Coding क्या है ? कैसे सीखे coding और कहाँ से सीखे ?

Coding क्या है ? कैसे सीखे coding और कहाँ से सीखे ?

Coding क्या है ? कैसे सीखे coding और कहाँ से सीखे ?

आज के समय में इसी बदलती दुनिया में आपके मन में ये सवाल जरूर आया होगा की coding kya hai ? और आना बी चाहिए ये सवाल क्यों आना चाहिए आगे जैसे जैसे इसके बारेमें आप जानोगे तो आपको पता चल जायेगा ।

बोहतो सारे लोग है जिनक coding के बारेमें पता नहीं है की ये चीज क्या है ? आखिर हर जगह पे लोग इसके बारेमें क्यों बात कर रहे है । अपने देखा होगा टीवी में या फिर ऑनलाइन वीडियो देखते वक्त youtube में कहिबार इसके बारेमें आपके सामने video अये होंगे youtube के बारेमें ।

ज्यादातर parents और उनके बच्चे इसके बारेमें जानने केलिए कोसिस करते है आखिर ये coding kya hai और लोग इसे करते क्यों है क्यों की आज कल बोहतो से जगह में 6th क्लास के बच्चे बी coding को सिख रहे है ।

आगे इसके बारेमें गहराई से जानने से पहले थोड़ा सा जान लेते है coding के बारेमें, coding जो हम कहते है ये code से सुरु हुआ है । Code यानि एक program यानि भाषा जो की इलेक्ट्रॉनिक यन्त्र पढ़ सकती है । इसी भाषा के जरिये computer और मोबाइल जैसी चीजों को operate किया जाता है और उनमे चलने वाले apps और software को बी चलाया जाता है ।

Code कोई बी computer या mobile को चलता है और उसमे चलने वाले तरह तरह के app और software को बी चलता है । आज के समय में हर चीज को online किया जा रहा है और technology का हर जगह में इस्तमाल बोहोत तेजी से किया जा रहा है जिसके कारन से लोग इसी coding भाषा की demand बोहतो तेजी से बढ़ रही है ।

चलिए तो अब जानते है बिना कोई समय की बर्बादी करते हुए coding Kya hai और coding कैसे सीखे आसानी से और अगर आप coding को सीखते हो तो आपको क्या मिल सकता है और कितना पैसा कमा सकते हो ।

Coding Kya Hai ? What is Coding in HIndi

coding kya hai

Coding एक काम है जहाँ हम इंसान के द्वारा लिखा गया कुछ language है जो की computer और mobile जैसे electronic चीजों को परिचालन करने केलिए किया जाता है । Coding के जरिये हम कंप्यूटर और मोबाइल को परिचालन कर सकते है साथ ही साथ इनसब के अंदर चलने वाले apps और software को बी हम नियंत्रित करते है ।

आसान सादों में अगर आपको इसको समझाए तो coding एक ऐसी भाषा है जो की सिर्फ electronic चीजों केलिए ही बनाया गया है ताकि उनको coding की भाषा से निर्देश दिया जा सके वो क्या काम करेंगे और क्या नहीं । कोई बी electronic यन्त्र जैसे tv और mobile अपने आप कोई बी काम नहीं करते है उनके काम करने केलिए हमें कुछ ना कुछ करना पड़ता है ।

Coding एक प्रक्रिया है जिसमे की हम हर चीज के बारेमें लिख के उन्ही चीजों को बताते है किस समय में कोनसा काम करना है और उसी चीज को समझ के वो काम करता है और अपने आप से कुछ बी काम नहीं करते है ।

अगर बात करे coding की इस्तमाल की तो, इसका इस्तमाल computer, mobile, tv , app, software, internet, website, robotics, Artificial intelligence, game इसके अलावा बी बोहोत से जगह में इसका इस्तमाल होता है ।

जैसे इंसान बात करने केलिए तमाम भाषा महजूद है हर देश में English, Hindi , अदि ठीक ऐसे ही coding और programming में बी बोहोत सारे भाषा है जिनके जिरए हम computer और मशीन से बात कर सकते है उनसब क निर्देश दे सकते है । दुनिया भर में आज के समय में coding की भाषा जिसमे हम मशीन को code कर सकते है करीबन 700 से बी ज्यादा है ।

जैसे की कुछ coding language है HTML, CSS, JavaScript, PHP, Python, C+, C++, Rubi, MySQL, swift, Actor, Ada, COMAL, RPL ऐसे बोहत सारे है ।

Coding Meaning in Hindi

Coding meaning in Hindi में अगर बातो तो coding एक प्रकार भाषा यानि language है जिसका इस्तमाल किया जाता है computer और mobile जैसे electronic चीजों को operate करने केलिए इसके अलावा coding का इस्तमाल इन्ही सारि चीजों क अंदर में चलने वाले तमा app और software से लेके game अदि चीजों को बनाया बी जाता है ।

Coding से मशीन के अंदर जान डाली जाती है जिसके जिरए की वो कोई बी काम को कर सकता है अगर इसका सबसे आसान उदारण दू तो calculator है जिसके अंदर coding करके program लिखी गयी है जिसके कारन अगर हम कोई बी काम करना चाहते है तो वो तुरंत करके दे देता है ।

इसका advanced level में इस्तामल किया जा रहा है आज के समय में और coding से बोहो थी बड़े बड़े चीजों को बनाया जा रहा है जो की बोहोत बड़ी काम को कुछ ही second के अंदर करके दे देती है ।

कोडिंग किसे कहते है ?

जब हम कोई बी app , software या फिर game बनाते है या फिर कोई बी machine के अंदर काम करने की क्ष्यमता डालते है यानि वो क्या क्या काम कर सकता है उनसब को मशीन की भाषा में जो लिखते है यानि एक program बनाते है उसे हम coding कहते है । इसके बारेमें हमने ऊपर में बिस्तर रूप से बात किये है जिसे पढ़ के आप आसानी से समझ सकते है ।

Coding Language List

हमने ऊपर में बता दिए है की coding kya hai और coding से क्या क्या काम होते है अभी जानते है coding language कितने है । वैसे तो coding एक बोहोत ही बड़ी दुनिया है जिसके अंदर बोहोत साए language आते है, करीबन 700 से बी ज्यादा language है जिनका इस्तमाल करके तरह तरह के चीजें technology की दुनिया में बनाया जाता है पर उसमे से कुछ popular language के बारेमें जानते है जो की दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तमाल किया जाता है

  • HTML
  • CSS
  • JavaScript
  • PHP
  • Python
  • C Language
  • C++
  • C#
  • Objective-C
  • SQL
  • Swift
  • R Programming
  • Ada
  • CLEO
  • Java
  • AppleScript
  • MongoDB
  • XML

इसे पढ़िए ➤ Full Stack Developer कैसे बने ?

कोनसे Technology में कोनसा Coding इस्तमाल होती है

अगर आप coding Kya hai इसके बारेमें जान लिया है और आपका मन है की आप technology के दुनिया में आके coding से अपना career बनाना चाहते है तो आपको जान लेना चाहिए की आपको किन किन चीजों की जरुरत होती है कोनसे field में ताकि आपको आसानी होगी जो आप करना चाहते है वो करने केलिए ।

Coding के बारेमें हमें ज्यादा पता नहीं है जिसके कारन से अक्सर हम इसी filed में आगे तक नहीं जा पते है, अगर हमारे पास इसके समन्धित अगर जानकारी होती तो हम कहीं ना कहीं बोहोत कुछ कर सकते है, चलिए तो जानते है कोनसे technology में काम करने केलिय कोनसे coding language की जरुरत होगी

TechnologyProgramming Language
Web DesigningHTML, CSS, JavaScript, JQuery
Web DevelopmentPHP, Python, ASP.Net, Java EE, Django
DesktopC+, Java SE, Python, Delphi, Swift, PHP
Mobile AppsSwift, Java, Kotlin, C#
Data AnalyticsPython, JavaScript, Java, R, C/C++, SQL, MATLAB
Embedded SystemC, C++, ASSEMBLY
GamesC#, C++, Java, JavaScript, Python, SQL, Rust, Lua

Coding कैसे सीखे? How to Learn Coding In Hindi

जैसे ही आप coding Kya hai जान लेते है फिर अत है इसको कैसे सीखे, सबसे पहले तो आपको जान लेना है की आपको करना क्या है कोडन को सिख को । अगर आपको गेम बनाना है तो आपको गेम केलिए जरुरी coding language को सीखना है और अगर आपको website बनाना है तो उसके जरुरी coding language को सीखना है ।

Coding अगर सीखना चाहते है तो सबसे पहले आपको जिस coding को सिकने है उसके बारेमें आपको जानकरी लेना है जैसे की उस coding को demand कितना है market में और उसी coding से आप क्या क्या कर सकते है जानना है फिर उसको सीखना है ।

हर coding की language की कुछ अच्छी और कुछ बुरी चीज होती है वो आपको सबसे पहले जानना है ताकि आपको आगे चलके कोई दिक्कत का सामना करना ना पड़े ।

हर coding language सिखने केलिए आपको समय देना होगा उसे और सही से अभ्यास करना होगा ताकि आप आणि से सिख सकते हो, निचे हमने इसके step बताये हुए जिसके जरिये आप असनी से कोई बी coding language को सिख सकते हिअ

Step 1: सबसे पहले आपको coding language को select करना है

Step 2: फिर आप उसी coding से क्या करना चाहते है उसका निर्णय लीजिये

Step 3: जी technology केलिए आप सीखना चाहते है उसके basic सीखिए

Step 4: हर दिन अभ्यास कीजिये

Step 5: छोटी छोटी project को बनाये

Coding कैसे सीखे ?

हमने आपको अभीतक बताये है की coding Kya hai और किटने coding की language है और कहा कहा इस्तमाल होते है ये सब अभी जानते है coding अगर कोई सीखना चाहता है तो वो कैसे सिख सकता है, कितना समय लगता है coding को सिखने की और क्या सही तरीका है coding सिखने की ।

Coding अगर कोई बी सीखना चाहते है तो उसके पास 2 रस्ते है जैसे जरिये वो coding सिख सकता है जैसे की

  1. Offline
  2. Online

सबसे पहले तो अगर आप coding सीखना चाहते है तो आपके पास 2 तरीके है जिसके जरिये आप coding सिख सकते हो, पहला है की आप offline सिख सकते हो यानि आप किताब खरीद के या फि कही पास में कोई institute को join करके सिख सकते हो । दूसरा तरीका है की आप online में सिख सकते है ।

Offline Coding कैसे सीखे ?

अगर आप चाहते है की offline में coding सीखना तो सबसे बेहतरीन तरीका है की आप कोई institute को join कीजिये जिसके जरिये आपको सिखने में उसने होगी और साथ ही साथ आपको वह पे mentor मिल जायेगे जो आपके गलतियों को सुधरने में मदद करेंगे ।

इसके अलावा अगर आप खुदसे ऑफलाइन में coding सीखना चाहते है तो आपको कुछ किताब खरीदना होगा जिसके जरिये आप घर में बेथ के किताब को पढ़ के सिख सकते है ।

एक चीज है की अगर आपको coding सीखना है तो चाहे offline ही क्यों ना हो आपके पास internet की connection होना चाहिए ताकि आप जो सीखे हो उसे अपने localhost में अभ्यास कर सकते हो और कुछ परिशानी अति है काम करने में तो आप उसे internet के जिरए उसका हल ढूंढ सकते हो ।

Offline में coding सिखने केलिए अगर आप किताब का इस्तमाल करना चाहते है तो इसके लिए आप जो language सीखना चाहते है उसके हिसब से बोहोत सरे किताब आपको online store (Amazon, Flipkart) में मिल जायेगे ।

इसे पढ़िए ➤ Coding सिख के Data Scientist कैसे बने ?

Online Coding कैसे सीखे ?

आज के समय बोहोत हर कोई चाहता है की online में coding को सीखा क्यों की इसमें आसान होता है चीजों को ढूंढ़ना और कुछ बी परिशानी अत है तो आसानी से उसका हल बी पा सकते है ।

अगर आप online में coding सीखना चाहते है तो सबसे पहल जो language को सीखना चाहते है उसके official website पे जेक आप उसके documentation पढ़ के उसके बारेमें सिख सकते है और ऐसे कुछ तमाम प्रसिद्धः website है जो की free में और कुछ paid है आपको पूरा guide करते है example के साथ coding सिखने केलिए ।

हमने निचे ऐसे कुहक famous website बताये है जो की आपको coding सिखने केलिए मदद करती है free में

  • W3School.com
  • Tutorialspoint.com
  • Freecodecamp.org
  • Programiz.com
  • Beginnersbooks.com
  • Javatpoint.com
  • stackoverflow.com
  • github.com

इसके अलावा आप coding सीखना चाहते है ऑनलाइन में तो सबसे बेहतरीन तरीका है की आप YouTube का इस्तमाल कीजिये । YouTube में आपको ऐसे channel मिल जाते है जो की आपको हिंदी भाषा में बोहोत सरे coding language को आपको सिखाते है free में, हमने नीचे बोहतो सारे YouTube channel दिए है जहाँ से फ्री में coding सिख सकते है

Coding सिखने केलिए कितना समय लगता है ?

बोहतो सरे लोग का जानना ये होता है की coding को सिखने केलिए कितना समय लगता है, अगर इसका उत्तर में बताऊ तो इसका उत्तर होगी की ये कोई नहीं बता सकता है ये पूरा निर्भर करता है आपके ऊपर । Coding ऐसे ऐसी skill है जो की आप इस्पे काम करने और अभ्यास करने पे ही हो सकता है ।

फिर बी अगर आप रोज दिन का 3/4 घंटा देके चलते है तो आप आसानी से 3/4 महीने के अंदर आप एक बोहोत ही अच्छा coder बन सकते है पर आप इसमें हर चीज नहीं कर सकते है इसके लिए आपको काम से काम 2/3 साल लगेंगे अगर आपको बोहतो ही advanced लेवल के चीजों को अगर करना है तो ।

अगर आप कोई जॉब केलिय तैयारी कर रहे है तो आप आसानी से 3/4 महीना दिन का 3/4 घंटा समय देके चलते है तो आपके पास उतना काबिलियत हो जायेगा की आप आसानी से कोई बी job के interview crack कर सकते है । लोगों के द्वारा पूछे गए कुछ सवाल

Coding क्या है ?

Coding एक काम है जहाँ हम इंसान के द्वारा लिखा गया कुछ language है जो की computer और mobile जैसे electronic चीजों को परिचालन करने केलिए किया जाता है ।

कोडिंग किसे कहते है ?

जब हम कोई बी app , software या फिर game बनाते है या फिर कोई बी machine के अंदर काम करने की क्ष्यमता डालते है यानि वो क्या क्या काम कर सकता है उनसब को मशीन की भाषा में जो लिखते है यानि एक program बनाते है उसे हम coding कहते है ।

दुनिया में कितने Coding Language है ?

आज के समय में पुरे दुनिया में 700 से अधिक programming language है जिनका इस्तमाल लोग आज के technology में किया जाता है

Coding कैसे सीखे ?

Coding सिखने केलिए आप 2 तरीके अपना सकते है एक online में YouTube या website से और दूसरा हुआ offline यानि कोई किताब या कोई institute को join करके

Online Coding कैसे सीखे ?

Online Coding सिखने केलिए आप YouTube या फिर बोहतो सरे website का सहारा ले सकते हो जो की आपको free में सिखाती है

Offline Coding कैसे सीखे ?

Offline में आप Coding सिखने केलिए किताब खरीदके सिख सकते है या फिर आप अपने निकट में कोई institute को join कर सकते है

Coding सिखने केलए कितना समय लगता है ?

Coding सिखने केलिए कोई ऐसा निर्धिस्ट समय नहीं है ये निर्भर करता है आप कितना समय सिखने में और अभ्यास में देते है

Coding से कितना पैसा कमा सकते है ?

Coding अगर आप सीखे है तो आप इसे एक साधारण JOB से कही अच्छा पैसा कमा सकते है अगर आप कोई Job करते है या फिर आप कोई freelancer बनते है तो

Conclusion

आज हमने आपके बिच में बताये है की Coding Kya hai और कैसे आप सिख सकते है coding और इसके बारेमें तमाम जानकारी दी है । अगर आप coding प्रति अपना रूचि रखते है तो आप आसानी से ऊपर दिए गए website में जाके coding को सीखना सुरु कर सकते है ।

आज के समय में सबसे ज्यादा demand में रहने वाला चीज है coding, अगर आप एक student है तो आप अपने skill के ऊपर काम करना सुरु कर दीजिये क्यों की coding में आप अपना एक बोहतो ही अच्छा भबिस्य बना सकते है । हमने ऊपर में जितना बी बताये है अगर आपको अच्छा लगा है तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये और कुछ बी समझने में परिशानी अये तो आप हमें comment में जरूर पूछिए हम आपका उत्तर जरूर देंगे ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *