ameer hone ka raaz जानिए एक इंसान को आमिर होने केलिए क्या क्या करना चाहिए

ameer hone ka raaz जानिए एक इंसान को आमिर होने केलिए क्या क्या करना चाहिए

ameer hone ka raaz जानिए एक इंसान को आमिर होने केलिए क्या क्या करना चाहिए

ameer hone ka raaz ये एक ऐसा सवाल है जो की बोहोत लोग कही न कही सोचते रहते है ऐसा क्या तरीका है जिसके द्वारा लोग आमिर बनते है । आखिर ameer लोगों को ऐसा कोनसा raaz पता है जो उनको आगे ameer बनता है और आगे ameer बने रहते है ?

स्वागत है आप सभी को हमारे और एक नए पोस्ट में आज हम यहाँ ameer hone ka raaz और कैसे ameer hone के बाद आप हमेसा ameer बने रह सके उसके ऊपर हम बात करेंगे यहाँ हम आज ज्यादातर बातें Rich Dad Poor Dad किताब से जो पढ़े है उसके ऊपर आपको बताया जायेगा और कुछ स्पेशल चीजें यहाँ शेयर किया जायेगा ।

ameer hone ka raaz 

दुनिया में जितने बी लोग है सबको ameer बनना होता है और वो हमेसा ये सोचते बी रहते है की वो आमिर बने । पर कुछ ही लोग ऐसे होते है जो आमिर हो पाते है , और बाकि लोग जिंदगी भर बस ameer होने का सपना देख देख के रह जा रहे है ।

ameer hone ka raaz

चलिए आज हम ऐसे कुछ चीजों के ऊपर बात करेंगे जो आपको आमिर बना सकती है आगे चलके

1 . Mindset / आपकी सोच

आमिर बनने का सबसे पहले कदम होता है आपकी mindset कैसी है । देखिये अगर अपने कभी सोचा नहीं है की आपको मैर बनना है तो आप कभी बि आमिर नहीं बन सकते है । यहाँ सोचना यानि जैसे हर कोई सोचते है ऐसे आपको सोचना नहीं है , जैसे आमिर लोग सोचते है वैसे सोच आपके अंदर लाना है ।

ज्यादातर क्षेत्र में हम जिस परिबेश में पीला बढे है कहीं न कहीं हमारे अस पास लोगों के तरह ही हमारा सोच होता है , जिसके वजह से हम आमिर नहीं बन पा रहे है । आपको उन साड़ी सांगत से छोड़ना होगा सबसे पहले आपको एक rich mindset के जुड़ना है अगर आप आमिर बनना चाहते है ।

आपके आस पास में कोई रहता है तो उनके साथ आप संपर्क बनाये और दोस्ती कीजिये और ऐसे किसीके साथ समपर्क नहीं हो पा रहा है तो आप online में उन लोगों को फॉलो कीजिये जिसके जैसे आप बनना चाहते है । आप उनके audio, video, उनके programs अगर हो रहे है तो उनके साथ जुड़िये .

ये सब करने का एक ही मक़सद है की उनके साथ आप जितना जुड़े रहेंगे आपके अंदर उनके जैसे mindset धीरे धीरे बनेगी । कहा जाता है सांगत से गुण एते है और सांगत से गुण जाते है । अगर एक इंसान जो महीने को 5,000 कमा रहा है उसे लेके एक सेहर के 5 सबसे आमिर इंसान जो उस सेहर में सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाले लोगों के साथ रखा जाये तो आगे आने वाले 5 साल बाद उस 5,000 कमाने वाला इंसान बी उसी सहर एक आमिर इंसान में गिना जायेगा ।

अगर आपको आमिर होना है तो सबसे पहले आपको आपका Mindset के ऊपर काम करना होगा ।

2 . Four R

अगर आपको आमिर बनना है तो सबसे पहले आपको आपका mindset पे काम करना है फिर आता है ऐसा क्या काम करे जिसमे आप आमिर बन सकते हो , सिर्फ मिंडसेट से रखने से तो कोई आमिर नहीं बन जायेगा । उसके लिए कहीं न कहीं आपको जरुरत होगी four R की ।

Four R yani

R : Right Action ( सही काम )
R : Right Time  ( सही समय पे )
R : Right Direction ( सही डिसा के साथ )
R : Right Education (sahi ज्ञान के साथ )

अगर आपको ameer होना है तो कहीं न कहीं आपको इन चीजों को ध्यान में रखना होगा जैसे की पहला हुआ Right Action यानि सही काम , आप जितना आमिर बनना चाहते है , जितना पैसा कामना चाहते है उसके आपको सबसे पहले यूए निर्णय लेना होगा की ऐसा कोनसा काम करना होगा जिसमे आप आगे चलके आप आमिर बन पाओ  । अगर आप आमिर होना चाहते है और काम कर रहे है कोई जिसमे कभी बी आगे चलके 20k से ज्यादा पैसा नहीं मिलने वाला तो कभी बी आप आमिर नहीं बन सकते हैं ।

फिर अत है right Time यानि सही समय का , आपको जो काम करना है जिसमे आप आमिर बनने की सोचे हो कहीं ना कहीं उसी काम को सही समय पे सुरु करना है । अगर आप उसी काम को देर में करेंगे तो आपको उतना फायदा नहीं मिल पायेगा हो सकता है और कोई उस काम को करके  पैसा कमा रहा होगा ।

सही समय होता है जो कोई बी काम करो वो और कोई नहीं कर रहा होगा तब कीजिये , यानि जो चीज नयी नयी आयी हो market में और लोग नहीं कर रहे होंगे उसी काम को कीजिये ।

अभी अत है Right Direction यानि सही दिशा , यहाँ आप जो काम कर रहे है उसमे आपको हमेसा ध्यान देना है की आप जो चाहते है क्या आपको मिल रहा है और आगे चलके जी अपने सोचे है क्या वो मिल पायेगा । आपको हमेसा आपका डिसा देख के काम करते रहना चाहिए ।

ज्यादातर लोग काम तो करते है और भूल जाते है उन्हें क्या चाहिए होता है , जिसके वजह से उनको ढेर साड़ी दिक्कत अति है आगे चलके ।

सबसे महत्वपूर्ण चीज Right Education , क्या आपको पता है जो लोग बी आमिर है वो हमेसा सीखते है , आप देखे होंगे Warren Buffet जिनका उम्र 60 से ज्यादा है वो आज बी हर दिन पढ़ते है । आपको बी हर दिन सीखें होगा कुछ नया चीज जो आपके काम को आगे लेने में मदद करेगी ।

अगर आपको सही ज्ञान नहीं मिलेगा आप कभी बि उन सब काम को करके अपना मकसद पूरा नहीं कर पाएंगे ।

3 . JOB / Business

देखिये ameer होने का मतलब कुछ लोगों को ढेर सारा पैसा कामना होता है और कुछ लोगों को freedom मिलता है जिससे वो आमिर होने का एहसास करते है ।

अगर आपको ameer होना है ज्यादा पैसा कामना है तो कहीं न कही आपको पता होगा की इन दोनों में से आपको कोनसा रसता चुनना है । आपको कहीं ना कहीं business ही करना होगा अगर आपको आमिर होना है तो । अगर आप JOB करेंगे तो कभी बी आप आमिर नहीं बन सकते है ।

अगर आप कही JOB कर रहे हे तो इसमें कोई बुरी बात नहीं है आप JOB में बी आमिर बन सकते है , इसमें हर इंसान की अलग अलग रे होती है आमिर को लेके ।

अगर ameer होने का मतलब बोहोत ज्यादा पैसा कमाना है तो आप Business कीजिये जिसमे आपको बोहोत जादा पैसा कमा सकते है ।

आप JOB करके बी आमिर बन सकते है आप बस Saving करते जाईये ऐसे करके बी आप आमिर बन सकते है , पर जीतन पैसा आप बिज़नेस में कमा सकते है उतना पैसा आप JOB में नहीं कमा सकते है ।

4 Assest और Liability पहचाने

अगर आपको आमिर बांके ढेर सारा पैसा कामना है तो सबसे पहले आपको Assest और Liability को पहचानना होगा । सरल भासा में बताऊ तो Assest जो चीज आपको पैसा कमा के देती है और Liability जो आपके जेब से पैसा निकल लेती है ।

ameer hone ka raaz में सबसे महत्वपूर्ण चीज होता है aasets और liability . मान  लीजिये अपने के घर बनाया और अपने उसी घर को भाड़े पे दे दिया तो यहाँ घर आपका Assest हो गया , पर अपने लाखों करोड़ों का घर बनाया और अप बस अपना फॅमिली के साथ ही रह रहे है तो यहाँ आपका घर आपका Liability बन गया ।

अगर कोई इंसान आमिर बना है तो कहीं न कहीं  उसको इसी चीज के बारेमें अच्छे पता होता है की Assest और Liability के बारेमें । इसीलिए आमिर लोगों के पास liability काम होते है और ज्यादा से ज्यादा Assest होते है पर दूसरे और एक गरीब के पास ज्यादा से ज्यादा आपको Liability देखने केलिए मिलते है ।

यहाँ गरीब यानि हमारे जैसे लोगों जो पैसा होने पे जल्दी से जल्दी मोबाइल चेंज करते रहते है , बाइक खरीद ते रहते है , कार खरीद ते रहते है ऐसे बोहोत से चीज है जो हमारे जेब से पैसे लेते है कभी बी एक रूपया लाके नहीं देते है ।

तो अगर आप आमिर होना चाहते है तो आप जान चुके है की आपको कोनसा चीज को चुनना है ।

साथ ही साथ आपको आखिर में अगर आपको आमिर होना है तो ये video जरूर देखिये ये आपको बोहोत मदद करेगी आपको आमिर होने में

आखरी सब्द

असा करते है आपको हमने सही से बता दिए की ameer hone ka raaz , एक इंसान कैसे अमरि बनता है । अगर आपको हमारे ये ameer hone वाली पोस्ट जहाँ हमने आमिर होने ka raaz  बताया आपको अच्छा लगा है तो आप अपने दोस्तों को शेयर जरूर कीजिये और कमेंट में अपना राय जरूर दीजियेगा । धन्यबाद ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *