हर दिन कुछ नया सीखिए

Instagram se paise kaise kamaye ?? How to earn money from instagram

क्या आप  Instagram se paise kaise kamaye – How to earn money from instagram आज के समय का बोहोत ही ज्यादा पूछे जाने वाले सवालों से एक है । स्वागत करते है आप सभी को हमारे और एक नए पोस्ट में हम यहाँ आज आपको बतायेगे Instagram se paise kaise kamaye .

इनसब के ऊपर बात करने से पहले आप सभी को बटन चाहता हु instagram क्या है ? जीई मेरे दोस्तों में जनता हु ी आप सभी जानते है Instagram क्या है फिर बी बता देना चाहता हु instagram एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म है Facebook के तरह ।

इंस्टाग्राम 6 अक्टूबर 2010 को मार्किट में आया था , और पहले ये एक फोटो फ़िल्टर करने वाली application हुआ करता था और यानीं एक camera app था , और इंस्टाग्राम खुद को बी एक कैमरा अप्प  मंटा था ।

पर जैसे जैसे समय आगे बढ़ा इंस्टाग्राम को लोग पसंद करने लगे और आज के समय में  हर महीने 1 billion नए एक्टिव यूजर नए बनते है । यानि आज के समय में लोग बाकि सोशल प्लेटफार्म में उठ के इंस्टाग्राम के और आ रहे है ।

तो यहाँ आप पता लगा सकते है इंस्टाग्राम में अगर आप पैसा कामना चाहते है तो आपके लिए कितना बड़ा मौका आपके सामने है , अगर आप अभी नहीं करेंगे तो बाद में इंस्टाग्राम में कॉम्पिटिशन बढ़ जायेगा हो सकता है तब आप पैसा कमा ना पाओ ।

आपको आगे बताने से पहले आपको बता दे की इंस्टाग्राम में अभी के टाइम में लोग महीने को लाखों में पैसा कमा रहे है । आप कमा सकते है अगर आप समय देके इंस्टाग्राम पे काम करते है तो ।

आपको यहाँ एक चीज याद रखना है की जो लोग बी पैसा कमा रहे है कहीं कहीं उन्होंने अपना समय दिया है इंस्टाग्राम पे और म्हणत बी किया है जिसके वजह से वो पैसा कमा रहे है , यहाँ और एक चीज ध्यान दे की ऑनलाइन पैसा कमाना उतना आसान बी नहीं और उतना मुश्किल बी नहीं है ।

चलिए फिर बिना कोई देरी किये जानते है Instagram se paise kaise kamayeInstagram se paise kaise kamaye

Instagram se paise kaise kamaye

Instagram se paise kaise kamaye
yahan humne bataye hai ki instagram se paise kaise kamaye

अगर आप इसी पोस्ट को पढ़ रहे है तो आपको इंस्टाग्राम के बारेमें थोड़ा बोहोत पता होगा । इंस्टाग्राम में आपको दो तरह के लोग मिलेंगे एक है यूजर जो एते है इंस्टाग्राम पे बस फोटो देखते है दूसरे लोगों से बात करते है और अपना टाइम पास करते है और वापस चले जाते है ।

और कुछ ऐसे लोग होते है जो creater होते है यानि वो content बनाते है , और आपको बतादें की जो content बनाते कहीं न कहीं ये वही लोग है जो पैसा कमाते है लाखों में । तो क्या सोच रहे है आप यूजर बांके के टाइम पास करना या एक Creater बन के पैसा कामना ।

अगर अपने सोच लिया है इंस्टाग्राम से पैसा कमाना , तो आपको यहाँ निचे बतायेगे Instagram se paise kaise kamaye उसके तरीके पुरे डिटेल्स में , कोई बी पॉइंट को मिस मत कीजिये बरना आपको दिक्कत हो सकती है ।

  1. अपना Niche निर्णय कीजिये

    How to earn money from instagram   इसी प्रक्रिया में सबसे पहले आपको अपना Niche निर्णय करना है । अभी बात आता है niche क्या होता है ?? जिनको टेक्नोलॉजी के ऊपर ज्ञान रखते है  उनको सायद पता होगा Niche क्या होता होता है , फिर बी में आपको बता दू की Niche होता है एक category .Niche यानि एक पूरा category उसे बहार जाना नहीं है आप को ।

    जैसे की अगर आपके पास ज्ञान है Shoes के ऊपर तो आप उसी पे ही अपना काम करेंगे आपको पूरा बड़ा केटेगरी नहीं लेना है जैसे की Technology लेके वहां बोहोत सरे चीजें एते है है मोबाइल से लेके Tv , Fridge ऐसे बोहोत कुछ ।यहाँ आपको ध्यान रखना है की आप को अपने niche से बहार जाना नहीं है , आपको जिस niche से काम सुरु करेंगे उसे आखिर तक उसपे काम करना है बिच में आपको कोई हेर फेर नहीं करना है ।

    यहाँ फिर बात आता है की आप अपना niche को कैसे सेलेक्ट करे , सबसे बढ़िया है आपको जिस चीज पे इंट्रेस्ट है आप उसी निचे के ऊपर काम करिये आपको सफलता जल्दी मिलेगी । क्यों की वहां आपको आगे चलके बोर नहीं लगेगा क्यों की आपको उस niche पे इंट्रेस्ट है ।

    पर आज के समय में कॉम्पिटिशन बढ़ गया है तो आपको सही से niche सेलेक्ट करना है , जैसे की आपको बता दू आज के समय में सबको मोबाइल पे इंट्रेस्ट है इसका मतलब ये नहीं है की आप मोबाइल niche को लेके काम करें , अगर काम करते है तो सफलता मिलेगी ये मना नहीं कर रहा हु पर पको देर में मिलेगी , हो सकता ही उतना धैर्य नहीं है आपके पास और उसे पहले ही आप छोड़ दे ।

    तो यहाँ आपको ऐसा niche लेना है जिसमे आपको थोड़ा intrest बी हो और कॉम्पिटिशन काम हो । अपना niche को सेलेक्ट करने के बाद आपको एक Business Profile बनाना पड़ेगा उसी niche के ऊपर ।

  2. Profile Optimize

    जी अपने सहि सुना अपने अगर अपना niche सेलेक्ट कर लिया है तो आपको आगे अपना प्रोफाइल को सही से optimize करना होगा । यानि आपको आपका Profile photo , आपके निचे संबधित डिटेल्स ये सब को आपको सही से सुन्दर तरीके से लिखना होगा ।

    ताकि जैसे ही कोई आता है आपके profile में उसे सही से पता चले की आपका ये Profile किस चीज केलिए बनाया गया है । यहाँ आपको आपका जो यूजर नाम होगा जिसके मदद से कोई आपके प्रोफाइल तक पहचेगा उसे बी आपको सही से लिखना है ताकि लोगो को याद रहे जैसे ।

  3. Quality Content

    अपने niche select कर लिए अपने अपना प्रोफाइल बी बना लिए अभी आपको वहां अपना content डालना होगा । जैसे की आपको ऊपर बताया quality content आपको छोड़ना होगा । अभी बात करते है quality content कैसे बनाये ।quality content का मतलब क्या होता है , आपको बता दे की जो कंटेंट लोगों को देखने केलिए अच्छा लगे और मजा बी आये और उसमे आपको Engagement बी सही मिले । कंटेंट इंस्टाग्राम में दो तरह के होते है एक होता है Image और दूसरा होता है Video .

    आप जिस niche पे काम कर रहे है आपको उसके संबधित क्वालिटी कंटेंट बनाना होगा , यानि Photo और video देखने में attractive होना चाहिए , इसके लिए आप एक काम कर सकते है अप canva tool को इस्तमाल कर सकते है ।

    आपको बतादें हर ऑनलाइन प्लेटफार्म में कहा जाता है Content is king , सो आपको कंटेंट के ऊपर सबसे पहले ज्यादा ध्यान देना है ।

  4. Consistency

    सबसे महत्वपूर्ण चीज है consistency , आपको एक ही चीज जो कामियाब करेगी Instagram se paise kaise kamaye  की रस्ते में । इसका मतलब है आपको लगातार काम करना है और रोज काम करना है , जो आप कर रहे हो ।यानि कुछ लोग होते है एक दो दिन या 2 महीना 3 महीना काम करने के बाद वो demotive हो के काम को आगे ना करके छोड़ देते है , जिसके वजहसे cosnistency नहीं रहता है और वो फ़ैल हो जाता है । अगर आप दिन का रोज 2 कंटेंट छोड़ रहे है तो राज छोड़िये ।

  5. Post Frequency

    अगर आप How to earn money from instagram  ये सोच रहे है और कमाना बी चाहते है तो आपको एक चीज ध्यान देना है की इंस्टाग्राम के कुछ नियम होते है जिसे Algorithm होते है । ऐसे तो बोहोत होते है जो हमेसा क्कुह महीने बाद अपडेट होते रहते है ।

    उनमे से के है daily post करना , यानि आपको रोज अपने प्रोफाइल पे पोस्ट करना है , अगर आप सुरुवात के दिनों में रोज का 5 पोस्ट कर रहे है तो आगे चलके आपको रोज 5 पोस्ट करना है  ।ये काम आपको रोज करना है और कोई बी दिन मिस नहीं करना है , हो सके तो कोई टाइम सेट करलो और हर दिन उसी टाइम में आप पोस्ट कीजिये । जैसे जैसे आपका growth होता है बाद में आप अपना Daily Post को कम कर सकते है ।

    यहाँ अगर आप शामे टाइम में हर दिन पोस्ट करेंगे तो इंस्टाग्राम आपको ज्यादा reach देगा , आप अपने पोस्ट बनके छोड़ दीजिये एक Schedule बनके और टाइम फिक्स कर लीजिये हर दिन उसी समय में आपकी पोस्ट आटोमेटिक इंस्टाग्राम में पोस्ट हो जाएगी ।

    इसके लिए आप Hootsuite App इस्तमाल कर सकते है ।

  6. Stories

    और एक बड़ी महत्वपूर्ण चीज है story , इसके मदद से आप अपना Engagement बढ़ा सकते है । आपको हर दिन 1 या 2 स्टोरी डालना है । और आप इसमें hashtags इस्तमाल कीजिये  ताकि आपकी पोस्ट की reach बढे ।यहाँ बी वही सामान तरीका है पहले के दिनों में आपको कुछ ज्यादा मेहनत करना होगा यानि आपको रोज 3/4 पोस्ट story में डालना होगा और बाद में आप इसे काम बी कर सकते है । जब आपकी growth हो जाएगी ।
  7. Engagesment

    Engagement मतलब होता है लोग आपके photo और video को like , comment और save करे , और ज्यादा लोग तक आपके पोस्ट पहंचे । इसके लिए आप अपने पोस्ट में Hashtags का इस्तमाल जरूर कीजिये ।यहाँ आपको ध्यान देना है की आपको अपने पोस्ट में कोई बी Hashtag को repeat नहीं करना है , और जो बी Hashtag डाले आपके पोस्ट के संबधित होना चाहिए । आपके पोस्ट में जितना engagement होगा उतना आपके लिए फायदे मंद रहेगा ।

  8. Promotion

    How to earn money from instagram   तरीके में आपको नया नया अपना प्रोफाइल में followers बढ़ने केलिए आपको promotion करना होगा । ये एक लोटा तरीका है जिसे अपना के आप अपना followers jaldi बढ़ा सकते है ।

    आपको प्रमोशन करने केलिए 2 रस्ते मिलेंगे एक होता है Paid और दूसरा होता है Free .अगर आपके पास पैसा है तो आप कोई ज्यादा Follower वाले Profile जिसके पास है उनको पैसा देके अपना Followers बढ़ा सकते है , इसके अलावा पैसा नहीं है तो फ्री में आप Cross Promotion कर के Followers बढ़ा सकते है ।

    Cross Promotion यानि आप किसी और का प्रमोशन अपने Profile में करोगे और वो अपना profile में तुम्हारा प्रमोशन करेगा ।

Instagram से  पैसे  कैसे  कमाते है

How to earn money from instagram 
here we are gonna tell you abut how can you earn money from instagram

ऊपर के सरे टिके को अपने अगर सही से follow करके काम करते है तो आपको धीरे धीरे आपका फल मिलना सुरु हो जायेगा यानि आपका Followers बढ़ेगा और फिर आता है पैसा कमाने की बारी । चलिए फिर जानते है Intsagram में क्या क्या तरीका अपना के आप पैसा कमा सकते है How to earn money from instagram   .

  1. Account Promotion

    आपको ऊपर बताया था की लोग paid promotion करते है , यहाँ आपके फोल्लोवेर्स बढ़ जाने के बाद आप बी अपने Profile में paid promotion दूसरे लोगों का कर सकते है । और यहाँ आपके ऊपर निर्वर करता है की आप एक promotion का कितना पैसा लगाओगे ।
  2. Promoting Brand

    यहाँ जैसे ही आपका फोल्लौएर्स बढ़ जाता है आपको दूसरे brand बोलेगे उनके ब्रांड को प्रमोशन करने केलिए । जैसे की आपका Niche है mobile के ऊपर तो कोई और दूसरे मोबाइल कंपनी आपको उनके कोई प्रोडक्ट को प्रमोट करने केलिया आपको बोलेगे ।यहाँ आप पाने हीसब से पैसा कह सकते है , लोग एक एक Promotion केलिए 1,000 से लेके 15-20,000 तक कहते है ।
  3. Selling Photos

    जी अपने सही सुना आप यहाँ इंस्टाग्राम पे फोटो को बेच बी सकते है , अगर आप कोई photographer हो और आपका कोई Photo सम्बादिद्त इंस्टाग्राम अकाउंट है तो वहां आपको बोहोत से लोग मिल जाएगी जो आपको फोटो खरीदना चाहेंगे ।

    वहां बी अपने हिसाब से एक फोटो के हिसाब से जितना चाहे उतना कह के बेच सकते है । अगर आपको Photography से पैसे कमाना है तो आप यहाँ Click करके पूरी डिटेल्स जान सकते है ।

  4. Affiliate Marketing

    जो लोग नए है और उनको Affiliate Marketing क्या है पता नहीं है तो आप पहले जाके पढ़ लीजिये   । आगरा आप जानते है affiliate marketing क्या है तो , तो आपके लिए इंस्टाग्राम एक सही जगह है आज के समय में पैसा कमाने केलिए ।आज समय में हर तरीके के लोग और अलग अलग इंट्रेस्ट रखने वाले लोग आपको इंस्टाग्राम पे मिल जायेगे बस उन तक आपको पहंचना है । इसके लिए उसी Niche के हिसाब से आपको अपना एक Account बना लेना है और उसे grow करना है ।

    और ग्रो होने के बाद वहां से आप आराम से कोई बी product को sale कर सकते है , instagram पे एक option मिलता है अपना वेबसाइट देने का वहां आप अपना Affiliate Link देके उनके अपना सामान बेच सकते है ।

    आज के समय में instagram marketing में सबसे hot पे चल रहा है Affiliate मार्केटिंग , फिर से आपको बता रहा हु Affiliate Marketing क्या है नहीं जानते है तो जाके पढ़ लीजिये ।

  5. अपना सामान बेच के

    अगर आप कोई बिज़नेस मन हो और आपका खुदका कोई सामान हो तो आप अपने लोकल जगह पे बेच सकते है । आपको उसी products या आपकी कोई बी shop है उसके ऊपर आप अपना acount बनाये फिर सूए grow कीजिये और वहां से आप अपना Product को Promotion कर के बेच सकते हे ।
  6. Instagram Account

    सेल कर केसबसे आखिर में आता है अगर आपके Account में followers कुछ बढ़ गए है और आप काम नहीं करना चाहते है और आप उसे बेचना चाहते है , तो बोहोत सारे ऐसे लोग मिल जायेगे जो आपके instagram account को खरीदने केलिए तैयार हो जायेगे ।यहाँ आप अपने हिसाब से followers को देख के अपना price निर्णय करके बेच सकते है ।

लोगों के द्वारा पूछे गए कुछ सवाल

क्या हम इंस्टाग्राम से पैसा कमा सकते है ?

इंस्टाग्राम अपने और से कही नहीं बोलै है की आप इंस्टाग्राम से पैसा कमा सकते है पर आप इंस्टाग्राम पे बोहोत सरे तरीके अपना के पैसा कमा सकते है जैसे की Affiliate Marketing या फिर Promotion कर के ।

इंस्टाग्राम पे कोनसा niche का चयन करना चाहिए पैसा कमाने केलिए ?

जिस Niche पे आपका नॉलेज है या जिस चीज में आप का इंट्रेस्ट है उसी चीज पे काम करेंगे तो आपको आसानी होगी पैसा कमाने केलिए

instagram कब सुरु हुआ था ?

6 , October 2010

Instagram का ओनर कौन है 2020 में ?

Kevin Systrom

Conclusion

यहाँ इसी पोस्ट में हमने आपको पूरी जानकारी दिए की कैसे आप Instagram se paise kaise kamaye  – How to earn money from instagram  . और हमने यहाँ बताये की आप सुरुवात से क्या क्या स्टेप फॉलो करके आप अपना Instagram अकाउंट को ग्रोथ करके पैसा कमा सकते है ।

How to earn money from instagram जो इसी पोस्ट में हम बात किये मेरा मन्ना है की कोई बी अगर नया है तो वो अगर इसी रातसे पे काम करेंगे तो बिलकुल वो आगे चलके instagram से पैसा कमा सकते है , बस यहाँ एक चीज उनको नहीं करना है और वो यही Never Give Up यानि हार नहीं मानना है ।

अगर आपको हिंदी में इसी तरह की और नए नए चीजें सिखने केलिए आप techtrickonline.net नाम की एक वेबिस्ते है आप वहां जाके देख सकते हो ।

अगर आपको हमारा ये पोस्ट अच्छा लगे तो आप इसे शेयर कर सकते हो और आपको कुछ बी अगर इसके ऊपर सवाल पूछना है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है , धन्यबाद ।

Share on:

I am a professional Blogger and a Digital Marketer since a month ago, I believe in first Learning then remove "L" from Learning. That's all about me.

Leave a Comment