Black Friday Sales Hindi | क्यों मनाया जाता है और इसमें क्या फायदा है ?

अगर आप इंटरनेट के अदि है तो आपको बोहोत से जगह पे इंटरनेट पे जैसे Google और बाकि बोहोत सरे websites में Black Friday Sales के समन्धित ads देखने केलिए मिलती होगी । और इसमें आपको बोहतो से चीजों पर आपको बोहोत सारे ऑफर और discount बी देखने केलिए बी मिलते होंगे ।

आखिर क्यों हर साल इसी November के महीने में ऐसे ऑफर आता है कर बड़े बड़े कंपनी इसी Black Friday को मानते है और लोगों को तरह तरह के ऑफर और discount देते है । चलिए इसी पोस्ट के अंदर जानते है Black Friday क्यों मनाया जाता है और इसको मानाने के पीछे वजह क्या और क्यों इसमें हर चीजों में बोहोत ज्यादा ऑफर देखने केलिए मिलते है ?

Black Friday क्या है ?

Black Friday एक प्रतिक है अमेरिका (United States) के Gold Market crash की जो 1869 में इसी नवंबर के महीने में हुआ था । इसी क्रैश में सोने की कीमत बोहोत ज्यादा गिर गयी थी जसिके वजह से अमेरिका की अर्थनीति हिल गयी थी और कोई साल तो इसका प्रभाब अमेरिका को देखने केलिए मिला था ।

और बोहोत सारे लोगो का मन्ना था की ये Black Friday सब्द की जन्म अमेरिका में हुआ था, और ये सब्द कुछ बुरी चीजों को दर्शाती है यानि भबिष्य में कुछ बोहोत बुरा होने वाला है इसके बारेमें ।

Black Friday क्यों मनाया जाता है ?

Black Friday Sales Hindi

बोहोत सारे अमेरिका के कंपनी और बिज़नेस को लगता है Gold Crash के बाद हर साल इसी November के महीने के बाद से उनके ब्यापार में भरी नुख्सान होने के खतरा है क्यों की ये एक बार हो चूका है 1869 में । उन्ही कंपनी और बिज़नेस अपने नुकशान को कम करने केलिए वो वो इसी Black Friday में अपने sales को बढ़ने केलिए सबसे ज्यादा offer और discount देते है अपने ग्राहकों को ।

जिसके वजह से अमेरिका में सबसे ज्यादा सेल्स लगे रहते है सरे कम्पनयों के प्रोडक्ट में । ये बिज़नेस सब अपने आपको नुकशान से बचने केलिए इसी सेल्स लगते है और बोहोत ज्यादा पैसा कमाते है इसी offer और discount देके अपने products पे ।

इसके पीछे और एक वजह बी है Philadelphia me 1960 के समय में दूसरे देशों से कुछ tourist बोहोत मात्रा में आ गए थे एक ही वक्त में जिसके वजह से Philadelphia ke गली और सेहर में भीड़ जैम गयी थी और police और बाकि सुरक्षा कर्मचारियों को जरुरत से ज्यादा काम करना पड़ा इसी भीड़ के कारन । इसी भीड़ ने बोहोत ज्यादा खरीदारी की थी और तरह तरह जगह बी गुम्हे थे जिसके वजह से वह के police ने इसी दिन को Black Friday कहना सुरु किया । उनका जरुरत से ज्यादा काम करना को वो Black Friday कह के सम्बोधित किया ।

पर दूसरे और इसी भीड़ जो बहार देशों या जगह से अये थे उन्होंने बोहोत ज्यादा खरीदारी की थी जिसके वजह से सरे कम्पनयों को बोहोत ज्यादा फायदा हुआ था । अतीत में हुई उसी Gold Crash और फिर इसी घटना में जो sales बढ़ी इसी चीज को नजर में रखते हुए धीरे धीरे करके साल को November महीने के आखरी Friday को Black Friday मानते है ।

सुरुवात अमेरिका में हुआ था और वह के लोगो ने इसे मन्ना सुरु किया और 1980 के बाद धीरे धीरे बाकि दुनिया में लोगों को इसके बारेमें पता चला और बाकि लोग बी इससे प्रभाबित हुए ।

Black Friday का फायदा ?

Black Friday में ज्यादातर चीजें की कीमत में गिरावट अति है और बोहोत सारे कंपनी अपनी चीजें की कीमत को कम कर देते है अपनी ब्यापार को और बढ़ने केलिए और लोगों को मौका देते है की वो अपने Christmas केलिए shopping कर सके । चलिए जानते है Black Friday का फायदा क्या है

  • बोहोत सारे चीजों में बोहोत ही बड़ी रकम की offer और discount देखने केलिए मिलते है
  • लोगों को आने वाली Christmas केलिए shopping करने केलिय आसान होती है इन्ही सारे offers और discounts के जरिये
  • मार्किट में बोहोत से दुकान जरुरत से ज्यादा समय तक खुली रहती है ताकि लोग आसानी से चीजें खरीद सके

Black Friday के कुछ नुकशान

जैसे हर चीजों में कुछ अच्छी और बुरी चीजें होती है ठीक वैसे ही Black Friday में बी कुछ बुरी बातें है जैसे की आप देख सकते है

  • जड़ता लोग इसी ऑफर के कारन जो चीजें जरुरत नहीं है उन्ही चीजों को खरीद लेते है
  • कुछ बिज़नेस अपने चीजों की कीमत बढ़ा देते है और ऑफर लगा कर अपने जो original price है उसीके साथ सामान कर देते है ताकि वो अपने चीजों पर नुकशान ना हो ।
  • छोटे दुकान केलए ये सही नहीं होता है क्यों की वो अपने हर चीजों पर offers और discounts नहीं दे सकते है
  • America में इसी Black Friday के वजह से हफ्ते तक मार्किट जैम रहता है और लोग इधर उधर जाते रहते है जिसके वजह से traffic jam और pollution जैसे चीजों का सामना करना पड़ता है

Conclusion

आज हमने आपको Black Friday sales के बारेमें हिंदी में बताया और जानकारी दी की इसे क्यों मनाया जाता है और इसके फायदे और नुख्सान के बारेमें बताया । अगर आप Christmas केलिए कोई gift या अपने लिए कुछ खरीदना चाहते है तो आपको इसी November महीने की आखरी Friday से एक हफ्ते तक आपको ये Black Friday offer लगा रहेगा, और इसमें आप बोहोत ही कम कीमत में चीजों को खरीद सकते है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *