Make Money Whatsapp se paise kaise kamaye - पूरी जानकारी हिंदी में 2021

Whatsapp se paise kaise kamaye – पूरी जानकारी हिंदी में 2021

WhatsApp se paise kaise kamaye एक बोहोत ही ज्यादा बार पूछा गया सवाल है ब्यक्तिगत और ऑनलाइन में बी । आगे बढ़ने से पहले आपके लिए एक सवाल है सबसे पहले आप कमेंट पे इसका उत्तर दीजिये yes/no में, आपको क्या लगता है WhatsApp से पैसा कमा जा सकता है या नहीं ?

WhatsApp एक free application है । जो की हर कोई इस्तमाल कर सकता है फ्री में इसके लिए आपको कोई पैसा देना नहीं पड़ता है ।

आज के समय में पुरे दुनिये में 2 Billion से बी ज्यादा लोग WhatsApp का इस्तमाल कर रहे है, और ये हर दिन इसका संख्या बढ़ते ही जा रहा है ।

अगर हम बात करे पैसा कमाने की तो कहीं ना कहीं जहां जितना लोग होंगे वहां से उतना आसान और जल्दी पैसा कमा सकते है । आप देख सकते हो मार्किट में लोग ज्यादा पैसा कमा रहे है क्यों की वहां लोग ज्यादा है ।


ठीक उसी तरह आप WhatsApp पे बी पैसा कमा सकते हो । पर आपको ये बतादूँ की WhatsApp कभी बी किसीको पैसा नहीं देता है । यानि आप अगर सोच रहे है पैसा कामना तो आपको कहीं ना कहीं WhatsApp को आप एक जरिया लेके ही पैसा कमा सकते है ।

WhatsApp एक messaging app है यहाँ आप मैसेज, टेक्स्ट, वीडियो, फोटो ये सब भेज सकते हो पर यहाँ आपको इनसब केलिए कोई पसिआ नहीं मिलेगा ।

पैसा कमाने केलिए आपको कहीं ना कहीं कुछ ना कुछ काम करना पड़ेगा, बिना काम किये आपको कोई पैसा नहीं देगा , चलिए जानते है ऐसे कोनसे सब काम है जो आप कर सकते हो WhatsApp जिसके जरिये आप पैसा कमा सकते होWhatsapp se paise kaise kamaye

WhatsApp se paise kaise kamaye

सीधे सब्द में कहा जाये तो WhatsApp एक messaging आप है जिसके जरिये लोग आपके दोस्तों के साथ connect होते है टेक्स्ट, वीडियो, फोटोज, फाइल इनसब चीजों को भेज के ।

इसको बनाया ही गया है लोगों के साथ संपर्क बनाये केलिए , यहाँ WhatsApp अपने और से पैसा कमाने केलिए कोई सुबिधा नहीं दिया है । पर आप यहाँ बी पैसा कमा सकते है कुछ बहार के यानि third-party सर्विस के काम करके .

चलिए जानते है ऐसे सब कोनसे काम है जिन सबको कर के आप पैसा कमा सकते है

WhatsApp से पैसे कमाने केलिए क्या चाहिए :

कोई बी काम करने केलिए जैसे कुछ ना कुछ चीजों की जरुरत होती है जैसे पढाई करने केलिए किताब , पेन , कागज ठीक ऐसे ही आपको WhatsApp से पैसे कमाने केलिए इनसब चीजों की जरुरत होगी :

  1. Smartphone
  2. Internet connection
  3. WhatsApp group ( जहाँ ढेर सारे मेंबर्स हो )

WhatsApp से पैसे कमाने के तरीके :

अगर आप WhatsApp से पैसे कमाने सोच रहे है तो आपको कहीं ना कहीं आपको बोहोत सारे groups के साथ जुड़ना होगा ।

यानी आप जितना हो सके उतना आपको लोगों के साथ आना है ये आप ज्यादा से ज्यादा groups को join कर के कर सकते हो ।

आपको अगर digital तौर तरीके से पैसा कामना है तो आपको कहीं ना कहीं कुछ product/service को sale करना होगा या promote करना होगा । इसके अलावा और कोई रास्ता नहीं है ।

ये होता है WhatsApp हो या और कहीं digital platform हो जहाँ आप पैसा कमाने का सोच रहे हो । यानि अगर आपको सबसे पहले जाके कोई company हो या individual हो जो कोई product/service सेल करने का सोच रहा है उनसे आपको जाके सबसे पहले आपको जुड़ना है ।

आगे हम बात करेंगे कोनसे कोनसे तरीके है जिसके जरिये आप उनके साथ जुड़ सकते है और पैसा कमा सकते है उनसब काम को WhatsApp में करके ।

चलिए आगे बढ़ते है और एक एक चीजों के बारेमें जानते है कैसे पैसा कमा सकते हो WhatsApp का इस्तमाल करके


WhatsApp group से पैसे कमाए

व्हाट्सप्प में एक ही जगह है जहाँ आप पैसा कमा सकते है और वो है WhatsApp के groups आप इसे WhatsApp में पैसा कमाने के पहला कदम बी कह सकते है .

यहाँ लोग होंगे इसीलिए यहाँ आप जो बी शेयर करोगे लोग देखेंगे और बाकि जगह के हिसाब से यहाँ click करने का chance ज्यादा होता है ।

अगर आपके पास WhatsApp group है तो बढ़िया बात है अगर आपके पास नहीं है तो आप बना बी सकते है । आप अगर पैसा कमाने का सोच रहे है WhatsApp से तो आप जितना जल्दी हो सके उतना ज्यादा group में शामिल हो जाइये ।

अगर आप WhatsApp इस्तमाल कर रहे है तो आपको पता होगा आप ज्यादा से ज्यादा 256 members ही बना सकते है उसे ज्यादा आप नहीं बना सकते है ।

अगर आप नए हो और उतना पता नहीं है कैसे आप अपना contact list बड़ा करे और ज्यादा से ज्यादा group में कैसे शामिल हो सकते हो तो आप निचे टिप्स को फॉलो कर सकते हो

  • सबसे पहले आप अपने दोस्त और रिस्तेदारों का एक group बनाये और उनको admin करके उनसे आप ज्यादा से ज्यादा members add करवा सकते है ।
  • अगर आप किसी नए group में है तो आप वहां उसी group के members के साथ बात करके आप एक नया group बना के members बढ़ा सकते है ।
  • आप Facebook का इस्तमाल कर सकते हो members को बढ़ने केलिए , आप fb पे search कर के group में join होक आप उनको साथ जुड़ सकते है ।
  • आप दूसरे social network का बी इस्तमाल कर सकते ही telegram , Instagram , twitter etc.
  • कोसिस कीजिये हमेसा लोगों के साथ personally जुड़े और उनके जरिये आप ज्यादा से ज्यादा groups बनाने केलिए ।

अपनी दुकान की सामान बेचे

सबसे पहला तरीका है की आप अपने लोकल में WhatsApp group के जरिये अपना दुकान का सामान बेच के ढेर सारा पैसा कमा सकते है ।

जैसे आपके दोकान में कोई बी सामान नया आता है आप उस सामान का photo लेके निचे उस सामान का price लिख के आप ग्रुप में शेयर कर सकते है । जिनको पसंद होगा वो एके आपसे खरीद लेंगे ।

मेरा कहना ये है की समय बदल रहा है और आपको समय के हिसाब से बदलना सिख लेना है वर्ण आप पीछे रह जाओगे

WhatsApp में affiliate marketing करके

मेरा खुदका जो पसंदीदा तरीका है पैसा कमाने का वो है affiliate marketing . जो की बोहोत आसान है और आपको ज्यादा मेहनत बी करना नहीं पड़ता है ।

इसमें आपको ज्यादा कुछ करना नहीं पड़ता है यहाँ आपको कोई बी affiliate platform के जुड़ना है और उनके products को शेयर करना है group में अगर आपके दिए गए लिंक से कोई बी जाके कुछ बी खरीद ता है तो आपको वहां से कमिशन मिलेगा ।

मार्किट में बोहोत साड़ी एफिलिएट प्लेटफार्म मिलते है आपको जो सही लगे वहां जाके आप अपना account बनके products को अपने हिसाब से चुन के आप promote कर सकते है ।

अगर आप नए हो और नए नए affiliate marketing कर रहे हो तो आप सुरुवात amazon से कीजिये ज्यादा जानने केलिए amazon affiliate marketing के बारेमें आप ये पढ़ सकते है यहाँ आपको पूरा डिटेल्स मिल जायेगा आप 10min के अंदर account बनके promote करना सुरु कर दोगे ।

इसके अलावा अगर आपको थोड़ा बोहोत ज्ञान है affiliate marketing के बारेमें तो आप इनसब प्लेटफार्म को बी अपना सकते है

  • Flipcart
  • Myntra
  • Snapdeal
  • Clickbank

और बी बोहोत से platform है जहाँ आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हो पर वो सब थोड़ा advanced ज्ञान की जरुरत पड़ती है, अगर आपको वो सब बी जानना है तो कमेंट कीजिये निचे उनसब के बारेमें बता दुगा ।

Link Shortening से पैसे कमाए

link shortening बोहोत ही आसान रास्ता है पैसा कमाने का WhatsApp में यहाँ आपको ज्यादा कुछ करना नहीं होगा बस आपको कुछ लिंक को short करके अपने WhatsApp में दोस्तों के साथ और ग्रुप्स में शेयर करना है और जैसे ही कोई click करता है वहां से आपको कमीशन मिल जाता है ।

यहाँ आपको लिंक click करने का पैसा मिलता है यानि आपको बस आपको लिंक को क्लिक करवाना है ।

आखिर ये काम कैसे करता है internet में बोहोत से website मिल जाती है जो की link click का पैसा देती है । वहां बोहोत सारे article , audio , video , file , images होती है जो की बोहोत पॉपुलर होती है । यानि लोग उसे पसंद करते है ।

उनसब को आपको trending के हिसाब से सेलेक्ट करके आपको link shortner website पे जाके आपको लिंक को short करके शेयर करना है आपको । जैसे जी कोई क्लिक करता है वहां से आपको पैसा मिल जायेगा ।

आपको निचे कुछ link shortner website का नाम दिया गया है

  • Ads.ly
  • shortzone.com
  • shorte.st
  • bitly.com

PPD Network से

सायद बोहोत लोगो केलिए PPD सब्द नया है । PPD का पूरा नाम होता है Pay Per Download . ये एक बढ़िया प्लेटफार्म है जहाँ अगर कोई बी फाइल download करता है तो वहां से उन्हें पैसा मिलता है ।

आपको ऐसे बोहोत साड़ी internet में वेबसाइट मिल जाएगी जहाँ आप जाके अपने फाइल को अपलोड कर सकते हो और जैसे ही कोई वहां से कुछ बी खरीदता है तो वहां से आपको पैसा मिलेगा .

बोहोत साड़ी website के बिच में openload.co एक बोहोत ही प्रसिद्धः वेबसीटे है जहाँ लोग आके अपने द्वारा बनाया गया image , songs , video ,software , game , file इत्यादि को अपलोड कर सकते हो और ये बाकी website के तुलना में ज्यादा पैसा देती है ।

जैसे ही आप कोई file अपलोड करते हो उसी फाइल को आप अपने WhatsApp group में शेयर कर सकते हो और जैसे कोई वहां जाके कोई download करता है तो आपको पैसा मिलेगा वहां से ।

निचे कुछ ऐसे और PPD website की लिस्ट है आप देख सकते हो

  • Usercloud
  • Uploadocen
  • sharecash
  • up-load.io




Reselling करके

जी हाँ आप reselling कर के ढेर सारा पैसा कमा सकते हो WhatsApp के जरिये । यहाँ आपको बोहोत सारे reselling के platform मिल जायेगे जो आपको मौका देते है उनके products को online में बेचने का ।

आपको उनसब products का लिंक को अपने WhatsApp group में शेयर करना है और कोई उसी link से खरीदता है तो आपको वहां से कुछ कमीशन मिलेगा ।

अगर reselling platform की बात करू  तो जो सबसे पॉपुलर है आज के समय में वो है meesho app . इसमें आपको तरह तरह की products को अपने हिसाब से पसंद करके promote कर सकते है ।

> Instagram से पैसे कैसे कमाए ?

धीरे धीरे reselling platform का चाहिदा बढ़ रहा है जिसके वजह से आप अगर अभी से इनसब करना सुरु कर देते हे तो आगे चलके आप ढेर सारा पैसा कमा सकते है ।

reselling platform के कुछ लिस्ट आप नीचे देख सकते हो

  • Meesho
  • Shopp101
  • Ezonow
  • Milmila
  • Glowroad

Referral Program ज्वाइन करके

सायद इसी तरीके के बारेमें आप सभी को थोड़ा बोहोत पहले से ही पता होगा । referral program में बोहोत सारे नए नए app अपनी यूजर बढ़ने केलिए वो सुरुवात के टाइम में पैसे देते है 10 से लेके 100 तक ।और ढेर सारा cashback बी देते है ।

आपको पता होगा जब नया नया paytm मार्किट में आया था एक referral को 100 रूपया दे रहा था । उसी टाइम बोहोत सारे लोग ढेर सारा पैसा कमाए थे । सिर्फ paytm नहीं बल्कि हर वो नया app इसी तरीका अपनाता है नया नया

आपको यहाँ बस कुछ करना नहीं होता है आपको बस अपने दोस्तों को उन apps को install करना है फिर आपको वो पैसा मिल जाता है ।

इसके लिए आपको playstore में जाके ढूंढ़ना होगा कोनसा app अभी referral इनकम दे रहा है । फिर आप उसे अपने WhatsApp ग्रुप में शेयर करके पैसे कमा सकते है ।

यहाँ आपको कोई apps के बारेमें बता नहीं सकता हु ये समय के हिसाब से बदल रहे है और आपको इनसब से पैसा कमाने केलिए update रहना होगा ।

Paid promotion करके

अगर आपके पास ढेर सारा group है WhatsApp की तो  आप आपके जान पहचान में हो यहाँ और कही जो YouTube channel रहे है या जिनका website है उनके साथ आप कांटेक्ट करके उनके content को share करने केलिए आप उनसे पैसा ले सकते है ।

> Mobile photography से पैसे कैसे कमाए ?

ये एक आसान तरीका है पैसा कमाने का क्यों की यहाँ आपको बस बात करके creator के साथ शेयर करना होता है ।

इसके अलावा और बी ढेर सारा तरीका है जिसको अपना के आप paid promotion कर सकते हो

  • Facebook Page Promotion
  • YouTube channel promotion
  • Local business promotion
  •  Content Promotion

Online Course बनाके

जी बिलकुल अगर आपके कोई talent है यानि आप जिसमे सोच रहे की आपके पास उसी एक चीज में बोहोत सारा ज्ञान है तो आप उस चीज का एक course बनाके आप sale कर सकते हो ।

बोहोत ही आसान है करना आज के समय में कोर्स बनाना , आपको YouTube पे एक channel बनाके वहां अपना course को upload कर के unlisted कर दीजिये फिर जैसे ही कोई पैसा देता है आप उसे access दे दीजिये ।

> student पैसे कैसे कमाए ?

आखरी सब्द :

आज हमने ऊपर में WhatsApp se paise kaise kamaye इसके ऊपर बात किये और इसमें हमने साडी जानकारी दी की किन किन तरीके को अपना के आप आसानी से अपने मोबाइल में WhatsApp के जरिये आप ढेर सारा पैसा कमा सकते है ।

एक चीज आपको ध्यान देना है की WhatsApp हो या चाहे और कोई बी digital तरीका है जिसमे आप पैसा कमाने का सोच रहे है उसमे आपको सुरुवात के टाइम में result मिल सकता है नहीं मिल सकता है पर जैसे जैसे आप करते जाओगे आपको रिजल्ट मिलता है ।

आपको बिच में अपना काम छोड़ना नहीं है, आप जैसे जैसे करते जाओगे आपको उतना ज्ञान मिलता जायेगा कैसे क्या करना इस चीज का ।

असा करते है आपको हमारी ये पोस्ट WhatsApp se paise kaise kamaye अच्छा लगा होगा । अगर आपको इनसब में कुछ बी डाउट है तो आप हमें comment पे पूछ सकते हो । अगर आपको लगे की थोड़ा बी कुछ नया सिखने केलिए मिला है और आपको कुछ मदद मिली है तो इसे आप जरूर शेयर कीजिये । धन्यबाद ।

 

Subrat Kumar
I am a professional Blogger and a Digital Marketer since a month ago, I believe in first Learning then remove "L" from Learning. That's all about me.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

CONNECT WITH US

11FansLike
53FollowersFollow
4FollowersFollow

NEW UPDATES