दुनिया की 5 सबसे खतरनाक क्रिकेट पिच | 5 most dangerous cricket pitches in the world

दुनिया की 5 सबसे खतरनाक क्रिकेट पिच || 5 most dangerous cricket pitches in the world

नमस्कार दोस्तों , आज की इस पोस्ट में हम जानेगे की दुनिया की 5 सबसे खतरनाक क्रिकेट पिच (5 most dangerous cricket pitches in the world ) कोनसी हैं।
क्रिकेट एक सज्जन का खेल हो सकता है जिसमें एक बल्ला और गेंद शामिल है, लेकिन खेल का परिणाम कई कारकों की परिणति है और न केवल बल्लेबाजों और गेंदबाजों की कार्रवाई। विस्तृत रूप से कहें तो मौसम, मैदान, पिच, ओस जैसे कई कारक यह निर्धारित करने के लिए जिम्मेदार हैं कि कौन सी टीम जीतेगी या हारेगी। हालांकि, इन सबके बीच, पिच खेल का सबसे महत्वपूर्ण निर्धारक है।

दुनिया की 5 सबसे खतरनाक क्रिकेट पिच (5 most dangerous cricket pitches in the world )

दुनिया की 5 सबसे खतरनाक क्रिकेट पिच (5 most dangerous cricket pitches in the world )

दुनिया की 5 सबसे खतरनाक क्रिकेट पिच (5 most dangerous cricket pitches in the world ). पिच की स्थिति एक ऐसी चीज है जिसे हर कोई ध्यान में रखता है, चाहे वह लाइव क्रिकेट मैच हो या फैंटेसी क्रिकेट हो । जैसा कि हम सभी जानते हैं, फंतासी खेल वास्तविक जीवन के खेल पर निर्भर करता है, इसलिए फंतासी क्रिकेट खेलने के लिए आपको मैच शुरू होने से पहले पिच का अच्छी तरह से अध्ययन करने की आवश्यकता है ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि अपनी टीम के लिए किस खिलाड़ी को चुनना है। खेल मैदान की सतह की प्रकृति से सबसे अधिक प्रभावित होता है। इसके कारण, हालांकि, दुनिया भर में खिलाड़ियों के लिए खेल को और अधिक आरामदायक बनाने के लिए पिचों को एक सपाट सतह में बदल दिया गया है, फिर भी कुछ ऐसे मैदान हैं जो कई खिलाड़ियों के बुरे सपने हैं। यहां दुनिया भर की 5 घातक क्रिकेट पिचों की सूची दी गई है:

1. सरवनमुट्टू स्टेडियम, कोलंबो:

दुनिया की 5 सबसे खतरनाक क्रिकेट पिच (5 most dangerous cricket pitches in the world ) में पहले नंबर पर यह क्रिकेट पिच आती हैं।  यह सबसे अधिक समस्याग्रस्त स्टेडियमों में से एक है, जहां का मैदान अपने आप में अप्रत्याशित है। यह विशेष रूप से भारत और श्रीलंका के बीच एक अभ्यास मैच के दौरान हुआ, जहां पहले दो दिनों के विपरीत जब मैच सामान्य था, तीसरा दिन बल्लेबाजों के लिए एक कठिन दिन बन गया क्योंकि गेंद सबसे अजीब अंदाज में उछल रही थी।
पी. सरवनमुट्टू स्टेडियम (जिसे कोलंबो ओवल भी कहा जाता है) में श्रीलंकाई बोर्ड इलेवन के खिलाफ मैच में यहां क्या हुआ। पहले दो दिन परेशानी से मुक्त थे और श्रीलंकाई बोर्ड इलेवन आउट होने से पहले बोर्ड पर 326 रन बनाने में सफल रही। हालांकि, तीसरे दिन, उछाल काफी अजीब हो गया और गेंद अच्छी लेंथ से भी लगभग कंधे के स्तर तक पहुंच गई! तीसरे दिन के 0.2 ओवर के बाद मैच को रद्द कर दिया गया और अंपायरों ने कहा कि पी सरवनमुट्टू स्टेडियम की पिच खेलने के लिए फिट नहीं थी और खतरनाक थी।

2. WACA (वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट एसोसिएशन), पर्थ:

दुनिया की 5 सबसे खतरनाक क्रिकेट पिच (5 most dangerous cricket pitches in the world ) में दूसरे  नंबर पर यह क्रिकेट पिच आती हैं।यह एक और कुख्यात पिच है, जहां हर डिलीवरी में गेंद को एक अतिरिक्त छलांग का आशीर्वाद मिलता है। यहां खिलाड़ियों को मैच में गोल करने के लिए अपनी खाल से उतरना पड़ता है। इसके अलावा इस मैदान में पहले या दूसरे बल्लेबाजी करने से दुख और बढ़ जाता है। ऐसा माना जाता है कि समस्या जमीन की मिट्टी में है। इससे पहले 2000 में एक अंतरराज्यीय मैच को स्थगित करना पड़ा था जब अंपायरों ने फैसला किया था कि पिच आगे बढ़ने के लिए बहुत खतरनाक है।

3. सबीना पार्क, जमैका:

दुनिया की 5 सबसे खतरनाक क्रिकेट पिच (5 most dangerous cricket pitches in the world ) में तीसरे  नंबर पर यह क्रिकेट पिच आती हैं।इस स्टेडियम की सतह की विषमता इस स्टेडियम की सबसे खास बात है, जिसके परिणामस्वरूप असंगत उछाल आता है। इसके अलावा, जमीन पर दरारें हैं जो अंततः स्टेडियम को खेलने के लिए बहुत खतरनाक बना देती हैं। हालाँकि, इस तरह की दयनीय स्थिति में जो कुछ बचा था वह सरासर अज्ञानता थी क्योंकि अगर ग्राउंड स्टाफ द्वारा अनदेखी की गई तो सबसे अच्छी पिचें भी बल्लेबाजों के लिए कब्रिस्तान बन जाती हैं।
1998 में वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच उस टेस्ट मैच के दौरान, पिच की खराब स्थिति के कारण कई लोग चोटिल हो गए थे।

4. फ़िरोज़ शाह कोटला, दिल्ली:

दुनिया की 5 सबसे खतरनाक क्रिकेट पिच (5 most dangerous cricket pitches in the world ) में चौथे नंबर पर यह क्रिकेट पिच आती हैं।हालाँकि दिल्ली का फ़िरोज़ शाह कोटला मैदान मेजबान है और कई मैचों की मेजबानी करता रहा है, लेकिन यह इस तथ्य से इनकार नहीं कर सकता है कि, यह सबसे विवादास्पद मैदानों में से एक है जो मौजूद है क्योंकि इसे बहुत खतरनाक माना जाता है। खेलने के लिए। आलोचनाओं की मेजबानी 2009 में शुरू हुई।
श्रीलंका के खिलाफ एक श्रृंखला का पांचवां और अंतिम एकदिवसीय मैच जिसे भारत पहले ही जीत चुका था, पिच को खेलने के लिए बहुत खतरनाक माना जाने के बाद रद्द कर दिया गया था। पिच को बाद में मैच रेफरी की रिपोर्ट में अनफिट के रूप में वर्गीकृत किया गया था और आईसीसी द्वारा 12 महीने का प्रतिबंध लगाया गया था। डीडीसीए द्वारा संचालित और 1883 में स्थापित किया गया यह जमीन के प्रसिद्ध इतिहास पर एक धब्बा था।
हालांकि, यह वही मैदान था जहां अनिल कुंबले ने एक बार पाकिस्तानियों को हराकर जिम लेकर के बाद टेस्ट पारी में 10 विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बने थे। फिर भी यह आज तक सबसे अधिक आलोचना का स्थल बना हुआ है।

किंग्समीड, डरबन:

दुनिया की 5 सबसे खतरनाक क्रिकेट पिच (5 most dangerous cricket pitches in the world ) में पांचवे  नंबर पर यह क्रिकेट पिच आती हैं।यह निस्संदेह दक्षिण अफ्रीका में सबसे तेज पिच है और शायद पर्थ के बाद दुनिया में दूसरी सबसे तेज पिच है। यहां खेलना भी दक्षिण अफ्रीका के लिए घरेलू लाभ के लिए विशेषाधिकार नहीं है क्योंकि यहां तक ​​​​कि सैन्य माध्यम तेज (जैसे भारत से) भी बहुत कुछ निकालते हैं और दक्षिण अफ्रीका के मजबूत बल्लेबाजी क्रम को मुश्किल।
दुनिया की 5 सबसे खतरनाक क्रिकेट पिच (5 most dangerous cricket pitches in the world )
“मुझे लगता है कि सीधे जाने वाले के लिए मेरे पास लगभग आठ नाम थे” – शेन वार्न
आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले शब्दों में महारत हासिल करें और आप अपने खेल से अधिक परिणाम प्राप्त करें। आपका अवचेतन मन छवियों और प्रतीकों में सोचता है, इसलिए आपको अपने दिमाग में छवियों को बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली भाषा की संरचना करने की आवश्यकता है कि आप कौन सी अच्छी चीजें करना चाहते हैं या आप क्या चाहते हैं। अपने विचारों पर विशेष ध्यान दें और जिन शब्दों का आप उपयोग करते हैं उनमें से बीस प्रतिशत में मजबूत भावनात्मक उपक्रम होते हैं, जो आप पर सकारात्मक या नकारात्मक प्रभाव डालते हैं।
दुनिया की 5 सबसे खतरनाक क्रिकेट पिच (5 most dangerous cricket pitches in the world )
अपनी पुस्तक, एवरी वर्ड हैज़ पावर में, यवोन ओसवाल्ड हमें उत्पादक, उच्च-ऊर्जा वाले शब्दों जैसे बेहतर, बढ़िया, अच्छा, महान, स्वस्थ, स्वागत और धन का समग्र प्रभाव बताता है कि वे उच्च आवृत्ति पर प्रतिध्वनित होते हैं और आपको एक सीमित करने की तुलना में बेहतर गुणवत्ता वाली भावना, कम ऊर्जा वाले शब्द जैसे कठिन, कठोर, बुरा या समस्या। जब उच्च-ऊर्जा वाले शब्द अधिक मुक्त हो जाते हैं, तो आप महसूस करना शुरू कर सकते हैं कि आप कितना अधिक सकारात्मक बोलते हैं।

जिन शब्दों का आपको उपयोग करने में सावधानी बरतनी चाहिए उनमें निम्नलिखित शामिल हैं:

दुनिया की 5 सबसे खतरनाक क्रिकेट पिच (5 most dangerous cricket pitches in the world )
परंतु। उपयोग करना लेकिन निर्णय का तात्पर्य है। यह इससे पहले इस्तेमाल किए गए किसी भी वाक्य को भी रद्द कर देता है। इसलिए, यदि आप कोच हैं, तो कहते हैं, ‘आपने आज अच्छा खेला, लेकिन आपने बहुत अधिक नो-बॉल फेंकी,’ कोच को कुछ भी कहने की आवश्यकता नहीं है। ‘आपने आज अच्छा खेला और शायद आप नो-बॉल से बच सकते हैं’ अधिक उत्साहजनक है। लेकिन अक्सर कुछ न करने का बहाना भी बनाया जाता है। ‘मैं प्रशिक्षित करना चाहता था, लेकिन…’ यदि आप प्रतिस्थापित करते हैं लेकिन के साथ और यह एक बेहतर परिप्रेक्ष्य देता है।
दुनिया की 5 सबसे खतरनाक क्रिकेट पिच (5 most dangerous cricket pitches in the world )
नहीं कर सकता। मत करो। नहीं। आपका अवचेतन मन एक नकारात्मक को नहीं समझता है। अपनी टीम के कप्तान के बारे में मत सोचो। आपको क्या लगा? क्या आपके दिमाग में कप्तान आया था? हरे बालों वाले अंपायर के बारे में मत सोचो। क्या हुआ? आपका अवचेतन मन आपके द्वारा दिए गए प्रमुख शब्दों पर प्रतिक्रिया करता है, इसलिए नकारात्मक को संसाधित करने में कठिनाई होती है। अवचेतन मन की परिपक्वता सात साल की होती है। सात साल के बच्चे से कहें कि वह किसी चीज को न छुए और देखें कि क्या होता है। कौन सा बेहतर वाक्य है: गेंद से अपनी नजर न हटाएं, या गेंद पर अपनी नजर रखें। पहला वाक्य आप सोच रहे हैं कि आप क्या नहीं होना चाहते हैं, जबकि दूसरा आपको यह जानना है कि क्या करना है। कोचों के लिए, खिलाड़ी को वह बताने से बचने की पूरी कोशिश करें जो आप नहीं चाहते।
दुनिया की 5 सबसे खतरनाक क्रिकेट पिच (5 most dangerous cricket pitches in the world )
आपकी शब्दावली से खोने के लिए दो और शब्द हैं कोशिश करो और वे आपके अवचेतन में जो भ्रम पैदा करते हैं, उसके लिए आशा करें। आप या तो करें, या न करें, कुछ करें। जब आप कोशिश करते हैं या आशा करते हैं कि आप खुद को बता रहे हैं कि यह मुश्किल होने वाला है और असफलता के लिए खुद को स्थापित कर रहा है। यहाँ पर क्यों। अगर मैं आपसे अपने पैरों पर पड़े बल्ले को उठाने की कोशिश करने के लिए कहूं और आप ऐसा करते हैं, तो आप असफल रहे हैं! क्यों? क्योंकि मैंने तुम्हें बल्ला उठाने के लिए नहीं कहा था, मैंने तुम्हें कोशिश करने के लिए कहा था। क्या आपने कभी अनिश्चितता महसूस की है जब कोई आपसे कुछ करने की कोशिश करने के लिए कहता है? अब आप जानते हैं कि अनिश्चितता की भावना कहाँ से आती है।
दुनिया की 5 सबसे खतरनाक क्रिकेट पिच (5 most dangerous cricket pitches in the world )
पढ़िए ये दो वाक्य: मैं अपनी फील्डिंग में सुधार करने की कोशिश करूंगा। मैं अपनी फील्डिंग में सुधार करूंगा। दो वाक्यों में से, दूसरा सुधार करने के इरादे से प्रतिध्वनित होता है और अधिक ठोस लगता है। इसे ऐसे ही रखो, पौधे बढ़ने की कोशिश नहीं करते, वे बढ़ते हैं। पंछी उड़ने की कोशिश नहीं करते, वह उड़े। क्या आप अपने क्लब की फीस का भुगतान करने का प्रयास करते हैं, या आप उन्हें भुगतान करते हैं? जब आप किसी चीज़ की आशा करते हैं, तो आपका अवचेतन मन स्वतः ही उसे आपके मन के अगम्य भाग में डाल देता है।

कैसे बदलने के बारे में कैसे या क्यों। अगर के बजाय कब उपयोग करें।

दुनिया की 5 सबसे खतरनाक क्रिकेट पिच (5 most dangerous cricket pitches in the world ) . लोगों को अपराधबोध की भावना देनी चाहिए या देनी चाहिए जब उन्हें ‘करना चाहिए’ या ‘करना चाहिए’ लेकिन नहीं। ‘मुझे क्षेत्ररक्षण करते समय ध्यान केंद्रित करना चाहिए/करना चाहिए।’ ‘मुझे लेग स्पिन का अभ्यास करना चाहिए/करना चाहिए।’ यह आपको अपने शरीर में कैसा महसूस कराता है? उन्हें कमी में बदल दें ताकि वे ‘मैं क्षेत्ररक्षण करते समय ध्यान केंद्रित करना चाहता हूं’; ‘मैं लेग स्पिन का अभ्यास करना चाहता हूं’। क्या वह चाहत चाहिए और चाहिए से अलग है? क्या यह आपको और अधिक दृढ़ बनाता है? क्या यह आपको हासिल करने की इच्छा देता है? ‘चाह’ की शक्ति ‘इच्छा’ शक्ति जितनी अच्छी हो सकती है। दुनिया की 5 सबसे खतरनाक क्रिकेट पिच (5 most dangerous cricket pitches in the world )
जब भी आपको लगे कि आपने एक नकारात्मक बयान दिया है, तो ‘अतीत में’ से वाक्य की शुरुआत करके एक सकारात्मक बयान के रूप में अपनी बात को दोबारा दोहराएं। तो ‘मैं हमेशा लेफ्ट-आर्मर्स के खिलाफ एलबीडब्ल्यू हूं’ अब ‘अतीत में मैं लेफ्ट-आर्मर्स द्वारा एलबीडब्ल्यू हुआ करता था’ बन सकता है।
दुनिया की 5 सबसे खतरनाक क्रिकेट पिच (5 most dangerous cricket pitches in the world )
जैसा कि मुझे यकीन है कि अब आप महसूस कर चुके हैं, जब आप उन्हें चुनौतियों या अवसरों के रूप में दोबारा परिभाषित करते हैं तो कोई समस्या नहीं होती है। आप विश्वास के साथ सोचने की प्रक्रिया में हैं।
दुनिया की 5 सबसे खतरनाक क्रिकेट पिच
5 most dangerous cricket pitches in the world

अगर आप लोगो को सरकारी योजना के बारे में जानकारी लेनी हैं तो आप ये पोस्ट जरूर देखें।

Pradhanmantri Fasal Bima Yojana 2022

Mukhyamantri Digital Seva Yojana Rajasthan 2022

Main
Main
I am a professional Blogger and a Digital Marketer since a month ago, I believe in first Learning then remove "L" from Learning. That's all about me.

Related Articles

1 COMMENT

  1. Can I just say what a relief to uncover an individual who really understands what theyre talking about on the web. You certainly know how to bring a problem to light and make it important. More people ought to read this and understand this side of the story. I was surprised that you arent more popular given that you most certainly have the gift.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles