एक घंटे में कितनेसेकंड होते है ?

Main
5 Min Read

जैसे की आपको पता होगा की हम बात करने जा रहे है एक घंटे में कितने सेकंड होते है इसके बारेमें और आपको बताने जा रहे है एक दिन में क्तिने सेकंड होते है उसके बारेमें । मगर आप इसे पूरा जानने से पहले थोड़ा सा जान लीजिये की घडी का अविष्कार किसने किया था ताकि आपको इसी जानकारी को जानने में थोड़ा सा मजा ए ।

वैसे तो आज कल हर कोई घडी का इस्तमाल नहीं करता है क्यों की आज के समय में हर चीज डिजिटल हो रही है और लोग घडी के बदले अपने मोबाइल का ही इस्तमाल करते है ।

लोग बर्तमान के समय में अपने मोबाइल से ही समय को देखना पसंद कर रहे है और बोहतो की काम देखने केलिए मिल रही है घडी । ज्यादातर घडी आपको अपने घर में देखने केलिए मिलते है और लोग आजकल अपने हाटों में घडी पहना पसंद नहीं कर रहे है ।

अगर आप घडी का इसमतल करते है या फिर अपने कभीभी इस्तमाल नहीं किया है फिर बी आपको आपके पढाई के समय में सिखाया गया होगा की घडी के चलने के प्रक्रिया और घडी देख के समय पता करने वाली प्रक्रिया के बारेमें । अगर आप भूल गए है या फिर आपको याद नहीं है तो बी कोई बात नहीं आज हम इसी पोस्ट के अंदर आपको इन्ही साडी जानकारी देने वाले है की आप एक घंटे में कितने सेकंड होते है और पूरी दिन का कितने सेकंड होते है ।

इसे पढ़िए ➤ एशिया महादीप में कितने देश है ?

एक घंटे में कितने सेकंड होते है ?

एक घंटे में कितने सेकंड होते है

एक घंटे में मूल तौर पे 60 मिनट होते है और हर के मिनट में 60 सेकंड होते है उसी हिसाब से एक घंटे में आपको 3600 सेकंड देखने केलिए मिलते है ।

हा हमें पता है की एक लाइन में ऊपर दिए गए उत्तर को बोहोत सारे लोग आसानी से समझ नहीं पाये होंगे पर कोई बात नहीं हम उसे आसानी से समझने केलिए निचे हमने इसके बारेमें और अच्छे बात किये है

आप सभी को पता होगा एक घंटा पूरा होने कलिये 60 मिनट लगता है और हर एक मिनट के अंदर आपको 60 सेकंड मिलते है । यानि एक मिनट में 60 सेकंड है तो 10 मिनट में होंगे 600 सेकंड । उसी हिसाब से अगर हम पुरे एक घंटे की निकले तो हमें 60 मिनट की निकलना होगा जिसके लिए हमें 60 (मिनट) गुना 60 (सेकंड) करना होगा । और 60 गुना 60 करने से 3600 आता है जो की सेकंड में आता है ।

इसे पढ़िए ➤ 97 किस देश का कोड है ?

एक दिन में क्तिने घंटे होते है ?

एक दिन में आपको 24 घंटे होते है और एक दिन का कितने घंटे होते है ये निकले तो वो हो जायेगा 86400 सेकंड । यानि हर इंसान केलिए रोज दिन का उन्हें 86400 सेकंड मिलता है ।

अगर आपकी पकड़ गणित में मजबूत नहीं होगी तो आपको समझने में थोड़ी सी दिक्कत आ सकती है । चलिए जानते है इसके बारेमें कैसे होने दिन का कितने सेकंड होता है उसको निकला उसके बारेमें ।

सबसे पहले हमने ऊपर में निकला था एक घंटे में किनते घंटे होते है जिसका उत्तर आया था 3600 सेकंड । और आप सभी को पता होगा एक दिन में 24 घंटा होते है तो उसी हिसाब से पुरे दिन का कितना सेकंड होता है वो निकलना है तो हमें 24 गुना 3600 करना होगा । और उसी 24 और 3600 गुना करने से 86400 आएगा जो की सेकंड में परिबर्तन होक आया है ।

इसे पढ़िए ➤ Music Instruments Name In Hindi

Conclusion

आज हमने आपको बताया है की एक घंटे में किनते सेकंड होते है और एक दिन में कितने सेकंड होते है । अगर आपको हमारा ये जानकारी अच्छा लगा है तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये और अगर किसीको समझने में दिक्कत अये तो आप हमें बता सकते है हम इसको और अच्छे तरह से आपको जानकरी देने की कोसिस करेंगे ।

Share This Article
Avatar photo
By Main
Follow:
I am a professional Blogger and a Digital Marketer since a month ago, I believe in first Learning then remove "L" from Learning. That's all about me.
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *