एक भासा है, सो आपको इसे एक भासा ही समझ के सीखना है ।

मेने देखा है की बोहोत सारे लोग इंग्लिश बोलने वाले लोगों को एक बोहोत बड़ा ज्ञानी समझते है पर ऐसा नहीं है इसे कोई बी अभ्यास करने से सिख सकता है ।

चलिए बिना समय गवाए जानते यही 13 ways learn spoken english hindi में

1. Self Confidence को बढ़ाये

सबसे पहले आपको आपके आत्मा बिस्वास पे काम करना है की अगर आप कही गाओं के रहने वाले है और आप सोचते है की कोई नहीं बोल रहा है आपके दोस्त बगेरा इसका मतलब ये नहीं है की आप बी नहीं बोल सकते हो ।

देखिये अगर आपको आपके ऊपर ही भरोसा नहीं होगा की आप कभी इंग्लिश बोल पाओगे तो कभी बी आप नहीं बोल सकते हो । इंग्लिश बोलने का सिलसिला आपके आत्म बिस्वास सुरु होता है ।

2. अपना महल बनाये

अपने देखे होंगे कैक्टस पेड़ आपको रेगिस्तान पे देखने केलिए मिलता है मशरूम आपको जंगल में और सेव् और अंगूर आपको ठंडी जगह पे देखने केलिए मिलता है । कभी बी कैक्टस पेड़ आपको ठंडी जगह में देखने केलिए नहीं मिलेगा ।

यानि है पेड़ पौदे अरु फूल बढ़ने केलिए उनके लिए अलग सा परिबेश की जरुरत होती है ठीक उसी तरह आपको इंग्लिश सिखने केलिए बी आपको एक महल की जरुरत होती है ।

हमें पता है ज्यादा से ज्यादा लोग अपने घर में या हॉस्टल में होते है तो कहीं ना कहीं उनके महल में लोग आपके ही बसा बोलते होंगे तो इसी क्षेत्र में आपको इंग्लिश बोलने वाले लोगों के साथ जुड़ना है यानि आपको एक महल बनाना है इंग्लिश भासा बोलने वाले लोगों के साथ ।

इसके लिए आप उनके मोबाइल नंबर लेके उनके साथ संपर्क कर सकते है जिसके जरिये आप आपके एक circle बनायेगे जिसके जरिये आपको सिखने में आसानी होगी ।

आप माहौल बनाने केलिए आपके को दोस्त या भाई बेहेन है तो उनके साथ बोल सकते ही ये चीज जिसके जरिये उनके साथ आप बात कर सकते हो इंग्लिश में ।

3. हर दिन English किताब पढ़िए

आपको रोज जितना टाइम हो सके उतना आपको कितबा पढ़ना है ताकि आप इंग्लिश के जुड़ सको । इंग्लिश किताब नए नए पढ़ना बोहोत मुश्किल हो सकता है क्यों की इसमें बोहोत कठिन शब्दों का इस्तमाल होता है ।

यहाँ आपको सिर्फ पढ़ना नहीं है आपको उसके मतलब बी समझना है । पहले के कुछ दिन आपको एक या दो पेज पढ़ने में ही बोहोत टाइम लग जायेगा फिर धीरे धीरे आपका पढ़ने का स्पीड बढ़ जाएगी ।

हर दिन पढ़ने से आपको इंग्लिश के नए नए सब्द बी सिखने केलिए आपको मिलेगा जो की आपको बोहोत जरुरी है सीखना ।

4. Engish Movies और shows देखिये

आपको समय निकल के जितना हो सके उतना आपको english की movies और shows सबको देखना होगा । जिसके जरिये आपको पता चल जायेगा वो english कैसे बोलते है और उनका बोलने का तरीका कैसे है ।

कोसिस कीजिये Indian english tv चैनल देखने की क्यों की आपको Indian english समझने में आसानी होगी । अगर आप hollywood movies देखते है तो आपको दिक्कत आ सकती है क्यों की उनके बोलने का ancient बोहोत अलग होता है India से ।

अगर आप hollywood की moives देकते है तो आप subtitle के साथ देखिये जिसमे आपको आसानी होगी समझने में ।

5. इंग्लिश की गाने सुनिए

जैसे आप मूवीज देखते है ठीक उसी तरह आपको इंग्लिश की गाने को सुनिए जो आपको बोहोत मदद करेगी इंग्लिश को समझने केलिए ।

एक अच्छा बोलने वाला बनने से पहले आपको एक अच्छा सुनने वाला बनना होगा, तो कहीं ना कहीं आप इंग्लिश गाने सुन सकते है इसके लिए और कोसिस करना है समझने केलिए ।

गाने सुनने केलिए आप Youtube और बाकि music application या अपना tv का इस्तमाल कर सकते है ।

5. नए शब्दों को सीखिए

हमें हमारे भासा में सरे चीजों के बारेमें पता होता है इसीलिए हम आसानी से बोल पाते है, हमें कहीं ना कहीं बचपन से सिखाया गया है ।

ठीक उसी तरह आपको धीरे धीरे करके आपको हर दिन कुछ नए नए शब्दों को सीखना होगा, जिसके जरिये आपको आसानी होगी इंग्लिश बोलने में ।

आधे से अधिक लोगों को इंग्लिश समझ अति है और क्या बोलना है पता होता है पर वो बोल नहीं पाटा है क्यों की उनको उन्ही शब्दों के english पता नहीं होता है ।

जब जब आप नए नए शब्दों को सीखेंगे कहीं ना कहीं आपको बोलने में और आसानी होगी आपको किसी प्रकार की हीच कीच नहीं होगी ।

6. इंग्लिश में सोचिये

ये सबसे असरदार चीज है और बोहोत जल्दी आपको इंग्लिश बोलना सीखा सकती है इसके लिए आपको इंग्लिश में सोचना होगा ।

एक चीज में आपको बताना चाहता हु जब बी आप कभीभी इंग्लिश बोलने की कोसिस की होगी आप कहीं ना कहीं अपने भाषाओं में सोचते है फिर आप इंग्लिश में translate करने की कोसिस करते है जो की बिलकुल गलत है ।

ऐसे करने से आप translate तो करलोगे पर आपको बोलने में बोहोत समय लगेगा । इसीलिए आप कोसिस कीजिये जितना हो सके english में सोचने केलिए ।

एक चीज देखिये की जो बी आपका भासा है कहीं ना कहीं आप उसी भाषाओं में सोचते है जिसके वजह से आप फटाफट बोल बी पाते है ठीक उसी तरह आपको इंग्लिश भासा में बी लागु करना है ।

7. Daily Work को बोलना सीखे

आप जो बी काम कर रहे है उसे आप इंग्लिश में बोलना सुरु कीजिये, जो की बोहोत असरदार चीज होता है ।

मन लीजिये अभी आपको पानी पीना है तो आप उसको इंग्लिश में बोलिये “I need to drink water”

आज मुझे खाने का मन नहीं है – “today I am not interested to eat “

जैस जैसे आप रोज का काम को आप इंग्लिश में बोलना सुरु करेंगे तो आपको उसी हिसाब से बोहोत से चीजों को बोलना सिख जायेगे ।

8. Internet पे English बोलने वाले लोगों से जुड़िये

आप जैसे ही थोड़ा बोहोत सिख गए लगता है आप लोगों के साथ जुड़िये इंटरनेट के जरिये facebook , instagram का इस्तमाल करते हुए, और उनसे बात करना सुरु कीजिये इंग्लिश में ।

इससे आपको real time experience होगा english बोलने वाले लोग कैसे बात करते है इसके ऊपर । और उनसे आपको बोहोत कुछ सिखने केलिय बी मिलेगा ।

9. Grammar को ज्यादा ध्यान ना दे

अगर आप नए नए सिख रहे हो इंग्लिश बोलना तो आपको grammar के ऊपर ज्यादा ध्यान देना नहीं है क्यों की इसमें आपको cofusion हो सकता है ।

आपको जितना पता है उसमे आप बोलना सुरु कर सकते हो और धीरे धीरे ये अपने आप ठीक हो जाएगी ये । बोलने केलिए थोड़ा सा अलग ही ग्रामर होता है लिखने के हिसाब से ।

10. खुदसे बात करे

आपको जितना हो सके खुदसे बात करना होगा इंग्लिश में ताकि आप कहाँ कमी कर रहे है जान पाओ । खुदसे बात करके ही आप अपने हर चीज को devlop कर सकते हो ।

जब बी समय मिले आप  अपने खुदसे बात करे आपको पता है हम अपने भासा से कहिबार अपने आप से बोहोत से बात करते है, ठीक उसी तरह आपको इंग्लिश में बी बात करना है ।

11. लोगों के सामने बोलना सुरु करे

फिर आखिर में आपको लोगों के साथ बात करना सुरु करे जो इंग्लिश में बात करते है । यकीं मानिये मरे दोस्तों कहीं ना कहीं ये सबसे बेहतरीन तरीका है आपको इंग्लिश सिखने का ।

आप इसके लिए बोहोत सारे english speaking एप्लीकेशन आते है उनके मदद से आपके जैसे दूसरे लोगों से जुड़ सकते है और उनसे बात कर सकते है ।

सबसे ज्यादा सिखने केलिए आपको बोलने पे ही मिलेगा तो आप जितना हो सके आप बोलने पे ध्यान देना है भले ऊपर के सरे तरीके अपनाने केलिए समय हो या ना हो ।

12. अपनी गलतियां सुधारे

जैसे ही आप बात करना सुरु करेंगे इंग्लिश में तब आपको पता चलेगा आपके strength के बारेमें यानि आपके इंग्लिश भासा में काबिलियत कितना है और क्या करने से आप आपके इंग्लिश को इम्प्रूव कर सकते हो ।

जैसे जैसे आप अपने गलतिया सुधरते हुए जायेगे वैसे वैसे आप इंग्लिश बोलना सीखते हुए जाओगे ।

13. रोज अभ्यास करना है

आपको इन्ही सारी तरीके के साथ साथ आपको रोज अभ्यास करना है इंग्लिश बोलने का । सबकुछ अभ्यास का खेल है हमें कहीं ना कहीं सही महल नहीं मिलता है जिसके कारन हमें रोज अभ्यास करना होगा ।

जिनके पास english बोलने वाला महल है वो कहीं ना कहीं बिना रोज का अभ्यास किये बिना है सिख जायेगे ।

🔶 Entrepreneurship क्या है और कैसे बने ?

🔶 एक दिन में Exam की तैयारी कैसे करे ?

🔶 Dark Web क्या है ?

App for Learning English Speaking Hindi

सबसे मजेदार चीज यही है अगर आपको इंग्लिश सीखना है तो हमने आपके लिए कुछ apps के बरमें बतायेगे जो की बोहोत ही सही है english बोलना सिखने केलिय

इनसब apps को free में इस्तमाल कर सकते हो इसके लिए आपको कोई पैसा देना नहीं होगा । कुछ application आपको बहार के देश के लोगों के साथ बात करने का मौका देती है ।

इसमें आपको बोहोत सारे लोग मिल जायेगे जो english सिखने केलिए इनसब apps का इस्तमाल करते होंगे, इसमें आपको कोई shy फील करना नहीं पड़ेगा क्यों की इसमें आपका मोबाइल नंबर नहीं देख पायेगा और सारे के सारे अनजान लोग होंगे ।

मेने बी दोस्तों इनसब apps को इस्तमाल करके english में बोहोत सुधर लाया हु आप बी इनसब apps को इस्तमाल कर सकते हो मेने निचे उनसब application के बारेमें बता दिए है आप चाहो तो सीधे डाउनलोड बी कर सकते हो और अपने फ़ोन में चला सकते हो

  1. Talk Now – Download Now
  2. Cake – Download Now
  3. Cambly – Download Now

आज अपने क्या सीखा

असा करते है हमने आपको आज कुछ सीखा पाया जो हमारा बिसय था english sikhne ka aasan tarika इसके बारेमें ।

यहाँ हमने बोहोत सारे practical experience के साथ बताया हुआ है अगर आपको हमारा ये पोस्ट अच्छा लगा है तो अपने दोस्तों के साथ जरूर share कजिये धन्यबाद ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *