Domain kya hai ? जानिए डोमेन क्या होता है और डोमेन के प्रकार के बारेमें 
|

Domain kya hai ? जानिए डोमेन क्या होता है और डोमेन के प्रकार के बारेमें 

Domain kya hai ? जानिए डोमेन क्या होता है और डोमेन के प्रकार के बारेमें 

स्वागत है आप सभी को हमारे और एक शानदार ब्लॉग में हम यहाँ पूरा ब्लॉग्गिंग सीरीज कवर करने वाले है, यहाँ हम पुरे ब्लॉग्गिंग के तरीके बतायेगे । अगर आप नए है तब बी आप आराम से ब्लॉग्गिंग सिख सकते है । आज का हमारा टॉपिक है Domain kya hai ?

अगर आपको बिलकुल बी पता नहीं है domain के बारेमें तो यहाँ आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी डोमेन के बारेमें । अपने कही बार अपने वेब ब्राउज़र में कोई ना कोई वेबसीटे जरूर ढूंढा होगा जैसे www.google.com ऐसे ।यहाँ google.com एक डोमेन है ।

यहाँ डोमेन एक वेबसाइट तक पहचने का रत्सा होता है । डोमेन एक लैंडमार्क की तरह होता है कोई  बी वेबिस्ते या ब्लॉग तक पहचने का । आप इसे एक सहज उपाय बी कह सकते है किसी वेबसीटे तक पहचने का, क्यों की Internet में लाखों करोड़ों की वेबसाइट है ।

आपको थोड़ा बोहोत समझ आ गया होगा डोमेन के बारेमें, तो चलिए जानते है आज हम पूरी गहराई से डोमेन क्या है और डोमेन के काम के बारेमें और डोमेन के प्रकार के बारेमें ।

domain kya hai

Domain kya hai ( What is doamain in Hindi )

एक वेबसाइट की पहचान उसकी डोमेन के नाम से की जाती है internet की दुनिया में । डोमियन को हम DNS के नाम से बी जानते है जो है इसका फुल फॉर्म Domain Naming System . हर वेबसीटे एक एक सर्वर के साथ जुड़े हुए है यानि हर वेबसीटे एक एक IP Address के साथ जुड़े हुए है ।

हर IP Address एक एक नंबर की फॉर्म में होता है जो वेब ब्राउज़र को मदद करता है इंटनेट में सही जगह तक पहचने केलिए ।

Internet पे जितने बी चीज है कही ना कही वो सब कंप्यूटर की अलग अलग भाषाओं से लिखा गया है जैसे की HTML , Css , Javascript इत्यादि ठीक उसी तरह domain को हम बस एक हमारे समझने में आसानी के केलिए बनाया गया है पर domain name हकीकत में एक IP Address होता है, 198.168.43.1 इसी तरह की IP अड्रेस होता होता है आप domain के बदले IP Address देके बी आप कोई वेबसीटे तक पहच सकते है ।

डोमेन काम कैसे करता है ( How domain work in hindi )

हम जितने बी वेबसीटे देख रहे है वो सब कहीं ना कहीं एक server पे जाके रहते है, यानि  एक वेबसाइट का डाटा और खुद वेबसाइट को रहने केलिए कुछ जगह की जरुआरत होती है । तो सारे वेबसाइट एक सर्वर पे जा के Host होक रहती है और हमारा डोमेन उसी सर्वर को IP Address के जरिये पॉइंट करता है ।

जैसे ही आप अपने ब्राउज़र में जाके कोई website का domain डालते हो उसी domain एक particular IP address को point करता है और वो जाके आपके सर्वर से डाटा लेके आपके website को लोड करता है । इसी प्रकार से एक डोमेन काम करता है ।

> SEO क्या है ? खास तौर पे नए लोग इसे पढ़िए 

> Blogging क्या है ?

> Free Blog कैसे बनाये ?

डोमेन के प्रकार ( Types of domain in Hindi )

जैसे हर चीज की प्रकार भेद होता है ठीक उसी तरह डोमेन के बी अपना प्रकार है । चलिए आज हम जानते है डोमेन के प्रकार के बारेमें

1 . TLD – Top Level Domains क्या है

Top Level Domain हम उसे कहते है जो डोमेन आखिर में dot के बाद  हिस्सा को । TLD को याद रखने में आसान होता है और Google ज्यादा से ज्यादा TLD को ही रैंक करता है आज के समय में । TLD बनाने का मकसद ये था की सिर्फ इसे रैंक करना ।

Top Level Domain का इस्तमाल आज के समय में सबसे ज्यादा इस्तमाल किया जाता है क्यों की ये SEO friendly होता है और रैंक करने में मदद करता है ।

चलिए आज जानते कुछ उदहारण top level domain के

  • .com (commercial)
  • .org (organization)
  • .net (network/technology)
  • .gov (government)
  • .edu (education)
  • .biz (business)
  • .info (infromation)

आप ऊपर देख सकते हो बोहोत सारे टॉप लेवल डोमैन की उदहारण, आप जिस बी क्षेत्र में अपना वेबसाइट बनाना चाहते है उन क्षेत्र में आप अपना डोमेन ले सकते है ।

अगर आपो इनसब टॉप लेवल डोमेन के उदाहरण दू तो जैसे की facebook.com , educate.edu और जैसे हमारा ब्लॉग tech पे है तो हमने dot net का इस्तमाल करते हुए gethindi.net रखा है ।

CCTLD ( Country Code Top Level Domain )

जैसे की आपको ऊपर बताये हमने TLD के बारेमें ठीक इसी तरह है CCTLD पर इसमें थोड़ा सा इसका अलग खासियत होता है । जैसे की यहाँ particular किसी देश को टारगेट करके डोमेन लिया जाता है । जैसे की अगर हमें India में टारगेट करना है तो हम dot in का इस्तमाल करते है ।

CCTLD का full form है Country Code Top Level Domain , यहाँ किसी देश को निर्धिस्ट रूप से टारगेट करने केलिए हम यहाँ dot के बाद 2 digit code का इस्तमाल करते है । आप निचे देख सकते हो बोहोत सारे देश के हिसाब से उनके डोमेन

  • .us : United States
  • .in : India
  • .id : Indonesia
  • .cn : China
  • .br : Brazil

अगर आपको इन्ही सारे देश में टारगेट करना है तो आप इन्ही सारे CCTLD का इस्तमाल कर सकते हो । यहाँ बस एक ही देश को टारगेट किया जाता है पर टॉप लेवल डोमेन बोहोत सारे देश को एक साथ टारगेट करने केलिए इस्तमाल किया जाता है ।

Subdomain क्या है

अगर आपको पता चल गया है की डोमेन क्या है तो आपको subdomain kya hai समझने  में आसानी होगी । subdomain हमारा मूल डोमेन यानि हम जो डोमेन लिए है उसके साथ मिलके होता है ।

अगर आपके पास कोई बी डोमेन है तो आप इसमें आराम से कोई बी अपने हिसाब से subdomain बना सकते है उसके लिए आपको एक बी पैसा देना नहीं होता है ये एकदम से फ्री होता है ।

जैसे की आपको एक उदहारण देना चाहुगा जैसे की मेरा डोमेन है gethindi.net तो अगर में चहु तो एक subdomain बना सकता हु मेरे डोमेन का जैसे की course.gethindi.net और hindi.gethindi.net और english.gethindi.net और news.gethindi.net ऐसे आप जितना चाहे उतना बना सकते है ।

आपको subdomain बनाने केलिए आपके hosting के cPanel में  option मिल जाता है वहां से आप एक click में आपका subdomain बना सकते है ।

आपके जानकारी केलिए आपको बतादूँ की आप अगर चाहे तो और बी बोहोत प्रकार के डोमेन एते है उनके साथ बी जा सकते है पर इनसब को सारे bloggers और बड़े बड़े website इस्तमाल करते है क्यों की ये सब SEO friendly है और Google इनसब को ज्यादा वैल्यू देता है ।

अगर आप चाहे हमारे हिंदी में बी डोमेन ले सकते है जैसे dot भारत करके example.भारत . पर ये सब seo फ्रेंडली नहीं जिसके वजह से आपको रैंक करने में दिक्कत आ सकती है ।

Domain कैसे ख़रीदे

आपको बता दू की डोमेन जो बी इस्तमाल करते है लोग कहीं ना कहीं वो लोग किसी जगह से ख़रीदे हुए है । बोहोत सारे सौंपने डोमेन provide करते है वहां से जाके आपको खरीदना होता है ।

यहाँ आपको ध्यान रखना होगा की एक डोमेन जो किसीने ख़रीदा हुआ है उसे आप दुबारा नहीं खरीद सकते है जबतक वो उसी डोमेन को इस्तमाल कर रहा होता है ।

आपको अगर खरीदना है तो आप कोई बी domain provide करने वाले company में जाके वहां देख सकते है आपको जिस तरह का डोमेन चाहिए वो महजूद है की नहीं है, फिर वहां से आप खरीद सकते है ।

आपको निचे हमने बोहोत सारे domain provide करने वाले कंपनी का नाम दिया हुआ है आप देख सकते हो नीची जाके

  • Godaddy
  • Bigrock
  • Hostinger
  • Namecheap
  • Bluehost

ऐसे बोहोत सारे कंपनी है जहाँ से आप खरीद सकते हो, यहाँ आपको ध्यान देना है की हमेसा नाम जिनके बारेमें सुने हो पहले उनसे ही आप डोमेन ख़रीदे वर्ण आपको भबिस्य में दिक्कत का सामने करना पद सकता है ।

आज अपने क्या सीखा

हमने आज आपको domain kya hai इसके ऊपर बताया है और इसके प्रकार और कहाँ से आप खरीद सकते यही और ये काम कैसे करता है इसके ऊपर बी हमने आज बात किया है । अगर आपको blogging से समन्धित कुछ बी पूछना है तो आप हमें कमेंट पे पूछ सकते है ।

आपको ऐसे ही blogging और technology संबधित नए नए जानकारी केलिए आप हमें telegram पे फॉलो कर सकते है वहां हम नए नए topic लाते रहते है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *