10 दुनिया का सबसे लम्बा आदमी ?

वैसे तो आपको पता होगा की दुनिया में कहिबार ऐसे चर्चा होते रहते है की दुनिया का सबसे लम्बा आदमी कौन है इसके बारेमें और आप tv या फिर खबर कागज में तरह तरह के खबरे सुनते होंगे । तो आज हम आपको बताने जा रहे है दुनिया का सबसे लम्बा आदमी (world tallest person) इसके साथ साथ हम दुनिया के 10 सबसे लम्बे आदमी इसके बारेमें बी आपको बतायेगे ।

दुनिया में सबसे लम्बे आदमी जो बी है वो लोग इतना लम्बे होने के पीछे कुछ कारन शामिल होते है जैसे की उनके अंदर कुछ genetic disorder होते है या फिर उनके अंदर कुछ ऐसे बीमारी होते है जो की उनके सरीर को बड़ा कर देता है ।

हम कोई बैज्ञानिक तो नहीं है और हम कोई हेल्थ के मामले में ज्यादा जानकरी तो नहीं रखते है पर हम दुनिया का सबसे लम्बा आदमी के बारेमें बता सकते है उनके उम्र से लेके वो कहा पैदा हुए थे जैसे तमाम जानकारी ।

दुनिया का सबसे लम्बा आदमी कौन है ?

world tallest person Sultan Kösen

दुनिया का सबसे लम्बा आदमी का नाम है Sultan Kösen ( सुल्तान कोसें ) जिनका height है 9 फ़ीट 2.8 inch जो की पेशे में एक Kurdish Farmer है जिनका नाम Guinness World Records में शामिल किया गया हुआ है । उनके सरीर की लम्बाई इतना होने के पीछे एक कारन है जो की acromegaly जो की एक रोग की तरह जो सरीर को बढ़ने वाली hormone को ज्यादा पैदा करती है ।

ऊपर में देख सकते है हमने सुल्तान कोसेन की फोटो दी हुई है जिसके साथ में दुनिया की सबसे छोटी इंसान कड़ी है, उनका जन्म 10 December 1982 को हुआ था टर्की में । वो अपने बारेमें बोहोत सारे चीजें बताये हुए है की उनका लम्बा हाइट होने के पीछे उनमे से कुछ बुरे है और कुछ अच्छे । सबसे बुरा चीज वो ये बताये है की वो अपने लिए कपडा खरीदना जो की कही मिलता नहीं था ।

चलिए जानते है 10 सबसे लम्बे आदमी दुनिया के ताकि आपको आसानी होगी जानने में उनके बाद और कौन कौन लोग है जिनकी लम्बी हाइट है

10 दुनिया की सबसे लम्बी आदमी ?

हमने जैसे की आपको बताया था पूरी जानकारी देंगे दुनिया की सबसे लम्बी आदमी के बारेमें और हमने ऊपर में इसके बारेमें बता दिया हुआ है और अभी जानते है दुनिया के 10 सबसे लम्बी आदमी कौन है उनसब के बारेमें ताकि आपको और अच्छे तरीके इसके बारेमें जानकरी मिल पाये

1. Sultan Kösen – 8 ft 2.8 in

सबसे पहले स्थान पर है Sultan Kösen जिनके बारेमें ऊपर में बताया हुआ है और उनके चाबी बी दिया हुआ है और उनका नाम Guinness World Records में दर्ज बी हुआ है । सुल्तान एक ही पुरुष है जो की दुनिया की सबसे जिन्दा इंसान है जो दुनिया की सबसे लम्बी आदमी केलिए अपना नाम world record में शामिल किये है ।

2. Brahim Takioullah – 8 ft 1 in

world 2nd tallest person Brahim Takioullah

दूसरे दुनिया के सबसे लम्बे आदमी का नाम है Brahim Takioullah जो की Morocco के रहने वाले है और उन्ही उच्चता 8 फ़ीट 1 इंच है । वो दुनिया का दूसरा लम्बा आदमी है साथ साथ वो दुनिया का सबसे पाऊं रखने वाले बी है और दुनिया का सबसे बड़ा पाऊं में वो अपना नाम Guinness World Record में अपना नाम दर्ज किये हुए है ।

3. Morteza Mehrzad – 8 ft 1 in

world third tallest person Morteza Mehrzad

फिर एते है Morteza Mehrzad जिनकी उच्चता है 8 फ़ीट और 1 इंच जो की Iran के रहने वाले है वो दुनिया के तीसरे और Iran के सबसे लम्बे आदमी है । वो Iran के एक बोहोत मशहूर volley ball player बी है जो की Iran के और से दुनिया भर में खेलती है । वो एक Paralympian बी है जो की दुनिया का सबसे लम्बा Paralympian है ।

4. Dharmendra Pratap Singh – 8 ft 0.7 in

world 4th tallest person Dharmendra Pratap Singh

Dharmendra Pratap Singh जो की हमारे देश की Uttar Pradesh के रहने वाले जिनकी height 8 फ़ीट और 0.7 इंच है वो दुनिया के चौथे लम्बे इनसान है । वो एक बोहोत ही पढ़े लिखे इनसान है वो पढाई में MA किया हुआ है Hindi Literature में पर उनके इसी ज्यादा height के कारन आज तक उनको कोई अच्छा सा नौकरी नहीं मिल पाया है जिसके वजह से वो park में काम करते है उनके साथ photo लेने केलिए वो पैसा लेते है ।

5. Zhang Juncai – 7 ft 11 ¼ in

world 5th tallest person Zhang Juncai

Zhang Juncai जो की China के रहने वाले है और वो China का सबसे लम्बे आदमी है और साथ में वो दुनिया का सबसे लम्बे आदमी के बिछे में 5 नंबर की स्थान पे आते है । इनके बारेमें ज्यादा जानकरी internet पे नहीं है जिसके वजह हम इसके बारेमें ज्यादा बता नहीं सकते है ।

6. Asadulla Khan – 7 ft 11 in

world 6th tallest person Asadulla Khan

फिर आती है Asadulla Khan जो की और एक India के लम्बे आदमी में आते है जिनकी उच्चता 7 फ़ीट और 11 इंच है । इनके बारेमें बी ज्यादा जानकारी internet पे नहीं मिला जिसके वजह हम इनके बारेमें आपको ज्यादा बता नहीं सकते है ।

7. Naseer Soomro – 7 ft 10 in 

world 7th tallest person Naseer Ahmed Soomro

Naseer Ahmed Soomro जो की शिकारपुर, Pakistan के रहने वाले है जिकी उच्चता है 7 फ़ीट और 10 इंच और मन जाता है की वो पाकिस्तान के दूसरे सबसे लम्बे आदमी है । कहिबार उनको घर से निकलने केलिए लोकल पुलिस मना करती है क्यों की उनको देखने केलिए काफी भीड़ जमा हो जाती है जोकि जनसाधारण केलिए परिशानी खड़ा कर देता है ।

8. Bao Xishun – 7 ft 9 in 

world 8th tallest person Bao Xishun

Bao Xishun जो की दुनिया की आठवीं नंबर पे आते है दुनिया की सबसे लम्बे लोगों के अंदर में, उनका जन्म नवंबर 2, 1951 को हुआ था Magnolia पे जो की Chin में है । पेशे में एक बकरी और पालतू पशु को खाने केलिए पहाड़ में लेके जाते है यानि वो एक पालतू पशु चराने वाले है ।

9. Sun Mingming – 7 ft 9 in

world 9th tallest person Sun Mingming

Sun Mingming जो की professional basket ball player है जिनकी उच्चता है 7 फ़ीट 9 इंच जो की दुनिया के 9 नंबर स्थान पे आते दुनिया की सबसे लम्बी आदमी के बिच में । वो Xu Yan नाम के एक महिला से सदी किये हुए है जो की एक handball player है उनके साथ National Games of China में मिलना हुआ था फिर वो दोनों एक दूसरे को पसंद करने लगे और सदी कर लिए है ।

10.  Radhouane Charbib – 7 ft 9 in

world 10th tallest person  Radhouane Charbib

Radhouane Charbib को दुनिया का सबसे लम्बा आदमी के हिसाब से मन जाता था 2005 तक Bao Xishun की पहचान नहीं हुआ था और वो सिर्फ 2mm की बड़े थे फिर Bao ने दुनिया का सबसे लम्बा आदमी होने का नाम जीता फिर बाकि लोगों के बारेमें जैसे पता चला वो लोग आज इन्ही दोनों से बी लम्बे आदमी के हिसाब से गिना जाते है ।

इसे पढ़िए ➤ दुनिया का सबसे बड़ा Hero कौन है ?

इसे पढ़िए ➤ दुनिया का सबसे खतरनाक game कोनसा है ?

इसे पढ़िए ➤ दुनिया में कितने देश है ?

Conclusion

आज हमने आपको बताया है की दुनिया का सबसे लम्बा आदमी कौन है और साथ में हमने आपको जानकरी दी है की 10 सबसे लम्बे आदमी के बारेमें और वो उनके picture बी दिया है ताकि आपको आसानी होगी उनके बारेमें जानने केलिए । अगर आपको हमारा ये जानकारी अच्छा लगा है तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये और ज्यादा जानकारी कलिये आप comment कीजिये हम आपका उत्तर जरूर देंगे ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *