Dropshipping क्या है ?? Dropshipping से पैसे कैसे कमाए ??

बोहोत सारे लोग पैसा कामना चाहते है पर उन्हें ये पता नहीं होता है कोनसे तरीके से पैसा कमाए , तो हम उन सरे चीजों के ऊपर बताते रहते है Online और Offline पैसा कमाने का तरीके के ऊपर । तो आज हम बात करेंगे Dropshipping kya hai ?? Dropshipping se paise kaise kamaye ??

आज के समय में लोग ज्यादा से ज्यादा डिजिटल हो रहे है यानि वो सब online आ रहे है । सब लोग जहाँ मिलते है वहां हम कोई बी काम करेंगे रो हमें पैसा कमाने का मौका मिल सकता है । तो इन्ही सब को देखते हुए आज के समय में बोहोत सारे लोग ढेर सारा पैसा कमा रहे है वो बी online काम करके ।

तो अगर हम बात करें ऑनलाइन पैसा कमाने की तो बोहोत सारे आपको तरीके मिल जायेगे जहाँ आप जाके ऑनलाइन पैसा कमा सकते है । अगर आपको वो सब जानना है तो आप Make money पे जाके देख सकते है ।

Dropshipping kya hai ??

Dropshipping kya hai ?? Dropshipping se paise kaise kamaye ??

अगर हम बात करे Dropshipping kya hai तो Dropshipping एक ऑनलाइन बिज़नेस मॉडल है , यहाँ दूसरे को प्रोडक्ट्स को आपको बेचना पड़ता है और वहां से आप पैसा कमा सकते हो । यहाँ इसी बिज़नेस मॉडल में आपको कोई इन्वेंटरी स्टोर बनाना नहीं पड़ेगा प्रोडक्ट्स को रखने केलिए , यहाँ आपको खुदको प्रोडक्ट्स बी बनाना नहीं पड़ेगा , यहाँ आपको प्रोडक्ट्स को कस्टमर तक पहचाने का बी टेंसन लेना नहीं पड़ेगा ।

यहाँ आपको ऑनलाइन में जिस बी प्रकार का प्रोडक्ट्स बेचना चाहते है आप उसी हिसाब से अपना एक स्टोर बनाना होगा , फिर वहां से आप अपना प्रोडक्ट्स को रख के कस्टमर को बेच सकते है । और हर प्रोडक्ट् जैसे आप सेल करोगे उसी हिसाब से आपको कमीशन मिलेगी ।

Dropshipping काम कैसे करता है ??

Dropshipping kya hai ?? Dropshipping se paise kaise kamaye ??
Dropshipping kya hai ?? Dropshipping se paise kaise kamaye ??

जब बी कोई कस्टमर एके आपके स्टोर पे कोई बी सामान खरीदता है , तो आप उन कस्टमर के अड्रेस और प्रोडक्ट्स डिटेल्स उन प्रोडक्ट्स बनाने वाले कंपनी को देना होता है , और वो आगे सब काम निभाते उनके तक कैसे प्रोडक्ट्स पहचेगा ।

यहाँ आपको उसी प्रोडक्ट्स के हिसाब से आपको कमीशन मिलता है ।यहाँ आप कोई बी प्रोडक्ट्स के मिल्क नहीं होते है । यहाँ बस आपको एक ऑनलाइन स्टोर बनाके प्रोडक्ट्स को बेचना होता है । आप dropshipping को एक affiliate marketing के तरह मान बी सकते हैं । अगर आप Affiliate Marketing समझ जाते है तो आपको समझने में और आसानी होगी ड्रॉपशिप्पिंग बिज़नेस के बारेमें ।

ड्रॉपशिप्पिंग बिज़नेस करने केलिए आपको ऑनलाइन में स्टोर बनाना आना चाहिए , और आपको पता नहीं है कैसे ऑनलाइन में स्टोर बनाया जाता है , आप Youtube में जाके फ्री में सिख सकते हो ऑनलाइन में कैसे अपना स्टोर बना सकते हो ।

अगर आप चाहो तो आप किसी डेवलपर को इसी काम केलिए रख सकते हो जो आपको आपकी ऑनलाइन स्टोर बनके देगा ।

Dropshipping se paise kaise kamaye ?

सारा चीज होने के बाद आपको ध्यान देना है आप अपने स्टोर में जिन बी प्रोडक्ट्स को बेच रहे है उन सारे प्रोडक्ट्स में आपका प्रॉफिट आ रहा होगा , बरना आप उन प्रोडक्ट्स को आप अपने स्टोर में नहीं रखे ।

ज्यादातर क्षेत्र में कम्पeनियां कुछ अपने प्रोडक्ट्स के प्राइस में ही अपना शिपिंग चार्जेज बगेरा मिला के बेचते है और कुछ आपको शिपिंग चार्जेज लगते है । यहाँ आपको ध्यान देना है की जो बी प्रोडक्ट्स आप बेच रहे है वो सभी प्रोडक्ट्स आपके कंपनी प्राइस से अधिक दाम से ही आपके स्टोर में देना है ।

जैस की मान लीजिये आप कोई प्रोडक्ट बेच रहे है आपके स्टोर में जिसका मूल्य है 500 रूपया अगर आप उसे अपने स्टोर में 550 में बेचेंगे तभी जाके आपको फायदा होगा और पैसा कमा पाओगे ।

Dropshipping supplyer

अगर आप ड्रॉपशिप्पिंग बुसनेस्स करने जा रहे है तो आपको सबसे पहले ड्रॉपशिप्पिंग सुप्प्लिएर के साथ संपर्क करना होगा । उनके बिना आप ड्रॉपशिप्पिंग ब्यापार नहीं कर सकते है । क्यों की अगर आप कोई कंपनी के सामान बेचने जा रहे है तो आपको प्रोडक्ट्स डिटेल्स से लेके बोहोत सारे चीजें है जो आपका जानना जरुरी है

और साथ ही साथ आपको हर प्रोडक्ट्स का प्राइस कितना आएगा ये सब डील बगेरा करने केलिए आपको ड्रॉपशिप्पिंग डीलर के पास जाना होगा ।

कौन होते है ड्रॉपशिप्पिंग सुप्प्लिएर

ये ज्यादातर उस कंपनी में काम करने वाले लोग में से कोई होता है , जिको पता होता है कब , कहाँ कोनसा प्रोडक्ट्स को पहचाना होता है , और कंपनी के सारे जानकारी होता है और उनके पास प्रोडक्ट्स के बी जानकारी होता है ।

उनके मदद से आप प्रोडक्ट्स के जानकारी लेके उसी हिसाब से आप एक स्टोर बनाके उनके जरिये आप अपना प्रोडक्ट्स सेल कर के आप पैसा कमा सकते है । यहाँ बस आप उन्हें कस्टमर देते है आपकी स्टोर के जरिये बाकी सब काम वो सारे लोग करते है ।

ड्रॉपशिप्पिंग करने से पहले ध्यान दे

आपको एक चीज बता देता हु को ड्रॉपशिप्पिंग बिज़नेस में जो सबसे मुख्या रूप से आपकी मदद करता है और ओफ्लिने में आपके सारे काम को संभालता है वो है ड्रॉपशिप्पिंग सुप्प्लिएर ।

आपको जब बी ड्रॉपशिप्पिंग सुप्प्लिएर ढूंढा है तो आपको बोहोत बारीकी से अच्छे से ढूंढ़ना होगा , अगर आप यही गलत सुप्प्लिएर के साथ में रह गए तो आपका बिज़नेस सुरु होने से पहले ही बंद हो जायेगा ।

  • प्रमाणित ड्रॉपशिप्पिंग सुप्प्लिएर : जब कभी बी आप ड्रॉपशिप्पिंग करने जा रहे है ध्यान दीजिये गए की जो ड्रॉपशिप्पिंग सुप्प्लिएर चुनने जा रहे है उसके पास उसका प्रमाण पत्र है की नहीं है उस कंपनी का जिस कंपनी का वो ड्रॉपशिप्पिंग सुप्प्लिएर है ।
  • प्रोडक्ट की जाँच करे : जब बी आप ड्रॉपशिप्पिंग करने जा रहे ही तो सबसे मुख्या चीज होता है इसमें प्रोडक्ट , आपको ड्रॉपशिप्पिंग करने से पहले आप जिस प्रोडक्ट्स को बिक्री करने जा रही है ये आप जाँच कीजिये की वो सब प्रोडक्ट कियना क्वालिटी वाला प्रोडक्ट्स है और लोगों उन प्रोडक्ट्स कितना जरुरी है । ये सब जाने बिना ब्लिकुल बी बुसनेस्स सुरु मैट कीजिये गए ।
  • अधिक ड्रॉपशॉपिंग सुप्प्लिएर के साथ संपर्क करें : जितना हो सके उतना आप ज्यादा से ज्यादा ड्राप शिपिंग करने वाले सप्लयेर के साथ संपर्क करे ताकि आपको ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्ट्स को अपने स्टोर में लिस्ट करने का मौका मिलेगा । जितना ज्यादा प्रोडक्ट होगा उतना आप अप्प पैसा कमा सकते हो ।
  • आसान return  पालिसी : आप हमेसा उस ड्रॉपशिप्पिंग कंपनी के साथ काम करे जो आपको आसान retun  पालिसी दे रहा है , कुछ कंपनी आपको प्रोडक्ट रेतुर्न में पैसा ज्यादा चार्ज करते है । अगर आपको कंपनी के तरफ से आसान return  पालिसी मिल रहा है तो इसमें आपको और आपके कस्टमर दोनों को फायदा है ।
  • ड्रॉपशिप्पिंग सुप्प्लिएर को पैसा ना दे : जब बी अपना ड्रॉपशिप्पिंग बिज़नेस करने जा रहे है , हमेसा ध्यान दे की आपको कोई बी ड्रॉपशिप्पिंग सुप्प्लिएर को पैसा नहीं देना है , बोहोत सारे ड्रॉपशिप्पिंग सुप्प्लिएर आपको आपका सेटअप करने केलिए पैसा मांगते है , और कुछ सुप्प्लिएर आपको मंथली पैसा मांगते है ये बी आपको बिलकुल नहीं देना है । ड्रॉपशिप्पिंग सुप्प्लिएर जिस कंपनी में काम करते है उन्ह वहां से हर महीना पैसा मिलता है ।

जानिए कोनसे प्रोडक्ट्स को आप बेच सकते है ड्रॉपशिप्पिंग के जरिये

  • FMCG Products
  • Beauty Products
  • Cloth
  • Mobile and Mobile Accesories
  • Computer and computer accesories
  • Books
  • Forniture

इसके अलावा आप बोहोत सारे फिजिकल प्रोडक्ट्स को बेच सकते हैं ।

ड्रॉपशिप्पिंग के फायदे

अगर हम बात करू ड्रॉपशिप्पिंग की तो बोहोत सारे फायदे मिलते है , उनमे से कुछ चलिए जानते है

  • Low cost : इसी ब्यापार को करने केलिए आपको ज्यादा पूंजी लगाने की जरुरत नहीं होती है  बाकी और कोई बिज़नेस करने से तुलना में ।
  • Low risk : इसी ब्यापार में आपको रिस्क ज्यादा लेना नहीं पड़ता है , रिस्क  कम  होता है जिस बुसनेस्स में कुछ लोस्स होने का डर रहता है वहां रिस्क होता है । यहाँ कोई सामान का ख़राब होने का रिस्क आपको लेना नहीं पड़ता है । जिस बिज़नेस में ज्यादा यानि लाखों में इन्वेस्ट होता है वहां रिस्क ज्यादा होता है । यहाँ आपको उतना पैसा ही लगाना नहीं पड़ता है तो यहाँ रिस्क बी कम है ।
  • Minimum responsibily : ड्रॉपशॉपिंग ब्यापार में आपको रिस्क ज्यादा लेना नहीं पड़ता है बाकि बुसनेस्स की तुलना में , क्यों की यहाँ आपको बस सामान को ऑनलाइन में स्टोर करना होता है और बाकी काम सब कंपनी वाले करते है ।
  • Work from Home : इसी बिज़नेस को आप घर बैठे कर सकते है , इसके लिए आपको कोई बड़ा ऑफिस की जरुरत नहीं होती आप घर बैठे ही कर सकते है ड्रॉपशिप्पिंग बिज़नेस ।
  • No need team : ड्रॉपशिप्पिंग बिज़नेस करने केलिए आपको कोई बड़ा टीम की जरुरत नहीं है आप एकेले बी ये बिज़नेस को कर सकते है ।

Dropshipping business कैसे सुरु करे

Dropshipping business कैसे सुरु करे
Dropshipping business कैसे सुरु करे

ड्रॉपशिप्पिंग बिज़नेस सुरु करने से पहले आपको अच्छे से पता होना चाहिए की Dropshipping kya hai  और Dropshipping se paise kaise kamaye तब जाके आगे बढिये ।

dropshipping business आप दो तरीके से कर सकते है , पहला है आप खुदका ऑनलाइन वेबसाइट बना के कर सकते है और दूसरे नंबर पे आप किसी दूसरे के वेबसाइट पे आप कर सकते है ।

खुदका वेबसाइट बनाके

खुदका वेबसाइट बनाके करने केलिए आपको सबसे पहले सीखना होगा स्टोर बनाना ऑनलाइन में , अगर आप चाहे तो इस काम को आउटसोर्स कर के कर सकते है । और किसी लोग को अपने वेबसाइट बनाने केलिए देके उन्हें आप स्टोर बनाके अपना स्टोर बना सकते है ।

फायदे खुदा वेबसाइट बनाने का

आप अपने वेबसाइट बनाके अपना ब्रांड बना सकते है और अपना पर्सनल इमेज वैल्यू बना सकते है , जिसके मदद से आप और बी बाकि ढेर सारे बिज़नेस कर सकते है । खुदके वेबसाइट पे आपका खुदका कंट्रोल रहता है यानि आप जो चाहे वो प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते है और बी बोहोत सरे चीजें कर सकते है अगर आपका खुदका कण्ट्रोल रहता है आपके वेबसाइट पे ।

नुक्सान खुदका वेबसाइट बनाने का

सबसे पहले तो खुदका वेबसाइट बनाने केलिए आपको कुछ पैसा इन्वेस्ट करना होगा और आपको वेबसाइट बनाने केलिए आपको मेहनत  करना होगा बोहोत ज्यादा । यानि आपको हमेसा काम करना होगा आपके स्टोर के ऊपर हर दिन अपडेट करना होगा ।

खुदका होगा पर सुरुवाती दौर में आपको टाइम लगेगा आपको खुदका वेबसाइट बनाने केलिए । अगर खुदका वेबसाइट है तो पहले लोग इसके बारेमिन जाने नहीं होंगे तो सबसे पहले आपको आपका वेबसाइट पे लोग आने केलिए आपको आपका वेबसाइट पे लोग आने केलिए मार्केटिंग करना होगा ।

दूसरे के वेबसाइट पे ड्रॉपशिप्पिंग करे

आप दूसरे के वेबसाइट पे जाके ड्रॉपशिप्पिंग कर सकते है जैसे की आप प्रोडक्ट को amazon , flipcart , ebay ऐसे ऑनलाइन प्लाटरों में जाके आप अपना प्रोडक्ट्स को वहा दाल के बेच के पैसा कमा सकते है ।

फायदे दूसरे के वेबसाइट पे ड्रॉपशिप्पिंग करने का

सबसे पहले तो आपको दूसरे वेबिस्ते पे ड्रॉपशिप्पिंग कर रहे है तो आपका ज्यादा मेहनत करना नहीं पड़ेगा , आपको कोई मार्केटिंग बी करना नहीं पडेगा उनसब बड़े बड़े वेबसाइट अपना मार्केटिंग खुद कर लेते है ।

आपका खर्चा बच जायेगा वेबसाइट बनाने का इनसब का जो खुद बनाते तो लगता था । और आप इसी तरीके  से जल्दी ही यानि तुरंत आप अपना प्रोडक्ट को ऑनलाइन स्टोर में दाल सकते है ।

ये सब बड़े बड़े वेबसीटे है जिसके वजह से आपको बोहोत ज्यादा पैसा कमा सकते है ।

नुक्सान दूसरे के वेबसाइट पे ड्रॉपशिप्पिंग करने का

सबसे पहले तो आपको आपका वेबसाइट पे कण्ट्रोल नहिओ रहेगा , आप अपने हिसाब से वेबसाइट का काम नहीं कर सकते है , आप इन्ही तरीके से अपना कोई ब्रांड नहीं बना सकते है । और यहाँ आपको बिक्री होने पे आपको कुछ पैसा उन सारे वेबसाइट को बी देना होगा ।

आप इस वीडियो को देख के अच्छे से मजह सकते ही ड्रॉपशिप्पिंग के बारेमें

आखरी सब्द :

ऊपर में हमने आपको पूरी डिटेल्स से बताये है की Dropshipping kya hai ?? Dropshipping se paise kaise kamaye ?? . असा करते है आप सभी को हमने सही से जानकारी दे पाए । अगर आपको इनसब में कुछ समझ नहीं आया है तो आप हमें कमेंट पे पूछ सकते है हम बिलकुल आपको आपका उत्तर देंगे .

अगर आपको हमारा ये पोस्ट अच्छा लगा तो आप इसे अपने दोस्तों में शेयर जरूर कीजिये गए और अपना  राय comment में जरूर बताना , धन्यबाद ।

Similar Posts

7 Comments

  1. आप ने बहुत ही अच्छी जानकरी दी है गांव में पैसे कमाने के तरीके

  2. 1.IndiaMart
    2.Hotthaat
    3.TradeIndia
    4.exportersIndia
    5.SnazzyIndia
    6.Coorgle Dropshiping
    7.Baapstore
    8.Seasonsway
    9.Oberlo
    10.Dropshipzone

    ye sab site hamare desh ke andar top10 mein ate hai agr aap karna chahte hai to inhi sari site ko follow kar sakte hai,
    Hamare Article padhne keliye dhanyabad, Keep Visiting our website

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *