Hindi blogs Facebook ka malik kon hai जानिए हिंदी में पूरी जानकारी Facebook के...

Facebook ka malik kon hai जानिए हिंदी में पूरी जानकारी Facebook के बेरेमें

समय बदल रहा है आज के समय में लोग TV पे न्यूज़ देखने से ज्यादा मोबाइल पे न्यूज़ देखना पसंद कर रहे है । आज के समय में लोग मोबाइल में न्यूज़ जानने केलिए सोशल मीडिया का इस्तमाल कर रहे है ।

क्या आपको पता है कितने लोग सोसाइल मीडिया इस्तमाल कर रहे है पुरे दुनिया में ? करीबन 3.6 बिलियन लोग । और ये दिन पे दिन बढ़ रहा है इसका संख्या और एक आकलन के मुताबिक आने वाले 2025 तक करीबन 4.41 बिलियन होने वाला है ।

उसमे से सबसे पसंदीदा और सबसे पुराण सोशल मीडिया प्लेटफार्म है Facebook . आज के समय में पुरे दुनिये में 2.7 बिलियन लोग फेसबुक इस्तमाल कर रहे है पुरे दुनिया में ।

और भारत में फेसबुक इस्तमाल करने वाले लोग है करीबन 336 मिलियन लोग और ये संख्या दिन पे दिन बढ़ते ही जा रहा है ।

इतने सारे लोग Facebook का इस्तमाल कर रहे है तो कहीं ना कहीं हर एक दूरसे लोगों के पास आज के समय में फेसबुक देखने कलिये मिल जाता है ।  तो कहीं ना कहीं आपके मैं में बी सवाल अत होगा या कभी ना कभी इसके बारेमें जाने केलिए मैं करता होगा कैसे फेसबुक बना है ? Facebook ka malik kon hai इत्यादि ।

स्वागत करता हु आप सभी को हमारे और एक संदर ब्लॉग पोस्ट में हम यहाँ आज आपको यहाँ फेसबुक की पूरी कहानी बतायेगे जैसे की फेसबुक कब सुरु हुआ था, फेसबुक का मालिक कौन है, फेसबुक का इतिहासfacebook ka malik kon hai

फेसबुक क्या है ?

अगर आप इसी पोस्ट को पढ़ रहे है तो आप बी कहीं ना कहीं फेसबुक का इस्तमाल जरूर करते होंगे और सायद आपको फेसबुक के बारेमें सायद इससे पहले आपको पता ही होगा ।

अगर आपको ज्यादा कुछ पता नहीं है तो आपको आज यहाँ पता चल जायेगा । फेसबुक एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म है है । सोशल मीडिया यानि जहाँ पे लोग अपना दोस्तों के साथ इंटरनेट के जरिये जुड़के आपस में बात कर सकते है । नए दोस्त बना सकते है ।

और आपस में बात कर सकते है और अपना मैं की बात को याना आराम से शेयर कर सकते है । अगर आप इस्तमाल करते है फेसबुक तो अपने बी ये सब किये होंगे ।

आज के समय में फेसबुक एक डिजिटल प्लेटफार्म है आप इसके तरह तरह के तरीके के इस्तमाल कर सकते है जैसे की इसके वेबसीटे www.facebook.com पे जाके और अगर आपके पास मोई स्मार्टफोन है तो आप इसके एप्लीकेशन के डाउनलोड करके अपने फ़ोन में चला सकते है ।

फेसबुक इस्तमाल करने केलिए आपके फ़ोन में इंटरनेट कनेक्शन होना जरुरी है । फेसबुक को आप पुरे दुनिये में देखने केलिए मिल जायेगा यानि लगभग सारे देश में इसका इस्तमाल होता ही सिवाए चीन को छोड़ के ।

फेसबुक का इतिहास

अगर हम फेसबुक की इतिहास की बात करू तो ये एक बोहोत रोचक कहानी है । 2004 में Mark Zuckerberg अपने 3 दोस्तों के साथ जिनके नाम है Enduardo Severin , Dustin Moskovitz और Charis Hughes साथ मिलके फेसबुक बनाये थे ।

वो जिस समय फेसबुक बनाये थे वो सब Harvard University में पढाई कर रहे थे । उसी टाइम Mark Zuckerberg एक डेटिंग साइट का आईडिया लेके सबसे पहले वो गए थे अपने दोस्तों के पास । उसी समय फेसबुक का नाम फेसबुक नहीं बल्कि Facemash दिया गया था बाद में इसको परिबर्तन करके फेसबुक रखा गया है ।

और वो एक डेटिंग साइट बनाये थे फेसबुक को पहले और वो लोगों को बोहोत पसंद आने लगा और लोग इसे इस्तमाल करने लगे । सबसे पहले इसको बनाये थे अपने कॉलेज में इस्तमाल करने केलिए । फिर बाकि लोगों को बी ये अच्छा लगा और बी इसे अपनाने लगे ।

फिर धीरे धीरे समय के हिसाब से बढ़ने लगे है और 2012 में पुरे दुनिये का सबसे लोग इस्तमाल करने वाला सोशल मीडिया प्लेटफार्म बन गया था ।आज के समय में फेसबुक का headquarter Menlo Park , California में है ।

उनको फेसबुक बनाने में बोहोत सारे दिक्कत परिशानी का बी सामना करना पड़ा था । अगर आपको और जानकारी चाहिए, और आपको चलके अपना बी कोई फेसबुक जैसे कोई कंपनी करने का इरादा है तो आप फेसबुक biography का एक मूवी आता है आप उसे देख सकते है, जो की बोहोत inspiring है ।

आप निचे ट्रेलर देख सकते हो The Social Network , जो की फेसबुक कंपनी का बायोग्राफी है

जैस जैसे समय बीतता गया फेसबुक में और बोहोत साड़ी परिबर्तन किया गया है और आज के समाये में फेसबुक एक संदर बुसिनेस बन गया है ।

पहले फेसबुक को डेटिंग साइट केलिए बनाया गया था और लोग उसे एक नार्मल सोशल मीडिया की तरह इस्तमाल कर रहे थे पर आज के समय में इसे और कही तरह की चीजें केलिए इस्तमाल किया जा रहा है, सबसे ज्यादा आज फेसबुक को लोग अपना बुसनेस्स बढ़ने केलिए कर रहे है इसमें अपना बिज्ञापन चला के ।

> Self Study कैसे करे ? 

> RIP का मतलब क्या है ? जानिए पूरी जानकारी 

Facebook ka malik kon hai

Facebook का मालिक है Mark Zuckerberg जिन्होंने पहले फेसबुक बनाया था । और बाकि जिनके बी नाम सुने थे वो सब इनके मदद किये थे आगे चलके ।

Facebook का ईजाद किया गया था 4 फेब्रुअरी 2004 को और इसके CEO मार्क ज़ुकेरबर्ग है । इन्होने पहले इसे एक डेटिंग साइट के जैसे बनाये हुए थे पर समय के हिसाब से इसको लोग पसंद करने लगे और ये आज के समय में पुरे दुनिये में तीसरे स्थान पे आता है Google और YouTube के बाद ।

पहले फेसबुक को बस के मजे की तरह बना गया था पर समय के हिसाब से इसकी popularity बढ़ने लगी और आज इसको एक संदर बिज़नेस में तक्दील कर दिया गया है ।

जिसके वजह से आज फेसबुक कंपनी की नेटवर्थ है 66 बिलियन डॉलर तो आप सोच के अंदाज लगा सकते है कितना बड़ा है । बोहोत सारे कंपनी में मालिक कोई होता है और CEO कोई और होता है पर फेसबुक में आज बी Mark Zuckerberg CEO है ।

फेसबुक ने व्हाट्सअप को कब ख़रीदा

आपको सायद इसी सवाल से पता चल गया होगा की फेसबुक ने WhatsApp को ख़रीदा हुआ है अगर आपको पता नहीं था तो जान लीजिये । फेसबुक ने व्हाट्सअप को बिलियन डॉलर पैसा देखे ख़रीदा हुआ है । अब फेसबुक का व्हाट्सप्प का मालिक एक ही है ।

फेसबुक के मालिक मार्क ज़ुकेरबर्ग उनके पास दुरसृस्टि था की आगे चलके सोशल मीडिया किस आकर से बिस्तर करेगी यानि पता था उन्हें सोशल मीडिया का भबिस्य इसीलिए उन्होंने 2012 में व्हाट्सप्प को खरीद लिया है ।

फेसबुक ने इंस्टग्राम को कब ख़रीदा

जैसे है फेसबुक ने व्हाट्सअप को ख़रीदा ठीक उसके 2 साल बाद instagram में जैसे ही कुछ कमी की नजर आयी उन्होंने इंस्टाग्राम को अप्प्रोच किया और 2014 में इंस्टग्राम को खरीद लिया ।

आखरी सब्द

ऊपर हमने गहराई से बात किया है की Facebook ka malik kon hai और इसके पुरे इतिहास से लेके अभीतक की यात्रा । असा करते है आपको कुछ मेने सीखा पाया है और सही से जानकारी दे पाया फेसबुक के मालिक कोण है इसके ऊपर ।

अगर आपको हमारा ये पोस्ट अच्छा लगा है तो आप इसी पोस्ट को अपने दोस्तों के बिच शेयर कीजिये अगर हमारे साथ जुड़ सकते हो आप Telegram जहाँ हम नए नए टॉपिक रोज छोड़ते है और SEO से लेके वेब डेवलोपमेन्ट के ऊपर बात करते है ।

FAQ ( लोगों के द्वारा पूछे गए कुछ सवाल )

Facebook ka mail kon hai ?

Mark Zuckerberg facebook ka malik hai

Facebook kitne log istmaal kar rehe hai ?

Pure duniye mein 2.7 billion log facebook istmaal karte hai

India mein kitne log Facebook istmaal karte hai ?

India mein 336 million log Facebook ka istmaal kar rehe hai aur ye sankhya din pe din badhe hi jaa rehe hai

Facebook kab banaya gaya thha?

4 February 2004 ko Mark Zuckerberg ne Facebook ka banaya thha

Facebook Company ka Net wroth kitna hai ?

Facebook company ka Net Worth 66 billion dollar hai

Facebook ka CEO kon hai ?

Facebook CEO aur malik dono hai Mark Zuckerberg

Facebook ne WhatsApp ko kab kharida hai ?

Facebook ne WhatsApp ko 2012 mein kharida hai

Facebook ne Instagram kab kharida thha ?

Facebook ne Instagram ko 2014 mein kharida hai
Subrat Kumar
I am a professional Blogger and a Digital Marketer since a month ago, I believe in first Learning then remove "L" from Learning. That's all about me.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

CONNECT WITH US

11FansLike
53FollowersFollow
4FollowersFollow

NEW UPDATES