Blogging Kya hai ? आखिर किस तरीके से blogging किया जाता है ?
|

Blogging Kya hai ? आखिर किस तरीके से blogging किया जाता है ?

Blogging Kya hai ? आखिर किस तरीके से blogging किया जाता है ?

Blogging Kya hai ? ये सवाल 2020 में lock-down होने के बाद ऑनलाइन में इंटनेट पे बोहोत बार लोगों के द्वारा खोजै गया है । जब कोरोना के वजह से लोग घर में बैठे रहते थे उनको नौकरी से निकाला जा रहा था तब कहीं ना कहीं नया रास्ता ढूंढ रहे थे पैसा कमाने केलिए ।

बोहोत सारे लोग ऑनलाइन में कमाने केलिए कोसिस किये क्यों की उनको पता चल गया था की नौकरी कभी बी जा सकती है और उनको अपना कुछ बनाना चाहिए ।

तो कहीं ना कहीं आप कही से सुनके यहाँ ए है चाहे आप किसी दोस्त से सुने है या कही ऑनलाइन में इंटरनेट चलते हुए सुने है फिर जाके आप यहाँ ए होंगे ।

चलिए थोड़ा सा हम बात कर लेते है ब्लॉग्गिंग क्या है ? इसके ऊपर, जब कोई अपना हॉबी हो या अपने पास कोई जानकारी हो उसे ऑनलाइन में एक वेबसाइट के जरिये लोगों तक पहचाता है उसे हम एक blog कहते है और उसी काम को ब्लॉग्गिंग कहते है ।

आखिर लोग ब्लॉग्गिंग क्यों करते है, आपको पता होगा हर किसीको पूरी जानकारी नहीं होती है दुनिया की और ये कभी बी नहीं हो सकती है । अगर इंसान को कुछ नया जाना है या कुछ सवाल अत है वो कहीं ना कहीं आज के समय में इंटनेट में ढूंढ़ता ही है ।

तो यहाँ जो ब्लोग्गेर्स होते है कहीं ना कहीं वो लोगों को हेल्प कर रहे है अपना जानकरी देके । लोग ज्यादातर कुछ बी सवाल आने पे आज के समय में वो सर्च इंजन का इस्तमाल करते है ।

सर्च इंजन हमें सिर्फ वेबसाइट और ब्लॉग के लिंक ही दिखता है, वो कभी बी पुरे कंटेंट को नहीं दिखता है इसीलिए हम जो बी ढूंढ़ते है उसका रिजल्ट एक वेबसाइट के लिंक के फॉर्म में हमारे सामने दिखाई देता है ।

blogging kya hai

चलिए और गहराई से जानते है ब्लॉग क्या है

ब्लॉग क्या है – What is Blog in Hindi

Blog एक तरह का website है जहाँ हम अपना personal opinion शेयर कर सकते है और इसके समय के हिसाब से नए नए अपडेट किया जाता है । ब्लॉग में आप अपने हिसाब से कुछ बी कंटेंट दाल सकते हो और आप जब चाहो उसे परिबर्तन बी कर सकते हो ।

मुखतः ब्लॉग को इस्तमाल लोगों के हिट में किया जाता है, ब्लॉग में लोगों के प्रॉब्लम को समाधान करने केलिए किया जाता है । आज कल ब्लॉग को हर क्षेत्र में इस्तमाल किया जा रहा रहा है चाहे कोई बिज़नेस को बढ़ने में हो या चाहे कोई पर्सनल ब्रांड बनाने मै हो यार कोई बड़ी कंपनी अपना जानकारी देने केलिए हो ।

ब्लॉग्गिंग क्या है – What is Blogging in Hindi

आपको ऊपर में हमने बता दिया है की ब्लॉग क्या है । ब्लॉग के बाद आता है ब्लॉग्गिंग । ब्लॉग एक webpage होता है और उसमे हम अपना इन्फोर्मशन डालते है और उसी काम को रोज करना को हम ब्लॉग्गिंग कहते है

अगर इसको और सरल भाषों में समझों तो Blog कहते है एक वेबपेज बनाने को और उसमे हम जो सब ब्लॉग पोस्ट डालते है उसे हम ब्लॉग्गिंग कहते है ।

जो लोग बी आज के समय में ब्लॉग्गिंग करते है कहीं ना कहीं उन्हें इन्ही साड़ी चीजों के ऊपर ज्ञान है जिसके वजह से वो अपना ज्ञान को ब्लॉग के माध्यम में लोगों तक पहचा रहे है, यानि वो लोगों के पास सही जानकारी है उनके काम को लेके जिसके वजह से वो अपना ब्लॉग को चला पा रहे है ।

ब्लॉग्गिंग के प्रकार – Types of Blogging in Hindi

अगर आप यहाँ तक पचे है इसका मतलब ये होता है की आपको ब्लॉग्गिंग के बारेमें पता चल गया होगा । अभी बात अत है बोहोत सारे लोगों का पूछना था की professional blogging kya hota hai ? आपको में बता दू की जहाँ लोग पैसा कमाते है अपने काम से और अपने काम को पूरी डिसिप्लिन के साथ करते है उसे हम प्रोफेशनल कहते है ।

तो कहीं ना कहीं प्रोफेशनल ब्लॉग्गिंग ये है की आपको आप ब्लॉग्गिंग को पूरी डिसिप्लिन के साथ कर के पैसा कमा रहे है । मुख्यरूप से इन्ही सारे चीजों को देखते हुए ब्लॉग्गिंग को दो तरीको में टोला गया है

  1. Personal Blogging
  2. Professional Blogging

Personal blogging kya hai

पर्सनल ब्लॉग्गिंग को हम हुब्बी ब्लॉग्गिंग बी कहते है । आपको इसके नाम से पता चल रहा होगा की पर्सनल ब्लॉग्गिंग आखिर क्या होता है ।

जिनके पास कुछ चीजों को लेके बोहोत सारे तजुर्बा है आप कह सकते हो उनके पास उसी चीज पे बोहोत सारे ज्ञान है वो कहीं ना कहीं इसी तरीके का ब्लॉग्गिंग करते है ।

पर्सनल ब्लॉग्गिंग जो लोग करते है उनका बिलकुल बी मकसद नहीं होता है उनके उसी ब्लॉग से पैसा कामना । वो पर्सनल ब्लॉग्गिंग को अपने खुसी केलिए करते है ।

बाकि ब्लोग्गेर्स की तरह ये कोई प्लान या कोई लक्ष्य के साथ ब्लॉग्गिंग नहीं करते है उन्हें बस अपना ज्ञान और तजुर्बा लोगो तक पहचाना होता है । अगर हम पर्सनल ब्लॉग्गिंग की उदाहर दू तो आप Google पे सर्च करके देख सकते है Amitabh Bachhan’s blog आपको उनका ब्लॉग मिल जायेगा ।

वो अपने खुसी केलिए अपना ब्लॉग चला रहे है ना की उन्हें उनकी ब्लॉग से पैसा कामना होता है । अब आपको सायद समझ आ गया होगा की पर्सनल ब्लॉग क्या होता है ।

Professional Blogging kya hai

Professional Blogging में ये होता है की इसी तरह के ब्लोग्गेर्स अपने ब्लॉग से पैसा कमा सकते है । आपको पहले ही बता दिया है की प्रोफेशनल का मतलब होता है पैसा कामना । कहीं ना कहीं प्रोफेशनल ब्लॉगर उतना पैसा कमा लेते है की अपना घर परिबार चला सके ।

एक प्रोफेशनल ब्लोग्गेर्स को सारे सरता को मन्ना होगा जो की एक प्रोफेसनल लोग अपनाते है । जैसे की उन्हें रोज काम करना होता है । रोज प्लानिंग और strategy बनके काम करना होता है ।

आज के समय में बोहोत सारे प्रोफेशनल ब्लॉगर मिल जायेगे जो आज के समय में बोहोत अच्छा खासा पैसा कमाते है हर महीना । अगर हम बात करे इंडिया में तो यहाँ बी आज के समय में बोहोत बड़े बड़े ब्लोग्गेर्स आपको देखने केलिए मिल जाते है ।

ब्लॉग्गिंग कैसे करे ?

अगर आपको ब्लॉग्गिंग सुरु करना है तो कहीं ना कहीं आपको थोड़ा बोहोत इंटनेट, टेक्नोलॉजी जैसे चीजों के बारेमें जानकारी होना जरुरी है क्यों की ब्लॉग्गिंग कहीं ना कहीं वेबसीटे के जरिये की जाती है ।

आपको ब्लॉग्गिंग करने केलिए आपको सबसे पहले एक वेबसाइट की जरुरत होती है, बिना वेबसीटे की ब्लॉग्गिंग नहीं किया जा सकता है ।

वेबसाइट बनाने केलिए आपको दो रस्ते है आप चाहे तो फ्री में कर सकते है या आपके पास पैसा है तो आप थोड़ा बोहोत पैसा लगाके premium ब्लॉग्गिंग कर सकते है ।

फ्री में ब्लॉग्गिंग करने केलिए आप blogger.com का इस्तमाल कर सकते है और paid में अगर आपको करना है तो आप WordPress के जरिये कर सकते है ।आगे हम इसके ऊपर बात करेंगे कैसे इनसब में ब्लॉग को setup करना है ।

> Free Blog कैसे बनाये ?

> SEO क्या है ?

> Web Browser क्या है ?

> Website कैसे बनाये ?

आपको ब्लॉग्गिंग करने केलिए आपको सबसे पहले एक चीज की जरुरत होगी वो है आपके पास किसी चीज की संपूर्ण ज्ञान । अगर आपके पास किसी चीज की पूरी जानकारी है तो आप उसको लिख के अपने ब्लॉग में यानि आपके वेबसाइट में डाल सकते हो ।

चलिए अभी बात कर लेते है ब्लॉग कैसे बनाये फ्री और paid में कैसे अपना ब्लॉग को setup करे

फ्री में अपना ब्लॉग को सेटअप करने केलिए आपको बोहोत सारे website मिल जाएगी जहाँ वो आपको मौका देती है की फ्री में ब्लॉग बनाने का जिसे की आप निचे देख सकते हो

  1. Blogger.com पे जाके आप अपना फ्री का ब्लॉग बना सकते हो, इसमें आपको ज्यादा कुछ करना नहीं होता है इसमें आपको website पे जाके आपको आपके gmail account से लॉगिन कर लेना है फिर आपको वहां आपका ब्लॉग का URL और blog का नाम देने का ऑप्शन मिल जायेगा दे देने के बाद आपका ब्लॉग ready हो जायेगा ।
  2. Wordpres.com पे जाके आप अपना ब्लॉग बना सकते है आराम से यहाँ बी आपको blogger के जैसे लॉगिन कर लेना है फिर आपका ब्लॉग तैयार हो जाता है । पर दिक्कत ये होता है की wordpress.com पे की यहाँ आपको पैसा कमाने का मौका नहीं मिलता है ।
  3. tumblr.com बी इन्ही के जैसे एक प्लेटफार्म है यहाँ बी आप फ्री का ब्लॉग्गिंग कर सकते है, ये बी बोहोत फेमस प्लात्फ्रोम है ।
  4. और एक प्लेटफार्म है जहाँ आपको फ्री ब्लॉग्गिंग करने का मुका मिलता है वो है weebly.com . इसमें आपको ज्यादा कुछ customize करने का झिंझट नहीं रहता है यहाँ आप drag and drop करके कर सकते हो ।

ब्लॉग्गिंग करने का फायदे

आज के समय को लोगों को कहीं ना कहीं खुदका कुछ ना कुछ करना चाहिए जॉब के अलावा ये सभी को पता है । जिनको पता है और जिनके पास कोई काम को लेके बोहोत सारे ज्ञान है वो आज कल ब्लॉग्गिंग करना सुरु कर दिए है, चलिए जानते है ब्लॉग्गिंग करने क्या फायदा है आज के समय में

  • सबसे पहले ये कोई job नहीं है जिसके वजह आप यहाँ किसीके निचे काम करना पड़ेगा, यहाँ आप अपने हिसाब से जब मर्जी करे तब काम कर सकते है यानि आपको टाइम फ्रीडम मिलत है यहाँ ।
  • ब्लॉग्गिंग से आप अपने फील्ड में और बेहतर हो जाते है क्यों की आप इसमें और रिसर्च करके काम करते है ।
  • आप यहाँ जॉब कहिगुणा अच्छा पैसा कमा सकते है ।
  • आप अपना पर्सनल ब्रांड बना सकते है ।
  • यहाँ पे आप अपना नाम कमा सकते है और समय होने के बाद लोग आपको फॉलो करना सुरु कर्देगे और आपकी popularity बढ़ेगी ।
  • आपको एक डिजिटल तौर तरीके की लाइफस्टाइल जीने की मौका मिल सकती है ।

ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए

अगर आप ब्लॉग्गिंग करते है तो आपको बोहोत सारे रस्ते खुल जाते है पैसे कमाने के, यहाँ आपको एक नहीं बल्कि बोहोत सारे तरीके मिलते है पैसा कमाने केलिए आप चाहे तो उन सारे तरीकों को अपना सकते है

चलिए जानते है ब्लॉग्गिंग पैसा कमाने के तरीके के बारेमें

  1. Google Adsense : सबसे पहले नंबर पे अत है यहाँ आप Google और एक एक प्रोडक्ट आता है Adsense जिसके जरिये आप अपने blog में बिज्ञापन (Ads) दिखा सकते है और पैसा कमा सकते है ।
  2. Affiliate Marketing : आप affiliate marketing करके ढेर सारा पैसा कमा सकते है ।अगर आप किसी product के ऊपर जानकारी है तो उसमे आप अपना एक ब्लॉग तैयार करके उसके जरिये आप affiliate marketing कर सकते है ।
  3. Personal products : अगर आपका कोई पर्सनल product है तो उसे आप आपके ब्लॉग के जरिये बेच सकते है और पैसा कमा सकते है । पर्सनल प्रोडक्ट्स यानि अगर आपके पास कोई चीज की स्मपुर्ण ज्ञान है तो आप उसका एक कोर्स बनाके उसको बेच सकते है

मुख्यरूप से आप इन्ही सारे तरीके है पर इसके अलावा बी आप और बी बोहोत सारे तरीके है जिसके जरिये आप पैसा कमा सकते है आसानी से आगे चलके हम इसके ऊपर बी बात करेंगे और एक पोस्ट में ।

ब्लॉग से कितना पैसा कमा सकते है

अगर आप नए है तो आपके मन में ये सवाल आया होगा की हम कितना पैसा कमा सकते है ब्लॉग में । तो कहीं ना कहीं हम आज इसी सवाल का जवाब देने वाले है, हमने ऊपर में बता दिया था की आप job कहीं गुना अच्छा पैसा कमा सकते है ब्लॉग्गिंग में ।

तो चलिए थोड़ा सा प्रैक्टिकल होके बताते है की आप कितना पैसा कमा सकते है अगर अपने अपना कोई ब्लॉग बना  लिए है तो एक चीज याद रखना है की आपका ब्लॉग आपका एक दुकान की तरह है । जितना लोग आपके ब्लॉग में आएंगे आप उतना पैसा कामा सकते है ।

मन लीजिये अगर अपने रोज का 1000 visitors आपके ब्लॉग एते है तो आप आराम से महीने को एक job के जैसे पैसे कमा सकते है । ये संख्या जितना ज्यादा होगा आप उतना ज्यादा पैसा कमा सकते है ।

मेने बस आपको 1000 संख्या ही बताया है, लोगों के ब्लॉग में रोज का 10lakh से बी ज्यादा विसिटोर्स एते है । तो आप इसमें अंदाज लगा सकते है हर महीना उनके इनकम कितना आता होगा ।

आज अपने क्या सीखा

हमने आज आपको पूरी जानकारी दिया है की blogging kya hai और इसके प्रकार से लेके ब्लॉग्गिंग क्यों करना चाहिए और ब्लॉग से हम कितना पैसा कमा सकते है इन्ही साड़ी चीजों के ऊपर हमने बात किये है ।

अगर अपने अभीतक अपना खुदका ब्लॉग सुरु नहीं किया है तो आप जरूर एक फ्री के ब्लॉग ही सुरु कीजिये जिसके जरिये आप एक साइड इनकम बना सकते है ।

आगे से और आपको blogging , SEO और टेक्नोलॉजी संबधित नए नए जानकारी पाने केलिए आप हमें telegram पे फॉलो जरूर कीजिये हम रोज नए नए चीजों के ऊपर इन्ही सारे टॉपिक पे article लाते है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *