Hindi blogs Calculator ka avishkar kisne kiya और इसके इतिहास के बारेमें जानिए 

Calculator ka avishkar kisne kiya और इसके इतिहास के बारेमें जानिए 

हेलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का हमारे और एक शानदार ब्लॉग में आज हम बात करने वाले है Calculator ka avishkar kisne kiya था से लेके calculator के इतिहास तक बात करेंगे ।

आप सभी लोग आज के समय में calculator का इस्तमाल तो जरूर करते है पर क्या आप जानते है calculator करीबन 1642 में यानि करीबन 900 साल पहले बना था । यानि 200 साल के बाद computer बना तो इसे आप अंदाज लगा सकते है की कितना पुराण यन्त्र है calculator .

आप सभी लोग इसका इस्तमाल करते है अपनी रोज मारगी जिंदगी में पर क्या आप जानते है Calculator का Hindi Meaning ? इसका Hindi meaning है परिकलक ।

आज के समय में हम छोटे से छोटे गणित की जरुरत पड़ने पे हम वहा कहीं ना कहीं calculator को याद करते है पर अपने कभी सोचा है इतना छोटा सा चीज कुछ सेकंड में आपका गणित को करके कैसे देता है ।

हमें पता है बोहोत से लोग इसके बारेमिन जानते नहीं है और इसे जानने केलिए कोसिस बी नहीं करते है क्यों की ये एक बोहोत ही छोटे यन्त्र है पर ये कहीं ना कहीं हमारे रोज की जिंदगी में बोहोत काम आता है ।

आज के समय में calculator इतना बिकसित हो गया है की आज के समय में लोग इसे अपने pocket में लेके घूमते है यानि आज के समय में calculator का जो system है उसे मोबाइल अंदर में दाल दिए है और आज के समय में ये एक app के जरिये चलता है ।

चलिए आज बात करते है calculator के बारेमें Calculator ka avishkar kisne kiya था से लेके calculator के इतिहास से लेके आज तक का सफर और कैसे आज के समय में calculator इस्तमाल हो रहा है ।

Calculator क्या है ? What is Calculator in Hindi

calculator ka avishkar kisne kiya

Calculator एक इलेक्ट्रॉनिक यन्त्र है जो की बोहोत सारे mathematical calculation केलिए इस्तमाल किया जाता है जैसे की Addition, subtraction, multifaction और division . calculator को आप एक electronic device बी कह सकते है और एक electronic software बी कह सकते है । क्यों की आज कल आपको electronic यन्त्र जैसे की mobile और computer जैसे चीजों में software के आकार में बी चलती है ।

कैलकुलेटर सब्द का जन्म एक लैटिन भाषा एक सब्द Calculare से लिया गया है और calculare का मतलब होता है चीजों को calculate करना पथर (rock) की मदद से । calculator को आप एक mini Computer बी कह सकते है कहीं ना कहीं calculator से प्रेरित हुआ है computer और कैलकुलेटर के नियम को देखते हुए बनाया गया है ।

Calculator ka avishkar kisne kiya

सबसे पहले Wilhelm Schickard ने पहेली बार 1642 में इलेक्ट्रॉनिक calculator का अविष्कार किया था । दुनिया में लोग 17 वी सदी से कैलकुलेटर का इस्तमाल करते आ रहे है लोग । इसके बाद से समय के हिसाब से calculator को बिकसित किया गया है और 19 बी सदी की बाद नए और बिकसित कैलकुलेटर देखने केलिए मिले है ।

कैलकुलेटर का इतिहास

सबसे पहले दुनिया में 1642 में कैलकुलेटर का ईजाद हुआ था पर ये दुनिया भर में नहीं चलाथा । इसको कंप्यूटर बनाने वाली एक सौंपने जिसका नाम है Casio 1957 में इलेक्ट्रॉनिक calculator बनाके लंच किया था और फिर धीरे धीरे कैलकुलेटर को बिकसित किया गया और और उसके काम करने की क्षयमाता को बढ़ाया गया है और उसके अकार को काम किया गया है ।

आज के समय में आपको इतना छोटा size का calculator देखने केलिए मिलते है आप उनको अपने pocket में लेके घूम सकते हो । और धीरे धीरे इसे इसको बिकसित लोगों के जरुरत के हिसाब से बी किया गया और आज कल आपको हर क्षेत्र में आपको calculator देखने केलिए मितला है चाहे आप स्कूल में पढाई की बात करे या बैज्ञानिकों या फिर डॉक्टर, इंजीनियर तक इसे अपने कामों इसका इस्तमाल करते है ।

calculate करना ये आज का बिज्ञान नहीं ये सदियों पुराण बिज्ञान है सबसे पहले जब नंबर सिस्टम नहीं था तब लोग अपने हात पैर के ऊँगली के जरिये और फिर ज्यादा होने पे पठार को इस्तमाल करते थे । पर जैसे जैसे समय बिता हमारे सव्यता ने abacus system का ईजाद किया है और उसके जरिये थोड़ा आसान हुआ calculate करना ।

अगर हम बात करे calculator की इतिहास की तो तो बोहोत सारे कैलकुलेटर छोटे माध्यम से बने है फिर जाके आप आज के समय में बिकसित कैलकुलेटर देख रहे हो

सबसे पहले 1623 में First Adding Machine नाम एक कैलकुलेटर बना जिसका नाम Calculating Clock रखा गया था इसको invent किये थे Wilhelm Schickard ने । Wilhelm को इसीलिए कहीं ना कहीं कैलकुलेटर के जन्मदाता बी कहा जाता है ।


फिर 1773 में First Functional Calculator को बनाये थे Phillip नाम एक बैज्ञानिक ने । Hahn ने ऐसे मशीन बनाने की ख्वाइस की थी की जो घड़ियाँ और तारामंडलों के गणना करने में मदद करेगी । पर वो उसमे असफल हुए थे और 1672 में Gottfried Wilhelm के द्वारा बनायीं गयी गणना मशीन “Stepped Reckoner” से प्रभाबित होक इसी calculator को बनाये थे ।

फिर 1820 में Charles Xavier Thomas के द्वारा Arthrometer नाम के एक पहले बार Commercially Produced Mechanical Calculator बनाया गया था । इतने सारे कैलकुलेटर बनने के बाद ये एक ऐसा कैलकुलेटर था जो की बोहोत सलफ हुआ था सदियों के बाद ।

जैसे समय आगे बढ़ा और बिकसित किया गया कैलकुलेटर को और 1954 में IBM के द्वारा पहली बार all-transistor Calculator बनाया गया है जिसका नाम दिया गया था IBM 608 और इसमें करीबन 3,000 से बी ज्यादा germanium transistors का इस्तमाल किया गया था ।

फिर 1961 में पहली बार Electronic Desktop Calculator बना ANITA MK-8 नाम से और इसको बनाये थे Bell Punch नाम के एक बैज्ञानिक ने । Bell Punch ने Great Britain में अपने एक कंपनी थी जिसका नाम है Bell Punch Co. वह पे उन्होंने ticket punching की manufacturing करना बंद करके उन्होंने Calculator बनाना सुरु किया था और उसका नाम दिया था ANITA

फिर 1967 में Texas Instruments (TI) नाम से एक कंपनी ने पहली बार Handled Calculator बनाया था जिसका नाम दिए थे Cal TECH और इसको 1970 में मार्किट में लुकण किया गया था और इसमें पहली बार keyboard का इस्तमाल किया गया था जिसमे आपको 18 key देखने केलिए मिले थे ।

पहली बार 1971 में Integrated Chip का इस्तमाल करते हुए Pocket-sized Electronic Calculator बनाया गया है जिसमे आपको LED Display देखने केलिए मिलता है । इसी calculator में आपको 12 तक संख्याओं का कैलकुलेट कर सकते थे और तब इसकी कीमत करीबन $395 तक था यानि बोहोत कीमती था ।

फिर 1974 में पहली बार First Handled Programmable Calculator बनाया गया था जिसका नाम दिया गया था HP-65 इसी calculator का इस्तमाल लोग program लिखने कलिये करते थे इसमें 100 लाइन तक प्रोग्राम लिख सकते हो और उसे रिकॉर्ड करके रख बी सकते थे । इसी कैलकुलेटर की कीमत करीबन $795 था और ये पहला कैलकुलेटर था जो की space में भेजा गया था ।

1985 में दुनिया की पहली graphic calculator बना था CASIO कंपनी के द्वारा और इसमें आपको 422 bytes की मेमोरी मिलती थी जिसमे आपको 10 program को स्टोर करने की क्ष्यमता दी गयी थी ।

फिर 2003 में First Graphing Calculator with Touch Functionality का ईजाद हुआ था जिसका नाम SHARP EL -9650 और इसको SHARP नाम के कंपनी ने बनाये थे । आज के समय में आप तो हर जगह पे touch screen के फ़ोन का इस्तमाल करते है तो कहीं ना कहीं ये Calculator से ही प्रेरित हुए है ।

फिर आता हिअ 2010 में पहली बार Frist Color Graphing Calculator बने गया है CASINO कंपनी के द्वारा । अगर हम mobile phone की बात करे तो मोबाइल फ़ोन में बोहोत पहले से कलर screen आ गया था पर calculator में ये आने केलिए थोड़ा समय लगा ।

Calculator के प्रकार?

अगर हम बात करे calculator की प्रकार की तो आपको मार्किट में बोहोत प्रकार के कैलकुलेटर देखने केलए मिल जाते है और सभी के काम अलग अलग होते है चलिए तो जानते है उन सभी calculator के बारेमें

  1. Basic Calculator
  2. Scientific Calculator
  3. Graphic Calculator
  4. Financial Calculator

Basic Calculator क्या है

Basic Calculator को खास कर के साधारण काम केलिए इस्तमाल किया जाता है जैस की अगर आपको कोई साधारण सा multifaction करना है या कोई subtraction करना है तो । इसी प्रकार के कैलकुलेटर को खास करके बच्चे school और collage में इस्तमाल करते है । चलिए जानते है एक basic calculator में आप क्या क्या कर सकते हो

  • Addition
  • Subtraction
  • Multiplication
  • Divide
  • Percentage
  • Square root

Scientific Calculator क्या है

Scientific Calculator में आप एक basic calculator से कही गुना ज्यादा advanced काम कर सकते है । इसमें आप advanced level की math को कर सकते है और इसे खास करके collage में इस्तमाल करते है students । चलिए जानते इसी calculator से आप क्या क्या कर सकते है

  • Scientific Notation
  • Floating-point
  • Logarithm
  • Trigonometry
  • Exponential
  • Hexadecimal
  • Complex Numbers
  • Fractions Calculations
  • Statistics and Probability Calculation
  • Equation Solving
  • Matrix Calculations
  • Calculus
  • Conversation of Units
  • Physical Constants

Graphic Calculator क्या है ?

इसका इस्तमाल खास तर पे जो लोग architect की पढ़ी करते है वो लोग इसका इस्तमाल करते है । ये सब advanced level के calculator होते है इसका इस्तमाल हम लोगों को इस्तमाल करना नहीं सिखाया जाता है नार्मल स्कूल में । चलिए जानते है इसके कुछ feature के बारेमें यानि graphic calculator में आप क्या क्या कर सकते हो

  • Angle Measurement
  • Bar Chart
  • Fractions
  • Graphing
  • Logic operations
  • Pie chart
  • Polar
  • Rectangular
  • Roots and Power
  • Statistical Calculation

🔸 Mobile का अविष्कार किसने किया था ?

🔸 दुनिया का सबसे महंगा Phone के बारेमें जानिए ?

🔸 Instagram से पैसे कैसे कमाए ?

Financial Calculator क्या है

Financial calculation केलिए इसका इस्तमाल किया जाता है, इसका इस्तमाल आप खास तौर पे आप बैंक में देख सकते है और CA पढाई करने वाले लोगों के पास आप देख सकते हो । चलिए जानते है आप financial calculator में आप क्या क्या कर सकते हो

  • Cash Flow
  • Simple & Compound Interest Calculation
  • Conversations
  • Multy-reply



आज अपने क्या सीखा

आज हमने आपको बताये है की calculator क्या है और इसके प्रकार से लेके आपको हमने आप calculator ka avishkar kisne kiya था बताये है ऐसा करते है आज हमने आपको कुछ सीखा पाए है और अगर आपको हमारा ये पोस्ट अच्छा लगा है तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये और comment में राया जरूर रखना, धन्यबाद ।

Dev Kumar
I am a Professional Copywriter and a Student in Computer Science. Now I am a full-time author at Gethindi.net.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

CONNECT WITH US

11FansLike
53FollowersFollow
4FollowersFollow

NEW UPDATES