Adidas किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है ?

Adidas किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है ?

Adidas किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है ?

आप सभी लोग adidas के बारेमें जरूर जानते होंगे, adidas एक बोहतो ही बड़ा चपल बनाने वाली कंपनी है जो की आपको दुनिया भर में परिचित है इसके बेहतरीन shoe यानि चपल बनाने में । तो आज हम उसी के ऊपर बात करेंगे की adidas किस देश की कंपनी है और adidas का मालिक कौन है और adidas से समन्धित कुछ तमाम जानकारी बी देखेंगे ।

वैसे तो आपको पता होगा दुनिया में बोहोत सारे प्रसिद्धः चपल बनाने वाली कंपनी है जिसे की nike और puma जैसे कंपनी पर उनसब में से बोहोत ही प्रसिद्ध है क्यों की हाली में ही हर 2020 में adidas ने करीबन 379 million की shoe और अन्य सामान जैसे कपडे बगेरा बेचा था और हर साल करीबन 300 million से ज्यादा shoe बेच रही है दुनिया भर में ।

एडिडास किस देश की कंपनी है ?

adidas kis desh ki company hai

Adidas एक जर्मनी देश की कंपनी है जिसको बनाया था Adi Dassler ने और इसी कंपनी सं 1949 में पंजीकृत हुआ था । Adidas मूल तौर पे तीन समांतर लाइन के जरिये पहचाना जाता है जिसको लोगो कहते है । Adidas मूल तौर पे कपड़ो और shoe यानि चपल को बनती है और बेचती है ।

मूल तौर पे adidas खेल के सामान और कपडे बनाने वाली एक कंपनी है जो की दुनिया भर में परिचित है इसके बेहतरीन product के वजह से । सुरुवात के समय में adidas और puma एक ही कंपनी हुआ करते थे फिर आगे चलके ये दोनों अलग गए थे । आपको सायद पता नहीं होगा puma और adidas को दोनों भाई ने मिलके बनाये थे आपस में कुछ समंध बिगड़ी जिसके कारन दोनों अलग हो गये ।

Adidas कंपनी का मालिक कौन है ?

Adidas कंपनी का मालिक है Adi Dassler है जिन्होंने 1948 में इसी company की स्तापना की थी । आगे चलके उनके भाई रुडोल्फ के साथ बिभाजन हुआ फिर उन्होंने और एक कंपनी बनाया जिसका नाम है Puma जो की आज के समय में सबसे बड़ा प्रतिद्वंदी है adidas का ।

owner of adidas

एडिडास कंपनी की इतिहास

अगर हम थोड़ा सा adidas की इतिहास के बारेमें तो वो पहला बिस्वा युद्ध से आने के बाद Adi Dassler अपने घर में अपने माँ के रसोई से अपने खुदके खेल केलिए जूता बनाने लगे और फिर उनके भाई ने उसके साथ मिलके अदि के ब्यापार को आगे लिए ।

मजे बी बात तो ये है की उसी समय में ओलिंपिक हो रही थी जहा अदि ने अपने गाड़ी में बोहोत सारे जुटे लेके गए थे और वह जेक कुछ खिलाडी को बोले वो बी इन्ही जुटे को पेहेन के भागे उसमे से एक अमेरिकी खिलाडी ने इसी जुटे को पेहेन के भगा और 4 स्वर्ण पदक ले आई जिसके बाद से दुनिया भर में उनके जूतों की चाहिदा बढ़ गयी ।

फिर पुरे दुनिया भर से लोग adidas कंपनी को जानने लगे और हर कोई उनके जुटे को खरीदना चाहा जिसके वजह से धीरे धीरे करके adidas एक बोहतो ही बड़ी कंपनी हो गयी । उनका कंपनी इतना प्रसिद्धः हो गया था की द्वितीय बिस्वा युद्ध से पहले हर साल वो करीबन 2,00,000 से ज्यादा जूता बेच रहे थे ।

फिर दूसरे बिस्वा युद्ध के समय में आपस में दो भाई के बिछे में दरार पैदा हो गयी कुछ कारन के वजह से जिसके वजह adidas कंपनी दो हिस्सों में बात गया और और एक puma बांके खड़ा हो गया ।

इसे पढ़िए ➤ KKR का मालिक कौन है ?

इसे पढ़िए ➤ Facebook का मालिक कौन है ?

Conclusion

आज हमने आपको adidas किस देश की कंपनी है बताया साथ में आपको adidas सौंपने का मालिक कौन है और adidas company की इतिहास बी बतया है, अगर आपको हमारा ये जानकरी अच्छा लगा है तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये ताकि उनको बी ये जानकारी मिल पाए ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *