Email address kya Hota hai?

Email address kya hota hai अगर आप नहीं जानते है तो आज हम आपको बताने वाले है इसके बारेमें कैसे काम करता है email id और इसका काम क्या है और लोग इसे क्यों इस्तमाल करते है और अगर आप चाहते है इसको बनाना तो कैसे आप आसानी से बना सकते है कुछ ही मिनट के अंदर ।

अगर हम email id के ऊपर ज्यादा बात करने से पहले हम आपको थोड़ा सा बताना चाहेंगे की email id के बारेमें हर दिन रोज 2.8 मिलियन यानि करीबन 20 लाख से ज्यादा mail भेजा जाता है लोगों के द्वारा और बोहोत सरे लोगों का मन्ना होता है की ईमेल सबसे अच्छा जरिया है एक दूसरे के साथ professionally connect होने केलिय ।

जब से इंटरनेट की खोज हुई है तबके समय से आज के समय में लगभग 80% से लोगों के पास अपना खुदका mail id होता है भले ही वो इस्तमाल करे या ना करे, सायद आपके पास बी हो सकता है । चलिए तो बिना कोई समय की देरी करते हुए जानते है Email address kya hota hai और ईमेल कैसे भेजे और खुदका ईमेल id कैसे बनाये ।

Email Kya Hai ?

एक कंप्यूटर से यानि एक इलेक्ट्रॉनिक यन्त्र से दूसरे इलेक्ट्रॉनिक यन्त्र तक इसी इलेक्ट्रॉनिक के जरिये से जानकारी यानि message भेजना को email कहा जाता है, email का पूरा नाम है electronic mail है । इसी email भेजने की तरीका को सं 1960 के समय इस्तामल किया जा रहा है ।

उसी email का इस्तमाल आज के समय बी किया जाता है एक दूसरे के साथ संपर्क करने केलिए electronic यन्त्र के द्वारा । आप जो message करते है अपने मोबाइल या फिर कोई social मीडिया पे वो बी एक तरह का मेल है ही है ।

Email Address Kya Hota Hai ?

Email address kya Hota hai
Here we are discussed about the what is email address in Hindi and we describe about how to make a email and email address and how can we send email to a person

Email address एक प्रकार का पता होता है है किसी electronic यन्त्र का जिसके जरिये वो message यानि email उसी electronic device तक पहच सकता है । ये सिर्फ computer जैसे इलेक्ट्रॉनिक यन्त्र में इस्तमाल होता है । 1980 के बाद सारे email address एक जैसे format में भेजा जाता है जिसमे “@” का इस्तमाल किया जाता है ।

यानि 1080 के बाद सारे मेल जो भेजा जाता है उसमे @ इस्तमाल किया जाता है जैसे की आपको उदहारण देना चाहुगा अगर आप किसीको mail भेजेंगे तो उसका एक mail id होना चाहिये जैसे की हमने निचे दिए हुए है

[email protected]

यहाँ पे जो बी @ के बाद इस्तमाल होता है उसे TLD यानि top level domain कहा जाता है जैसे की यहाँ है gmail.com है यहाँ पे extension के हिसाब से .com लगा हुआ है इसके अलावा बाकि बोहोत सारे TLD हो सकते है जैसे की हमने निचे इसके बारेमें कुछ उदहारण दिए है

यहाँ हमने ऊपर जो लिखा है domain जिसपे पहले gmail था ये एक एक organization को सोचता है जैसे की आपको पता होगा gmail एक बोहोत ही अच्छा और free और mailing platform है जिसके जरिये हम एक दूसरे को mail भेज सकते है तो यहाँ पे gmail का खुदका mail है इसीलिए आखिर में domain की जगह पे @ के बाद gmail.com लगा हुआ है ।

अगर आप किसी दूसरे platform में अपना खुदका mail id बनाते है तो वह पे आपको उसी organization के हिसाब से आपका mail id होगा जैसे की हमारा website जो की की खुदकी server है जिसके कारन हमारा official mail id है जिसके जरिये कोई बी हमें संपर्क कर सकते है वो है [email protected]

यहाँ पे देख सकते है आप हमारा website जो की gethindi.net है इसीलिए आखिर में ये रहा और सुरुवात में हम जो चाहे रख सकते है हम अपना खुदका नाम बी रख सकते है ।

Email Accounts के प्रकार ?

अगर आप Email address kya Hota hai जान लिए है तो थोड़ा सा जान लीजिये की email accounts के प्रकार के बारेमें ताकि आपको ज्यादा जानकरी रहे email के बारेमें । Email के जो account होते है उसके मुलतौर पे 2 प्रकार के होते है जैसे की email clients और webmail है । इन्ही दो प्रकार के ईमेल अकाउंट हर जगह पे इस्तमाल होते है।

जब बी आप आपने mail id को अलग अलग जगह पे और अलग अलग यन्त्र में खोलते है तो तब आप इन्ही 3 protocol का इस्तमाल करते है जैसे की POP3, IMAP और exchange चलिए जानते है इसके बारेमें सबसे पहले जानते है email clients के बारेमें

Email Clients

इसी प्रकार की mail केलिए मूल तौर पे आपको आपके computer के अंदर software डाउनलोड करना होता है फिर इसके जिरए आप email को manage कर सकते है, और ये काम करने केलिए client अपने remote server के साथ संपर्क करता है ।

आप बोहोत सरे computer में चलने वाले ऐसे software के बारेमें सायद जानते बी होंगे जैसे की windows mail service और Mozilla thunderbird और apple के अंदर apple mail है । अगर आप इसी प्रकार के मेल को आप internet में इस्तमाल करना चाहते है तो आपको उन्ही 3 तरीके जो ऊपर में बताये है उनका इस्तमाल आपको करना होगा ।

Webmail

Webmail जिसके जरिए आप internet में mail भेज सकते है और mail को manage कर सकते है, ये mail भेजने की तरीका आपके computer में नहीं रहता है ये internet पे cloud server के अंदर रहता है जिसके जरिये आप कहिसे बी इसे आसानी से access कर सकते है और देख सकते है और उसे manage बी कर सकते है ।

इसी Webmail के अंदर आप हम जो बी इसमतल करते है उनसरे चीजों का नाम आता है जैसे की Gmail , yahoo mail , AOL अदि ।

Email Account kaise banaye ?

अगर आपका पहले से कोई बी email account नहीं है और आप बनाना चाहते है अपना खुदका email id तो इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करना नहीं होगा आप अपने mobile Phone से ही आसानी से अपना खुका mail id बना सकते है, नीचे आप देख सकते है हमने इसके step को बताये हुए है

Step 1: सबसे पहले अपने mobile के अंदर कोई बी browser (Google Chrome) को खोल लीजिये

Step 2: फिर gmail.com पे जाये ( आप कोई और platform बी बना सकते है )

Step 3: फिर आप वहां पे निचे create a new account पे click कीजिये

Step 4: User name और password बनाये

Step 5: अपना जरुरी जानकारी दे अपना नाम, DOB अदि

Step 6: अपना mobile number देके verify करे

Step 6: फिर आपका gmail account बन जायेगा ।

Email कैसे भेजे ?

आपको हमने ऊपर में बता दिया है की ईमेल एड्रेस क्या होता है और इसके प्रकार के बारेमें अभी जानते है कैसे ईमेल भेजा जाता है लोगो को या अपने कोई दोस्त या रिस्तेदार को । हमने निचे step के हिसाब से आपको बताये हुए है आप उन्ही सरे तरीके को अपना के आप किसीको बी मेल भेज सकते है ।

हम mail भजने कलिये हम gmail का इस्तमाल करेंगे और इसी तरीके से करीबन हर mailing platfrom में मेल भेजा जाता है

Step 1: सबसे पहले आप gmail.com को अपने mobile या फिर computer में खोल लीजिये या फिर आप अपने mobile app से बी भजे सकते है

Step 2: फिर आपके mobile में right side के ऊपर में pen के icon पे आपको click करना है

Step 3: फिर आपको to: पे आपको जिसको मेल भेजना है उसका मेल id देना है

Step 4: उसके बाद आपको subject देना है जिसके बारेमें आप लिखना छाते है

Step 5: फिर आपको निचे खली जगह पे आपको जो जानकारी भेजना है उसे लिखना है

Step 6: लिखन के बाद उन्हें आप ऊपर में आपको send पे click करके उन्हें आप mail सेंड कर सख्त है

Email Address क्या है ?

Email address एक प्रकार का पतह का काम करता है दो electronic यन्त्र में message भेजने यानि electronic message भेजने में ।

Email भेजने वाले platform के नाम ?

Internet में email भेजने कलिये आप Gmail, yahoo ! mail या फिर AOL का इस्तमाल कर सकते है या फिर आप कोई paid mail service ले सकते है mail भेजने केलिय

Email internet पे भेजने से कहा जेक रहता है ?

अगर आप internet पे जाके mail भेजते है तो आपका mail मूल तौर पे cloud server में जेक save होक रहता है जिसे आप जब बी मन करे देख सकते है और उसे manage कर सकते है

Conclusion

आज हमने आपको email address kya hota Hai इसके बारेमें आपको बताया है, और साथ में आपको हमने इसके प्रकार से लेके आप किसीको कैसे mail भेज सकते है इसके बारेमें बी आपको बताया है । अगर आपको हमारा ये जानकरी अच्छा लगा है तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर share कीजिये और कोई समस्या अये तो आप हमें comment करके पूछ सकते है हम आपका उत्तर जरूर देंगे ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.