दुनिया का खतरनाक जानवर नाम क्या है? 13 खतरनाक जानवर के नाम

अगर आप नयी नयी जानकारी को जानना पसंद करते है तो आपको हमारे ये जानकारी बोहोत अच्छा लगेगा जिसमे हम दुनिया के खतरनाक जानवर के बारेमें बताने जा रहे है ।

वैसे दुनिया जबसे बानी है तबसे लेके हमारे दुनिया में ऐसे बोहोत सारे जानवर थे जो की बोहोत खतरनाक थे जो की एक पलकभर में लोगों की जिंदगी ले जा रहे थे । पर समय के हिसाब से बोहतो सारे जानवर मर गए है ।

बर्तमान के समय में बोहोत सारे जानवर महजूद है जो की बोहोत हिंस्रक होते है और किसीकी बी जिंदगी लेने से पीछे नहीं हटते है । तो आज अहम उसी चीज के बारेमें आपको जानकरी देंगे की दुनिया के अंदर सबसे खतरनाक जानवर कोनसा है उसका नाम बतायेगे और उसके अलावा बाकि 10 सबसे खतरनाक जानवर के बारेमें बतायेगे सायद ही आप उनसब के बारेमें पहले जानते होंगे ।

हम आज आपको जो बी जानकरी देंगे वो सब उन्ही जानवर की जिंदगी लेने की क्ष्यमता और आज तक वो किनते जिंदगी लिए है उसीके ऊपर रहेगा, मजेदार बात ये है की आपको इसमें कोई बी जानवर जो आप सुने होंगे जैसे की बाघ, भालू, हाथी जैसे की नाम नहीं आता है इसके अंदर ।

चलिए बिना कोई समय गवाए जानते है उन्ही 13 दुनिया के खतरनाक जानवर के बारेमें

दुनिया के खतरनाक जानवर कोनसा है ? | World Dangerous Animal in Hindi

हमारे दुनिया के सबसे खतरनाक जानवर है इंसान । हम इंसान बी एक जानवर है, हम 10,000 सालों से जीबजंतु और लोगों की जान लेते आ रहे है । हम इंसान एक एक युद्ध से 10,00,000 से ज्यादा जान ले लेते है ।

आपको ये सुनके थोड़ा सा अजीब लगता होगा पर ये बात सही है की दुनिया के अंदर सबसे खतरनाक जानवर हम है जो की आज तक लाखों की जान ले चुके और आगे बी लेते आ रहे है । हम एक दूसरे की तो जिंदगी लेते है साथ में हम बाकि जानवर की जिंदगी लेते है अपने फायदे केलिए ।

बर्तमान के समय धरती में सबसे खतरनाक जानवर में हम लोग आती है जो की अपने फायदे केलिए दुसरो की जान लेने में कभी पीछे नहीं हटते है इसके अलाव इंसान बाकि जानवर से कही ज्यादा खूंखार होते है ।

चलिए तो फिर अभी जानते है बाकि 9 खतरनाक जानवर के बारेमें ताकि आपको पूरी जानकारी मिले की दुनिया के अंदर 10 सबसे खतरनाक जानवर के बारेमें

दुनिया के 13 सबसे खतरनाक जानवर | 13 World’s Dangerous Animal in Hindi

निचे आप देख सकते है हमने पूरी जानकरी दी है की दुनिया की 13 सबसे खतरनाक जानवर के बारेमें,

13.Cape Buffalo – केप भैंस

Cape Buffalo

दुनिया के सबसे खतरनाक जानवर के अंदर 13 वी नंबर आता है केप भैंस (Cape Buffalo) जो की एक सकरी प्राणी है पर वो दुनिया के बाकि जानवर के तुलना में काफी लोगों की जान ले चूका है । ये एक झुण्ड बनके रहते है और हमेशा घास कहते रहते है । वो समय के हिसाब से 6 फ़ीट लम्बा हो सकते है और और बजन एक टन के बराबर हो सकती है ।

अक्षर तो ये जानवर संत होते है अपर उनपे अगर कोई आक्रमण करता है या फिर अगर कहिसे ख्यातिग्रस्थ होते है तो वो पागल हो जाते है सामने जो दीखता है उसपे आक्रमण कर देते है । कहिबार देखा गया है की ये पागल होक चलती गाड़ियों में हालमा कर दते है और तब उसे black death कहा जाते है ।

वो इतने पागल हो जाते है की अगर उन्हें कही दूसरे जगह के उनको कोई नुकसान पहचा हो फिर बी वो कही पे बी जाते है तो वह आक्रमण कर देते है । ये जानवर खाश करके अफ्रीका के अंदर देखने केलिए मिलते है ।

इसे पढ़िए ➤ 97 किस देश की टेलीफोन कोड है ?

12. Cone Snail – शंकु घोंघा

Cone Snail

घोंघा के बारेमें आप जानते होंगे ये सब देखने केलिए बोहतो खूबसूरत होते है और बोहतो किमित बी होते है उनमे से कुछ । संकु घोंघा भूरा और सफ़ेद रंग के होते है और थोड़ी उसम पानी और समुंदर के किनारे देखने केलिए मिलते है । ये देखने केलिए जिंटा खूबसूरत होते है उतना ही भयंकर होते है कुछ ही मिनट के अंदर इंसान की जान ले सकते है ।

उनके अंदर conotoxin नाम की एक बिष होती है जो की इंसान की कुछ ही सेकंड में पैरालिसिस कर सकती है और फिर जान ले जाती है । इसको cigarette snail बी कहा जाता है क्यों की ये एक सिगरेट पिने से काम समय में इंसान की जिंदगी ले सकती है ।

11. Golden Poison Dart Frog- गोल्डन ज़हर डार्ट मेंढक

Golden Poison Dart Frog

मेंढक के बारेमें आपको पता होगा ये आपके गाओं में और पानी वाले जगह में देखने केलिए मिलते है पर ये जो सुनहरी रंग की डार्ट मेंढक है वो खाश करके जंगल में जहाँ बारिश सबसे ज्यादा होता है वह देखने केलिए मिलते है । इसके बोहतो सारे रंग के मेंढक आते है पर उनमे सबसे ज्यादा सुनहरी रंग की मेंढक सबसे ज्यादा खतरनाक है ।

ये बोहतो छोटे होते है 2 इंच के बराबर होते है ये सब । इन्ही मेंढक के अंदर इतने जेहेर होता है की ये 10 बड़े आदमी को एक साथ में मर सकती है । इससे सबसे ज्यादा खतरनाक बात ये है की इसकी जेहेर इसके अंदर नहीं होता है इसके निचे वाले पेट के हिस्से पे होता है जैसे की कोई छूटा है की जेहेर उसके अंदर चला जाता है । डरने की कोई बात नहीं इसी प्रकार की मेंढक मूल तौर पर दक्षिण अमेरिका में ही मिलती है ।

इसे पढ़िए ➤ दुबई किस देश में है ?

10. Box Jellyfish – बक्से की आकर की जेलिफ़िश

Box Jellyfish

आप इससे पहले बी इसके बारेमें जाने होंगे कही टीवी या फिर Youtube में देखे होंगे इसके बारेमें की jellyfish खतरनाक होती है और लोगों की जान ले लेती है । ये है box jellyfish जो की समुंदर के अंदर रहती है और बोहतो धीरे धीरे आगे बढ़ती है, इसको दुनिया का सबसे जेह्रीला जिब के अंदर शामिल किया गया है जो पानी में रहते है ।

उनके लांज की तरह होते है बोहोत सारे हाथ जो की 10 फ़ीट तक लम्बी हो सकती है जिसके अंदर प्रचुर मात्रा में जेहेर भरा हुआ होता है । जैसे ही कोई जिब या फिर कोई इंसान इसके संपर्क में आता है तो उसके अंदर से बोहतो मात्रा में जेहेर निकलता है और उनके कांटे वाले उन्ही लम्बे हाथ से जेहेर इंसान के सरीर को चला जाता है ।

जेलिफ़िश की जेहेर इंसान के दिमाग और दिल पे ज्यादा असर करता है, ये इंसान की हार्ट की गति को कम कर देता है और इंसान की मृत्यु हो जाती है ।

9. Indian Saw-Scaled Viper – भारतीय आरी के आकर वाला नाग

Indian Saw-Scaled Viper

ये ज्यादातर भारत में देखने केलिए मिलते है जिसका नाम है भारतीय नाग या फिर आरी के अकार वाला नाग सायद आप जरूर देखे होंगे इसके बारेमें । दुनिया के जिनते बी साप है उनमे से ये सबसे खतरनाक माना जाता है । ये एक बार काटने में इतने जेहेर छोड़ते है की एक इंसान से बड़ी बड़ी जीब जैसे हठी बगेरा को बी मर सकती है ।

ये ज्यादातर रेगिस्तान वाले इलाके में देखने केलिय मिलते है पर देश भर में बी देख सकते है ये । ये ज्यादातर रात को निकलते है और वो ज्यादातर आवाज करते है अपने पूछ को हिलाके । ये साप बोहोत ही खूंखार होते है जो की किसिपे बी आक्रमण कर देते है पर उसके लिए आज के समय में उसकी मेडिसिन बनायीं गयी है पर सही समय से पहचने से ही कुछ किया जा सकता है ।

इसे पढ़िए ➤ एशिया का सबसे बड़ा airport कोनसा है ?

8. Pufferfish- पफर मछली

Pufferfish

पफर मछली दुनिया की दूसरी सबसे जहरीला जीब है सुनहरी मेंढक के बाद । आप चाबी के हिसाब से देख सकते है, इसको अगर दर लगता है तो वो अपने आप को पहला लेती है जिसके अंदर से बोहतो सारे कांटे निकलते है, पर इसके कांटे उतने जेहरीले नहीं होते है उसके अंदर की चीजें जैसे की उसके हार्ट, से लेके बाकि सारे अंग जेहरीले होते है ।

इसको लोग ज्यादातर खाके मरते है, जापान में ज्यादातर लोग इसी मछली को खाना पसंद करते है जिसके वजह से वहा लोग इसको सही से तैयार नहीं करते है और खाके मर जाते है ।

7. Black Mamba- ब्लैक मम्बा

Black Mamba

अफ्रीका में मिलने वाले ब्लैक मम्बा सांप दुनिया का दूसरा सबसे जेह्रीला सापों में आता है भले ही इससे कही जड़ा जेहेर दूसरे सैप के पास है पर उनसब से ज्यादा ये खतरनाक है इसके speed के वजह से । पर ये सांप ज्यादातर हमला नहीं करते है अगर इसपर कोई हमला करते है तो तभी ये हमला करता है ।

पर अगर ये हमला करना सुरु करता है तो ये लगातार करते ही रहता है और काटता ही रहते है और उसी बिच में इतना जेहेर छोड़ देता है की 10 आदमी को मार सकता है । ब्लैक मम्बा काटने के बाद 20 मिनट के अंदर कोई इसकी मेडिसिन नहीं दी गयी तो इंसान की मरना सुनिश्चित है ।

6. Sydney Funnel-Web Spider

Sydney Funnel-Web Spider

ये ज्यादातर ऑस्ट्रिलिअ में देखने केलिए मिलने वाला मकड़ी है जो की काले रंग में होते है । उनके अंदर इतना ज्यादा जेहेर होता है की ये आसानी से कोई बी इंसान को मर सकता है । पर देखा गया है की ये जीबजंतु को ज्यादा असर नहीं करता है पर ये इंसान को मर गिरता है । ज्यादातर ये इंसान को और आकृस्ट होक चले आते है क्यों की उनके घर के अंदर बोहतो जगह मिलती है जहाँ वो रह सकते है और अपना घर बना सकते है ।

ये ज्यादातर घर के अंदर चप्पल के अंदर और घर की छोटी छोटी कोने में देखने केलिए मिलती है जहाँ लोग गलती से अपने हाथ या पैर दे देते है जिसके वजह से ये मकड़ी उनको काट देती है ।

इसे पढ़िए ➤ सौर मंडल में कितने ग्रह है ?

5. Stonefish

Stonefish

पथर जैसे दिखती है ये मछली जो की बोहोत खतरनाक होती है इसके अंदर रहने वाली जेहेर के वजह से । वैसे तो ये मछली किसिपे आक्रमण नहीं करती है पर ऑस्कर लोग गलती से इसके ऊपर पैर रख देते है और जेहेर अंदर चला जाता है और जैसे ही इंसान पैर रखता है ये मछली अपने बचाव में और ज्यादा जेहेर छोड़ती है जिसके वजह से इंसान की जान जा सकती है ।

जेहेर जाने के बाद इंसान अगर तुरंत इसके एंटीडोडे लेता है और गर्म पानी से जगह को सही से धोता है फिर उसकी जान बच सकती है । स्टोनफिश मूल तौर पे समुंदर में ही देकने केलिए मिलते है ।

4. Saltwater Crocodile- नमकीन पानी में रहने वाला मगरमछ

Saltwater Crocodile

वैसे तो मगरमछ बोहतो ही ज्यादा खतरनाक प्राणी है पर उनसब में से सबसे ज्यादा खतरनाक है मगरमछ जो नैमिकन पानी यानि समुंदर में रहता है । ये मगरमछ बोहोत ही आतंकी होता है उसके सामने जो बी आता है उसके ऊपर वो आक्रमण कर देती है । ये मगरमछ 23 फ़ीट लम्बा और एक टन से ज्यादा की बजन के हो सकते है, जो की हजारों की तादात में लोगों को मर देते है ।

ये मगरमछ मीठे पानी और नमकीन पानी दोनों में ही बोहोत अच्छी तेर लेते है और उनकी आकर के वजह से वो सामने आने वाले जीबजंतु को आसानी से मर गिरते है ये कोई बी शार्क से कहिजडा खतरनाक होते है ।

3. Tsetse Fly- निद्रा रोग उत्पन्न करने वाली एक प्रकार की अफ्रीकी मक्खी

Tsetse Fly

ये एक साधारण मच्छर है जो की हर देश में देखने केलिए मिलता है, ये इंसान की सरीर से खून पिता है । ये ज्यादातर अफ्रीका में देखने केलिए मिलता है । ये इंसान के सरीर से खून पिता है बदले में उनके सरीर में महजूद एक जेहेर छोड़ देता है । हलाकि इंसान उन जेहेर से तुरंत मरता नहीं है । उसी जेहेर से नींद अति है है लोगों को, चिड़चिड़ा हो जाते है, और वो धीरे धीरे करके दुर्बल हो जाते है और आखिर में मर जाते है ।

हलाकि कुछ समय बाद इसी जेहेर की ख्यामता नहीं रहती है पर लगातार अगर किसी इंसान को ये काट रही है तो वो इंसान का बचना मुश्किल है क्यों की बर्तमान के समय बी इसकी कोई दवाई नहीं बानी है । ये ज्यादातर चमकीले रंग और गहरा रंग के आकर्षित होते है और आपको इन्ही मखियों से बचने केलिए मच्छरदानी का इस्तमाल करके ही बच सकते है ।

इसे पढ़िए ➤ भारत में कितने बंदरगाह है ?

2. Mosquito- मच्छर

Mosquito

दुनिया की सबसे खतरनाक जानवर में से दूसरी स्तान पे आता है मच्छर जो की एक साधारण जीब है पर वो बोहतो सारे लोगों की जान ले चूका है । मच्छर हर देश में अलग अलग प्रकार के होते है उनके करीबन 3000 से ज्यादा प्रजति है । मच्छर काटने के वजह से malaria, Chikungunya, encephalitis, elephantiasis, yellow fever, dengue fever, West Nile virus, अदि होते है ।

हर साल हजारों की तादात में लोग मर जाते है इसके वजह से जो की गाओं और छोटी छोटी जगह में रहते है जिनके पास प्राथमिक चिकिसा की कमी है ।

1. Human- इनसान

Human

आपको सायद थोड़ा सा अजीब लगे पर इनसान दुनिया का सबसे खतरनाक जानवर में आता है जो की आज तक लाखों जान ले चूका बाकि कोई बी जीबजंतु से और आगे बी ले सकता है । करीब 10,000 सालों से ये तरह तरह के युद्ध कर रहा है और तरह तरह के कारण के वजह से एक दूसरे को मर रहे है । ये सिर्फ अपने को ही नहीं बल्कि अपने फायदे केलिए बाकि जीबन्तु को बी मरता है ।

हम ऐसे ऐसे काम करते है जिसके वजह से हजारों की तादात के लोगों और जीबजंतु के जान जाते है जैसे की जंगल को काट रहे है और जिसके वजह से ग्लोबल वार्मिंग हो रहा है और धीरे धीरे करके सारा चीज को ख़तम कर रहे है ।

इसे पढ़िए ➤ दुनिया का सबसे बड़ा रुपैया ?

Conclusion

आज हमने आपको दुनिया के सबसे खतरनाक जानवर के बारेमें बताया है और आपको उनके बारेमें गहराई से बताये है, हमने जो बी जानकरी ऊपर में दी है वो सब रिसर्च करके ही दिए है सायद इनके अंदर और बी बोहोत सारे जानवर हो सकते है पर हमने इतने ही लिखे है, अगर आपको और कोई जानवर लगता है खतरनाक है बोहोत जान ले रहा है तो आप हमें बताये हम उसे बी इसमें लिखेंगे ताकि पढ़ने वालों को ज्यादा से ज्यादा जानकरी मिल सके ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *