Best Telegram Channel for Indian Stock Market

आज हम Best Telegram Channel for Indian Stock Market के बात करने वाले है । आपको अगर पता नहीं है तो आपको में बता देना चाहता हु की जिस देश में जितना ज्यादा लोग share market या stock market में पैसा इन्वेस्ट करते है वही देश का इकॉनमी उतना तेजी से बढ़ता है ।

शेयर मार्किट और स्टॉक मार्किट को लेके लोगों के मन में तरह तरह से गलत फमियाँ रहती है की ये एक फ्रॉड धंदा है, इसमें लोग पैसा लेके भाग जाते है, इसमें लोगों के पैसा बर्बत हो जाते है इसी तरह तरह तरह के ।

पर हकीकत में ऐसा नहीं होता है स्टॉक मार्किट एक बिलकुल सही मार्किट है इसमें आपको सीखना होता है बोहोत सारे चीज फिर आपको यहाँ इन्वेस्ट करना होता है, हैं इसमें लोग के पैसा डूबता है पर ऐसा इन लोगों के साथ होता है जो इसे सही से समझ नहीं पाते है ।

अमेरिका में आज के समंय में उनके आबादी के 55% लोग स्टॉक मार्किट में इन्वेस्ट करते है, जिसके वजह से उनका इकॉनमी पुरे बिस्वा में सबसे अधिक होता है और हमारे देश इंडिया में सिर्फ 2 करोड़ के आस पास लोग ही स्टॉक मार्किट में पैसा इन्वेस्ट करते है ये करीबन हमारे देश का आबादी का 1.5% ही है ।

आप इसे अंदाज लगा सकते है हमारे देश में लोग stock market को किस नजर से देखते है जिसके वजह से हमरा इकॉनमी उतना ज्यादा मजबूत नहीं हो पाया है ।

पर हमेसा ऐसे नहीं रेहगा आज कल हमारे देश बी बदल रहा है और लोग धीरे धीरे चीजों को सही से समझ रहे है और आजकल बोहोत सारे लोग स्टॉक मार्किट सिखने केलिए कोसिस कर रहे है ।

स्टॉक मार्किट को सिखने केलिए आपको थोड़ा समय देना पड़ेगा ये कोई स्कीम नहीं होता है जो आपको रातों रात आमिर बना देगा इसके लिए आपको दायरा रख के सीखना होता है । आज हम आपको कुछ best telegram channel के बारेमें बतायेगे जिनको आप फॉलो करके Indian stock market को आसानी से सिख सकते है ।

Best Telegram Channel for Indian Stock MarketBest Telegram Channel for Indian Stock Market

share यानि स्टॉक का मतलब होता है हिस्सा और मार्किट का मतलब होता है मंडी यानि बाजार । जैसे कोई बी चीज को खरीदने और बेचने केलिए हमें वहां के मंडी को जाना होता है ठीक उसी तरह आपको अगर कोई बी कंपनी का स्टॉक खरीदना है तो आपको स्टॉक मार्किट में जाना होगा ।

बोहोत सारे बिज़नेस और बड़ी बड़ी कम्पनियां अपने बिज़नेस केलिए पैसा जमा करने केलिए वो अपने शेयर को बेचते है, जिसे की उनके पास पैसा आता है और वो अपने बिज़नेस को बढ़ा सकते है वो । यही रास्ता होता है कोई बी बिज़नेस को आगे लेने का ।

वो अपने सौंपने का कुछ हिस्सा अपने मार्किट में जाके बेचते है जिसे stock मार्किट कहते है और जिनको बी जरुरत होता है वो वहां से खरीद लेते है । अगर कोई इंसान उसी स्टॉक खरीदके रक्त है तो जैसे जैसे उस कंपनी की वैल्यू बढ़ेगी वैसे वैसे उसी शेयर की कीमत बढ़ेगी ।

लोग ज्यादातर काम कीमत में खरीदके रख देते है और जैसे ही उसी कंपनी की बोहोत गरवाथ हो जाती है उसी स्टॉक का कीमत बढ़ जाता है वो फिरसे जाके स्टॉक मार्किट में बेच देते है । यही पूरा फंदा होता है स्टॉक मार्किट का ।

आज कल हमारे देश में लोगों को धीरे धीरे इनसब के बारेमें पता चल रहा है और लोग स्टॉक मार्किट में स्टॉक खरीदना पसंद कर रहे है । तो कहीं ना कहीं उन्हें बोहोत सारे दिक्कत का सामना करना पद रहा है की सही से स्टॉक मार्किट सिखने का ।

तो इन्ही चीज को देखते हुए हमने आज कुछ best Indain telegram channel आपके साथ शेयर कर रहा हु जिसके जरिये आप आराम से थोड़ा बोहोत सिख सकते है stock market , चलिए तो जानते है

> दुनिया का सबसे महंगा Phone ?

> गाओं में कोनसा Business करे ?

1. Intraday Trading Equity Stock

ये टेलीग्राम channel पे आपको 5,20,000 से बी जद्दा मेंबर्स देखने केलिए मिलेंगे, अगर आपको कुछ बी पता नहीं है स्टॉक मार्किट में यहाँ आपको थोड़ा बोहोत basic आईडिया आ सकता है ।

[su_button url=”https://t.me/Intraday_Trading_Equity_Stock1″ background=”#FF0505″ size=”6″ radius=”0″]Telegram Channel Link[/su_button]

2. Banknifty Nifty Stock Option

इसमें आपको 6,13,000 से ज्यादा मेम्बर्स देखने केलिए मिलगे, ये सब चैनल बोहोत एक्टिव होते है हर दिन नए नए अपडेट एते रहते है ।

[su_button url=”https://t.me/banknifty_nifty_WOLFCALLS” background=”#FF0505″ size=”6″ radius=”0″]Telegram Channel Link[/su_button]

3. Stock Market & Trading

इसमें आपको 60,000 मेंबर्स देखने केलिए मिलते है, पर इसमें आपको सिखने केलिए बोहोत कुछ मिल जायेगा ।

[su_button url=”https://t.me/Stock” background=”#FF0505″ size=”6″ radius=”0″]Telegram Channel Link[/su_button]

4. INDIAN STOCK MARKET EQUITY F&O

ये हमारे Indian telegram चैनल है इसमें आपको 34,000 मेंबर्स देखने केलिए मिल जाते है ।

[su_button url=”https://t.me/SHARE_MARKET_INDIAN” background=”#FF0505″ size=”6″ radius=”0″]Telegram Channel Link[/su_button]

5. Indian Stock Discussion

ये बी हमारे इंडियन टेलीग्राम चैनल है आपको टिप्स एंड हेल्पफुल चीजें शेयर किया जाता है हर दिन इसमें आपको 13,000 मेंबर्स तक देखने केलिए मिल जाते है ।

[su_button url=”https://t.me/Indianstockd” background=”#FF0505″ size=”6″ radius=”0″]Telegram Channel Link[/su_button]

6. Share Market Tips India

ये बी और एक इंडियन टेलीग्राम चैनल है यहाँ शेयर मार्किट संबधित टिप्स रोज शेयर किये जाते है इसमें आपको 3,000 के आस पास आपको मेंबर्स देखने केलिए मिल जाते है

[su_button url=”https://t.me/share_market_tips_india” background=”#FF0505″ size=”6″ radius=”0″]Telegram Channel Link[/su_button]

7. Share Market Learning

अगर आप नए है तो आप इसी टेलीग्राम चैनल पे शेयर मार्किट सिख सकते है इसमें आपको 17,000 मेंबर्स देखने केलिए मिल जायेगे

[su_button url=”https://t.me/share_market_tips” background=”#FF0505″ size=”6″ radius=”0″]Telegram Channel Link[/su_button]

8. NIFTY – Learning and Trading

इसमें बी आपको शेयर मार्किट सिखने केलिए मिलेगा खास करके NIFTY के बारेमें इसमें आपको 4,500 तक एक्टिव मेंबर्स देखने केलिए मिल जायेगे

[su_button url=”https://t.me/LearningandTrading” background=”#FF0505″ size=”6″ radius=”0″]Telegram Channel Link[/su_button]

9. Stock & Share Market

इसमें आपको 3,38,000 से बी ज्यादा मेमेबर्स देखने केलिए मिल जाते है ।

[su_button url=”https://t.me/Stock_share_Market” background=”#FF0505″ size=”6″ radius=”0″]Telegram Channel Link[/su_button]

10. Share Market Trading Tips

सबसे आखिर में अत है ये Share Market Trading Tips चैनल इसमें आपको 3,76,000 तक मेंबर्स देखने केलिए मिल जायेगे ।

[su_button url=”https://t.me/Share_market_Trading_Tipss” background=”#FF0505″ size=”6″ radius=”0″]Telegram Channel Link[/su_button]

यहाँ हमने आज 10 सबसे अच्छे टेलीग्राम चैनल्स के बारेमें बात की है जिसके जरिये आप आसानी से स्टॉक मार्किट को सिख सकते है । असा करते है हमने आज आपको कुछ सीखा पाया, आपको ऐसे ही नए नए technology , Blogging और ऐसे नए नए छीजने जानने केलिए आप हमें telegram पे फॉलो कर सकते है ।

Share on:
by Subrat Kumar
I am a professional Blogger and a Digital Marketer since a month ago, I believe in first Learning then remove "L" from Learning. That's all about me.

Leave a Comment